सदस्य:हस्नैन्/प्रयोगपृष्ठ/मदिकेरी दशहरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मदिकेरी दशहरा एक ऐसा दशहरा उत्सव है जो भारत के कर्नाटक में मदिकेरी शहर में मनाया जाता है । इसमें एक सौ से अधिक वर्षों का इतिहास है । मदिकेरी दशहरा दस दिवस का उत्सव है, जो चार कारगों और दस मंतपों द्वारा देव या देवी द्वारा राक्षसों की हत्या को दर्शाता है । मदिकेरी दशहरा के लिए तैयारी तीन महीने से पहले शुरू की जाती है। इस उत्सव के लिए ज्यादातर पैसे कोडागु के लोगों से लिया जाता है। इनमें दस मंथपा समिति है और प्रत्येक समिति में पचास से सौ सदस्य हैं। एक मंथपा में 8 से 15 फीट की ऊंचाई वाली मूर्तियाँ शामिल हैं, जो एक प्रकाश बोर्ड के सामने स्थित हैं। एक मंथपा बनाने के लिए तीन से पाँच लाख रुपये लगता है ।

कुंडुरुमोट्टे मंदिर से दशहरा की मूर्ति

इतिहास[संपादित करें]

लोककथा है कि मदिकेरी के लोग कई साल पहले एक बीमारी से पीड़ित थे । मदिकेरी के राजा ने मरियम्मा त्योहार शुरू करने का फैसला किया । इसके बाद से मरियम्मा उत्सव मनाया जाता है । महालया अमावस्या के बाद यह त्योहार शुरू होता है, इसलिए दसरा चार कारगो के साथ शुरू होता है । यह मैसूर दशहरा के बाद भारत में दूसरा सबसे प्रसिद्ध दशहरा महोत्सव है ।

दुर्गामाँ की मूर्ति

मदिकेरी दशहरा का काराग[संपादित करें]

इस शहर में चार मरियम्मा मंदिर हैं: दन्दिना मरियम्मा, कांची कमक्शम्मा, कुंडरूमोट्ट श्री चौती मरियम्मा और कोटे मरियम्मा । इनमें से प्रत्येक मरियम्मा मंदिर में कारगा है, जो नवरात्रि के पहले दिन से शुरू होता है। ये चार काराग शहर के "शक्ति देवनाथ" का प्रतिनिधित्व करते हैं । सभी मंदिरों को रोशनी से सजाया जाता है और इन दस दिनों में पूरा मदिकेरी अधिक सुंदर दिखता है । कारगा का मतलब है मुंडान् सिर पर पतीला ले जाने वाला जो चावल से भरा होता है, और उसमे नौ प्रकार के अनाज, पवित्र पानी और पतीले को आकर्षक रूप से सजाया जाता है। ये कृत्यों 5 दिनों के दर्शन के लिए और मदिकेरी शहर में और चारों ओर गुमता रहता है और इन कारगों को मदीकेरियों के परिवारों द्वारा समर्पित किया जाता है ।

मैसूर में दशहरा का जुलुस

नवरात्रि के पहले दिन, इन चार मंदिरों के पुजारी अपने सिर पर कारगा को निर्माण करने के लिए आवश्यक उपकरणों को ले जाते हैं और उन्हें एक स्थान "पाम्पीना केर" के रूप में जोडते हैं। मंदिर समिति के सदस्य भी इस पूजा पाम्पीना केर में शामिल होते हैं वोलागा(कोडागु में एक प्रकार का बैंड) की एक टीम भी इन कारगो के साथ होगी । वोलागा लोगों को संकेत देता है कि कारगा आ रहा है और यह भी कारगा नृत्य के लिए एक ताल देते है। कारगा को ले जानेवाले पुजारी पीले रंग के कच्छे के साथ तैयार किया जाता है। इसके अलावा पुजारी का सिर भी मुंडान किया जाता है । वह एक हाथ में एक चाकू रखता है और एक लकड़ी की छड़ी (जिसे कन्नड़ में बेथा कहा जाता है) दूसरे पर । ये पुजारी चमेली का फुल, कनकमबारा, सेवेंटीज और आदि जैसे फूलों का उपयोग करके कारगा का निर्माण शुरू करते हैं । कारगा बनाने के बाद, इन चार कारगो के लिए एक पूजा होगी । मंदिर पुजारी इस पूजा के बाद उनके सिर पर कारगा लेते हैं और रथबीडी में कई मंदिरों पर जाते हैं। देर रात में वे अपने मंदिरों की ओर बढ़ते है और कारगा नृत्य देखने के लिए बहुत ही आकर्षक होता है । मदिकेरी के लोग सभी कारगों के लिए पूजा की पेशकश करते हैं । आयुध पूजा तक ये कारग मदिकेरी के लगभग हर घर पर जाते हैं और पूजा लेते हैं ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम[संपादित करें]

शहर के दशहरा समिति सभी दस दिनों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजान करते है । पहले सात दिनों के कार्यक्रम कावेरी कलास्केत (मदिकेरी का टाउन हॉल - जहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाता हैं) में होगा । तीन दिन के बाकी कार्यक्रम राजाओं की बैठने के निकट एक मंच पर आयोजित किए जाता हैं जो गांधी मैदान के नाम से जाना जाता है । विजयादशमी के दिन, रात नौ बाजे से एक ऑर्केस्ट्रा आता है । सुबह छह बजे तक कार्यक्रम शीर्ष तीन मंतापों के लिए मूल्य वितरण समारोह के साथ समाप्त होता है । पेहले के दिनों में मदिकेरी दशहरा, मैसूर दशहरा की तुलना में अधिक आकर्षित रहा करता था । जैसा कि मैसूर दशहरा दिन की रोशनी में आयोजित किया जाता है, लेकिन मदिकेरी दशहरा विजयादाशमी के मध्यरात्रि से शुरू होता है । दशहरा उत्सव के एक भाग के रूप में, बच्चों के लिए कई कार्यक्रम दो हज़ार बारह(२०१२) में मदिकेरी दशहरा के इतिहास में पहली बार "मक्कल दशहरा" के रूप में आयोजित किया गया था ।

जुलूस के समय कांची कामक्ष्सी मंदिर का मंतापा

मंताप का जुलूस[संपादित करें]

मदिकेरी दशहरा का मुख्य आकर्षण दस मंदिरों से मंताप का जुलूस है । जुलूस विजयादाशमी की नौवीं रात में शुरू होता है और विजयादाशमी के दस वें सुबह समाप्त होता है । प्रत्येक मंतापा की ऊंचाई २१ से २५ फीट है । इन मंतापाओं के लिए "स्टूडियो सेटिंग" भी की जाती है । आज-कल, मूर्तियों की गतिविधियों को देखने के लिए इतना आकर्षक है और ये मुर्तिया कर्नाटक के कई स्थानों पर तैयार की जाती है । मंतापा में सभी मूर्तियों की कहानी के संबंध में अपनी ही आंदोलन होगी जो कि विशेष रूप से मंताप के लिए अपनाया गया है । युवाओं के नृत्य के लिए प्रत्येक मन्तापो के सामने एक बैंड स्थापित होता है ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

१. https://en.wikipedia.org/wiki/Madikeri_Dasara

२. http://www.madikeridasara.com/