शारीरिक दण्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शारीरिक दंड की संयुक्त राज्य अमेरिका में वैधता
शारीरिक दंड की यूरोप में वैधता
██ विद्यालयों और घर पर शारीरिक दंड पर प्रतिबंध██ केवल विद्यालयों में शारीरिक दंड पर प्रतिबंध██ शारीरिक दंड पर कोई प्रतिबंध नहीं

शारीरिक दंड एक अपराध की सजा के रूप में, गलती करने वाले को अनुशासित करने के लिए या अस्वीकार्य प्रवृति या व्यवहार को रोकने हेतु दिया जाने वाला सुविचारित दण्ड है। यह शब्द क्रमबद्ध ढंग से आमतौर पर एक अपराधी को मारने के साथ संदर्भित है, चाहे न्यायिक, घरेलु या शैक्षणिक समायोजन हो।

शारीरिक दंड को तीन मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:

  • अभिभावकीय या घरेलू शारीरिक दंड: आम तौर पर परिवार के भीतर, अभिभावक या माता पिता के द्वारा दंडित किया जाता है।
  • स्कूल में दिया जानेवाला शारीरिक दंड: स्कूलों में जब छात्रों को स्कूल प्रशासकों या शिक्षकों द्वारा दंडित किया जाता है;
  • न्यायिक शारीरिक दंड : सजा कानूनी अदालत के द्वारा आदेशित आपराधिक सजा के रूप में. या तो जेल प्राधिकारी वर्गों या अतिथि अदालत के द्वारा आदेशित जेल के रूप में शारीरिक सजा इससे निकट रूप से संबंधित है।

घरेलू समायोजन के अन्दर नाबालिगों को शारीरिक दंड संयुक्त राज्य अमेरिका के सभी 50 राज्यों में वैध है और 2000 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, अभिभावकों द्वारा व्यापक तौर पर अनुमोदित है।[1] 26 देशों में यह आधिकारिक तौर पर प्रतिबंधित किया गया है।[2]

स्कूल में शारीरिक सजा संयुक्त राज्य आमेरिका के 20 राज्यों सहित विश्व के कई भागों में अब भी बैध है, लेकिन कनाडा, केन्या, जापान, दक्षिण अफ्रिका, न्यूजीलैंड और चेक गणतंत्र[3] और फ्रांस को छोड़कर लगभग पूरे यूरोप सहित अन्य जगहों में यह प्रतिबंधित है।[4]

न्यायिक शारीरिक दंड पश्चिमी दुनिया से लगभग गायब हो गई है लेकिन एशिया और अफ्रीका के कई हिस्सों में प्रचलित रही है।

शारीरिक दंड का इतिहास[संपादित करें]

चूंकि शारीरिक दंड का इतिहास स्पष्ट नहीं है, यह चलन मिश्ले श्लोमोह (सोलोमन का मुहावरा) में 10वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अभिलिखित की गई थी,[5] और इसे निश्चित ही पारंपरिक सभ्यताओं में प्रस्तुत किया गया था, यह न्यायिक और शैक्षणिक अनुशासन के रूप में ग्रीस, रोम औरमिस्र में ुपयोग किया जा रहा था।[6] कुछ राज्यों ने निर्दयतापूर्वक ऐसी सजा का उपयोग करने के लिए ख्याति प्राप्त कर ली थी, विशेष रूप से, स्पार्टा ने उनका उपयोग इच्छा शक्ति और शारीरिक शक्ति के निर्माण के लिए डिजाइन किए गए अनुशासनात्मक शासन पद्धति के रूप में किया।[7] हालांकि स्पार्टन उदाहरण कठोर था, शारीरिक दंड की सजा संभवतः सबसे अधिक दिया जाने वाला प्रकार था। रोमन साम्राज्य में, कानून द्वारा स्वीकृत अधिकतम दंड पीठ और कंधे पर प्रयुक्त चाबुक युक्त 40 कोड़ा या प्रहार, या नितंबों पर प्रयोग किए गए फैसेज (संटी रॉड के सामान, लेकिन संटी की बजाय 8-10 लंबाईयों के विलो से बना हुआ) था। इस तरह के दंड से रक्त भी निकल सकता था और इसे अक्सर लोगों के बीच दिया जाता था।

मध्यकालीन यूरोप में, शारीरिक दंड को मानव शरीर के प्रति मध्ययुगीन चर्च के व्यवहार के द्वारा प्रोत्साहित किया गया था, समालोचना आत्म-अनुशासन की एक आम साधन थी। इसने स्कूलों में शारीरिक दंड के उपयोग पर प्रभाव डाला था, क्योंकि इस अवधि के दौरान शैक्षिक प्रतिष्ठान घनिष्ठ रूप में चर्च से जुड़े थे। फिर भी, शारीरिक दंड कठोर रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता था; ग्यारहवीं शताब्दी के सेंट एन्सेल्म के एकदम शुरूआत मे कैंटरबरी के आर्कबिशप ने बच्चों के इलाज में शारीरिक दंड का जो अत्यधिक उपयोग देखा था, वे उसके विरोध में बोल रहे थे।[8]

16वीं सदी के बाद से, शारीरिक दंड में नए रुझान देखे गए। न्यायिक दंड तेजी से सार्वजनिक उपनेत्रों में बदल गए थे, अन्य भावी अपराधियों के लिए एक निवारक के रूप में अपराधियों की सार्वजनिक पिटाई को नियत किया गया। इस बीच, रोजर अशाम जैसे शिक्षा के शुरूआती लेखकों ने उस स्वेच्छाचारी तरीके की शिकायत की जिसमें बच्चों को दंडित किया जाता था।[9] संभवत: इस विषय का सबसे प्रभावशाली लेखक अंग्रेजी दार्शनिक जॉन लोके था, जिसके सम थॉट कन्सर्निंग एजुकेशन ने स्पष्ट रूप से शिक्षा में शारीरिक दंड की केंद्रीय भूमिका की आलोचना की. लोके का काम बेहद प्रभावशाली था और हो सकता है कि 1783 में पोलैंड के स्कूलों में शारीरिक दंड पर प्रतिबंध लगाने के लिए पोलिश विधायिका की मदद की हो.[10]

18 वीं शताब्दी के दौरान, शारीरिक दंड की अवधारणा को कुछ दार्शनिकों और कानूनी सुधारकों ने चुनौती दिया. था। शरारती तत्वों को महज सजा देना उनको छोटी अवधि के लिए प्रभावित करते हुए और उनमें कोई स्थायी बदलाव न लाने के कारण अपर्याप्त था। कुछ का मानना था कि सजा का उद्देश्य प्रतिशोध नहीं बल्कि सुधार किया जाना होना चाहिए. यह शायद सबसे अच्छी तरहजेरेमी बेंथम के पैनाप्टिक जेल के विचार में आभिव्यक्त हुआ है, जिसमें कैदियों को हमेशा नियंत्रिरित रखा जाता है, यह इस मामले में लाभकारी है कि यह व्यवस्था शारीरिक दंड जैसी युक्तियों की जरूरत को कथित तौर पर कम करता है।[11]

इस तरह की सोच के एक क्रम ने उन्नीसवीं शताब्दी के यूरोप और उत्तरी अमेरिका में शारीरिक दंड के उपयोग को कम किया। कुछ देशों में इसे शारीरिक दंड देने के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए व्यक्तियों के मामलों ने प्रोत्साहित किया। उदाहरण के लिए, ब्रिटेन में, इस सजा का लोकप्रिय विरोध दो महत्वपूर्ण मामले के कारण प्रोत्साहित हुआ, पहला प्रइवेट फ्रडरिक जॉन की मौत, जो 1846 में सैन्य दमन के बाद मर गए और दूसरे एक स्कूली छात्र रेजिनैल्ड कैंसलर की मौत, जो अपने स्कूल के शिक्षक द्वारा 1860 में मार दिया गया। इस तरह की घटनाओं ने लोगों की राय को संगठित किया और प्रतिक्रिया स्वरूप, बहुत सारे देशों ने स्कूल, जेल तथा बाल सुधारगृहों जैसी राज्य संस्थाओं में शारीरिक दंड की सजा का पूर्णत: विनियमन किया।

1870 के दशक में, संयुक्त राज्य अमेरिका की अदालतों ने इस सामान्य विधि सिद्धांत को नामंजूर कर दिया कि एक पति को "एक वेवफा पत्नी को शारीरिक प्रताड़ना देने" का अधिकार है।[12] ब्रिटेन में अपनी पत्नी को "कर्तव्यों के दायरे में" रखने के लिए पति द्वारा उदार शारीरिक दंड देने के अधिकार को उसी तरह 1891 में खत्म कर दिया गया।[13][14] और अधिक जानकारी के लिए देखें घरेलू हिंसा.

यूनाइटेड किंगडम में, न्यायिक शारीरिक दंड का उपयोग 20वीं सदी की पहली छमाही के दौरान कम हो गया और इसे 1948 में पूरी तरह हटा दिया गया, जबकि अधिकतर यूरोपीय देश इसे पहले ही हटा चुके थे। इस बीच कई स्कूलों में, दंड के लिए गन्ना, पैडल या टव्ज का उपयोग 1980 के दशक तक ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में सामान्य बने रहे. कई अन्य देशों में, यह अभी भी है: देखें स्कूल में शारीरिक दंड.

आधुनिक उपयोग[संपादित करें]

घर में शारीरिक दंड[संपादित करें]

घरेलु शारीरिक दंड अर्थात् बच्चों और किशोरों को आमतौर पर अपने माता पिता के द्वारा दिये जाने वाले दंडों को आम तौर बोल चाल की भाषा में "पिटना", "कोड़े से मारना", "मारना" और "थप्पड़ मारने" के रूप में संदर्भित किया जाता है।

1979 में स्वीडेन के साथ भारी संख्या में देशों ने इसे गैरकानूनी घोषित किया गया है।[2] कुछ अन्य देशों में, शारीरिक दंड वैध है, लेकिन प्रतिबंधित (उदाहरण के लिए सिर पर वार करने को गैरकानूनी करार दिया गया है और उपकरणों का उपयोग नहीं भी किया जा सकता है और/या एक निश्चित उम्र सीमा के बच्चों को थप्पड़ मारा जा सकता है).

संयुक्त राज्य अमेरिका और सभी अफ्रीकी और एशियाई देशों में, अभिभावकों द्वारा "पिटना", "कोड़े से मारना", "मारना" और "थप्पड़ मारना" अभी वैध है; बेल्ट या पैडल जैसे उपकरणों का उपयोग भी वैध है।

कनाडा में माता पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा (लेकिन किसी अन्य के द्वारा नहीं) पिटाई वैध है, तब तक जब तक कि बच्चा 2 वर्ष से कम और 12 वर्ष से अधिक का नहीं होता और एक खाली हाथ के सिवा और किसी अन्य उपकरण (बेल्ट, पैडल इत्यादि कठोरता से प्रतिबंधित हैं) का उपयोग नहीं किया जाता. प्रांत कानूनी रूप से उपरोक्त राष्ट्रीय प्रतिबंधों से अधिक कठोर प्रतिबंध लगा सकते हैं, लेकिन वर्तमान में कोई भी ऐसा नहीं करता है।

ब्रिटेन में, पिटना या मारना वैध है, लेकिन शरीर पर कोई निशान नहीं बनना चाहिए और स्कॉटलैंड में अक्टुबर, 2003 से बच्चे को अनुशासित करते समय किसी उपकरण का इस्तेमाल अवैध रहा है।

स्कूलों में शारीरिक दंड[संपादित करें]

दुर्व्यवहार के लिए स्कूली छात्रों को दिए जाने वाले वैध शारीरिक दंडों में, पूर्वनिर्धारित आयोजन के समय उपयोग के लिए रखे गए उपकरण जैसे कि रटैन कैन या स्पैंकिंग पैडल, या खाली हाथ से छात्र के नितंबों पर या हथेलियों पर मारना शामिल हैं।

इन मामलों से संदेह में पड़ने की जरूरत नहीं है कि कब एक शिक्षक क्षण के उकसाने पर वह चाबुक उठाता है, जो शारीरिक दंड नहीं, लेकिन हिंसा या क्रूरता है और वह हर जगह अवैध है।

शारीरिक दंड स्कूलों में दुनिया के कई भागों में प्रचलित थी लेकिन हाल के दशकों में लगभग पूरे यूरोप और जापान, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अन्य देशों में इसे गैरकानूनी घोषित किया गया है। यह कई एशियाई, अफ्रीकी और कैरिबियाई देशों में सामान्य और वैध रहा आया है। प्रत्योक देशों के विवरण के लिए स्कूल में शारीरिक दंड देखें.

संयुक्त राज्य अमेरिका में, सुप्रीम कोर्ट ने इंग्राहम वी.राईट (1977) में यह रेखांकित किया है कि स्कूल में दिए जाने वाले शारीरिक दंड आठवें संशोधन के अंतर्गत क्रूर और अस्वाभाविक दंड नहीं बनते. पैडिंग का उपयोग बहुत सारे दक्षिणी राज्यों के स्कूलों में उपयोग किए जाते थे, यद्दपि यह कम हो रहा है। बहरहाल, 30 राज्यों के स्कूलों में सार्वजनिक शारीरिक दंड पर प्रतिबंध है और दो राज्य, न्यू जर्सी और आयोवा ने अतिरिक्त रूप से निजी स्कूलों इसे निषेधित किया गै.

कनाडा में, शारीरिक दंड दिया गया है 2004 के बाद से सार्वजनिक और निजी स्कूलों में शारीरिक दंड पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन हर प्रांत से अलग अल्बेट्रा, संस्केटचेवान और ओंटारियो में 2004 के पहले से ही इसपर प्रांतीय प्रतिबंध था। ब्रिटिश कोलंबिया वह पहला प्रांत था जिसने स्कूल में शारीरिक दंड पर 1973 में प्रतिबंध लगाया.

ब्रिटेन में शारीरिक दंड राज्य के स्कूलों में 1987 में और 2003 तक सभी निजी स्कूलों में गैरकानूनी घोषित किया गया था।

पुरुष छात्रों के लिए शारीरिक दंड अधिकतर संस्कृतियों में महिला छात्रों की तुलना में अधिक प्रचलित और आधिक गंभीर है।[15] क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में लड़कियों की शारीरिक सजा को 1934 में प्रतिबंधित किया गया, लेकिन लड़कों के लिए निजी स्कूलों में 2010 तक भी यह वैध है।[16] मलेशिया और सिंगापुर में स्कूली बच्चे नियमित तौर पर दुर्व्यवहार के लिए बेंत से पीटे जाते हैं जब कि लड़कियों को बेंत से पिटना स्कूल में कानूनी तौर पर मना है। अमेरिका मे आँकड़े लगातार बताते हैं कि स्कूल के लगभग 80% पैडिंग लड़के होते हैं।

न्यायिक या अर्ध न्यायिक दंड[संपादित करें]

[28]

बोस्ट्सवाना, मलेसिया, सिंगापुर और तंजानिया जैसे बहुत सारे पूर्व ब्रिटिश शासितों के साथ ही कुछ देश न्यायिक शारीरिक दंड को बरकरार रखे हुए हैं। मलेशिया और सिंगापुर में कुछ निश्चित विनिर्दिष्ट अपराधों के लिए, पुरूषों को जेल की मियाद के अलावा नियमित तौर बेंत से पिटने की सजा दी जाती है। बेंत से पिटने का सिंगापुरियन चलन 1994 में तब पूरे विश्व में विचार का मुद्दा बना, जब अमेरिका के एक किशोर माइकल पी. फॉय को गुंडागर्दी के लिए बेंत से पिटा गया था।

सऊदी अरब,इरान, सुडान और उतरी नाइजिरिया जैसे इस्लाम की व्यवस्था वाले बहुत सारे देशों ने कुछ अपराधों के लिए न्यायिक कोड़ों की मार को चालू किया। 2009 से, पाकिस्तान के कुछ क्षेत्र सरकार और कानून की अस्त-व्यस्तता का सामना कर रहे हैं और वहां तदर्थ इस्लामिक अदालतों द्वारा शारीरिक दंड को दुबारा लागू किया गया है।[17] मारने-पिटने के साथ ही सऊदी अरब सजा की विधि के रूप में अंगविच्छेद या शल्यक्रियाओं का उपयोग करता है।[18] इस तरह के दंड अत्यधिक विवादास्पद हैं।[19][20] हालांकि, बाद से 19वीं सदी से "शारीरिक दंड" का मतलब आमतौर अंगविच्छेद जैसे भौतिक दंड की बजाय, बेंत से मारना, पिटना या कोड़े से मारने के रूप में लिया जाता है।[21][22][23][24][25][26][27]

शारीरिक दंड के पक्ष और विपक्ष[संपादित करें]

शारीरिक दंड के समर्थकों के अनुसार, यह अन्य सजा के प्रकारों की तुलना में विभिन्न नाभ प्रदान करता है जैसे कि जल्दी कार्यान्वयन होना, कुछ भी लागत नहीं होना और उच्छृंखलता को रोकना.[28][29]

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन, स्कूलों, किशोर सुधारगृहों, बच्चों की देखभाल वाले नर्सरी और अन्य सभी सरकारी या गैरसरकारी संस्थाओं में, जहां बच्चों की देखभाल की जाती है और उन्हे शिक्षित किया जाता है, शारीररिक दंड का विरोध करता है। उसका दावा है कि शारीरिक दंड हिंसक और अनावश्यक है, यह आत्म सम्मान को कम कर सकता है और अवांछित व्यवहार को कम करने की बजाय शत्रुता और क्रोध को पैदा करने का उत्तरदायी है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (APA) का यह भी कहना है कि शारीरिक दंड बच्चों को संभवत: शारीरिक हिंसा के लिए प्रशिक्षित करता है।

शारीरिक दंड का एक प्रस्तावक, डेविड बेनेटर इस अंतिम तर्क का उपयोग करते हुए बताते हैं फाइनिंग लोग यह भी सिखाते हैं कि लोगों को अपनी संपति छोड़ने के लिए बाध्य करना दूसरों में अवांछित व्यवहार को जन्म देता है। बेनेटर के अनुसार, मुख्य अंतर सजा देने वाले प्रशासन प्राधिकारी की वैधता में निहित है: "खराब काम करने की सजा देने के लिए दंडात्मक शक्ति का प्रयोग करने वाले न्यायपालिका, अभिभावकों, या शिक्षकों और एक दूसरे को पिटते हुए चलने वाले, एक दूसरे को हावालात की हवा खिलाने वाले और वित्तीय श्रद्धांजलियों (जैसे कि दोपहर के खाने का पैसा) को हथिया लेने वाले बच्चों या प्राइवेट सिटिजन के बीच पूरे विश्व में एक अंतर है। यहां एक विशाल नैतिक अंतर है और कोई कारण नहीं क्यों बच्चों को इसके बारे में नहीं सीखना चाहिए. बच्चों को सजा देना, जब वे गलत करते हैं, यह करने का सबसे महत्वपूर्ण रास्ता है।[30]

मनोवैज्ञानिक ऐलिस मिलर का दावा है कि शारीरिक दंड के कई नकारात्मक परिणाम हैं।

संरचनात्मक लक्ष्य[संपादित करें]

शारीरिक रचना के विभिन्न भागों लक्षित किया जा सकता है:

  • विशेष रूप से यूरोप और अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया में कूल्हे को, चाहे वस्त्र सहित या नंगे, सजा के लिए प्राय: लक्षित किया गया है।[24] वास्तव में, कुछ भाषाओं में मार या सजा के लिए विशिष्ट शब्द हैं: अंग्रेजी में स्पैंन्किंग, फ्रेंच में फेजी, स्पेनिश में नौलगैंडा (दोनों रोमन स्थापत्य शैली के शब्द नितंब के लिए सीधे-सीधे उत्पन्न हुए हैं) लाभ यह है कि शरीर के ये मांसल भाग मजबूत होते हैं और शारीरिक कार्यों पर खतरा उत्पन्न किए बिना इन पर अच्छी तरह से चोट किया जा सकता है; ये अच्छी तरह से और जल्दी ठीक हो जाते हैं; कुछ संस्कृतियों में नितंबों पर व्यवाहर की गई सजा अपमान को अपरिहार्य बना देती है, जो अभिप्रेत हो भी सकती है या नहीं भी हो सकती है।
  • जांघों और पिंडली के पीछे मारना, जैसा कि कभी-कभी दक्षिण कोरिया के स्कूलों में होता है, कम से कम इतना अधिक दर्दकारक नहीं है, लेकिन दाग या अधिक कठिन और थकाने वाला होने की अपेक्षा इसके कारण अधिक क्षति होती है।
  • ऊपरी पीठ और कंधे ऐतिहासिक रूप से सजा के लिए लक्ष्य किए जाते रहे हैं, उदाहरण के लिए शाही नौसेना में कैट-ओ'-नाइन-टेल्स सहित यू॰के॰में और कुछ 1948 के पूर्व न्यायिक सजा और आज भी साधारणत: मध्य पूर्व एवं इस्लामी दुनिया में.
  • सिर मारने के लिए बहुत ही खतरनाक जगह है, विशेष रूप से "कान पर मुक्केबाजी".
  • हाथ बहुत ही नाजुक और संवेदनशील होता है और उपकरण का उपयोग अत्यधिक क्षति कर सकता है।[31]
  • पैरों के तलवे अत्यंत संवेदनशील होते हैं और) उन्हें पीटना (फलाका), जैसा कि कभी-कभी मध्य पूर्व में किया जाता था, कष्टदायी है।

विधिशास्त्र और सजा[संपादित करें]

आधिकारिक सेटिंग्स में शारीरिक दंड, जैसे स्कूलों और जेलों में, अवसर की गंभीरता पर बल देते हुए और एक मानक प्रक्रिया के साथ, आमतौर पर एक औपचारिक समारोह की तरह दिया जाता है। अन्य लोगों के लिए एक निवारक के रूप में, इसे अन्य छात्रों/कैदियों के समक्ष एक विधिशास्त्र व्यवहार के रूप में रखा जाता है।

दंड या जेल में न्यायिक सजा के मामले में, औपचारिक सजा की शुरूआत अपराधियों द्वारा उनके कुछ या सभी कपड़े खोलने के साथ हो सकती है और इसे फर्निचर के एक टुकड़े के लिए सुरक्षित किया जा सकता है,[32][33] जैसे कि ट्रेस्टल या फ्रेम के रूप में, (एक्स क्रॉस), दंड घोड़ा या फलाका। कुछ मामलों में अपराध की प्रकृति को पढ़ा जाता है और सजा (पूर्वनिर्धारित चोटों की संख्या से निर्मित) को औपचारिक तौर दी जाती है। अपराधियों पर आघात करने के लिए विभिन्न तरह के उपकरण उपयोग में लाए जा सकते हैं। इन सबको व्याख्यायित करने के लिए प्रयुक्त शब्द निश्चित नहीं हैं और देश और परिप्रेक्ष्य के साथ बदलते रहते हैं। बहरहाल, बहुत सारे सामान्य प्रकार हैं जिनसे, शारीरिक दंड के बारे में पढ़ते समय मुटभेड़ होता है। ये हैं:

  • छड़ी. एक पतली, लचीली छड़ी को अक्सर स्विच कहा जाता है।
  • सन्टी, लचीला और मजबूत सन्टी या उसी तरह की लकडी की भारी संख्या को एक उपकरण के साथ बांध दिया जाता है।
  • रटैन गन्ना (बांस नहीं जैसा कि इसे अक्सर ङसी रूप में वर्णित कर दिया जाता है). स्कूल और न्यायिक उपयोग दोनों के लिए ब्रिटिश राष्ट्रमंडल में इसे समर्थन मिला.
  • चप्पू (पैडल), छेद या छेद के बिना हैंडल युक्त एक सपाट लकड़ी का बोर्ड. अमेरिकी स्कूलों में प्रयुक्त.
  • पट्टा. एक छोर पर बहुत सारी पूछों के साथ एक चमड़े का पट्टा, जिसे टाव्जे कहा जाता था, स्कॉटलैंड और उत्तरी इंगलैण्ड के कुछ भागों में प्रयुक्त होता था।
  • कोड़ा, आम तौर पर चमड़े का. इसके किस्मों में स्कॉर्ज और फ्रेंच मार्टिनेट के अतिरिक्त रूसी नॉट, दक्षिण अफ्रिका का स्जाम्बक शामिल हैं।
  • कैट ओ' नाइन टेल्स का उपयोग ब्रटिश नौसेना अनुशासन में और न्यायिक और जेल सजा के रूप में किया जाता था।
  • कंघी और बेल्ट का उपयोग पारंपरिक तौर पर घरेलु पिटाई के लिए अमेरिका और ब्रिटेन में उपकरण के रूप में किया जाता था।
  • किरमिच के जूते या जिम के जूते, ब्रिटिश राष्ट्रमंडल के स्कूलों में प्रयोग किए जाते थे और अक्सर इन्हें "जूता" कहा जाता था। देखें जूते से दिया जाने वाला (दण्ड).
  • फेरूला, जेसुइट स्कूलों में, जैसा कि ए पोर्ट्रेट ऑफ द आर्टिस्ट ऐज ए यंग मैन के एक दृश्य में वर्णित है।

कुछ उदाहरणों में अपराधी को सजा के लिए खुद उपकरण बनाने की जरूरत पड़ती है। उदाहरण के लिए, नाविकों को कैट ओ' नाइन टेल्स बनाने के लिए लगाया गया था जिनका उपयोग उन्हीं की पीठ पर होता, जबकि स्कूल के छात्र कभी-कभी स्विच या छड़ी काटने के लिए भेजे जाते थे।

इसके विपरीत, अनौपचारिक सजा, विशेष रूप से घरेलू सेटिंग में अनुष्ठान की प्रकृति नहीं रहती है और हाथ में उपस्थित किसी भी वस्तु के उपयोग से इसे प्रभाव में लाया जाता है। यह आम बात है, उदाहरण के लिए बेल्ट, लकड़ी के चम्मच, चप्पल, हेअरब्रश या कोथेन्जर का उपयोग घरेलु सजा के लिए किया जाता है, जबकि पटरी या कक्षा के उपकरण स्कूलों में प्रयुक्त होते रहे हैं।

इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में लड़कों को एक बार "बिटिंग द बाउण्ड्स" की पुरानी परम्परा के अंतर्गत पीटा गया था जिससे एक लड़के ने शहर के किनारे या पादरी की बस्ती के चारों ओर परेड किया था और सीमा को चिन्हित करने के लिए स्विच या गन्ने से पीटा गया था।[34] एक प्रसिद्ध "बीटिंग द बाउण्ड्स" सेंट जिलेस की सीमा के चारों ओर और उस क्षेत्र में जहां केंद्रीय लंदन में टोटेनहैम कोर्ट रोड स्थित है, में घटित हुआ। वास्तविक आधार जिसने सीमा को अलग किया, वह अब सेंटर प्वाइंट ऑफिस टॉवर के नीचे है।[35]

शारीरिक दंड, पैराफिलिया और अंधभक्ति[संपादित करें]

जर्मन मनोवैज्ञानिक रिचर्ड वॉन क्राफ्ट-इबिंग ने सुझाव दिया है कि सादवाद और स्वपीड़न रति स्कूलों में शारीरिक दंड पा रहे शिशुओं के अनुभव से अलग विकसित हो सकती है।[36] लेकिन सिगमंड फ्रायड ने इसे विवादित बना दिया, जिसने पाया कि जहां पिटना और पिटाई किया जाना कामुक रूचि है, वहां यह बचपन में ही विकसित होता है और सजा के यथार्थ अनुभव से इसका बहुत नगण्य संबंध है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • प्रमुख दण्ड
  • बच्चे के लिए अनुशासन
  • अनुशासनात्मक सज़ा
  • घरेलू हिंसा
  • हॉटसौसिंग
  • शारीरिक शोषण
  • स्कूल हिंसा
  • साबुन से मुंह धोना

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. रीव्स, जेसिका. "सर्वे गिव्स चिल्ड्रेन समथिंग टू क्राई अबाउट" Archived 2013-08-13 at the वेबैक मशीन, टाइम, न्यूयॉर्क, 5 अक्टूबर 2000.
  2. बच्चों के सभी शारीरिक दंड को समाप्त करने के लिए वैश्विक पहल Archived 2014-09-20 at the वेबैक मशीन (GITEACPOC).
  3. चेक रिपब्लिक स्टेट रिपोर्ट, जीआईटीएसीपीओसी (GITEACPOC), फरवरी 2008.
  4. फ्रांस स्टेट रिपोर्ट, जीआईटीएसीपीओसी (GITEACPOC), फरवरी 2008.
  5. साँचा:Bibleref
  6. मैककोल विल्सन, रॉबर्ट. अ स्टडी ऑफ़ एटीटियुड्स टूवर्ड्स कॉर्पोरल पनिशमेंट एस एन एडूकेश्नल प्रोसिजियर फ्रॉम द अर्लियेस्ट टाइम्स टू द प्रेसेंट Archived 2011-03-14 at the वेबैक मशीन, निज्मेगें यूनिवर्सिटी, 1999, 2.3 टू 2.6.
  7. मैककोल विल्सन, 2.5.
  8. विक्सटीड, जोसेफ एच. द चैलेन्ज ऑफ़ चाइल्डहूड: एन एसे ऑन नेचर एंड एडुकेशन, चैपमैन एंड हॉल, लंडन, 1936, पीपी. 34-35. OCLC 3085780
  9. असचम, रॉजर. द स्कुलमास्टर, जॉन डेइ, लंडन, 1571, पृष्ठ. 1. कोंस्टेबल द्वारा पुनःप्रकाशित, लंडन, 1927. OCLC 10463182
  10. नेवेल, पीटर (एड.). अ लास्ट रिपोर्ट? कोर्पोरल पनिशमेंट इन स्कूल्स, पेंगुइन, लंडन, 1972, पृष्ठ. 9. ISBN 0-14-080698-9
  11. बेन्थम, जेरेमी. क्रेस्टोमैथिया (Chrestomathia) (मार्टिन जे. स्मिथ और विन्धैम एच. बर्स्टन, एड्स.), क्लारेंडन प्रेस, ऑक्सफोर्ड, 1983, पीपी. 34, 106. ISBN 0-19-822610-1
  12. कार्ल्वर्ट, आर. "क्रिमिनल एंड सिविल लाइबलिटी इन हसबेंड-वाइफ असोल्ट्स", इन वॉयेलेंस इन द फैमली (सुजेन के. स्टिंमेट्ज़ एंड मर्रे ए. स्ट्रौस, एड्स.), हार्पर एंड रो, न्यूयॉर्क, 1974. ISBN 0-396-06864-2
  13. "कॉर्पोरल पनिशमेंट" Archived 2013-06-06 at the वेबैक मशीन, एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका ग्यारहवें संस्करण, 1911.
  14. आर. वी जैक्सन Archived 2014-09-07 at the वेबैक मशीन, [1891] 1 QB 671, LawTeacher.net. से निकाला गया।
  15. स्ट्रौस, 1994; किप्निस, 1999; किंडलॉन और थॉम्पसन, 1999; न्युबर्गर, 1999; हीमैन, 1997.
  16. "क्वींसलैंड डिपार्टमेंट ऑफ़ एडुकेशन". मूल से 12 अगस्त 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 सितंबर 2010.
  17. वॉल्श, डेक्लन. "वीडियो ऑफ़ गर्ल्स फ्लौगिंग एस तालिबान हैण्ड आउट जस्टिस" Archived 2013-07-07 at the वेबैक मशीन, द गार्जियन, लंडन, 2 अप्रैल 2009.
  18. शस्त्र व्यापार के खिलाफ अभियान, विदेशी व्यवसाय पर हॉउस ऑफ़ कॉमंस सिलेक्ट कमिटी का साक्ष्य Archived 2017-10-20 at the वेबैक मशीन, लंडन, जनवरी 2005.
  19. "लैशिंग जस्टिस" Archived 2014-12-23 at the वेबैक मशीन, एडिटोरियल, न्यूयॉर्क टाइम्स, 3 दिसम्बर 2007.
  20. "सऊदी अरब: कोर्ट ऑडर्स आई टू बी गौज्ड आउट" Archived 2010-03-28 at the वेबैक मशीन, ह्युमन राइट्स वॉच, 8 दिसम्बर 2005.
  21. "डी स्ट्रैकिंग ऑफ़ समबॉडी बॉडी एस पनिशमेंट" Archived 2009-09-01 at the वेबैक मशीन- इंकारटा वर्ल्ड इंग्लिश डिक्शनेरी, एमएसएन (MSN). 31-10-2009.
  22. "पनिशमेंट ऑफ़ अ फिसिकल नेचर, सच एस कैनिंग, फ्लौगिंग और बीटिंग." - कोलिन्स इंग्लिश डिक्शनेरी.
  23. "फिसिकल पनिशमेंट सच एस बीटिंग और कैनिंग" - चेम्बर्स 21st सेंचुरी डिक्शनरी.
  24. "मोस्टली अ युफिमिस्म फॉर द इन्फोर्समेंट ऑफ़ डिसिप्लीन बाई अपलाइंग केन्स, व्हिप्स ओर बर्चेस टू द बूटक्स." - चार्ल्स अर्नाल्ड-बेकर, द कम्पैनियन टू ब्रिटिश हिस्ट्री, रूटलेज, 2001.
  25. "... इन्फ्लिकटेड ऑन द बॉडी, स्पेशली बाई बीटिंग." - वर्तमान अंग्रेजी के ऑक्सफोर्ड अमेरिकी शब्दकोश.
  26. "फिजिकल पनिशमेंट सच एस कैनिंग और फ्लौगिंग" - कन्साइस ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी.
  27. ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी, 2 संस्करण, 1989, "कॉर्पोरल पनिशमेंट: पनिशमेंट इनफ्लिकटेड ऑन द बौडी; औरिज्नली इन्क्लुडिंग डेथ, म्युटीलेशन, ब्रांडिंग, बौडिली कंफाइनमेंट, आइरंस, द पिलरी, एक्सट्रा. (एस ओपोस्ड टू अ फाइन और पनिशमेंट इन एस्टेट और रैंक). इन 19th सी. युसुअली टू फ्लोगिंग और सिमिलर इनफ्लिकशन ऑफ़ बौडिली पेन."
  28. "मेजर पैनिक्स ऑन पनिशमेंट" (एडिटोरियल) Archived 2010-09-21 at the वेबैक मशीन, द डेली टेलीग्राफी, लंडन, 30 अक्टूबर 1996.
  29. वोर्हौस, जॉन. "एक उचित मूल्य का भुगतान करने के लिए" Archived 2010-09-20 at the वेबैक मशीन, द गार्जियन, लंडन, 14 मार्च 1998.
  30. बेनाटार, डेविड. शारीरिक दंड, Archived 2010-09-20 at the वेबैक मशीन सोशल थियुरी एंड प्रैक्टिस, वॉल.24 नं.2, 1998.
  31. "कॉर्पोरल पनिशमेंट टू चिल्ड्रेन हैंड्स" Archived 2010-11-15 at the वेबैक मशीन, चिकित्सा अधिकारियों द्वारा एक स्टेटमेंट, जनवरी 2002
  32. सिंगापुर में जुडिशियल कैनिंग के चित्र Archived 2010-09-20 at the वेबैक मशीन के लिए ट्रेसटल इस्तेमाल देखें
  33. उदाहरण के लिए ईरान में एक सार्वजनिक जिस्मानी सज़ा की तस्वीर Archived 2010-09-21 at the वेबैक मशीन (2007) देखें.
  34. "मेयर मेंय एक्स चाइल्ड स्पैंकिंग राईट" Archived 2006-05-22 at the वेबैक मशीन, बीबीसी (BBC) न्यूज़ ऑनलाइन, 21 सितंबर 2004.
  35. एक्रोय्ड, पीटर. लंडन: द बायोग्राफी, कैटो एंड विंडस, लंडन, 2000. ISBN 1-85619-716-6
  36. वॉन क्राफ्ट-एबिंग, रिचर्ड. साइकोपेथिया सेक्शुअलिस Archived 2010-07-06 at the वेबैक मशीन, ऍफ़.इ. डेविस कंपनी., लंडन और फिलाडेल्फिया, 1892. स्टीन और डे द्वारा पुनर्प्रकाशित 1978, न्यूयॉर्क: ISBN 0-8128-6011-X

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]