"जॉन एफ॰ केनेडी" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
622 बैट्स् जोड़े गए ,  8 वर्ष पहले
सम्पादन सारांश रहित
छो
सेना में [[द्वितीय विश्व युद्ध]] के दौरान मोटर तॉरपिडो जहाज़ों के कमांडर पद के बाद केनेडी ने 1947-1953 के बिच मैसेचुसेट के ११वें जिले के प्रतिनिधी की भुमिका संभाली। इसके बाद उन्होने अमरिकी सेनेट में 1953-1960 तक कार्य किया। बाद में केनेडी ने उस वक्त के उप-राष्ट्रपती रिचर्ड निक्सन को 1960 के राष्ट्रपती चुनाव में हरा दिया और थिडोर रुज़वेल्ट के बाद 43 की उम्र में दुसरे सबसे कम आयू के राष्ट्रपती बन गए। वे २०वी सदी के सबसे पहले राष्ट्रपती भी थे। केनेडी एकमात्र ऐसे [[कैथोलिक]] राष्ट्रपती है जिन्हे पुलित्ज़र खिताब से नवाज़ा गया है। उनके शासन के दौरान हुई घटनाओं में पिग्स की खाड़ी का अधिग्रहण, क्यूबा प्रक्षेपास्त्र की मुश्किलें, [[बर्लिन की दीवार]] का निर्माण, अन्तरिक्ष होड़, अफ़्रीकी अमरीकी मानव अधिकारों की हलचल व [[वियतनाम युद्ध]] की शुरुआत प्रमुख है।
 
२२ नवंबर १९६३ को डलास, [[टेक्सास]] में केनडी की हत्या कर दी गई थी। इस जुर्म के लिए [[ली हार्वी ऑस्वाल्ड]] पर आरोप लगाया गया था परन्तु इससे पहले की उस पर मुकद्दमा चलाया जा सके, आरोप लगने के दो दिन बाद ही [[जैक रूबी]] ने उसकी गोली मार कर हत्या कर दी। [[एफ बी आई]], वारेन कमीशन और हाउस सिलेक्ट कमिटी ऑन असैसिनेशन ने आधिकारिक तौर पर यह निष्कर्ष पेश किया की ऑस्वाल्ड एकमेव हत्यारा था। आज केनडी जनता के विचारों की रेटिंग में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों में सबसे ऊँचे क्रमांक पर है।
 
==प्रारम्भिक जीवन एवं शिक्षा==
जौन फिटजेराल्ड केनेडी का जन्म २९ मई, १९१७ को ८३ बील्स स्ट्रीट, ब्रुकलाइन, मैसाचुसेट्स में हुआ था। उनके पिता [[जोसेफ पैट्रिक "जो" केनेडी सीनियर]] एक व्यवसायी एवं राजनीतिक नेता थे।
==सैन्य सेवा==
==राजनीतिक जीवन==
 
== इन्हें भी देखें ==
12,045

सम्पादन

दिक्चालन सूची