विकिपीडिया:स्पैम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Nutshell.png इस लेख का सार: स्पैम किसी बाहरी संगठन, व्यक्ति या विचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ विकिपीडिया में अनुचित लिंक या जानकारी जोड़ना है जिसे विश्वकोश के लिए हानिकारक माना जाता है। स्पैम के साथ विकिपीडिया को बाधित न करें। अगर आपको स्पैम मिल जाए तो कृपया उसे हटाये या सामग्री को फिर से लिखे।

विकिपीडिया पर स्पैम के तीन मुख्य प्रकार हैं। ये हैं: लेख के रूप में छद्मवेशी विज्ञापन; बाहरी लिंक स्पैमिंग; और संदर्भित किये जा रहे कृति या लेखक को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संदर्भ जोड़ना।

लेख का मुखौटा धारण किये हुए विज्ञापन[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: विकिपीडिया:विकिपीडिया क्या नहीं है#विकिपीडिया भाषण देने या प्रचार करने का मंच नहीं है

लेख जो विज्ञापन माने जाते हैं उनमें शामिल है किसी व्यापार, उत्पाद या सेवा की सिफारिश करते लेख, या किसी कंपनी या व्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन की गई जनसंपर्क रचना। विकी स्पैम लेख आमतौर पर बिक्री उन्मुख भाषा और किसी वाणिज्यिक वेबसाइट के लिए बाहरी कड़ियाँ के उल्लेख से पहचाने जाते हैं। हालांकि, स्पैम लेख और वाणिज्यिक संस्थाओं के वैध लेख के बीच में भिन्नता बनाई जानी चाहिए।

स्पष्ट विज्ञापन वाले लेखों पर {{शीह-व7}} चिपका के उन्हें शीघ्र हटाया जा सकता हैं। सदस्य स्थान में शामिल पन्नों पर भी ये लागू होता है। विकिपीडिया पर पोस्ट किये गए अन्य विज्ञापन को विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा पर सूचीबद्ध करके निपटा जा सकता है। लेख का मुखौटा धारण किये हुए किसी विज्ञापन को हटाने के लिये नामांकित करने से पहले लेख का इतिहास देखें कि कहीं वहाँ कोई स्वीकार्य संशोधन मौजूद है कि नहीं। यदि है, तो लेख को नवीनतम स्वीकार्य संस्करण पर पूर्ववत कर दें। किसी विश्वकोश विषय पर लेख का लहजा विज्ञापन जैसा है तो उसे नए सिरे से निष्पक्ष दृष्टिकोण में लिखकर बचाया जा सकता है।

स्पैम वाले लेख को टैग करना[संपादित करें]

यदि लेखों में स्पैम है और आपके पास समय या हटाने की क्षमता नहीं है तो उन्हें {{विज्ञापन}} के साथ टैग करें। यह साँचा फैल के ऐसा हो जाता है:

एक और संभावित टैग है {{बाहरी कड़ियाँ}}, जो फैल के ऐसा हो जाता है:

बाहरी कड़ियाँ स्पैमिंग[संपादित करें]

किसी वेबसाइट या उत्पाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य के लिए किसी लेख या सदस्य पृष्ठ पर बाहरी कड़ियाँ जोड़ने की अनुमति नहीं है और उसे स्पैम माना जाता है। हालाँकि, विशिष्ट लिंक कुछ परिस्थितियों में स्वीकार्य हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में बार-बार कड़ियाँ जोड़ने का परिणाम उन सबको हटाया जाना होगा।

संदर्भ स्पैम[संपादित करें]

संदर्भ स्पैमिंग या उद्धरण स्पैमिंग संदर्भ का नाजायज या अनुचित इस्तेमाल होता है। संदर्भ स्पैमिंग खोज प्रणाली अनुकूलन या प्रचार का एक रूप है जिसमें आम तौर एक ही सदस्य द्वारा किसी विशेष उद्धरण या संदर्भ का कई लेखों में दोहराया जाना होता है। अक्सर इन्हें लेख की सामग्री को सत्यापित करने के लिए नहीं जोड़ा जाता है बल्कि एक विशेष संदर्भ के साथ अनेक लेख को भरने के लिए ऐसा किया जाता है। संदर्भ स्पैमिंग के विभिन्न रूपों में शामिल है लेख में कई वैध स्रोतों और बयानों को हटाना और उन्हें एकल, आम तौर पर संदिग्ध या कम महत्व वाले वेब स्रोत के साथ बदल देना। संदर्भ स्पैमिंग स्पैम का एक चालाक तरीका है जिसे लेख सामग्री को सत्यापित करने और विश्वकोश के निर्माण में मदद करने के उद्देश्य से वैध सद्भावनापूर्वक परिवर्तन के साथ भ्रमित नहीं करना चाहिए।

किसी स्पैम लिंक का होने का मतलब ये नहीं कि और जोड़े जाए[संपादित करें]

कई बार सदस्य स्पैम लिंक को हटाने के द्वारा भ्रमित हो सकते है क्योंकि और लिंक जो स्पैम माने जा सकते है लेख में जोड़े गए है पर उन्हें अभी तक हटाया नहीं गया है। किसी स्पैम लिंक का शामिल होने का अर्थ उस स्पैम लिंक के समर्थन के रूप में नहीं लगाना चाहिये, न ही ये कोई कारण या बहाना है एक और लिंक शामिल करने का।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]