विकिपीडिया:सामग्री

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विकिपीडिया की सामग्री खोजें

विकिपीडिया दुनिया के ज्ञान का एक संकलन है। यदि आप जानते हैं कि आप क्या खोज रहे हैं, तो इसे विकिपीडिया के खोज बॉक्स में लिखें। यदि, हालांकि, आपको विकिपीडिया द्वारा पेशकश सभी सामग्री देखना चाहते है, तो इसके मुख्य सामग्री पृष्ठों को नीचे देखें, जो बदले में अधिक विशिष्ट पृष्ठों को सूचीबद्ध करते हैं।

निर्वाचित सामग्री[संपादित करें]

Cscr-featured.png

निर्वाचित विषय वस्तु, विकिपीडिया की श्रेष्ठतम् विषय वस्तु हैं। प्रकार द्वारा प्रस्तुत:

मुख्य विषय वर्गीकरण[संपादित करें]

विकिपीडिया के मुख्य नेविगेशन सबसिस्टम (अवलोकन, रूपरेखाएँ, सूचियाँ, प्रवेशद्वार, शब्दावलियाँ, श्रेणियाँ और अनुक्रमणिकाएँ) प्रत्येक को निम्नलिखित विषय वर्गीकरण में विभाजित किया गया है:

  • सन्दर्भ कार्य – आमतौर पर एक विशिष्ट प्रकार की जानकारी का संग्रह, सन्दर्भ में आसानी के लिए एक पुस्तक में संकलित। यानी, जरूरत पड़ने पर सूचना जल्दी से मिलने हेतु प्रयोजित है।
  • संस्कृति – मानव समूहों में पाए जाने वाले सामाजिक व्यवहार और मानदंडों के साथ-साथ इन समूहों में व्यक्तियों के ज्ञान, विश्वास, कला, कानून, रीति-रिवाजों, क्षमताओं और आदतों को शामिल किया गया है।
  • भूगोल – पृथ्वी और ग्रहों, सुविधाओं, निवासियों और घटनाओं के अध्ययन के लिए समर्पित विज्ञान का क्षेत्र।
  • स्वास्थ्य – शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति।
  • इतिहास – इतिहास जैसा कि यह लिखित दस्तावेजों और उसके अध्ययन में वर्णित है।
  • मानवीय गतिविधियाँ – लोगों द्वारा की गई विभिन्न गतिविधियाँ। उदाहरण के लिए इसमें अवकाश, मनोरंजन, उद्योग, मनोरंजन, युद्ध और व्यायाम शामिल हैं।
  • गणित – मात्रा (संख्या), संरचना, स्थान और परिवर्तन जैसे विषयों का अध्ययन। यह गिनती, गणना, माप और भौतिक वस्तुओं की आकृतियों और गतियों के व्यवस्थित अध्ययन से अमूर्त और तार्किक तर्क के उपयोग के माध्यम से विकसित हुआ।
  • प्राकृतिक विज्ञान – अवलोकन और प्रयोग से अनुभवजन्य साक्ष्य के आधार पर प्राकृतिक घटनाओं के विवरण, भविष्यवाणी और समझ से संबंधित विज्ञान की शाखा।
  • लोग – समग्र रूप से माने जाने वाले व्यक्तियों की बहुलता, जैसा कि एक जातीय समूह या राष्ट्र के साथ होता है।
  • दर्शन – अस्तित्व, ज्ञान, मूल्य, कारण, मन और भाषा के बारे में सामान्य और मौलिक प्रश्नों का अध्ययन।
  • धर्म – नामित व्यवहारों और प्रथाओं, नैतिकता, विश्व साक्षात्कार, ग्रंथों, पवित्र स्थानों, भविष्यवाणियों, नैतिकता या संगठनों की सामाजिक-सांस्कृतिक प्रणाली, जो मानवता को अलौकिक, पारलौकिक या आध्यात्मिक तत्वों से संबंधित करती है।
  • समाज – लगातार सामाजिक संपर्क में शामिल व्यक्तियों का समूह, या समान भौगोलिक या सामाजिक क्षेत्र को साझा करने वाला एक बड़ा सामाजिक समूह, आमतौर पर एक ही राजनीतिक प्राधिकरण और प्रमुख सांस्कृतिक अपेक्षाओं के अधीन होता है। व्यक्तियों को एक विशिष्ट संस्कृति और संस्थानों को साझा करने वाले व्यक्तियों के बीच संबंधों (सामाजिक संबंधों) के पैटर्न की विशेषता होती है; किसी दिए गए समाज को उसके सदस्यों के घटक के बीच इस तरह के संबंधों का कुल योग कहा जा सकता है।
  • प्रौद्योगिकी – वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन में या उद्देश्यों की सिद्धि में प्रयुक्त तकनीकों, कौशल, विधियों और प्रक्रियाओं का योग, जैसे कि वैज्ञानिक जाँच।

क्यूरेटेड लेख संग्रह[संपादित करें]

अवलोकन लेख[संपादित करें]

अवलोकन लेख गद्य जैसे जीव विज्ञान जैसे एक व्यापक विषय में संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं, और इसमें उप-विषयों जैसे कोशिका जीवविज्ञान, कार्ल लीनियस जैसी जीवनी और मानव जीनोम परियोजना जैसे अन्य संबंधित लेखों के चित्र और लिंक भी होते हैं।

रूपरेखा (सारावली) पृष्ठ[संपादित करें]

रूपरेखा पृष्ठों में एक रूपरेखा प्रारूप में विषयों के वृक्ष होते हैं, जो आगे की रूपरेखा और अधिक विस्तार प्रदान करने वाले लेखों से जुड़े होते हैं। रूपरेखा यह दर्शाती है कि वृक्ष में व्यवस्थित लेखों के आधार पर कोई लेख एक दुसरे से कितने महत्वपूर्ण रूप से उप-संबंधित हैं, और वे अवलोकन लेखों के एक अधिक संघनित, गैर-गद्य विकल्प के रूप में उपयोगी हैं।

  • विकिपीडिया:सामग्री/रूपरेखाएँ विषयानुसार "__ की रूपरेखा" पृष्ठों की एक व्यापक सूची है। यह स्वयं एक रूपरेखा है, जो अन्य रूपरेखाओं के लिए विशेष रूप से जुड़ा (लगभग) हुआ है।
  • शैक्षिक विषयों की रूपरेखा महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में अध्ययन किए गए विषयों को शामिल करती है, और गद्य अवलोकन लेखों और उनके संबंधित रूपरेखा के लिंक प्रदान करती है।
  • ज्ञान की रूपरेखा शीर्ष-स्तरीय रूपरेखा है, इसका विषय सबसे व्यापक है। यह अन्य सभी रूपरेखाओं का पूर्वज है, और वे क्रमिक स्तरों में इससे बाहर निकलते हैं।

हर विकिपीडिया पर अत्यावश्यक लेखों की सूची[संपादित करें]

इन लेखों को वह आधार माना जाता है जिसे प्रत्येक विकिपीडिया को बनाना चाहिए।

अत्यावश्यक लेख[संपादित करें]

अत्यावश्यक लेख उन विषयों की सूचियाँ हैं जिनके लिए अंग्रेज़ी विकिपीडिया के पास उच्च गुणवत्ता वाले लेख होने चाहिए। वे विकिपीडिया के सबसे महत्वपूर्ण लेखों की गुणवत्ता की स्थिति पर नज़र रखने और संपादकों को मार्गदर्शन देने के लिए केंद्रीकृत चौकीदार के रूप में काम करते हैं, जिसमें सुधार के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

तृतीय-पक्ष वर्गीकरण प्रणाली[संपादित करें]

विभिन्न तृतीय-पक्ष वर्गीकरण प्रणालियों को विकिपीडिया लेखों पर मैप किया गया है, जिन्हें इन पृष्ठों के माध्यम से पहुँचा जा सकता है:

सन्दर्भ संग्रह[संपादित करें]

विकिपीडिया में कई प्रकार के पृष्ठ हैं जो संदर्भ उद्देश्यों के लिए गैर-गद्य रूप में सामग्री प्रदान करते हैं।

सूची पृष्ठ[संपादित करें]

सूची पृष्ठों के माध्यम से एक विशेष प्रकार की वस्तुओं की सूची बनाई जाती है, जैसे संप्रभु राज्यों की सूची या भारतीय लोगो की सूची। विकिपीडिया में "सूचियों की सूची" है, जब किसी एक पृष्ठ पर आने के लिए बहुत सी वस्तुएं हो, जब वस्तुओं को अलग-अलग तरीकों से क्रमबद्ध किया जा सकता हो, या किसी विषय पर सूचियों को नेविगेट करने के तरीके के रूप में सूचीबध्द किया जा सके (उदाहरण के लिए "देशों और क्षेत्रों की सूची" या "लोगों की सूची")।

समयरेखा[संपादित करें]

समय सूची कालानुक्रमिक रूप से, कभी-कभी अधिक विवरण वाले लेखों के लिंक सहित घटनाओं को सूचीबद्ध करती है। समयरेखा खोजने के कई तरीके हैं:

विशेष रुचि अनुसार:

शब्दावलियाँ[संपादित करें]

शब्दावली परिभाषाओं के साथ शब्दों की सूची है। विकिपीडिया में वर्णमाला के सैकड़ों शब्द शामिल हैं; उन्हें दो तरीकों से खोजा जा सकता हैं:

ग्रंथसूचियाँ[संपादित करें]

ग्रंथसूची स्रोत किसी दिए गए विषय पर सत्यापन के लिए या उसी विषय पर विकिपीडिया के अलावा बाहर की सामग्री पढ़ने के लिए होती है:

श्रेणी:बिम्बचित्रण[संपादित करें]

बिम्बचित्रण (डिस्कोग्राफी) व्यक्तिगत कलाकारों या समूहों की ध्वनि रिकॉर्डिंग को सूचीबद्ध करती है।

विशेष प्रारूप संग्रह[संपादित करें]

प्रवेशद्वार[संपादित करें]

प्रवेशद्वारों में निर्वाचित लेख और चित्र, समाचार, श्रेणियां, प्रमुख लेखों के अंश, संबंधित प्रवेशद्वारों की कड़ियाँ और संपादकों की सूची शामिल होती हैं। प्रवेशद्वार खोजने के के दो तरीके हैं:

मौखिक लेख[संपादित करें]

विकिपीडिया लेखों के बढ़ते संग्रह के रूप में अच्छी तरह से मैखिक शब्द रिकॉर्डिंग के रूप में उपलब्ध होना शुरू हो गया है।

लेखों का संग्रह[संपादित करें]

श्रेणी प्रणाली[संपादित करें]

विकिपीडिया के श्रेणी पृष्ठों का संग्रह एक वर्गीकृत सूचकांक प्रणाली है। यह स्वचालित रूप से लेखों और अधिकांश अन्य पृष्ठों के नीचे श्रेणी के टैग से उत्पन्न होता है। वेबसाइट पर अब तक उपलब्ध लगभग सभी लेख इन विषय सूचकांक के माध्यम से देखे जा सकते हैं।

यदि आप विषय द्वारा लेख खोजना चाहते हैं, तो चुनने के लिए तीन शीर्ष-स्तरीय पृष्ठ हैं:

  • श्रेणी:प्रमुख विषय –सम्भवत: आप कला, इतिहास, प्रौद्योगिकी, आदि विषय देखना चाह रहे हो।
  • श्रेणियाँ – पहले और दूसरे स्तर के विषय श्रेणियों की एक हाथ से तैयार की गई सूची।

आत्मकथाओं के लिए, श्रेणी:लोग देखें।

श्रेणी:सामग्री तकनीकी रूप से श्रेणी पदानुक्रम के शीर्ष पर होती है, लेकिन इनमें से कई श्रेणियां पाठकों के बजाय संपादकों के लिए उपयोगी होती हैं। विशेष:श्रेणियाँ हर श्रेणी को वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध करती हैं।

लेखों की वर्णमाला सूची[संपादित करें]

विकिपीडिया का वर्णमाला लेख अनुक्रमित करता है

वर्तमान इतिहास प्रविष्टियाँ[संपादित करें]

आप विकिपीडिया को अद्यतित रखने में हमारी सहायता कर सकते हैं! नीचे दी गई सूची विश्वकोश प्रविष्टियों के लिए है जो वर्तमान आधार पर होने वाली घटनाओं का वर्णन करती है और उनसे संबंधित है।