वर्दी (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
वर्दी
वर्दी.jpg
वर्दी का पोस्टर
निर्देशक उमेश मेहरा
निर्माता करीम मोरानी
अभिनेता सनी देओल,
धर्मेन्द्र,
जैकी श्रॉफ,
माधुरी दीक्षित,
किमी काटकर,
कादर ख़ान
संगीतकार अनु मलिक
प्रदर्शन तिथि(याँ) 6 जनवरी, 1989
देश भारत
भाषा हिन्दी

वर्दी 1989 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। फिल्म में धर्मेन्द्र, सन्नी देओल, जैकी श्रॉफ, किमी काटकर और माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिकाओं में है। इस फिल्म के अधिकार रचिलीज़ एंटरटेनमेंट के पास है।

संक्षेप[संपादित करें]

लालचंद (कादर खान) को इंस्पेक्टर वर्मा (विनोद मेहरा) ने गिरफ्तार कर लिया और इसलिए उसने इसका बदला लेने की कसम खाई। वह उसके एकमात्र बेटे का अपहरण करके ऐसा करता है, और बाद में वर्मा को सूचित करता है कि उसने उसके बेटे को मार डाला है। लालचंद को पकड़ने की प्रक्रिया में, हवलदार भगवान सिंह (धर्मेन्द्र) वर्मा के जीवन को बचाकर मारा जाता है। वर्मा और उसकी पत्नी शांति (अंजना मुमताज़) भगवान के पुत्र अजय को अपने ही के रूप में पालती है। सालों बाद अजय (सनी देओल) बड़ा होकर एक पुलिस इंस्पेक्टर बन गया है और वर्मा अब आयुक्त है। लालचंद को रोकने के लिए वे एक साथ हो जाते हैं, जो अब देश में आतंकवादी गतिविधियों करता है और अंतरराष्ट्रीय स्तर का अपराधी बन गया है। वह वर्मा के बेटे को भी ढूंढते, जो उन्हें पता चला कि वे अभी भी जिंदा हैं, लेकिन अपराध का जीवन जीता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

फिल्म का संगीत अनु मलिक ने दिया है और बोल आनंद बख्शी के हैं। इस फिल्म में कुमार सानु का हिन्दी फिल्मों में पहला महत्वपूर्ण गाना था।

# गीत गायक
1 "तेरी हिफाजत मेरी हिफाजत" कुमार सानु
2 "वाह क्या कमर है" अमित कुमार
3 "मैं आसूँ आज" साधना सरगम
4 "तेरी हिफाजत मेरी हिफाजत" (उदासीन) कुमार सानु
5 "ओये रब ने तुझे" शबीर कुमार, आशा भोंसले
6 "मैंने कितने दिल लिये" आशा भोंसले

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]