लियो (2023 तामिल फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लियो

फिल्म पोस्टर
निर्देशक लोकेश कनगराज
लेखक लोकेश कनगराज
रथना कुमार
दीरज वैद्य
निर्माता एसएस ललित कुमार
जगदीश पलानीसामी
अभिनेता विजय
तृषा
संजय दत्त
अर्जुन
छायाकार मनोज परमहंस
संपादक फिलोमिन राज
संगीतकार अनिरुद्ध रविचंदर
निर्माण
कंपनी
सेवन स्क्रीन स्टूडियो
वितरक सेवन स्क्रीन स्टूडियो
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 19 अक्टूबर 2023 (2023-10-19)
देश भारत
भाषा तामिल
लागत अनुमानित ₹250–300 crore[1]

लियो, जिसे लियो: ब्लडी स्वीट के नाम से भी जाना और विपणन किया जाता है, एक आगामी भारतीय तमिल भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है [2] जो लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित है, जिन्होंने इसे रत्ना कुमार और धीरज वैद्य के साथ सह-लिखा है। इसका निर्माण सेवन स्क्रीन स्टूडियो के एसएस ललित कुमार ने किया है जबकि जगदीश पलानीसामी सह-निर्माता हैं। फिल्म में विजय और तृषा के साथ संजय दत्त, अर्जुन सरजा, गौतम वासुदेव मेनन, मंसूर अली खान और मैसस्किन हैं ।

फिल्म की आधिकारिक घोषणा जनवरी 2023 में अस्थायी शीर्षक थलपति 67 के तहत की गई थी, क्योंकि मुख्य अभिनेता के रूप में यह विजय की 67वीं फिल्म है, और कुछ दिनों बाद फिल्म के शीर्षक की घोषणा की गई थी। मुख्य फोटोग्राफी उसी महीने चेन्नई में कश्मीर में एक छिटपुट कार्यक्रम के साथ शुरू हुई, जिसके बाद फिर से पूर्व स्थान पर एक और कार्यक्रम आयोजित किया गया, और जुलाई के मध्य तक पूरा किया गया । फिल्म में संगीत अनिरुद्ध रविचंदर ने दिया है, छायांकन मनोज परमहंस ने किया है और संपादन फिलोमिन राज ने किया है।

कहानी[संपादित करें]

"पार्थीबन" पार्थी "एक पशु बचावकर्ता और ठियोग, हिमाचल प्रदेश में एक कैफे का मालिक है, जो अपनी पत्नी, सत्या, बेटे सिद्धार्थ "सिद्धू" और बेटी माथी "चिंटू" के साथ रहता है। एक दिन, पार्थी का दोस्त , जोशी एंड्रयूज, एक वन रेंजर, शहरवासियों को धमकी दे रहे एक चित्तीदार लकड़बग्घे को वश में करने में मदद करने के लिए उसे बुलाता है। सिद्धु की मदद से, पार्थी लकड़बग्घे को शांत करने में कामयाब होता है। वह जानबूझकर इस घटना पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने से बचता है और लकड़बग्घा के शांत होने के बाद उसे अपना लेता है नीचे।

एक रात, पार्थी और चिंटू कैफे में थे, तभी शनमुघम नाम का एक डाकू और उसके आदमी उसे लूटने के लिए पहुंचे। पार्थी उन्हें पैसे देकर खुश करने की कोशिश करता है, लेकिन गिरोह का एक सदस्य अपने कर्मचारी श्रुति पर चाल चलता है। गुस्से में पार्थी ने उन सभी की पिटाई कर दी। जब उनमें से एक चिंटू को मारने का प्रयास करता है, तो पार्थी बिना किसी हिचकिचाहट के उन सभी को गोली मार देता है, लेकिन बाद में भावनात्मक रूप से टूट जाता है। शुरू में गिरफ्तार किए जाने के बाद, पार्थी को आत्मरक्षा में हत्याएं करने के आरोप में रिहा कर दिया गया, लेकिन उसकी तस्वीर पूरे भारत के अखबारों में छपी। ऐसी ही एक छवि तेलंगाना में कुख्यात गैंगस्टर हेरोल्ड दास को दिखाई देती है, जो अपने बड़े भाई एंटनी दास को उसके बारे में सूचित करता है। एंटनी तुरंत अपने लोगों के साथ ठियोग के लिए रवाना हो गए।

इस बीच, शनमुघम के रिश्तेदारों ने पार्थी और उसके परिवार को मारने का प्रयास किया, जिससे उसे सुरक्षा के लिए तमिलनाडु के एक उच्च पदस्थ, सशस्त्र पुलिस अधिकारी को उसके घर भेजने का अनुरोध करना पड़ा। पार्थी का अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है क्योंकि नेपोलियन को हाल ही में तिरुचिरापल्ली में दिल्ली के साथ अपनी वीरता के बाद पदोन्नत किया गया था, उसे अपने परिवार की रक्षा करने का काम सौंपा गया है। पार्थी से मिलने पर, एंटनी ने जोर देकर कहा कि पार्थी उसका बेटा, लियो दास है, जिसे मृत मान लिया गया था, लेकिन पार्थी ने इस बात से इनकार कर दिया। एंटनी ने उसे अपनी पहचान स्वीकार करने और आत्मसमर्पण करने या परिणाम भुगतने की धमकी दी। एंटनी सत्या से मिलता है और उसे बताता है कि लियो एक सामूहिक हत्यारा है, जो उसे पार्थी के अतीत को खंगालने के लिए प्रेरित करता है। उसी समय, जोशी ने लियो के अतीत को खंगालना शुरू कर दिया और उसे अपने दोस्त हृदयराज डिसूजा के बारे में पता चला, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया था और तीन दिनों में फांसी दी जानी थी। हृदयराज से मिलने पर जोशी को लियो के अतीत के बारे में पता चलता है।

1999 में, एंटनी ने दास एंड कंपनी नामक एक तम्बाकू फैक्ट्री की स्थापना की। हेरोल्ड कनाडा से भारत लौट आए और धतूरा का निर्माण और तस्करी शुरू कर दी, जो कोकीन से भी अधिक घातक दवा थी, उन्होंने फैक्ट्री को एक मोर्चे के रूप में इस्तेमाल किया क्योंकि उनके तम्बाकू उत्पाद ऐसा नहीं करते थे। उड़ान भरना। एंटनी के जुड़वां बच्चों, लियो और एलिसा दास ने उनके व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए गंदा काम किया। तंत्र-मंत्र में दृढ़ विश्वास रखने वाले एंटनी ने अपने ज्योतिषी की सलाह के आधार पर एलिसा की बलि देने की कोशिश की, क्योंकि इससे उनके तंबाकू उत्पादों को बढ़ावा मिलता। क्रोधित होकर, लियो ने हेरोल्ड की सभी दवाओं में आग लगा दी, लेकिन हेरोल्ड एलिसा को मारने में सफल हो गया और एंटनी ने लियो को गोली मार दी, जिसे तब से मृत मान लिया गया था।

यह सुनकर जोशी को यकीन हो जाता है कि पार्थी लियो नहीं है, जबकि सत्या को भी इसका पक्का सबूत मिल जाता है। इस बीच, एंटनी ने सिद्धू का अपहरण कर लिया और उससे कहा कि वह सिद्धू की बलि दे देगा क्योंकि वह अपने हाथों से एलिसा की बलि नहीं दे सकता। पार्थी और नेपोलियन एंटनी और उसके आदमियों का पीछा करते हैं और पार्थी अंततः उन्हें पकड़ लेता है। वह एंटनी और उसके आदमियों को ख़त्म कर देता है लेकिन सिद्धू को नहीं ढूंढ पाता। हेरोल्ड को एंटनी की मौत के बारे में पता चलता है और वह पार्थी को सिद्धू के बदले में एंटनी का शव लाने के लिए बुलाता है। जैसे ही पार्थी हेरोल्ड की मांद में जाता है, हेरोल्ड बताता है कि उसने सत्या और चिंटू को मारने के लिए आदमी भेजे हैं। हालाँकि, नेपोलियन, जोशी और लकड़बग्घे ने सभी पुरुषों को ख़त्म कर दिया। हेरोल्ड के आदमी पार्थी पर उनकी मांद में हमला करते हैं, लेकिन वह उन्हें रोकने में सफल हो जाता है। जैसे ही हेरोल्ड और पार्थी के बीच लड़ाई होती है, पार्थी एक बंदूक पकड़ लेता है और हेरोल्ड को बंदूक की नोक पर पकड़ लेता है।

इस बिंदु पर, हेरोल्ड स्वीकार करता है कि पार्थी लियो नहीं है और कहता है कि वह और उसका परिवार स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं। हालाँकि, पार्थी हँसने लगता है और अंततः स्वीकार करता है कि वह हेरोल्ड को गोली मारने से पहले लियो है, सिद्धू को बचाता है और पूरे दास एंड कंपनी कारखाने को आग लगा देता है। लियो का कहना है कि उसने अपने अतीत में कुछ भी अच्छा नहीं किया है और जो कोई भी उसकी कहानी जानने पर जोर देता है उसे या तो मरना होगा या पहले ही मर चुका होगा, इस प्रकार यह खुलासा हुआ कि उसने एंटनी को मारने से पहले उसकी पहचान के बारे में सच्चाई बता दी थी।

उपसंहार में, जैसे ही पार्थी के जीवन में शांति लौटती है, उसे एक फोन आता है। कॉल करने वाले ने खुलासा किया कि वह जानता है कि पार्थी लियो है और उसे बताता है कि केवल उसके परिवार की धतूरा फैक्ट्री को नष्ट करना समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए पर्याप्त नहीं था क्योंकि पूरे भारत में ड्रग्स बड़े पैमाने पर हैं। कॉल करने वाला यह भी कहता है कि वह जानता है कि पार्थी उसकी पहचान पहचानता है, क्योंकि पार्थी गुस्से में आह भरता है।

मुक्ति[संपादित करें]

लियो 19 अक्टूबर 2023 को मानक, आईमैक्स और अन्य प्रीमियम प्रारूपों में दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है।

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

2021 की शुरुआत में मास्टर की सफलता के बाद, यह बताया गया कि लोकेश कनगराज ने विजय से उनके आवास पर मुलाकात की और एक स्क्रिप्ट सुनाई जिससे वह प्रभावित हुए। यह परियोजना एक प्रमुख अभिनेता के रूप में अभिनेता की 66वीं फिल्म मानी जाती थी; हालाँकि, इसके बजाय वह पद वरिसु (2023) को मिल गया। [3] लोकेश और विजय के बीच संभावित सहयोग की रिपोर्ट फरवरी 2022 तक जारी रही [4] [5] अगले मार्च में, लोकेश ने पुष्टि की कि विजय की 67वीं फिल्म का निर्देशन करने के लिए उनके साथ चर्चा हुई थी। [6] उस मई में, उन्होंने इस परियोजना की पुष्टि की, जिसका अस्थायी शीर्षक थलापति 67 था। [7] इस परियोजना को एसएस ललित कुमार के सेवन स्क्रीन स्टूडियो द्वारा वित्त पोषित किया गया था, जिसने मास्टर का वितरण और सह-निर्माण किया था, [8] जबकि विजय के प्रबंधक जगदीश सह-निर्माता के रूप में कार्य करते हैं। कंपनी ने परियोजना की पुष्टि करते हुए 30 जनवरी 2023 को एक सार्वजनिक घोषणा की, [9] और फिल्म का आधिकारिक शीर्षक लियो 3 फरवरी 2023 को सामने आया [10]

फिल्म ₹250–300 करोड़ के बजट पर बनाई जा रही है, और विजय को 120 करोड़ (US$17.52 मिलियन) मिलने की खबर है  पारिश्रमिक के रूप में। [1] हालाँकि, उन्होंने कथित तौर पर फिल्म के निर्माण को लाभ पहुंचाने के लिए राजस्व साझाकरण मॉडल अपनाने का फैसला किया; आधार के अनुसार, उन्हें 50 करोड़ (US$7.3 मिलियन) प्राप्त होंगे  अग्रिम के रूप में, और मुनाफे का एक हिस्सा अभिनेता के पारिश्रमिक के रूप में प्राप्त किया जाएगा। [11] विजय लियो को एक अखिल भारतीय फिल्म बनाने के पक्ष में नहीं थे क्योंकि वह तमिल दर्शकों को संतुष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे। हालाँकि, ललित और जगदीश के समझाने के बाद अभिनेता ने अपना मन बदल लिया। फ़िल्म को व्यापक दर्शकों तक पहुँचाने में मदद करने के लिए मूल कहानी में कुछ बदलाव भी किए गए। [12] [13]

पूर्व-उत्पादन[संपादित करें]

लेखन और प्री-प्रोडक्शन में लोकेश को लगभग छह महीने लगे। [14] लोकेश ने निर्देशक, [15] [16] और जिल जंग जुक (2016) के निर्देशक धीरज वैद्य के साथ लगातार तीसरे सहयोग में, रत्ना कुमार के साथ फिल्म की पटकथा लिखी। ये दोनों अगस्त 2022 के मध्य में लेखन टीम में शामिल हुए [17] लोकेश ने कहा कि फिल्म पूरी तरह से उनकी शैली में बनाई जाएगी, मास्टर के विपरीत जिसे वह 50% विजय फिल्म और 50% अपनी फिल्म मानते हैं। [14] 5 दिसंबर 2022 को चेन्नई के एवीएम स्टूडियो में फिल्म के कलाकारों और क्रू के साथ एक मुहूर्त पूजा आयोजित की गई थी। [18] 7 दिसंबर को टीम ने करीब तीन दिनों तक फिल्म का प्रमोशनल वीडियो शूट किया. [19]

जनवरी 2023 के मध्य में, मनोज परमहंस को सिनेमैटोग्राफर के रूप में घोषित किया गया, जो नानबन (2012) और बीस्ट (2022) के बाद लोकेश के साथ उनका पहला और विजय के साथ तीसरा सहयोग था। [20] अनिरुद्ध रविचंदर निर्देशक के साथ अपनी लगातार तीसरी फिल्म में संगीत देंगे। [21] लोकेश ने संपादक फिलोमिन राज, स्टंट कोरियोग्राफी जोड़ी अनबरीव, नृत्य कोरियोग्राफर दिनेश कुमार और कला निर्देशक एन.सतीस कुमार सहित अपने अधिकांश मानक तकनीशियनों को बरकरार रखा। [22] प्रवीण राजा अपनी नियमित पोशाक डिजाइनर पल्लवी सिंह और एका लखानी के साथ विजय के लिए पोशाकें तैयार करेंगे। [23] [24] प्रोडक्शन हाउस द्वारा रामकुमार बालासुब्रमण्यम को फिल्म का कार्यकारी निर्माता नियुक्त किया गया था। [25]

ढलाई[संपादित करें]

विजय अपने किरदार के लिए ग्रे-शेड हेयरस्टाइल रखेंगे, जिसे 30 अलग-अलग लुक के बाद अंतिम रूप दिया गया। [26] [27] तृषा को मुख्य महिला के रूप में चुना गया, [28] घिल्ली (2004), थिरुपाची (2005), आथी (2006) और कुरुवी (2008) के बाद पांचवीं बार विजय के साथ जोड़ी बनाई गई। [29] [30] बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को उनकी तमिल फिल्म की पहली फिल्म के साथ-साथ केजीएफ: चैप्टर 2 (2022) के बाद उनकी दूसरी दक्षिण भारतीय फिल्म में मुख्य प्रतिपक्षी में से एक की भूमिका निभाने की पुष्टि की गई थी। [31] फिल्म के लिए सुनाई गई एक पंक्ति से प्रभावित होकर दत्त इस परियोजना का हिस्सा बनने के लिए सहमत हो गए। [32] प्रिया आनंद भी फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका में शामिल हुईं, [33] जबकि अर्जुन को भी एक महत्वपूर्ण भूमिका में लिया गया। [34] उन्होंने इसे "अलग" और "ताज़ा" कहा जो उनके शीर्षक "एक्शन किंग" को उचित ठहराएगा। [35]

मैसस्किन, [36] सैंडी मास्टर, [37] गौतम वासुदेव मेनन, [38] और मंसूर अली खान प्रमुख भूमिकाएँ निभाएंगे। [39] मलयालम अभिनेता मैथ्यू थॉमस भी इस फिल्म से तमिल में डेब्यू करेंगे। [40] जनवरी 2023 के अंत में प्रोडक्शन हाउस द्वारा उनके सभी समावेशन की पुष्टि की गई [41] मनोबाला और जननी कुनासीलन फिल्म की प्रारंभिक शूटिंग में उपस्थित थे, जिससे फिल्म में उनकी उपस्थिति की पुष्टि हुई; [42] [43] इस फिल्म के साथ वह एक फीचर फिल्म में अपने अभिनय की शुरुआत करेंगी। [42] जॉर्ज मैरीन को भी मुहूर्त पूजा में दिखाया गया, जिससे उनके शामिल होने की पुष्टि हुई। [44] फिल्म के कश्मीर शेड्यूल में भाग लेने के बाद अभिरामी वेंकटचलम और बाबू एंटनी की भी पुष्टि की गई। [45] [46] 3 मई 2023 को मनोबाला की मृत्यु हो गई, जिससे लियो को मरणोपरांत रिहाई मिल गई। [47]

फिल्माने[संपादित करें]

लियो को मुख्य रूप से कश्मीर में फिल्माया गया था।

प्रिंसिपल फोटोग्राफी 2 जनवरी 2023 को चेन्नई के ईवीपी फिल्म सिटी में पहले शेड्यूल के साथ शुरू हुई। [48] फिल्म के छोटे हिस्से जनवरी के अंतिम सप्ताह में कोडाइकनाल में आयोजित किए गए थे और मैसस्किन ने अपने कुछ हिस्सों की शूटिंग वहां की थी क्योंकि वह कश्मीर की यात्रा के लिए तारीखें आवंटित नहीं कर सके थे, जहां अगला कार्यक्रम होगा। [49] दूसरा शेड्यूल 1 फरवरी को कश्मीर में शुरू हुआ। [50] इस शेड्यूल के दौरान, विजय का फुटेज लीक हो गया और वायरल हो गया, [51] जिससे फिल्म के आधिकारिक प्रौद्योगिकी सुरक्षा भागीदार ने लोगों को लीक हुई सामग्री को साझा करने के खिलाफ चेतावनी दी, अन्यथा उन्हें हटा दिया जाएगा। [52] इसके अलावा, शूटिंग से तस्वीरें और वीडियो लीक होने से रोकने के लिए अधिकांश कलाकारों और क्रू सदस्यों को सेट पर मोबाइल फोन का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। [53] 27 फरवरी 2023 को, मैसस्किन ने ट्वीट किया कि उन्होंने फिल्म के लिए अपने हिस्से का फिल्मांकन पूरा कर लिया है, जिसमें एक गहन स्टंट अनुक्रम शामिल है। [54] [55] मार्च की शुरुआत में, मेनन ने घोषणा की कि उन्होंने फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली है। [56]

महत्वपूर्ण हिस्सों को शूट करने के लिए मनोज परमहंस एक IMAX- प्रमाणित RED V-रैप्टर 8K कैमरा लाए, जो किसी तमिल फिल्म के लिए पहली बार था। [57] [58] 11 मार्च को, दत्त ने कश्मीर शेड्यूल में अपने हिस्से का फिल्मांकन शुरू किया, [59] [60] और उन्हें छह दिनों के भीतर पूरा किया। [26] [61] 21 मार्च को स्थान पर एक छोटे से भूकंप के कारण फिल्मांकन रोक दिया गया था, [62] लेकिन जल्द ही फिर से शुरू हो गया। 10 करोड़ (US$1.46 मिलियन) की लागत से बना एक एक्शन सीक्वेंस  और इस शेड्यूल में एक लकड़बग्घा को शामिल करते हुए फिल्माया गया था। [63] विजय ने केवल एक साधारण, पतली शर्ट के साथ एक लड़ाई का दृश्य शूट किया और तापमान -20 डिग्री सेल्सियस होने के बावजूद उन्हें बर्फ पर लोटना पड़ा। उनके शर्टलेस होने का एक दृश्य भी फिल्माया गया था। उत्पादन के दौरान, उन्होंने बर्फ में फंसी एक कार को धक्का देने में चालक दल की मदद की। [64] [65] कश्मीर शेड्यूल 23 मार्च को ख़त्म हो गया. [66] [67] स्टूडियो ने लियो के दल को श्रद्धांजलि के रूप में उस दिन कश्मीर शेड्यूल का एक पर्दे के पीछे का वीडियो साझा किया, जिन्होंने -5 से -6 डिग्री सेल्सियस में पर्दे के पीछे काम किया। निर्देशक ने कश्मीर शेड्यूल को पूरा करने के लिए क्रू के प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद दिया। [68] [69] टीम ने इस शेड्यूल में डल झील, हजरतबल श्राइन, सोनमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर में शूटिंग की। [70]

तीसरा शेड्यूल 29 मार्च को चेन्नई में शुरू करने का इरादा था, [71] [72] लेकिन 5 अप्रैल को शुरू हुआ। इस शेड्यूल के लिए एक सेट बनाया गया था जिसके कारण इसे स्थगित करना पड़ा। विजय, दत्त, तृषा, अर्जुन और प्रिया आनंद के साथ समवर्ती कार्यक्रम में शामिल हुए, [73] जिसके 17 दिनों तक चलने की सूचना मिली थी। [74] कई एक्शन सीन मोकोबॉट कैमरे से शूट किए गए। [75] तृषा, दत्त और अर्जुन मई से फिल्म की शूटिंग शुरू करेंगे। [76] [77] लोकेश ने कम से कम 2000 पृष्ठभूमि कलाकारों को शामिल करते हुए एक परिचयात्मक गीत अनुक्रम शूट करने की भी योजना बनाई। [78] इस गाने को जून की शुरुआत में चेन्नई में 500 बैकग्राउंड कलाकारों के साथ शूट किया गया था। [79] 7 दिनों तक गाने की शूटिंग के लिए निर्माताओं ने 7 करोड़ (US$1.02 मिलियन) खर्च किए। [80] परमहंस ने उच्च रिज़ॉल्यूशन में एक्शन दृश्यों को शूट करने के लिए एक कोमोडो-एक्स कैमरा खरीदा, इस प्रकार इस कैमरे का उपयोग करके शूट की जाने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई। [81] जून के अंत में, उत्पादन तालाकोना में स्थानांतरित हो गया। [82] अंतिम शेड्यूल हैदराबाद में और क्लाइमेक्स भाग रामोजी फिल्म सिटी में शूट किया गया था। [83] विजय ने 10 जुलाई तक अपने हिस्से की शूटिंग पूरी कर ली थी। [84] मुख्य फोटोग्राफी 14 जुलाई 2023 तक पूरी हो जाएगी, फिल्मांकन 125 कार्य दिवसों तक चलेगा। [85] एक महीने बाद, टीम पैचवर्क फिल्मांकन के लिए कश्मीर लौट आई। [86]

डाक उत्पादन[संपादित करें]

लियो के दृश्य प्रभावों के लिए वी. श्रीनिवास मोहन को काम पर रखा गया था

फरवरी 2023 में, टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि लोकेश सीजीआई पर समझौता नहीं करना चाहते थे, इसलिए फिल्म को "विस्तारित पोस्ट-प्रोडक्शन समय" मिलेगा। [87] विजय ने जुलाई 2023 की शुरुआत में अपने सेगमेंट के लिए डबिंग शुरू की और 10 जुलाई को इसे पूरा किया। [88] मोनेश एच. और वी. श्रीनिवास मोहन फिल्म के प्रमुख विजुअल इफेक्ट्स स्टूडियो, मूविंग पिक्चर कंपनी, अल ज़रा वीएफएक्स और स्काईहाई वीएफएक्स के साथ दृश्य प्रभाव पर्यवेक्षक हैं। [89] [90]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; salary नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "On 'Thalapathy' Vijay's 49th birthday, fans gush over star's rugged look as 1st look of action thriller 'Leo' unveiled". द इकॉनोमिक टाइम्स. 22 June 2023. मूल से 2 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 July 2023.
  3. Balachandran, Logesh (10 February 2021). "Thalapathy Vijay to reunite with Lokesh Kanagaraj for his 66th film?". India Today. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  4. "EXCLUSIVE: Before Atlee, Thalapathy Vijay to reunite with Lokesh Kanagaraj – Filming begins late 2022". Pinkvilla. 26 February 2022. मूल से 1 November 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 February 2023.
  5. "Vijay to reunite with filmmaker Lokesh Kanagaraj for 'Thalapathy 67': Report". Deccan Herald. 26 February 2022. मूल से 10 April 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 February 2023.
  6. "Lokesh Kanagaraj confirms talks are on for Vijay's Thalapathy 67". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 19 March 2022. मूल से 27 April 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2023.
  7. "Lokesh Kanagaraj confirms Thalapathy 67 with Vijay". Cinema Express. 22 May 2022. मूल से 3 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2023.
  8. "Why Thalapathy Vijay promised new film for 'Master' distributor?". IndiaGlitz. 20 May 2020. मूल से 21 October 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 October 2020.
  9. "Vijay's Thalapathy 67 is officially announced, big updates set to drop this week". द इंडियन एक्सप्रेस. 30 January 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  10. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; indianexpress नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  11. "Vijay to explore revenue sharing model with 'Thalapathy 67'?". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 3 December 2022. मूल से 9 December 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  12. Rajpal, Roktim (20 April 2023). "Thalapathy Vijay did not want Leo to be pan-India film. Here's why he changed his mind". India Today. मूल से 21 April 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 April 2023.
  13. "Vijay didn't want Leo to be a pan-Indian film, he initially said 'I want to make films for our people'". द इंडियन एक्सप्रेस. 20 April 2023. मूल से 21 April 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 April 2023.
  14. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; influence नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  15. "Rathna Kumar to join as screenplay writer for Vijay's 'Thalapathy 67'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 1 July 2022. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  16. "Lokesh and Rathna brainstorming for 'Thalapathy 67' script?". DT Next. 15 August 2022. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  17. Darshan, Navein (29 December 2022). "Jil Jung Juk director Deeraj Vaidy to co-write Thalapathy 67". Cinema Express. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  18. "'Thalapathy 67' goes on floors after muhurat puja". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 5 December 2022. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  19. "Vijay Starrer Thalapathy 67 Team To Shoot First Promo On December 7: Reports". News18. 2 December 2022. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  20. Rajendran, Gopinath (17 January 2023). "Manoj Paramahamsa on board T67". Cinema Express. मूल से 4 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 February 2023.
  21. "Vijay, Lokesh Kanagaraj reunite for 'Thalapathy 67'". The Hindu. 30 January 2023. मूल से 3 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  22. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; announcement नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  23. "'Kaithi', 'Jagame Thanthiram', and 'Mahaan' fame costume designer to style Vijay in 'Thalapathy 67'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 8 November 2022. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  24. "Thalapathy 67 Cast & Crew: Official List & Posters". Moviecrow. 31 January 2023. मूल से 4 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  25. "Vijay's 'Thalapathy 67' goes for official announcement, production underway". द इकॉनोमिक टाइम्स. 31 January 2023. मूल से 1 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 April 2023.
  26. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; :0 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  27. "Vijay tried 30 different looks before finalising his 'Leo' look". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 16 March 2023. मूल से 28 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  28. "Vijay and Trisha Krishnan come together for pooja ahead of Thalapathy 67 shoot, fans react 'it's been 14 years of wait'". हिन्दुस्तान टाईम्स. 1 February 2023. मूल से 1 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 February 2023.
  29. "Trisha set to share screen with Vijay after 14 years, will join cast of Thalapathy 67". The News Minute. 2 February 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  30. "Did you know 'Leo' is not only Vijay's 67th film but also Trisha's?". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 5 February 2023. मूल से 8 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  31. "Thalapathy 67: Sanjay Dutt to play the villain in Thalapathy Vijay's next". Filmfare. 1 February 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  32. "Sanjay Dutt to make Tamil debut opposite Vijay in Thalapathy 67, reveals he was convinced with just one line concept". DNA India. 31 January 2023. मूल से 1 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2023.
  33. "'Thalapathy 67': Sanjay Dutt, Priya Anand join Vijay-Lokesh Kanagaraj film". The Hindu. 31 January 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  34. "'Thalapathy 67': Arjun, Gautham Menon join Vijay-Lokesh Kanagaraj film". The Hindu. 1 February 2023. मूल से 2 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2023.
  35. "Action King Arjun opens up about his role in Vijay's 'Leo' for the first time". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 12 February 2023. मूल से 13 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  36. "Director Mysskin joins the cast of 'Thalapathy 67'; says nothing has changed between him and Vijay in 21 years". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 31 January 2023. मूल से 2 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2023.
  37. "'Thalapathy 67': Mysskin, Mansoor Ali Khan, Sandy join Vijay-Lokesh Kanagaraj film". The Hindu. 31 January 2023. मूल से 2 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 February 2023.
  38. K, Janani (28 December 2022). "Gautham Menon joins Lokesh Kanagaraj, Vijay's Thalapathy 67. Fans can't keep calm". India Today. मूल से 24 January 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 February 2023.
  39. "Arjun Sarja, Gautham Menon, and Mansoor Ali Khan are elated to join Vijay's 'Thalapathy 67'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 1 February 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  40. Darshan, Navein (31 January 2023). "Malayalam actor Mathew Thomas to make his Tamil debut with Thalapathy 67". Cinema Express. मूल से 3 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  41. "Thalapathy 67: From Sanjay Dutt to Gautham Menon, 8 actors who are a part of Vijay-Lokesh Kanagaraj's film". Pinkvilla. 31 January 2023. मूल से 6 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  42. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Janany नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  43. "Vijay's Thalapathy 67 shoot with Lokesh Kanagaraj commences. Manobala tweets and deletes later". India Today. 3 January 2023. मूल से 26 January 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 February 2023.
  44. "Proof that Vijay's 'Thalapathy 67' is part of Lokesh Kanagaraj's LCU". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 2 February 2023. मूल से 12 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  45. "Abhirami Venkatachalam joins the cast of 'Leo'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 13 February 2023. मूल से 14 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  46. "Leo: THIS action hero is the latest to join Vijay, Lokesh Kanagaraj's film". OTTPlay. 10 March 2023. मूल से 10 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 March 2023.
  47. "Thalapathy Vijay Pays Last Respect To His Leo Co-Star Manobala At His Residence". News18. 3 May 2023. मूल से 3 May 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 May 2023.
  48. "'Thalapathy 67' shooting underway at the film city in Chennai". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 3 January 2023. मूल से 6 January 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  49. Srinivasan, Latha (2 February 2023). "Vijay's Thalapathy 67 with director Lokesh Kanagaraj to release on October 19?". India Today. मूल से 6 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 February 2023.
  50. "Kashmir schedule of Thalapathy 67 begins". Cinema Express. 3 February 2023. मूल से 3 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 February 2023.
  51. "Clip of Vijay from Leo sets in Kashmir leaked. Watch". द इंडियन एक्सप्रेस. 13 February 2023. मूल से 14 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 February 2023.
  52. "Vijay's 'Leo' makers warn against sharing leaked pics & videos". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 13 February 2023. मूल से 14 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 February 2023.
  53. "'Leo' makers take serious action to prevent leakage of pictures and videos from the film's sets". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 28 February 2023. मूल से 2 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  54. "Mysskin wraps up his portions in Vijay's Leo". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 27 February 2023. मूल से 28 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  55. "Mysskin wraps up his schedule in Leo: 'Will never forget Vijay's love for me during the shoot'". द इंडियन एक्सप्रेस. 27 February 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  56. "Gautham Vasudev Menon completes shooting for 'Leo'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 4 March 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  57. "Vijay's Leo joins 'filmed for IMAX' Indian movies list". Moviecrow. 7 March 2023. मूल से 11 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 August 2023.
  58. "Vijay's 'Leo' BTS video promises a visual treat". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 6 March 2023. मूल से 6 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 March 2023.
  59. "Sanjay Dutt joins the sets of Vijay-Lokesh Kanagaraj's 'Leo'". The Hindu. 11 March 2023. मूल से 28 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  60. "Sanjay Dutt begins shooting for Vijay-starrer 'Leo' in Srinagar". द इकॉनोमिक टाइम्स. 14 March 2023. मूल से 28 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  61. "Sanjay Dutt wraps up Kashmir schedule of Vijay's 'Leo'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 17 March 2023. मूल से 23 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 March 2023.
  62. "South Buzz: 'Leo' halts in Kashmir; Actor Chetan Kumar arrested; First look poster of 'NBK 108' revealed". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 22 March 2023. मूल से 24 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 March 2023.
  63. "Leo: Vijay's Action Piece With Hyena Cost A Whopping Rs. 10 Cr!". Moviecrow. 23 June 2023. मूल से 23 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 June 2023.
  64. "Did you know Vijay shot a scene at -20 degrees in 'Leo' shirtless?". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 19 June 2023. मूल से 19 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 June 2023.
  65. "Leo producer heaps praise on Vijay: 'He even helped push the car that got stuck in snow'". द इंडियन एक्सप्रेस. 19 June 2023. मूल से 20 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 June 2023.
  66. "Vijay and Lokesh Kanagaraj's 'Leo'; The film's Kashmir schedule wrapped up". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 23 March 2023. मूल से 28 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 March 2023.
  67. "Lokesh Kanagaraj praises Leo's cast and crew as he wraps Kashmir schedule of Vijay film: 'Massive respect....'". द इंडियन एक्सप्रेस. 23 March 2023. मूल से 26 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  68. "Leo: Makers of Thalapathy Vijay, Lokesh Kanagaraj's film release a BTS video". OTTPlay. 23 March 2023. मूल से 24 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 April 2023.
  69. The Crew Behind #LEO | Thalapathy Vijay | Lokesh Kanagaraj | Anirudh Ravichander. Sun TV. 23 March 2023. मूल से 31 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 April 2023.
  70. "Check the exotic locations where Vijay's blockbuster 'Leo' was filmed". CNBC TV18. 23 June 2023. मूल से 23 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 June 2023.
  71. "'Leo': The Chennai schedule of Vijay and Lokesh Kanagaraj's film to start on March 29". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 28 March 2023. मूल से 29 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  72. "After Leo's Kashmir Schedule, Next Stop is Chennai". News18. 24 March 2023. मूल से 27 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  73. "Sanjay Dutt, Trisha, Priya Anand, and others to join Vijay for the Chennai schedule of 'Leo'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 5 April 2023. मूल से 5 April 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 April 2023.
  74. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Chennai shoot नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  75. "'Leo' film uses Mocobot camera for an action sequence!". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 25 April 2023. मूल से 25 April 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 April 2023.
  76. "Sanjay Dutt and Trisha to join the sets of 'Leo' in May". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 27 April 2023. मूल से 27 April 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 May 2023.
  77. "Arjun Sarja starts shooting for Vijay's 'Leo'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 9 May 2023. मूल से 10 May 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 May 2023.
  78. "Lokesh Kanagaraj takes up a huge challenge for Vijay's 'Leo'". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 28 April 2023. मूल से 28 April 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 May 2023.
  79. "Shooting Of Thalapahy Vijay-starrer Leo's Introduction Song Underway In Chennai". News18. 6 June 2023. मूल से 9 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 June 2023.
  80. "Leo: Thalapathy Vijay's Naa Ready song budget revealed". OTTPlay. 18 June 2023. मूल से 23 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 June 2023.
  81. "'Leo' becomes the first Indian film to make use of a Komodo-X camera; check out the video here". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 20 June 2023. मूल से 22 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 June 2023.
  82. "The 'Leo' shoot moves to Talakona; Vijay's latest video from the sets goes viral". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 26 June 2023. मूल से 26 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 June 2023.
  83. "Vijay's 'Leo' climax sequence is to be shot at THIS place". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 21 March 2023. मूल से 29 March 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 March 2023.
  84. "'Leo': Vijay wraps shooting for Lokesh Kanagaraj's film". The Hindu. 10 July 2023. मूल से 10 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 July 2023.
  85. "It's a wrap for Vijay - Lokesh Kanagaraj's 'Leo'". The Hindu. 2023-07-15. मूल से 15 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-07-15.
  86. "'Leo': Lokesh Kanagaraj back to Kashmir to shoot for patchwork". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 7 August 2023. मूल से 7 August 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 August 2023.
  87. "Vijay and Lokesh Kanagaraj's 'Leo' to complete its shoot by THIS date". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 26 February 2023. मूल से 26 February 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 February 2023.
  88. "Leo: It's a wrap for actor Vijay, updates Lokesh Kanagaraj". Moviecrow. 10 July 2023. मूल से 12 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 July 2023.
  89. "Bhediya, RRR CGI team roped in for Thalapathy Vijay's Leo, reveals producer". OTTplay. 21 June 2023. मूल से 22 June 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 June 2023.
  90. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; bloody sweet नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]