राजकीय इण्‍टर कालेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


राजकीय इंटर कालेज
राजकीय इण्‍टर कालेज

विद्या ददाति विनयम्
Education Makes one Humble
स्थिति
देवरिया, उत्तर प्रदेश, भारत
जानकारी
प्रकार सरकारी कालेज
स्थापना 8 अक्‍टूबर 1912
संस्थापक किंग एडवर्ड
अवस्था सक्रिय
शैक्षिक बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद
प्रधानाचार्य श्री प्रदीप कुमार शर्मा
विद्यार्थी 1000 +
परिसर शहरी
उपनाम जी.आई.सी


राजकीय इंटर कॉलेज (English: Government Inter College )(pronunciation सहायता·सूचना) एक ऐतिहासिक कॉलेज है। देवरिया, उत्तर प्रदेश, में स्थित है| इस कॉलेज का पुराना नाम किंग एडवर्ड हाई स्कूल था। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1912 को हुई थी। इस कालेज के वर्तमान प्रधानाचार्य श्री पी.के. शर्मा हैं। यहां हॉस्टल हैं और दो साइकिल स्टैंड भी है।

अध्ययन का पाठ्यक्रम[संपादित करें]

यह कॉलेज यूपी बोर्ड परीक्षा द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है और इसमें प्राइमरी (VI) से लेकर इंटरमीडिएट (कक्षा XII) स्तर तक की कक्षाएं हैं। यह दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को तैयार करता है। मूल्य शिक्षा पाठ्यक्रम के एक भाग के रूप में प्रदान की जाती है। स्कूल का समय सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे का है। दोपहर 12:00 से शाम 5 बजे: दोपहर 2 बजे से शुरू। कार्यालय सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक।

प्रवेश[संपादित करें]

चयन अंग्रेजी, हिंदी और गणित और जीव विज्ञान में लिखित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

छात्र और संकाय[संपादित करें]

स्कूल के छात्रों की संख्या 2200 है। शिक्षकों की कुल संख्या 35 है। कॉलेज के पुराने छात्रों में कॉलेज के 20 क्लासरूम हैं, जो इस कॉलेज में एक शिक्षक के रूप में सेवा दे रहे हैं, इनमें से कुछ शिक्षक हैं श्री गोविंद सिंह (व्याख्याता-भौतिक विज्ञान), योगेन्द्रनाथ मिश्र (व्याख्याता-हिंदी), आशिम चौधरी (व्याख्याता-गणित), विवेकानंद मिश्र (व्याख्याता-रसायन विज्ञान) आदि।

जी.आई.सी छवि[संपादित करें]

हाल का फोटो


मैदान का फोटो 1
मैदान का फोटो 2

बाहरी लिंक[संपादित करें]

सरकारी वेबसाइट

Govt. Inter College