रईस (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रईस
Raees Poster.jpg
पहली झलक
निर्देशक राहुल ढोलकिया
निर्माता गौरी खान
फरहान अख्तर
रितेश सिधवानी
लेखक राहुल ढोलकिया
हरित मेहता
आशीष वाशी
नीरज शुक्ला
अभिनेता शाहरुख खान
नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी
माहिरा खान
संगीतकार राम सम्पत
छायाकार के.यू. मोहनन
संपादक दीपा भाटिया
स्टूडियो रेड चिल्लीज़ एंटरटेनमेंट
एक्सेल एंटरटेनमेंट
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 25 जनवरी 2017 (2017-01-25)
समय सीमा १४२ मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

रईस अपराध पर आधारित हिन्दी भाषा में बनी एक भारतीय एक्शन थ्रिलर बॉलीवुड फ़िल्म है। इसका निर्देशन राहुल ढोलकिया ने किया है। इसका निर्माण फरहान अख्तर, रितेश सिधवानी और गौरी खान ने किया है। इसका निर्माण अप्रैल 2015 में शुरू हुआ। इसमें शाहरुख खान, माहिरा खान और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी मुख्य किरदार में हैं।[1] फिल्म में अभिनेत्री सन्नी लियोन एक विशेष गाने में शाहरुख खान के साथ हैं।
फ़िल्म को गुजरात के अपराधी अब्दुल लतीफ़ पर आधारित बताया जा रहा था पर फ़िल्म निर्माताओं ने यह स्पष्ट किया कि, "फ़िल्म की कहानी पूरी तरह से काल्पनिक है जिसका किसी भी व्यक्ति से कोई लेना-देना नहीं है"। फ़िल्म २५ जनवरी २०१७ को सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई।

चलचित्र कथावस्तु[संपादित करें]

फिल्म 1960 के दशक के मध्य में शुरू होती है और 1991 में समाप्त होती है (जैसा कि फिल्म में एक अखबार की तारीख के साथ स्पष्ट है)। रईस (शाहरुख खान) गुजरात के फतेहपुर में रहता है, एक ऐसा राज्य जहां शराबबंदी लागू है, और बहुत कम उम्र में कानूनी शराब के धंधे में शामिल हो जाता है। सादिक (मोहम्मद जीशान अय्यूब) के साथ, वह एक गैंगस्टर जयराज (अतुल कुलकर्णी) के लिए काम करता है, जो पुलिस को रिश्वत देकर अवैध रूप से शराब की तस्करी करता है। रईस अपनी मां (शीबा चड्ढा) के दर्शन से जीता है: हर व्यवसाय अच्छा है, और कोई भी धर्म किसी भी व्यवसाय से बड़ा नहीं है क्योंकि यह किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। रईस जयराज के साथ भाग लेने का फैसला करता है और खुद ही काम करना शुरू कर देता है। वह मुंबई में मुसाभाई (नरेंद्र झा) से मिलता है, और उसकी मदद से, वह अपना बूटलेगिंग व्यवसाय शुरू करता है। इस बीच, एक ईमानदार पुलिस अधिकारी, इंस्पेक्टर जे। ए। मजमुदार (नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी) फतेहपुर में स्थानांतरित हो जाता है और शराब डीलरों पर बड़ी कार्रवाई शुरू करता है।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

फिल्म की शूटिंग अप्रैल 2015 में शुरू हुई। []] फिल्म की शूटिंग मुम्बई में की गई है,[2] और सेट को अहमदाबाद की मलिन बस्तियों को चित्रित करने के लिए फिर से तैयार किया गया।[3] फ़िल्म का आखिरी शेड्यूल जनवरी 2016 में गुजरात में शूट किया गया था।[4] विरोध के बावजूद, फ़िल्म को जनवरी और फरवरी 2016 के बीच बिना किसी व्यवधान के भुज में शूट किया गया।[5][6][7] प्राचीन मस्जिद और मकबरे परिसर, सरखेज रोजा में अहमदाबाद में शूटिंग के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा मंजूरी जारी की गई थी।[8][9]

संगीत[संपादित करें]

रईस के लिए संगीत राम सम्पत ने दिया है। जावेद अख्तर ने फिल्म के गाने लिखे हैं। फिल्म के संगीत अधिकारों का अधिग्रहण ज़ी म्यूजिक कंपनी ने किया है। फिल्म का गाना "लैला मैं लैला" १९८० की फिल्म कुर्बानी से लिया गया है और पुनर्निर्मित किया है। सम्पूर्ण एलबम २४ जनवरी २०१७ को रिलीज़ की गयी।

क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."लैला मैं लैला"इन्दीवर, जावेद अख्तरकल्याणजी-आनंदजी, राम सम्पतपावनि पांडे5:06
2."ज़ालिमा"अमिताभ भट्टाचार्यJAM8[10]अरिजीत सिंह, हर्षदीप कौर4:59
3."उड़ी उड़ी जाए"जावेद अख्तरराम सम्पतसुखविंदर सिंह, भूमि त्रिवेदी, करसन सगाठिया4:20
4."ढींगाणा"मयूर पूरीअहीर (JAM8), ओमग्रोनमीका सिंह2:46
5."एनु नाम छे रईस"राम संपत, हिरल ब्रह्मभट्टराम संपतराम संपत, तरन्नुम मलिक3:00
6."साँसों के"मनोज यादवअहीर (JAM8)केके4:02
7."घम्मर घम्मर"पारम्परिकराम संपतरोशन राठौड़2:39
8."हल्का हल्का"जावेद अख्तरराम संपतश्रेया घोषाल, सोनू निगम 
कुल अवधि:29:38

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 26 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 जुलाई 2015.
  2. "SRK, Mahira Khan shoot for Raees with in Mumbai". The Indian Express. 26 February 2016. अभिगमन तिथि 1 April 2016.
  3. Subhash K. Jha (22 June 2015). "A never seen before Shah Rukh Khan in Raees". Bollywood Hungama.
  4. Subhash K. Jha (21 February 2015). "Shah Rukh Khan's look & accent for Raees". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 24 December 2015.
  5. "Shah Rukh Khan, Mahira Khan's look from Raees revealed". The Indian Express. 16 February 2016.
  6. "Revealed: Nawazuddin Siddiqui's look from 'Raees'". The Indian Express. 15 February 2016.
  7. "Despite protests in Bhuj, 'Raees' shooting not disrupted!". Daily News and Analysis. 4 February 2016.
  8. "ASI stops Shah Rukh Khan's 'Raees' shoot in Ahmedabad". The Times of India. 13 February 2016. अभिगमन तिथि 1 April 2016.
  9. "Shah Rukh Khan attacked by VHP activists during Raees shoot in Ahmedabad". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 1 April 2016.
  10. "Shah Rukh Khan launches Pritam's music A&R venture JAM8 with Raees". Bollywood Hungama. मूल से 6 जनवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 January 2017.