मोहब्बत (1997 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मोहब्बत
मोहब्बत.jpg
मोहब्बत का पोस्टर
निर्देशक रीमा राकेश नाथ
निर्माता राकेश नाथ
लेखक रीमा राकेश नाथ
अभिनेता माधुरी दीक्षित,
संजय कपूर,
अक्षय खन्ना
संगीतकार नदीम श्रवण
प्रदर्शन तिथि(याँ) 19 सितम्बर, 1997
देश भारत
भाषा हिन्दी

मोहब्बत रीमा राकेश नाथ द्वारा निर्देशित भारतीय हिन्दी प्रेमकहानी फ़िल्म है। इसमें माधुरी दीक्षित, संजय कपूर और अक्षय खन्ना ने मुख्य किरदार निभाए हैं।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

अमीर कपूर परिवार में मदनलाल, उनकी पत्नी गीता, बेटी रोशनी और पुत्र, गौरव (संजय कपूर) शामिल हैं। एक दिन जब गौरव एक बैंक से घर लौट रहा था तो शिवा (शिवा रिन्दानी) के नेतृत्व में गुंडों का एक समूह उसपर हमला कर देता है। लेकिन रोहित मल्होत्रा (अक्षय खन्ना) नामक युवक उसके बचाव के लिए आता है। गौरव उसे अपने ही कंपनी में नौकरी दे देता है और दोनों जल्द ही अच्छे दोस्त बन जाते हैं। दोनों ही अंजाने में एक ही लड़की, श्वेता (माधुरी दीक्षित) से प्यार करने लगते हैं। जब गौरव को इस बात का पता चलता है तो वो उससे दूरी बना लेता है। श्वेता और रोहित एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं और शादी करना चाहते हैं, पर उसके बाद रोहित पर शिवा हमला कर देता है। इस हमले के बाद श्वेता को लगता है कि रोहित मर चुका है और इस सदमे के कारण वो अपनी आवाज खो बैठती है। गौरव के परिवार वालों को पता चलता है कि श्वेता से गौरव प्यार करता है, तो वे श्वेता के भाई, शेखर से उन दोनों की शादी की बात करते हैं।

श्वेता और गौरव की सगाई हो जाती है और उसके बाद गौरव को बिल्कुल रोहित की तरह दिखने वाला एक इंसान दिखाई देता है। उसके पता करने पर उसे पता चलता है कि उसका नाम टोनी है। गौरव को लगता है कि वो टोनी के सहारे श्वेता को ठीक कर सकता है। गौरव उससे मिलता है और उसे रोहित की तरह दिखने का नाटक करने बोलता है, ताकि श्वेता ठीक हो सके। बीच बीच में टोनी, रोहित बन कर श्वेता के सामने आने लगता है। पर रोहित को देख कर श्वेता को हैरानी तो होती है, पर उसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता। गौरव को बाद में पता चल जाता है कि टोनी ही रोहित है और वो उन दोनों को मिलाने के लिए मरने का नाटक कर रहा था। अंत में गौरव की अस्पताल में जब मौत हो जाती है, तो उस सदमे में श्वेता की आवाज लौट आती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत नदीम-श्रवण द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."मेरी जाने जाना"अभिजीत, कविता कृष्णमूर्ति6:03
2."आइना बता कैसे"सोनू निगम, विनोद राठोड़6:09
3."प्यार किया है"विनोद राठोड़, कविता कृष्णमूर्ति8:56
4."चोरी चोरी"कविता कृष्णमूर्ति5:24
5."मुम्बई चि पोरी"कविता कृष्णमूर्ति4:48
6."मैं हूँ अकेला"अभिजीत, कविता कृष्णमूर्ति4:16
7."प्यार किया है"विनोद राठोड़2:27
8."दिल की धड़कन"उदित नारायण, कविता कृष्णमूर्ति5:24
9."डांस म्यूज़िक"कविता कृष्णमूर्ति3:57

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "रीमा की 'मोहब्बत' में नजर आए थे हुसैन". हिन्दुस्तान लाइव. 13 जून 2011. अभिगमन तिथि 1 मई 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

मोहब्बत इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर