मेवात

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेवात
Skyline of मेवात
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।
Country India
वासीनाममेव या मेवाती
मेवात क्षेत्र
 • हरियाणा की तहसीलेंनूंह, [[पुन्हाना], फिरोज़पुर झिरका, हथीन
बोली
 • अधिकारीअंग्रेजी, हिन्दी, उर्दू

मेवात (उर्दू: میوات) एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक क्षेत्र है जिसमें उत्तर-पश्चिमी भारत के आधुनिक राज्यों हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल हैं।

भूगोल[संपादित करें]

मेवात क्षेत्र की ढीली सीमाओं में आम तौर पर निम्नलिखित जिलों के हिस्से शामिल हैं:

  • हरियाणा का नूंह जिला (नूंह, पुनहाना, फिरोजपुर झिरका, तावडू)।
  • हरियाणा का पलवल जिला (हथीन, होडल)।
  • राजस्थान का अलवर जिला (तिजारा, किशनगढ़बास, रामगढ़, लक्ष्मणगढ़, कठूमर, अरावली पहाड़ी क्षेत्र)
  • राजस्थान का दौसा जिला (महवा, मंडावर)।
  • राजस्थान के भरतपुर जिले (पहाड़ी, नगर, डीग, नदबई, भुसावर, वीर, कामां)।
  • मथुरा जिला (छाता)

यह क्षेत्र तीन राज्यों: राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के चौराहे पर स्थित है। दिल्ली, जयपुर और आगरा के प्रमुख शहरों के बीच में। इस क्षेत्र की ऐतिहासिक राजधानी आधुनिक राजस्थान में अलवर है यह क्षेत्र मोटे तौर पर मत्स्य के प्राचीन साम्राज्य से मेल खाता है, जिसकी स्थापना 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व में हुई थी।

इतिहास[संपादित करें]

वली-ए-मेवाती[संपादित करें]

"पंजाब के पूर्वी भाग के मेवाड़ (मुहम्मदीया) अब भी होली और दीवाली के त्योहारों का पालन करते हैं। इस मौके पर वे अपने बैलों के सींग, कूद, आदि को रंगीन बनाते हैं और सामान्य खुशियों में शामिल होते हैं।"[1]:174
—पंजाब प्रांत की जनगणना से एक अंश, 1911 AD

वली-ए-मेवात का शीर्षक 1372 से 1527 तक मेवात स्थानीय राजकरण के खानजादा मेवाती शासकों द्वारा प्रयुक्त किया गया था, जिन्होंने मेवात को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में शासन किया। 1372 में, सुल्तान फिरुज़ शाह टुग़लक ने कोटला किले के राजा नहर खान मेवाती को मेवात की सरदारी दी। उन्होंने मेवात में एक विरासती राजव्यवस्था स्थापित की और वाली-ए-मेवात का खिताब प्राप्त किया। बाद में उनके वंशजों ने मेवात में अपनी स्वराज्यता की पुष्टि की और 1527 तक वहां शासन किया।

ब्रिटिश काल[संपादित करें]

ब्रिटिश राज के दौरान, वे अलवर राज्य और भरतपुर राज्य के अधीन हो गये। 1857 के भारतीय विद्रोह के बाद यह क्षेत्र ब्रिटिश शासन के सीधे नियंत्रण में चला गया।

इसके अलावा, औपनिवेशिक युग के दौरान, पूरे क्षेत्र में धार्मिक समन्वय देखा गया था।

भारतीय स्वतंत्रता के बाद का युग[संपादित करें]

1947 में, अलवर जिले और भरतपुर जिले से हजारों मेव को बेहाल किया गया। बहुत सारे मेवों की हत्या की गई। वे गुड़गांव के तरफ बदल गए और कई लोग पाकिस्तान चले गए। भरतपुर के राजकुमार बच्चू सिंह ने इस नस्लीय शुद्धिकरण के काम में मुख्य भूमिका निभाई। पहले काथूमर, नाडबाई, कुम्हेर, खेरली, भूसावर, वीर और माहवा तक मेव जनसंख्या से भरा हुआ था। अलवर और भरतपुर में मेवों की जनसंख्या ने भारी तरीके से कम हो गई, हालांकि वहां अब भी कई पुरानी मस्जिदें मौजूद हैं।

महात्मा गांधी ने भी नूह जिला के गहसेरा गांव का दौरा किया और मेवों से भारत छोड़ने का अनुरोध किया। महात्मा गांधी के कारण कुछ मेवों को आलवर जिला और भरतपुर जिला के लक्ष्मणगढ़, नागर, कमान, दीग में पुनर्निवासित किया गया। इसके कारण, गहसेरा के लोग अब भी मेवात दिवस को मनाते हैं। पुनाहाना के सुल्तानपुर गांव के चौधरी रहीम खां को वह व्यक्ति कहा जाता है, जिन्होंने पूरे भारत में बिखरे हुए मेव समाज को एकजुट किया।

आर्थिक और बुनियादी ढांचे का विकास[संपादित करें]

जिले में मुख्य व्यवसाय कृषि है, साथ ही संबंधित और कृषि-आधारित गतिविधियों के साथ। मेव राजपूत जाति मुख्य जनसंख्या समूह है और सभी कृषि कार्यकर्ता हैं। कृषि अधिकांशतः बारिश पर निर्भर है, केवल छोटे क्षेत्रों में है जहाँ सीमावाद निर्मित होता है। फसल उत्पादन, हेक्टेयर प्रति फसल उत्पादन के दृष्टिकोण से दिल्ली के अन्य जिलों की तुलना में कम है। पशुपालन, विशेष रूप से डेयरी, लोगों की आय का द्वितीय स्रोत है और वे जो अरावली की पहाड़ी श्रेणियों के पास रहते हैं, वह बकरी और बकरी रखते हैं। दूध की उत्पादन मात्र इतना कम नहीं है, हालांकि भारी कर्जदारी के कारण अधिकांश किसान मिल्कमेन्यू को सामान्य मूल्य से कम में करें, जिससे उनकी मिल्क से आय भारी रूप से कम हो जाती है। पुन्हाना, पिनगवां, फिरोजपुर झिरका, ताओरु और नूह जैसे शहर खुदाई के दुकानों के प्रमुख हब हैं और क्षेत्र के दिन-प्रतिदिन जीवन की रीढ़ हैं। जिले में MMTC-PAMP कारख़ाना भी है, जो रोजका-मेव औद्योगिक इस्टेट में स्थित है।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे कृषि है, साथ ही संबंधित और कृषि-आधारित गतिविधियों के साथ। मेव राजपूत जाति मुख्य जनसंख्या समूह है और सभी कृषि कार्यकर्ता हैं। कृषि अधिकांशतः बारिश पर निर्भर है, केवल छोटे क्षेत्रों में है जहाँ सीमावाद निर्मित होता है। फसल उत्पादन, हेक्टेयर प्रति फसल उत्पादन के दृष्टिकोण से दिल्ली के अन्य जिलों की तुलना में कम है। पशुपालन, विशेष रूप से डेयरी, लोगों की आय का द्वितीय स्रोत है और वे जो अरावली की पहाड़ी श्रेणियों के पास रहते हैं, वह बकरी और बकरी रखते हैं। दूध की उत्पादन मात्र इतना कम नहीं है, हालांकि भारी कर्जदारी के कारण अधिकांश किसान मिल्कमेन्यू को सामान्य मूल्य से कम में करें, जिससे उनकी मिल्क से आय भारी रूप से कम हो जाती है। पुन्हाना, पिनगवां, फिरोजपुर झिरका, ताओरु और नूह जैसे शहर खुदाई के दुकानों के प्रमुख हब हैं और क्षेत्र के दिन-प्रतिदिन जीवन की रीढ़ हैं। जिले में MMTC-PAMP कारख़ाना भी है, जो रोजका-मेव औद्योगिक इस्टेट में स्थित है।


शहीद हसन ख़ान मेवाती सरकारी मेडिकल कॉलेज अब नुह के पास संचालित है। हरियाणा वक़्फ़ बोर्ड ने मेवात में अपने पहले इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की है, जो नुह के पास संचालित है।

मेवात देश के सबसे अविकसित क्षेत्रों में से एक है, यहां 60% तक पुरुष ट्रक ड्राइवर के रूप में रोजगार पाते हैं और केवल कुछ ही स्कूल 8वीं कक्षा से आगे बढ़ते हैं। [2]

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

मेवात जिले की जनसंख्या

शीर्षक विवरण
जनसंख्या 10,89,406
जनसंख्या(पुरुष) 5,71,480 (52.45%)
जनसंख्या(महिला) 5,17,926 (47.54%)
स्रोत: [3]

मिडिया[संपादित करें]

मेवात में दो समुदाय रेडियो स्टेशन हैं: रेडियो मेवात और अल्फाज़-ए-मेवात। रेडियो मेवात, जो 2010 में शुरू हुआ, पिछड़े समुदायों में बेवाकूफों को आवाज़ देने का प्रयास करता है। अल्फाज़-ए-मेवात, जो 2012 में शुरू हुआ, मेवात जिले और उसके आस-पास के ग्रामीण समुदायों को कृषि, जल और मृदा स्वास्थ्य, और शासन मुद्दों के बारे में जानकारी और प्रतिभागी वार्तालाप प्रदान करता है।

मेवात का अपना मासिक पत्रिका है, जिसका नाम है "मेवात कल आज कल"। इस पत्रिका को देश भर के विभिन्न प्रतिष्ठित और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे मेवाती छात्रों द्वारा चलाया जाता है। वर्तमान में मोहम्मद जुबेर खान इस पंजीकृत पत्रिका के संपादक और प्रकाशक हैं।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "भारत की जनगणना, 1911 भाग XIV पंजाब" (PDF). अभिगमन तिथि 21 जुलाई 2022.
  2. Haryana elections: Turncoats and dynasts lead BJP battle for first victory in Mewat, Times of India, 18 October 2019.
  3. "Demography | District Administration, Nuh | India" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-04-28.
  1. https://nuh.gov.in/demography/

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Historical regions of North India