मुझे चाँद चाहिए (धारावाहिक)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मुझे चाँद चाहिए
निर्माताप्रयास प्रोडक्शंस, जिसका नाम अब चित्रयुग प्रोडक्शंस है
निर्देशकराजा बुंदेला
अभिनीत
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
एपिसोड कि संख्याकुल 68
उत्पादन
निर्मातासतीश कौशिक
प्रसारण अवधिलगभग 24 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजी टीवी

मुझे चांद चाहिए एक टेलीविजन श्रृंखला है जो 1998-1999 में ज़ी टीवी चैनल पर प्रसारित हुई थी। इस सीरीज की शूटिंग मध्य प्रदेश के चंदेरी नामक शहर में की गई थी, जिसमें तेजस्विनी कोल्हापुरे ने अभिनय किया था, जिन्होंने इस सीरीज से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी।[1] यह श्रृंखला सुरेंद्र वर्मा के इसी नाम के हिंदी उपन्यास पर आधारित है।

अवधारणा[संपादित करें]

कहानी वर्षा नाम की एक लड़की के जीवन और बड़ी दुनिया की ओर उसकी यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है। एक छोटे शहर ( शाहजहांपुर ) में पली-बढ़ी होने के बावजूद, वर्षा का अपने लक्ष्य को हासिल करने का आत्मविश्वास बहुत ऊंचा है। वह एक पेशेवर मंच अभिनेत्री बनना चाहती है और अपने समय से आगे होने के कारण, उसके विचार इतने विकसित हैं कि उसका परिवार उसकी सराहना नहीं कर सकता। वह अपना लक्ष्य पूरा करना चाहती है. एक दिन अपने शिक्षक के आग्रह पर, वह लखनऊ जाती है, मंच अभिनय सीखती है और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला लेती है, जो उसके करियर का लॉन्चपैड बन जाता है।

वह न केवल सफल हो जाती है, बल्कि सुपरस्टार बन जाती है। लेकिन ग्लैमर की रानी बनने की कोशिश में उसे एहसास हुआ कि ग्लैमर की दुनिया कितनी उथली है। इस बिंदु पर, उसे एहसास होना शुरू हो जाता है कि उसके पारिवारिक मूल्य, हालांकि पुराने थे, संतुष्टिदायक थे। अब वह घर वापस जाने से डर रही है, क्योंकि उसे लगता है कि शायद उसका परिवार उसे स्वीकार नहीं करेगा. सवाल यह है कि क्या वह ग्लैमर की दुनिया छोड़ पाएंगी?

कलाकार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Tandon, Aditi (2002-08-31). "The Little Sister in a Big Act". The Tribune. मूल से 17 September 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 September 2022.