मालदीव की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मालदीव की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में मालदीव का प्रतिनिधित्व करती है और इसे फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ मालदीव द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के एक सदस्य ने 2006 के विश्व कप के लिए एशियाई क्वालीफाइंग के दूसरे चरण के लिए क्वालीफाई किया, जहां उसने दक्षिण कोरिया के साथ 0-0 से ड्रॉ किया। मालदीव की सबसे महत्वपूर्ण सफलता 2008 एसएएफएफ चैम्पियनशिप जीत रही थी जहां उन्होंने अंतिम 1-0 में सबसे सफल टीम इंडिया को हराया था। उन्होंने 2018 SAFF चैंपियनशिप में अपना दूसरा स्थानीय खिताब जीता, एक बार फिर फाइनल में भारत को हराकर।

इतिहास[संपादित करें]

यह SAFF कप का तीसरा संस्करण था जो नेपाल के काठमांडू में आयोजित किया गया था और यह इस क्षेत्रीय टूर्नामेंट में मालदीव का पहला अभियान था।मालदीव को भारत और बांग्लादेश के साथ ग्रुप बी में रखा गया था,[1] जहां वे सेमीफाइनल में आगे बढ़े, जबकि ग्रुप की दूसरी टीम दो अंकों के साथ थी। उन्होंने अपना पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ लिरुघम सईद के एकमात्र गोल की मदद से जीता। दूसरे मैच में, उन्होंने भारत के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ किया, जिसमें इब्राहिम रशीद और मोहम्मद निज़ाम स्कोरिंग में आए जब रेड स्नैपर दो-गोल जमा थे।[2] श्रीलंका के खिलाफ पहला मैच गोलरहित ड्रॉ के रूप में समाप्त हुआ जबकि वे नेपाल के खिलाफ 3-2 से जीतने में सफल रहे। इस मैच में मालदीव के लिए शाह इस्माइल, मोहम्मद विल्हान और मौसूम अब्दुल गफूर ने गोल किए।मालदीव को सेमीफाइनल में दो बार SAFF कप चैंपियन भारत का सामना करना पड़ा और यह गेम 2-1 से हार गया, जहां मोहम्मद विघान ने ब्लू टाइगर्स के खिलाफ गोल किया। हालांकि वे टूर्नामेंट के फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करने में विफल रहे, उन्होंने नेपाल को तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ मैच में 2-0 से हराकर कांस्य का दावा किया। मोहम्मद विल्हान और मोहम्मद इब्राहिम गोल स्कोरर थे।मालदीव ने अपना पहला मैच 6-0 से जीता, इस टूर्नामेंट के इतिहास में भूटान के खिलाफ एकल मैच में एक टीम द्वारा बनाए गए सर्वाधिक गोलों की रिकॉर्ड जीत, क्षेत्रीय टूर्नामेंट में मालदीव की पहली हैट्रिक, अली शिहाम द्वारा बनाया गया। इस जीत में मोहम्मद निजाम, अशरफ लूथफी और अली उमर ने एक-एक गोल किया। दूसरे मैच में बांग्लादेश को 1-0 से हार के बावजूद, मालदीव ने नेपाल के खिलाफ अपना तीसरा मैच जीता और वे ग्रुप उपविजेता के रूप में टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में थे। मोहम्मद निजाम, अशरफ लूथफी और अली उमर ने नेपाल पर 3-2 से जीत दर्ज की।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Roberto Mamrud. "Ali Ashfaq – Goals in International Matches". RSSSF. अभिगमन तिथि 8 January 2016.
  2. "Maldives win SAFF Championship with 87th minute goal". Indian Team. 14 June 2008. मूल से 17 June 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 June 2008.