सामग्री पर जाएँ

माइक्रोब्लैडिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भौंहों की माइक्रोब्लैडिंग

माइक्रोब्लैडिंग गोदने की एक तकनीक है। इस तकनीक में आँखों के पास वाली त्वचा के ऊपरी परत में अर्द्ध-स्थायी रूप से रंगों को भरा जाता है। इस कार्य को एक विशेष उपकरण के सहारे किया जाता है, जो कई छोटे-छोटे सुइयों के द्वारा निर्मित होती है। यह भौंहों के मानक गोदने की प्रक्रिया से काफ़ी भिन्न है क्योंकि यह स्थायी नहीं होता और ना ही इसमें हाथों का अधिक प्रयोग किया जाता है।[1]

आमतौर पर माइक्रोब्लैडिंग का प्रयोग भौंहों के आकार को बदलने और उनमें रंग भरने के लिए किया जाता है। इसमें त्वचा के ऊपरी परत में रंग भरा जाता है, जिस कारण यह पारंपरिक गोदने की तकनीक के तुलना में अधिक तेजी से फीका पड़ जाता है। माइक्रोब्लैडिंग को भौंहों की कढ़ाई, माइक्रोस्ट्रोकिंग, भौंहों का 3डी रूपांतरण और नैनोब्लैडिंग के रूप में भी जाना जाता है।

प्राचीन अभिलेखों से पता चलता है कि त्वचा में बारीक चीरा लगाकर रंग भरने की तकनीक हजारों साल पुरानी है। हालांकि भौंहों के लिए इस तकनीक का उपयोग करने का चलन सर्वप्रथम एशिया में उभरा। 2005 तक यह तकनीक सिंगापुर और कोरिया में विशेष रूप से लोकप्रिय हो गई, जिसके बाद 2010 तक इसकी लोकप्रियता यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी फैल गई। 2015 आते-आते माइक्रोब्लैडिंग ने यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के सौन्दर्य प्रसाधन बाज़ार में अपनी विशेष जगह बना ली।[2][3]

माइक्रोब्लैडिंग की रूपरेखा निर्धारित करने के लिए पहले कलाकार अपने ग्राहक के भौंहों के स्थान को मापते हैं और एक स्केच बनाते हैं, जिसके बाद हाथों से भौंहों की मोटाई को एक आयाम दिया जाता है। भौंहों को और अधिक निखारने के लिए माइक्रो शेडिंग का भी प्रयोग किया जा सकता है।[4]

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "What is microblading? Everything to know about this eyebrow trend" [माइक्रोब्लैडिंग क्या है? इस आइब्रो ट्रेंड के बारे में जानने योग्य सब कुछ]. TODAY.com (अंग्रेज़ी में). मूल से दिसंबर 14, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-09-21.
  2. डार्बी, डेरेक (फरवरी 18, 2016). "MicroBlading - First Things First" [माइक्रोब्लैडिंग - सबसे पहली चीज़ें]. कॉस्मेटिक टैटू. मूल से जनवरी 29, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जनवरी 10, 2023.
  3. गो, नतालिया (नवंबर 14, 2019). "Microblading: Who Really Started It and Why Did It Become So Popular?" [माइक्रोब्लैडिंग: वास्तव में इसे किसने शुरू किया और यह इतना लोकप्रिय क्यों हुआ?]. मूल से जनवरी 10, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जनवरी 10, 2023 – वाया माइक्रोब्लैडर्स स्टूडियो + अकादमी.
  4. "Microshading Eyebrows - Guide Through All You Need to Know" [माइक्रोशेडिंग आइब्रो - आपको जो कुछ जानना आवश्यक है उसके बारे में मार्गदर्शन करें]. www.pmuhub.com (अंग्रेज़ी में). 2019-04-19. मूल से जून 1, 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-01-16.