बालूपुरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

बालूपुरा मध्यप्रदेश के भिंड जिले की तहसील गोरमी का एक छोटा सा ग्राम है! गोरमी कस्बे से गाँव की दूरी लगभग ६ किलोमीटर है! यहाँ मुख्य रूप से लोधी समुदाय के अतिरिक्त भदौरिया, ब्राह्मण, परिहार, राठौर, हरिजन, बाल्मीकि जाति का भी निवास है! गाँव में स्कूल की सुविधा भी है! यहाँ के ज्यादातर लोग गाँव में ही रहते हैं! यहाँ के लोगों का पारंपरिक व्यवसाय खेती- बाड़ी है !

गाँव में देवेन्द्र लोधी सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा नौजवान है! जो कि सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर झाँसी में कार्यरत हैं।

यह गाँव घिलौआ ग्राम पंचायत में आता है! गाँव में एक आँगनवाडी केन्द्र भी है। गाँव के पास सेऊपुरा नामक जगह पर हर साल शिवरात्री पर मेले का आयोजन किया जाता है। यहाँ बहुत बड़ी संख्या में लोग आते हैं। गाँव में रामलीला का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है, जिसमें स्थानीय कलाकार भाग लेते हैं।


 बालूपुरा के बारे में 

जनगणना 2011 की जानकारी के अनुसार बालूपुरा गांव का स्थान कोड या गांव कोड 453193 है। बलूपुरा गांव मध्य प्रदेश के भिन्ड जिले के गोरमी तहसील में स्थित है। यह उप जिला मुख्यालय गोरमी से 6 किमी दूर और जिला मुख्यालय भिंड से 30 किमी दूर स्थित है। 2009 के आंकड़ों के मुताबिक, घिलौआ गांव के बलूपुरा गांव का ग्राम पंचायत है।


गांव का कुल भौगोलिक क्षेत्र 15 9.34 हेक्टेयर है बालूपुरा में 968 लोगों की कुल आबादी है बालूपुरा गांव में करीब 142 घर हैं। गोरमी निकटतम शहर बालूपुरा है जो लगभग 6 किमी दूर है।

 बालूपुरा की जनसंख्या 

कुल जनसंख्या - 968

पुरुष जनसंख्या - 533

महिला जनसंख्या - 435


 बालूपुरा की कनेक्टिविटी 

प्रकार - स्थिति

सार्वजनिक बस सेवा - 5 से 10 किलोमीटर के भीतर उपलब्ध है

निजी बस सेवा - 5 से 10 किलोमीटर के भीतर उपलब्ध है

रेलवे स्टेशन - 10 से 15 किलोमीटर के भीतर उपलब्ध है


 बालूपुरा - गांव का अवलोकन 


ग्राम पंचायत: घिलौआ

ब्लॉक / तहसील: गोरमी

जिला: भिंड

राज्य: मध्यप्रदेश

पिनकोड: ४७७६६०

क्षेत्र: 15 9.34 हेक्टेयर

जनसंख्या: 968

परिवार: 142

वाहन पंजीकरण : एमपी 30

निकटतम शहर: गोरमी (6 किमी)


 ग्राम पंचायत में गांव 

बालूपुरा

घिलौआ

गोपालपुरा

सेऊपुरा


  बालूपुरा के आस-पास के गांव 

रायपुरा,

मोहनपुरा,

प्रतापुरा,

सुकाण्ड,

आरोली,

खेड़ा,

कुटरोली,

किशनपुरा,

कचनाव कलाँ,

हसनपुरा,

कंचनाव खुर्द,

सुच्चापुरा,

डिडोना,


 बालूपुरा जनसंख्या 

बालूपुरा एक मध्यम आकार का गांव है जो भिंड जिले के गोरमी तहसील में स्थित है और कुल 142 परिवार रहते हैं। बालूपुरा गांव में 968 की आबादी है जिसमें 533 पुरुष हैं जबकि 435 जनसंख्या जनगणना 2011 के अनुसार महिलाएं हैं।


0-6 साल की आयु के बच्चों की बालूपरा गांव में जनसंख्या 151 है, जो गांव की कुल आबादी का 15.60% है। बालूपुरा गांव का औसत लिंग अनुपात 816 है जो मध्य प्रदेश राज्य की 931 से कम है। जनगणना के अनुसार बालूपुरा के लिए बाल लिंग अनुपात 624 है, जो मध्य प्रदेश की औसत 918 से कम है।


बालूपुरा गांव में उच्च साक्षरता दर मध्य प्रदेश की तुलना में है। 2011 में, बालूपुरा गांव की साक्षरता दर मध्य प्रदेश के 69.32% की तुलना में 79.19% थी। बालूपुरा में पुरुष साक्षरता 89.0 9% है जबकि महिला साक्षरता दर 67.64% है।


भारत और पंचायती राज अधिनियम के संविधान के अनुसार, बालूपुरा गांव को सरपंच (ग्राम प्रमुख) द्वारा प्रशासित किया जाता है, जो गांव के प्रतिनिधि चुने जाते हैं।


    देवेन्द्र लोधी द्वारा लिखा गया लेख! 
     आप हमसे जुडे Facebook, Twitter, youtube,