सामग्री पर जाएँ

न्यूज़ स्टेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

न्यूज़ स्टेट हिन्दी समाचार टीवी चैनल[1] है। इस नाम से दो रीजनल चैनल हैं। न्यूज़ स्टेट उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड और न्यूज़ स्टेट मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ नाम के दो शानदार न्यूज चैनल हैं। यह न्यूज़ नेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड की ओर से चलाए जाने वाले चैनल है।

न्यूज़ स्टेट
प्रसारण क्षेत्रभारत
मुख्यालयनोएडा, India
प्रोग्रामिंग
भाषाएँहिंदी
चित्र प्रारूप4:3 (576i, एचडीटीवी)
स्वामित्व
स्वामित्वNews Nation Network Pvt Ltd.
उपलब्धता
स्ट्रीमिंग माध्यम
News State Live TVWatch Live

चैनल प्रोफाइल[संपादित करें]

न्यूज़ नेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड की ओर से न्यूज़ नेशन चैनल भी चलाया जा रहा है। ग्रुप का मुख्यालय नोएडा (उत्तर प्रदेश),में स्थित है। न्यूज़ स्टेट चैनल को देश के हिंदी भाषी राज्यों में सबसे अधिक देखा जाता है। 14 फरवरी 2014 को इस चैनल को लॉन्च किया गया था जिसके बाद इसने बड़ी तेजी से अपने दर्शकों के बीच पहचान बनाई और जल्द ही सर्वाधिक देखे जाने वाले हिन्दी समाचार चैनलों में शामिल हो गया। समय डिजिटल दुनिया का है। इसलिए चैनल की अपनी हिंदी की वेबसाइट हैं। NewsState.com के नाम से यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसके यूजर्स न केवल देश में हैं, प्रदेशों में है बल्कि विदेशों में भी इसके यूजर्स हैं। NewsState के Android App[3] और Ios App[4] को लगातार लोग बेहतर पा रहे हैं और दिन ब दिन इसके डाउनलोड बढ़ते जा रहे हैं।

15 सितंबर 2016 को न्यूज़ स्टेट चैनल को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी लॉन्च किया गया था। न्यूज़ स्टेट फ्री टू एयर[5] चैनल है जिसकी पहुंच हर रोज लगभग 4.5 करोड़ लोगों तक है। यह उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मुंबई जैसे राज्यों में सर्वाधिक देखे जाने वाले हिन्दी समाचार चैनलों में से एक है।

इतिहास[संपादित करें]

न्यूज़ नेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय हिंदी समाचार चैनल 14 फरवरी 2013 को लॉन्च किया था। जो देश- दुनिया से जुड़ी तमाम खबरों को आम लोगों तक सरल भाषा में पहुंचाता है और खास तौर से समाज के उन मुद्दों को उठाता जिनपर आमतौर पर किसी का ध्यान नहीं जाता। हालांकि इसकी पहुंच ज्यादातर शहरीय और नगरीय क्षेत्रों तक ही थी। इसके बाद ग्रामीण इलाकों में लोगों तक पहुंचने के लिए और उनकी जरूरत से जुड़े मुद्दों देश के सामने लाने के लिए न्यूज नेशन ने 14 फरवरी 2014 को न्यूज़ स्टेट उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड चैनल लॉन्च किया।

इस चैनल ने कम समय में ही अपार सफलता हासिल की और जल्द ही प्रदेश का नं 1 चैनल बन गया। चैनल की अपार सफलता को देखते हुए न्यूज नेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड ने 25 मार्च 2018 को अपना तीसरा हिंदी समाचार चैनल न्यूज़ स्टेट मध्य प्रदेश/ छ्त्तीसगढ़ लॉन्च किया जो ज्यादातर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबर को कवर करता है।

राज्यवर समाचार चैनलों में न्यूज़ स्टेट बड़ी तेजी से लोकप्रिय हुआ और वर्तमान में इसकी पहुंच हर रोज लगभग 4.5 करोड़ लोगों तक है और क्षेत्रियों समाचार चैनलों के मामले में इसकी पहुंच लगभग 68 फीसदी लोगों तक है। इसके साथ ही क्षेत्रिय समाचार चैनलों के मामले में News State के दोनों ही चैनल लगातार नंबर 1 बने हुए हैं।

नेटवर्क उपलब्धता[संपादित करें]

न्यूज़ स्टेट निम्नलिखित नेटवर्क पर उपलब्ध है:[6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "News State Live TV". News Nation Network Pvt Ltd. मूल से 6 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मई 2019.
  2. "Broadcast Audience Research Council". मूल से 16 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई 2019.
  3. "News State Android App". News Nation Network Pvt Ltd. मूल से 16 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मई 2019.
  4. "News State IOS App". News Nation Network Pvt Ltd. मूल से 13 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मई 2019.
  5. "List of free to air channels". freedish.in. मूल से 13 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मई 2019.
  6. "News State - Available networks are listed at the bottom of the page". News Nation Network Pvt Ltd. मूल से 8 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 May 2019.