नेपाल का संगीत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

नेपाल का संगीत नेपाल में बजाए और सुने जाने वाली विभिन्न संगीत शैलियों को संदर्भित करता है। नेपाल में पचास से अधिक जातीय समूहों के साथ, देश का संगीत अत्यधिक विविध है। तामाङ सेलो, च्याब्रुङ, दोहोरी, आधुनिक गीत, भजन, फिल्मी संगीत, ग़ज़ल, शास्त्रीय संगीत, गाने और रत्न संगीत जैसी शैलियाँ व्यापक रूप से बजायी जाती हैं और लोकप्रिय हैं, लेकिन कई अन्य कम आम शैलियों को अभी तक सूचीबद्ध नहीं किया गया है। रॉक, मेटल, हिप-हॉप, रैप, आर एंड बी जैसी पश्चिमी संगीत शैलियाँ भी नियमित रूप से नेपाली संगीत चार्ट पर प्रदर्शित होती हैं। देश के अधिकांश संगीत बैंड काठमांडू घाटी में स्थित हैं। तिब्बत और भारत की संगीत शैलियों ने नेपाली संगीत को बहुत प्रभावित किया है।[1][2]

शैलियाँ[संपादित करें]

तामाङ संगीत[संपादित करें]

तामाङ समुदाय पारंपरिक वाद्ययंत्र डम्फु के लिए प्रसिद्ध है। तामाङ सेलो संगीत डम्फु और तुङ्ना के साथ है। ऐसा कहा जाता है कि ब्रिटिश लोगों को ड्रम सेट बनाने का विचार भारत में रहने के दौरान डम्फु से मिला था। कुछ आधुनिक तामाङ सेलो संगीत में पश्चिमी और भारतीय वाद्ययंत्रों का प्रभाव भी दिखता है।

हीरा देवी वैबा को नेपाली लोक गीतों के अग्रदूत के रूप में जाना जाता है। [3] अपने 40 साल के संगीत करियर में लगभग 300 गाने गाए। [4] [5] हीरा देवी वैबा की मृत्यु के बाद, उनके बेटे सत्य वैबा और बेटी नानवीत आदित्य वैबा ने उनके गीतों को पुनर्जीवित करने का काम संभाला, उन्हें एक नई ध्वनि के साथ फिर से रिकॉर्ड किया और उन्हें नवनीत की आवाज में जारी किया। उन्होंने एल्बम का नाम अमा लाई श्रद्धांजलि-ट्रिब्यूट टू मदर रखा। नवनी[6] नेपाली लोक संगीत शैली में एकमात्र कलाकार हैं जो बिना मिलावट या आधुनिकीकरण के प्रामाणिक पारंपरिक नेपाली लोक गीत गाते हैं।

दोहोरी[संपादित करें]

दोहोरी नेपाली लोक संगीत की एक शैली है और इसकी जड़ें ग्रामीण प्रेम प्रसंग परंपराओं में हैं। नेपाली में दोहोरी का शाब्दिक अर्थ है दोनों पक्षों से या बहस। यह बहस संगीत की लय में है, और इसमें त्वरित और मजाकिया कविता शामिल है। दोहोरी में भाग लेने वाली दो टीमों में आमतौर पर प्रतिद्वंद्वी टीमों में लड़के और लड़कियां शामिल होती हैं। गीत की शुरुआत एक प्रश्न से होती है, आमतौर पर लड़कों की ओर से। लड़की त्वरित प्रतिक्रिया के साथ सवाल का जवाब देती है और दोनों दल संगीतमय बातचीत जारी रखते हैं। दोहोरी गीत एक सप्ताह तक चल सकते हैं। [7] की लंबाई खिलाड़ियों की त्वरित सोचने की क्षमता और बुद्धि पर निर्भर करती है।

आधुनिक गीत[संपादित करें]

आधुनिक गीत नेपाल में लोकप्रिय गीत हैं और इन्हें सुगम संगीत के नाम से भी जाना जाता है। ये गीत मधुर और मधुर हैं। इस शैली के सबसे प्रसिद्ध गायकों में से एक स्वर्गीय नारायण गोपाल थे जिन्हें "स्वर सम्राट" के रूप में भी जाना जाता था, जिसका नेपाली में अर्थ है "आवाज का राजा"। उन्होंने 'यूता मांचे को' और 'यति घेराई माया दी' जैसे हिट गाने गाए। [8]अरुणा लामा प्रसिद्ध सी में से एक थे। उन्हें "नाइटिंगेल ऑफ द हिल्स" के नाम से जाना जाता है। [9] सैकड़ों नेपाली गाने गाए हैं। जबकि किरण खरेल, रत्नाशमसर थापा, सुभाष चंद्र ढुंगेल, राजेंद्र थापा, दिनेश अधिकारी पुरानी पीढ़ी के उल्लेखनीय नाम हैं। समकालीन गीत लेखन में रमेश दहल, प्रकाश सापुत, शीतल कदम्बिनी, राखी गौचन कुछ प्रभावशाली गीतकार और गीतकार हैं। [10]रमेश दहल सामाजिक परिवर्तन, शांति और समावेश के लिए लिखने के लिए जाने जाते हैं।

शास्त्रीय[संपादित करें]

काठमांडू घाटी में कई पेशेवर शास्त्रीय संगीतकार हैं। सुर-सुधा, [11] सुकर्मा, [12] त्रिकाल, [13] कुटुम्बा [14] जैसे बैंड नेपाल में लोकप्रिय और प्रसिद्ध हैं। [15]कलानिधि इंदिरा संगीत महाविद्यालय, [16] नेपाल संगीत विद्यालय, एस. के. गुरुकुल संगीत पाठशाला, नारायण संगीत अकादमी, गंधर्व संगीत विद्यालय, श्री संगीत पाठशाला, किरातेश्वर संगीत आश्रम, कप्पन संगेर सरोवर, यलमया केंद्र, [17] राम मंदिर, गुरुकुल संगीत पाठशाला और अतुल संगीत स्मारक गुरुकुल आदि जैसे शास्त्रीय संगीत संगठन नेपाली शास्त्रीय संगीत के विकास में लगातार योगदान दे रहे हैं। कुछ प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीतकार हैं तारा बीर सिंह तुलाधर (जन्म 1943) सितार वादक उमा थापा (जन्म 1950) विजया वैद्य, प्रेम राणा, मनोस सिंह (जन्म 1979) मोहन सुंदर श्रेष्ठ (जन्म 1943, सुरेंद्र श्रेष्ठ और सुर सुधा) ।

मैथिली संगीत[संपादित करें]

मैथिली संगीत दक्षिण एशिया में संगीत के सबसे प्राचीन प्रकारों में से एक है। यह मिथिला क्षेत्र से उत्पन्न हुआ जो अब भारत और नेपाल के बीच विभाजित है। मैथिली संगीत कब अस्तित्व में आया, शायद इसके इतिहास की लंबाई के कारण, कोई नहीं जानता है, लेकिन इसकी उम्र इंगित करती है कि इसने भारत और नेपाल में अन्य संगीत के विकास और विकास में मदद की होगी।  [उद्धरण चाहिए][उद्धरण वांछित] हालाँकि मैथिली संगीत आमतौर पर शास्त्रीय वाद्ययंत्रों द्वारा बजाया जाता है, लेकिन इसका आधुनिकीकरण किया गया है और अब विभिन्न आधुनिक वाद्ययंत्रों का उपयोग किया जाता है। [18] संगीत शैली में कुछ महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हैं महा कवि विद्यापीठ ठाकुर, उदित नारायण झा और शारदा सिन्हा इस क्षेत्र के लोक गीत एक आम व्यक्ति के जीवन की विभिन्न घटनाओं से जुड़े होते हैं।

नेवा संगीत[संपादित करें]

नेवा संगीत, जिसे नेवार संगीत भी कहा जाता है, नेपाल में नेवारों द्वारा विकसित पारंपरिक संगीत का एक रूप है। संगीत की जड़ें शास्त्रीय हिंदू और बौद्ध संगीत में हैं और काठमांडू घाटी और इसकी परिधि के लोक संगीत के समावेश के साथ विकसित हुई हैं। उपयोग किए जाने वाले वाद्ययंत्र मुख्य रूप से तालवाद्य और पवन वाद्ययंत्र हैं। उल्लेखनीय नेवार गायक नारायण गोपाल नेपाल में सांस्कृतिक प्रतीकों में से एक माने जाने वाले, उन्हें "स्वर सम्राट" (नेपालः स्वर सम्राट, जिसका अर्थ नेपाली संगीत में स्वर का सम्राट है) के रूप में जाना जाता है। हुनका अपन अनेक शोकात्मक गीतक कारणेँ "ट्रेजेडी किंग" क रूपमे सेहो जानल जाइत अछि।

"धिमे" एक पारंपरिक ढोल है, जिसका उपयोग नेवार लोग कई अवसरों पर करते हैं। 2005 के अंत में, द लाखे (फर्स्ट नेवा मेटल बैंड) (नवरस श्रेष्ठ) ने अपना पहला नेवा मेटल गीत-ढम्पा चाचा रिकॉर्ड किया।

गुरुङ संगीत[संपादित करें]

गुरुङ में रोधी की एक प्राचीन परंपरा है [19] जहाँ युवा लोग मिलते हैं, गाते हैं और लोक गीतों पर नृत्य करते हैं और अपने विचार साझा करते हैं। रोधी में युवा पुरुष और महिलाएं अक्सर दोहोरी गाते हैं। घन्टु और चुड्का जैसे कुछ संगीतमय नृत्य अभी भी मौजूद हैं, और कई गुरुङ गाँवों में प्रदर्शित किए जाते हैं। ये नृत्य रूप सदियों पुराने हैं और इन्हें अकेले या समूह में प्रस्तुत किया जाता है। [20] भी आर्गुके गुरुङ अनुष्ठान में एक बड़ी भूमिका निभाता है, जो समुदाय में किसी की मृत्यु होने पर किया जाता है। उल्लेखनीय गुरुङ गायक-खेमराज गुरुङ।

किरात संगीत[संपादित करें]

लिम्बु जाति (याक्थुङ) में विभिन्न प्रकार के गीत, नृत्य और संगीत वाद्ययंत्र हैं। इनमें धन नाच (धान नाच) और च्याब्रुङ (च्याब्रुङ नाच "ढोल नाच")सबसे लोकप्रिय हैं। [21][22] राई सकेला नृत्य मनाते हैं जो किराती जाति के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों "उदौली" और "उभुआली" के अवसर पर किया जाता है। कई नृत्य रूपों मुंडुम मुंधुम के प्रति अनुष्ठान और धार्मिक प्रसाद शामिल हैं।

मगर संगीत[संपादित करें]

सलाइजो, कौडा और सोरठी मगर लोक संगीत की तीन विशेष संगीत शैलियाँ हैं। प्रसिद्ध मगर गायक - मास्टर मित्रसेन थापा मगर

शेर्पा संगीत[संपादित करें]

शेरपा संगीत तिब्बती बौद्ध धर्म पर आधारित है। यह पार हिमालय क्षेत्र के आसपास तिब्बत के संगीत के समान है। तिब्बती संगीत अधिकतर धार्मिक संगीत है, जो तिब्बती बौद्ध धर्म के प्रभाव को दर्शाता है।

"With influence from Tibet, this Nepalese music is characterized by unison singing and occasional accompaniment on the damian, a stringed instrument in the lute family that provides a strong rhythmic base. The musicians generally sing in Helambu (a Sherpa-Tibetan dialect) and sometimes in Tibetan on themes of religion, a desire for material wealth, the natural landscape, and a “sense of an ordered world in contrast to the nomadic pattern of many peoples’ lives” (Bishop). Liner notes include a description of the village and its music, track notes, and lyrics in Helambu/Tibetan and English".[23]

थारु संगीत[संपादित करें]

थारू संगीत भी नेपाल में अब भी बजाया जाने वाला संगीत का एक प्राचीन रूप है। नेपाल के विभिन्न हिस्सों के थारू एक ही थारू भाषा नहीं बोलते हैं, इसलिए थारू संगीत अपने आप में बहुत विविध है। थारू ज्यादातर नेपाल के पश्चिमी भाग में सजना, मघिया, दशैंया जैसे गीत गाते हैं। [24]

संगीतकारहरूले भक्ति गीत गाउँदै






भजन[संपादित करें]

भजन एक भक्ति गीत है जिसका उपयोग कभी-कभी भगवान की स्तुति के लिए किया जाता है। इसका कोई निश्चित रूप नहीं है; यह मंत्र या कीर्तन जितना सरल हो सकता है। यह आमतौर पर गीतात्मक है, ईश्वर के प्रति प्रेम और प्रार्थना व्यक्त करता है।[25] नेपाल में शिव, कृष्ण, विष्णु और साईबाबा भजन लोकप्रिय हैं। प्रसिद्ध भजन गायक भक्तराज आचार्य, कोइली देवी।

फिल्मी संगीत[संपादित करें]

फ़िल्म संगीत नेपाल में लोकप्रिय है और मुख्यधारा की फ़िल्मों के लिए तैयार किया जाता है। नेपाल में सिनेमा का इतिहास छोटा है इसलिए फिल्म संगीत अभी भी विकसित हो रहा है।

गजल[संपादित करें]

ग़ज़ल संगीत का एक काव्यात्मक रूप है जिसमें छंदबद्ध दोहे और एक इनफ़िनिटिव होता है, जिसमें प्रत्येक पंक्ति एक ही मीटर साझा करती है। ग़ज़ल को दर्द, हानि और अलगाव, प्रेम और प्रकृति की सुंदरता की काव्यात्मक अभिव्यक्ति के रूप में समझा जा सकता है। यह कविता और संगीत का एक नाजुक रूप है। बिधा प्राचीन है, जिसकी उत्पत्ति 6वीं शताब्दी के अरबी छंद में हुई है। हालाँकि ग़ज़ल दारी और उर्दू शायरी का एक रूप है, लेकिन इसका प्रभाव भारतीय उपमहाद्वीप की कई भाषाओं की शायरी में देखा जा सकता है। मोतीराम भट्ट ने 1890 के आसपास नेपाली भाषा में ग़ज़ल का लिखित रूप प्रस्तुत किया। सेतुराम श्रेष्ठ (1891-1941) को नेपाल में ग़ज़लों को आगे बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है। [26]




 

  1. Poudel, Parsuram (2021-09-15). "Musical Scholar". scholar.google.com (English में). अभिगमन तिथि 2022-12-18.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  2. Poudel, Parsuram (2021-09-15). "The Historical Context and Present Scenario of M𝒂̅dal". nepjol.info (English में). अभिगमन तिथि 2022-12-18.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. "Pioneer of Nepali folk songs". www.telegraphindia.com. 2011-01-20. मूल से October 25, 2012 को पुरालेखित.
  4. "Songs of Tribute". मूल से 2017-12-12 को पुरालेखित.
  5. "Daughter revives mother's songs". The Telegraph. मूल से February 2, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-03-12.
  6. "फरिया ल्याइदेछन् तेइ पनि राता घनन !". Sambad Post (अंग्रेज़ी में). 2017-11-04. मूल से 2018-03-12 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-03-12.
  7. "Dohori Geet". मूल से 2016-12-28 को पुरालेखित.
  8. "Narayan Gopal Songs lyrics". Nepali Songs Lyrics (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-02-26.
  9. Roy, Barun (2003-09-01). Fallen Cicada: Unwritten History of Darjeeling Hills (अंग्रेज़ी में). Barun Roy.
  10. "शान्तिका लागि योगदान दिन सफल रमेशका गीत". अभिगमन तिथि 2023-11-30.
  11. "Sur Sudha - Playing for Change". Playing for Change (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-03-01.
  12. "Sukarma". मूल से 25 सितंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 मार्च 2024.
  13. "Himalayan Jam: World music group Trikaal blends Nepali folk music with Indian, jazz and Latin sound | World Music Central.org". worldmusiccentral.org (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-03-01.
  14. "Kutumba (band) | World top Artists - Facemeu.com first nepali infotainment web". facemeu.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-02-26.
  15. "Atul Memorial Gurukul". www.atulmemorialgurukul.org.np. मूल से 2017-07-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-10-03.
  16. "::Kalanidhi Indira Sangeet Mahavidyalaya:: The very ancient traditional, folk and classical music is living heritage of Nepal". www.kalanidhisangeet.org. मूल से 2017-09-17 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-10-03.
  17. "Yalamaya Kendra". मूल से 2018-02-15 को पुरालेखित.
  18. "Maithili Music of India and Nepal: SAARC Secretariat". SAARC Music Department. South Asian Association For Regional Cooperation. मूल से 12 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 August 2016.
  19. "Rodhi Ghar".
  20. "Death ritual music of the Gurungs". मूल से 2018-02-15 को पुरालेखित.
  21. "Chyabrung Dance". मूल से 2018-02-15 को पुरालेखित.
  22. "Dhan Naach". मूल से 2018-02-15 को पुरालेखित.
  23. "Music of a Sherpa Village". www.folkways.si.edu.
  24. Bhattarai, Sewa (2023-07-31). "Songlines of the rivers and forests". nepalitimes.com. अभिगमन तिथि 2024-02-02.
  25. "Bhajan".
  26. "Seturam Shrestha".