निर्मला सीतारमन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
निर्मला सीतारमन
निर्मला सीतारमन

पदस्थ
कार्यभार ग्रहण 
03 सितंबर 2017
पूर्व अधिकारी अरुण जेटली

भाजपा प्रवक्ता
पदस्थ
कार्यभार ग्रहण 
20 मार्च 2010

जन्म 18 अगस्त 1959 (1959-08-18) (आयु 58)
तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु, भारत।
राजनैतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी डॉ॰ परकाल प्रभाकर
संतान एक पुत्री
आवास नई दिल्ली, भारत
विद्या अर्जन जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (एम॰फिल॰)
धर्म हिन्दू

निर्मला सीतारमन (अंग्रेज़ी: Nirmala Seetharaman, तमिल: நிர்மலா சீதாராமன் ) भारत की रक्षामंत्री हैं। सितंबर २०१७ में रक्षा मंत्री बनने से पहले वे भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रह चुकी हैं। वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से संबद्ध हैं तथा पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं।[2] निर्मला सीतारमन भारत की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री हैं; हालांकि इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए अतिरिक्त कार्यभार के रूप में यह मंत्रालय संभाला था।[3]

पूर्व जीवन और करियर[संपादित करें]

निर्मला सीतारमन ने 1980 में सीतालक्ष्मी रामास्वामि कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से स्नातक की शिक्षा पूर्ण की।[4] निर्मला सीतारमन ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जनेवि) से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विषय में एम॰फ़िल॰ की।

निर्मला सीतारमन प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स के साथ वरिष्ठ प्रबंधक (शोध एवं विश्लेषण) के तौर पर भी कार्य कर चुकी हैं। उन्होंने कुछ समय के लिए बीबीसी विश्व सेवा के लिए भी कार्य किया।

निर्मला सीतारमन हैदराबाद, भारत में स्थित प्रणव स्कूल के संस्थापकों में से एक हैं।[5]

राजनीतिक जीवन[संपादित करें]

निर्मला सीतारमन 2003 से 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्या रह चुकी हैं। वे सितंबर03-2017 तक भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता के साथ-साथ भारत की भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रहीं हैं और सितंबर 03-2017 को श्री नरेंद्र मोदी की सरकार में उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया । वे श्रीमति इंदिरा गाँधी के बाद भारत के रक्षा मंत्रालय की कमान सम्हालने वाली स्वतंत्र भारत की दूसरी महिला नेत्री और स्वतंत्र रूप से पहली पूर्णकालिक महिला रक्षामंत्री हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

निर्मला सीताराम का विवाह डॉ॰ परकल प्रभाकर से हुआ जो जनेवि और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स के पूर्व छात्र हैं। वो एक राजनीतिज्ञ, राजनीतिक टीकाकार, लोकप्रिय टीवी एंकर और एक बुद्धिजीवी हैं।[6] वर्तमान में डॉ॰ परकला प्रभाकर राईटफोलियो (www.rightfolio.co.in) में एमडी हैं।[7]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]