नंदीग्राम भरतकुंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नंदीग्राम
भरतकुंड
गांव
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।
देशभारत
राज्यउत्तर प्रदेश
मंडलअयोध्या
जिलाअयोध्या
तहसीलसोहावल
नाम स्रोतभरत[1]
समय मण्डलIST (यूटीसी+5:30)
वाहन पंजीकरणUP-42

नंदीग्राम, जिसे भरतकुंड भी कहा जाता है, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के अयोध्या जिले की सोहावल तहसील में एक गाँव और धार्मिक स्थान है। भगवान राम के वनवास के दौरान राजा भरत ने राज्य की राजधानी अयोध्या के बजाय नंदीग्राम भरतकुंड से शासन किया। नंदीग्राम भरतकुंड जिला मुख्यालय अयोध्या शहर से 19 किमी (12 मील) दक्षिण में है।[1][2][3] नंदीग्राम भरतकुंड का पिनकोड 224202 है, नंदीग्राम भरतकुंड डाकघर के अंतर्गत आता है।[4]भारत की 2011 की जनगणना के अनुसार गाँव की जनसंख्या लगभग 1500 थी।

परिवहन[संपादित करें]

सडक[संपादित करें]

नंदीग्राम भरतकुंड, अयोध्या-सुल्तानपुर एनएच 330 के बहुत करीब है इसलिए नंदीग्राम भरतकुंड, अयोध्या से आसपास के शहरों और कस्बों के साथ अच्छी सड़क कनेक्टिविटी है। अयोध्या, गोंडा, सुल्तानपुर, अकबरपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, बलरामपुर आसपास के शहर हैं जो नंदीग्राम, अयोध्या से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं । भदरसा , बीकापुर, मसौधा, तारुन, हैदरगंज, चौरे बाजार, गोशाईगंज, सोहावल, मिल्कीपुर, कुमारगंज, रुदौली, कूरेभार, भीटी आसपास के शहर हैं जो नंदीग्राम भरतकुंड, अयोध्या से भी अच्छे से जुड़े हुए हैं।

रेलवे[संपादित करें]

नंदीग्राम पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन भरतकुंड रेलवे स्टेशन है जो नंदीग्राम के पास स्थित है। अयोध्या जंक्शन, अयोध्या कैंट, गोशाईगंज, रुदौली, सुल्तानपुर जंक्शन, अकबरपुर जंक्शन नंदीग्राम पहुंचने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं।

वायु[संपादित करें]

अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा (लखनऊ) और प्रयागराज हवाई अड्डा नंदीग्राम भरतकुंड के नजदीकी हवाई अड्डे हैं।

स्कूल और कॉलेज[संपादित करें]

  • एमजेएस एकेडम स्कूल, भरतकुंड।

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • भरतकुंड रेलवे स्टेशन

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Nandigram (Bharat Kund) | Ayodhya | UP Tourism". uttarpradesh.gov.in. अभिगमन तिथि 2020-03-24.
  2. "Nandigram (Bharat Kund) | Ayodhya | UP Tourism". ayodhya.gov.in. मूल से 29 मई 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-03-24.
  3. "Vālmīki Rāmāyana". Sloka & Translation | Valmiki Ramayanam.
  4. "Pin Code of Bharatkund in Faizabad, Uttar Pradesh". www.mapsofindia.com. अभिगमन तिथि 2020-03-24.