दो हंसो का जोड़ा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दो हंसो का जोड़ा
निर्माताराजश्री
लेखकजमा हबीब ,राघवेंद्र सिंह
निर्देशककौशिक घाटक
अभिनीतSee Below
प्रारंभिक थीम"Do Hanson ka Jodaa" by Alka Yagnik
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
एपिसोड कि संख्याकुल 169
उत्पादन
निर्मातासूर्यकांत परिक
प्रसारण अवधि24 मिनिट्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कNDTV Imagine
प्रकाशितजनवरी 18, 2010 (2010-01-18) –
सितम्बर 9, 2010 (2010-09-09)

हंसों का जोड़ा रब ने बना दी जोड़ी पर आधारित एक सोप ओपेरा था जो भारत में सोमवार से शुक्रवार रात 9:30 बजे NDTV इमेजिन (अब बंद) पर प्रसारित होता था।

कहानी[संपादित करें]

दो हंसो का जोड़ा प्रीति की कहानी है, जो एक युवा स्वप्निल लड़की है, जो बॉलीवुड के "प्रिंस चार्मिंग" से शादी करना चाहती है। हालांकि, घटनाओं के एक मोड़ में, वह एक सामान्य मध्यम वर्ग के व्यक्ति सूर्यकमल से शादी करती है। दूसरी ओर, उसकी चुलबुली चचेरी बहन सुमी एक हंक ऋषि से शादी करती है। दोनों लड़कियों को लगता है कि उनकी शादी वैसी नहीं है जैसी प्रीति को पता चलता है कि एक प्यार करने वाला पति सूर्यकमल क्या है, जबकि सुमी पर उसके हिंसक पति ऋषि द्वारा नियमित रूप से हमला किया जाता है।

प्रीति और सूर्यकमल अपनी मौसी से मिलने जाते हैं और एक साथ अपनी रोमांटिक यात्रा शुरू करते हैं, दोनों लड़कियों को तत्काल अपने मायके लौटना पड़ता है क्योंकि चाची जी की चालाक योजनाओं के कारण चुन्नी के पिता परिवार को छोड़ देते हैं। राधिका वीनू से चाची जी की वास्तविकता देखने का आग्रह करती है, लेकिन बदले में उसका अपमान होता है और उसे खुद को छोड़ना पड़ता है। जैसे ही चुन्नी की मां का निधन होता है, सूर्यकमल ने उससे वादा किया कि वह परिवार को एकजुट करेगा।

इस बीच, सूर्यकमल की बहन सजनी का पहले से लंबित ऑपरेशन था, जो अब सफल हो गया है। चुन्नी और सूर्यकमल जल्द ही ऋषि के बारे में पता लगा लेते हैं और उसे गिरफ्तार कर लेते हैं। सुमी अब उनके साथ रहने लगती है। प्रीति को पुष्कर के साथ एक नृत्य प्रतियोगिता में प्रवेश करने का अवसर मिलता है, और बहुत अनिच्छा के बाद, सूर्यकमल समापन में उसके साथ नृत्य करता है और वे प्रतियोगिता जीत जाते हैं। सजनी पुष्कर से शादी करने वाली होती है, जब चुन्नी और सूर्यकमल उसकी हिंसक सच्चाई का पता लगाते हैं और शादी को रोक देते हैं।

इसके अलावा, साजिश सूर्यकमल के स्वार्थी परिवार में विकसित होती है जहां एक संपत्ति विवाद सामने आता है क्योंकि चुन्नी के साले नीरज पर घरेलू हिंसा के लिए रितु द्वारा आरोप लगाया जाता है। वह बताता है कि संपत्ति वास्तव में चुन्नी की है, जिसके कारण वे - मुख्य रूप से अम्माजी, और रितु - प्रीति के खिलाफ साजिश रचते हैं। सूर्यकमल को इसका पता चल जाता है, लेकिन वे उसकी हत्या कर देते हैं और उसके शरीर को छिपा देते हैं ताकि किसी को सच्चाई का पता न चल सके। प्रीति उसके लापता होने पर तबाह हो जाती है और उसके ससुराल वालों द्वारा उसे प्रताड़ित किया जाता है, लेकिन जल्द ही वह एक ठग के रूप में चली जाती है जो सूर्यकमल - चंदर की हमशक्ल है। वह सूर्यकमल के लिए गलत है, और बाद में अपने हमशक्ल की सच्चाई का पता लगाता है, जिससे पता चलता है कि वास्तव में सूर्यकमल की मृत्यु हो गई है। रितु और अम्माजी इसे खोजते हैं और सूर्यकमल की हत्या के लिए चंदर को फ्रेम करते हैं, लेकिन यह अन्यथा साबित होता है। जांच के दौरान, चुन्नी का शव उसकी संपत्ति हासिल करने की साजिश के हिस्से के रूप में पाया जाता है, लेकिन असफल हो जाता है क्योंकि उनकी योजना विफल हो जाती है और सच्चाई का खुलासा हो जाता है।

अंत में प्रीति और सूर्यकमल की अस्थियां एक साथ डूबी हुई दिखाई देती हैं।

कलाकार[संपादित करें]

  • चुन्नी के रूप में शुभांगी अत्रे : वह 22 साल की लड़की है जो सपनों की दुनिया में रहती है। वह सपना देखती है कि एक दिन चमकते हुए कवच में उसका शूरवीर उसे अपनी बाहों में उठा लेगा और उसे अपने साथ सपनों की भूमि पर ले जाएगा। वह विशेष रूप से नरम रोमांस प्रकार की फिल्में पसंद करती हैं। चुन्नी को अभी तक जीवन की कठोर वास्तविकताओं का एहसास नहीं हुआ है और उनके लिए सब कुछ वैसा ही है जैसा फिल्मों में होता है। यह मृदुभाषी-चुलबुली लड़की न केवल अपने माता-पिता की आंखों का तारा है बल्कि सभी से प्यार करती है। एक कर्तव्यपरायण बेटी होने के साथ-साथ वह बहुत ही मासूम दिल की साफ-सुथरी है। वह वृंदावन के एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह दिल से पारंपरिक हैं और हमारी मुख्य नायिका हैं।
  • सूर्यकमल के रूप में शालीन भनोट : सूर्यकमल शो के पुरुष प्रधान हैं और चुन्नी (नायिका के) पति की भूमिका निभाते हैं। वह बहुत ही मासूम, विनम्र और जमीन से जुड़े इंसान हैं। वह बहुत मेहनती होने के साथ-साथ बहुत ही मजबूत मूल्यों के साथ अपना जीवन जीते हैं। वह दिखने में आकर्षक नहीं है लेकिन उसके पास सोने का दिल है। साइनस की गंभीर समस्या के कारण वह लगातार छींकता है (और आप सभी जानते हैं कि वह विग भी पहनता है! ) घबराहट होने पर वह मोनोसिलेबल्स में बोलना शुरू कर देता है।
  • नीरज के रूप में निवान सेन : सूर्यकमल का छोटा भाई और रितु का पति। वह अपनी मां के बहुत करीब हैं और सूर्यकमल का बहुत सम्मान करते हैं। वह दिल्ली में पढ़ता है और वहां एक हॉस्टल में रहता है।
  • अली मर्चेंट ऋषि के रूप में: एक बिजनेस क्लास परिवार से ताल्लुक रखने वाला, वह 24 या 25 साल का अच्छा दिखने वाला बिगड़ैल बव्वा है। जीवन की कठोर वास्तविकताओं की ओर आंखें मूंदकर, वह जीवन के प्रति एक बहुत ही लापरवाह रवैया रखता है और उसके लिए जीवन का आनंद लेना, पार्टी करना और मस्ती करना है। ऋषि नास्तिक हैं और कर्मकांडों और परंपराओं में विश्वास नहीं करते हैं। उन्होंने अपने पिता के बाद पूरी तरह से लिया है और उनके जीवन का आदर्श वाक्य "लाइव लाइफ किंग्साइज" है। वह बीवी-बीटर है और सुमी को बेरहमी से पीटता है। यहां तक कि उन्होंने सुमी को शो में एक टाइकून को बहकाने के लिए भी कहा ताकि वह अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सके।
  • सुमी के रूप में नूपुर जोशी : एक एक्शन फिल्म प्रेमी सुमी, चुन्नी की चचेरी बहन भी उसकी सबसे अच्छी दोस्त है। . . उसकी शादी ऋषि से हुई है। उसकी शादी के कारण उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • स्नेहलता के रूप में रीमा लागू : वह घर में 'देवी' की तरह हैं जहां हर कोई उनकी पूजा करता है। उसके सभी निर्णय बिना किसी प्रश्न के स्वीकार किए जाते हैं। वह एक बहुत ही ईश्वरीय व्यक्ति हैं और कृष्णजी में विश्वास करती हैं और वह जानती हैं कि उनकी पसंद और निर्णय लेने में उनकी मदद करने में वह बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। वह एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित है लेकिन यह उसके रवैये में कभी नहीं दिखता क्योंकि वह हमेशा बहुत सकारात्मक होती है। शो में उनकी मौत हो गई।
  • सिकंदर खरबंदा लकी कपूर के रूप में [1]
  • पलक जैन सजनी के रूप में
  • अम्माजी के रूप में गुलफाम खान : वह परिवार की मुखिया और मुख्य नकारात्मक चरित्र है।
  • मीरा के रूप में विंध्य तिवारी, एक साधारण, विधवा गाँव की लड़की
  • विनय के रूप में विनीत रैना
  • राधिका के रूप में सोनिका हांडा
  • प्रणिता पंडित ऋतु के रूप में
  • चुन्नी के पिता के रूप में पृथ्वी जुत्शी
  • पंकज बेरी गजेंद्र के रूप में
  • नियति जोशी ऋषि की मां के रूप में
  • बिक्रमजीत कंवरपाल ऋषि के पिता के रूप में
  • अली हसन के रूप में द्वारका ठाकुर
  • सुमी के पिता के रूप में कुलदीप मल्लिक

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Sikandar's excited to play Lucky Kapoor". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. Jul 31, 2010. मूल से April 5, 2012 को पुरालेखित.