इमेजिन टीवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

इमेजिन टीवी एक लोकप्रिय हिंदी सामान्य मनोरंजन चैनल था, जिसका स्वामित्वनई दिल्ली में स्थित टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम (टाइम वार्नर की सहायक कंपनी) के स्वामित्व के पास था।[1]

इमेजिन टीवी
आरंभ२००७/१/२१
बंद हुआ२०१२/५/११
स्वामित्वटर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम
(टाईम वार्नर)
चित्र प्रारूप५७६i
उद्घोषमनोरंजन और प्रसन्नता।
देशभारत
प्रसारण क्षेत्रवर्ल्डवाइड
मुख्यालयमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पूर्व नामएनडीटीवी इमेजिन(२१ जनवरी २००८ – २७ मार्च २०१०) इमेजिन टीवी (२७ मार्च २०१०-११ मई २०१२)
बंधु चैनललुमियार मूविज
वेबसाइटimagine.tv (बंद)

चैनल अपने बंदिनी, कितनी मोहब्बत है, रामायण (२००८), चंद्रगुप्त मौर्य, स्वयंवर, मीठी छोरी नंबर 1, ज्योति, दो हंसों का जोडा, पती पत्नी और वो, जूनून, परदेस में मिला कोई अपना, बाबा ऐसा वर ढूढ़ो, हार जीत, सीता और गीता, जसुबेन जयंतिलाल जोशी की संयुक्त परिवार, नाइट और एन्जिल्स, ओए! इट्स फ्राइडे !, सरोज खान के साथ नचले वे, रहना है तेरी पलकें की छाँव में, अंग्रेज़ी में कहते है, रक्त संबंध, मै तेरी परिछायि हूँ, दिल जीतेगी देसी लड़की, गुनहों का देवता, राधा की बेटी कुछ कर दिखाएंगी, शादी 3 करोड़ की और लूटेरी दुल्हन, जैसे शो के लिए जाना जाता था।[2]

चैनल ने १२ अप्रैल २०१२ को नई सामग्री दिखाना बंद कर दिया और ११ मई २०१२ को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया ।[3]

इतिहास[संपादित करें]

स्थापना[संपादित करें]

चैनल की स्थापना एनडीटीवी ग्रुप द्वारा स्टार इंडिया के पूर्व सीईओ समीर नायर के नेतृत्व में की गई थी। चैनल को भारत में 21 जनवरी 2008 को एनडीटीवी इमेजिन के रूप में लॉन्च किया गया था। इमेजिन टीवी ब्रांड के क्रिएटिव कंसल्टेंट और एंबेसडर करण जौहर के साथ इमैजिन टीवी ने करार किया है । चैनल मूल रूप से एनडीटीवी द्वारा एनबीसी यूनिवर्सल के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया था, लेकिन एनबीसी यूनिवर्सल ने अक्टूबर 2009 में साझेदारी छोड़ दी।[4][5] दिसंबर 2009 में, ऑनलाइन और मोबाइल वीडियो सेवा न्यू टीवी ने एनडीटीवी इमेजिन के साथ मंच पर चल रहे और पिछले टीवी शो वितरित करने के लिए एक समझौते पर सहमति व्यक्त की।[6]

टर्नर को बिक्री[संपादित करें]

8 दिसंबर 2009 को, यह घोषणा की गई कि टर्नर एशिया पैसिफिक वेंचर्स ( टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ) ने एनडीटीवी इमेजिन लिमिटेड में 92% हिस्सेदारी हासिल कर ली है।एनडीटीवी इमेजिन में एनडीटीवी की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी टर्नर को दी जाएगी। $ 67 मिलियन, और टाइम वार्नर कंपनी 92% नियंत्रण प्राप्त करने के लिए $ 50 मिलियन की नई इक्विटी हासिल करेगी। एनडीटीवी इमेजिन लिमिटेड एनडीटीवी इमेजिन, एनडीटीवी लुमियर और एनडीटीवी इमेजिन शोबिज़ टेलीविज़न चैनल और एनडीटीवी इमेजिन लिमिटेड के 85.68% शेयरों के फिल्म निर्माण हस्तांतरण को एनडीटीवी नेटवर्क पीएलसी द्वारा टर्नर एशिया पैसिफिक वेंचर्स तक चलाता है।तीन चैनल टर्नर जनरल एंटरटेनमेंट नेटवर्क्स के अधीन होंगे, जो एक होल्डिंग कंपनी है जो नेटवर्क के विकास के लिए नई पूंजी लगाएगी। 'एनडीटीवी' ब्रांड को हटा दिया गया और चैनलों को इमेजिन टीवी, लुमियर मूवीज और इमेजिन शोबिज के नाम से दोबारा लेबल किया गया। इमेजिन शोबिज को जनवरी 2011 में रिलायंस ब्रॉडकास्ट नेटवर्क को बेच दिया गया था।

शट डाउन[संपादित करें]

इमेजिन टीवी ने उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन और विकास नहीं किया है। जबकि कुछ कार्यक्रमों ने संतोषजनक रेटिंग दी, कुल मिलाकर चैनल व्यवसाय को बनाए रखने और निरंतर निवेश का समर्थन करने के लिए आवश्यक रेटिंग स्थिरता प्राप्त करने में असमर्थ था। नतीजतन, टर्नर ने चैनल के संचालन को रोकने के लिए सावधानीपूर्वक विचार किया निर्णय लिया। हम इमेजिन टीम के आभारी हैं, जिसमें भारतीय मीडिया उद्योग के कुछ सबसे प्रतिभाशाली और रचनात्मक लोग शामिल हैं। हम उनके लिए इसे यथासंभव सुगम बनाने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयासों का उपयोग करेंगे।[4]

—सिद्धार्थ जैन,एमडी - दक्षिण एशिया,टर्नर इंटरनेशनल इंडिया

12 अप्रैल 2012 को, यह घोषणा की गई थी कि इमेजिन टीवी बंद हो जाएगा, क्योंकि चैनल प्रतिद्वंद्वी हिंदी मनोरंजन चैनलों से प्रतिस्पर्धा के बीच रेटिंग के लिए संघर्ष कर रहा था, जहां इसे नए लॉन्च किए गए लाइफ ओके ने भी हराया था। चैनल को अपनी बहन चैनल रियल के लिए एक ही भाग्य का सामना करना पड़ा ।हालांकि इसके सभी व्यावसायिक संचालन तत्काल प्रभाव से बंद हो जाएंगे, चैनल 13 अप्रैल से फिर से प्रसारित करना जारी रखेगा , जब तक कि आधिकारिक दायित्व समाप्त नहीं हो जाते और यह पूरी तरह से प्रसारण बंद कर सकता है।

इमैजन टीवी भारत में 11 मई 2012 को आधी रात को टीवी बंद हो गया। 12 मई 2012 तक, चैनल को सभी ऑपरेटरों से सफलतापूर्वक हटा दिया गया है। इमेजिन टीवी की वेबसाइट भी बंद कर दी गई और इसके यूट्यूब चैनल से सभी एपिसोड और प्रोमो हटा दिए गए।

मध्य पूर्व में इमेजिन 30 मई 2012 को बंद हुआ, जब चैनल को इमेजिन मूवीज़ द्वारा बदल दिया गया था । इमेजिन दिल से का यूके और आयरिश फीड 6 जुलाई 2012 को बंद हुआ।चैनल का स्काई ईपीजी स्लॉट वायकॉम 18 द्वारा कलर्स टीवी के लिए फ्री-टू-एयर सिस्टर चैनल रिश्ते को लॉन्च करने के लिए खरीदा गया था।

कार्यक्रम[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Actors shocked at Imagine TV shutting down". ज़ी न्यूज़. मूल से 16 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  2. "All Shows of NDTV imagine/Imagine TV". IMDb. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  3. "Imagine TV to shut down". India Today. अभिगमन तिथि 29 जून 2020.
  4. "Curtains down on Imagine TV". exchange4media. 12 April 2012.
  5. "NBC Universal Is Exiting NDTV Networks; Who Will Come In?". paidContent. 15 October 2012.
  6. "Online TV Platform NyooTV.com To Join Hands With NDTV Imagine For Content". WAT blog. 2009-12-22. मूल से 16 April 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 June 2010.


बाहरी कडियां[संपादित करें]