दाग (1999 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
दाग
दाग.jpg
दाग का पोस्टर
निर्देशक राज कँवर
निर्माता राज कँवर
लेखक राज कँवर
जैनेंद्र जैन (संवाद)
पटकथा रोबिन भट्ट
आकाश खुराना
अभिनेता संजय दत्त,
चन्द्रचूढ़ सिंह,
महिमा चौधरी,
शक्ति कपूर
संगीतकार राजेश रोशन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 12 फरवरी, 1999
देश भारत
भाषा हिन्दी

दाग: दि फायर[1] 1999 की राज कँवर द्वारा निर्देशित हिन्दी भाषा की नाटकीय एक्शन फिल्म है। इसमें संजय दत्त, चन्द्रचूढ़ सिंह और महिमा चौधरी मुख्य भूमिकाओं में हैं। अन्य कलाकारों में शक्ति कपूर, सुषमा सेठ, मोहन जोशी, सचिन खेडेकर और राज बब्बर शामिल हैं।

संक्षेप[संपादित करें]

एक पूर्व भारतीय सैनिक करण (संजय दत्त) अपने सच्चे पिता के लिए बदला लेना चाहते हैं, जिन्हें गलत तरीके से जेल में रखा गया था क्योंकि उन्हें वकील रवि वर्मा (चन्द्रचूढ़ सिंह) ने झूठा आरोप लगाया और मुकदमा चलाया था, जिसका समर्थन उसके ससुर सिंघल (राज बब्बर) ने किया।

सिंघल की बेटी काजल (महिमा चौधरी) भ्रष्ट वकील रवि की पत्नी है। अदालत के एक मामले में वह भ्रष्टाचार का झूठा आरोप उन पे लगाता है और दोषी ठहराता है और वह अपमान से आत्महत्या कर लेते हैं। उनके बेटे करण ने बदला लेने की ठानी है और एक दिन बाद एक पार्टी में से काजल और रवि के लौटते समय वो उस पर हमला करता है। लेकिन उनकी पत्नी काजल अपने पति को बचाने के लिये ढाल के रूप में अपने शरीर का उपयोग करने के लिए आती है। करण दूसरी बार गोली चलाता है और रवि को रीढ़ की हड्डी में गोली मार दी जाती है। इससे उसकी याददाश्त का हिस्सा खो जाता है और उसे पहियाकुर्सी पर कर दिया जाता है।

अस्पताल में, काजल उसके घाव के कारण मर जाती है। रवि की याददाश्त को बहाल करने के प्रयास के रूप में, सिंघल एक सड़क कलाकार कजरी से मदद का अनुरोध करता है, जो वास्तव में काजल (महिमा चौधरी, दोहरी भूमिका में) जैसी दिखती है ताकि वह रवि की पत्नी का अस्थायी रूप से नाटक कर सके। हालांकि, परेशान करण अभी भी अस्पताल में रवि को पकड़कर अपने बदला लेने चाह रहा है और रवि को मारने की योजना बनाता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत राजेश रोशन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."दिल दीवाना न जाने" (डुएट)कुमार सानु, अनुराधा पौडवाल6:18
2."पिया लागी लगन"अनुराधा पौडवाल, जसपिंदर नरुला7:11
3."परदेसिया इतना बता"अनुराधा पौडवाल, उदित नारायण7:30
4."प्यार हमें प्यार तुम"अलका याज्ञिक, उदित नारायण5:05
5."लकी कबूतर"सुखविंदर सिंह5:09
6."चेहरा तेरा चेहरा"कुमार सानु, अनुराधा पौडवाल6:09
7."दिल धक धक धड़के"जसपिंदर नरुला5:32
8."प्यार हमें प्यार तुम"वाद्य यंत्र4:38

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'पद्मावती' से पहले इन फिल्मों के भी बदले जा चुके हैं नाम- News18 Hindi". न्यूज़ 18 इंडिया. 9 जनवरी 2018. अभिगमन तिथि 24 जुलाई 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

दाग: दि फायर इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर