टाइडेल पार्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टाइडेल पार्क
டைடேல் பார்க்

टाइडेल पार्क, एशिया के सबसे बड़े सूचना प्रौद्योगिकी उद्यानों में से एक
सामान्य विवरण
प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी उद्यान
स्थान तमिलनाडु
पता ४, राजीव गाँधी सलाई
तारामणी, चेन्नई
तमिलनाडु - ६००१३३
शहर चेन्नई
राष्ट्र  भारत
निर्माणकार्य शुरू १९९९
निर्माण सम्पन्न २०००
उद्घाटन ४ जुलाई २०००
लागत ३३८ करोड़
स्वामित्व टाइडेल पार्क लिमिटेड
ऊँचाई
छत 51.68 मी॰ (169.6 फीट)[1]
शीर्ष मंजिल १२
प्राविधिक विवरण
गृहमूल १३
फर्श क्षेत्र १,१९,००० वर्ग मीटर
लिफ्ट १९[1]
योजना एवं निर्माण
वास्तुकार कोयम्बटूर नारायण राव रघवेंद्रण (सीआरएन आर्किटेक्ट्स)
विकासक टिडको और एल्कोट
मुख्य ठेकेदार ह्युंदई अभियांत्रिकी कंपनी
टाइडेल पार्क का प्रवेश द्वार
राजीव गांधी सलाई पर टाइडेल पार्क और ईएलनेट
टाइडेल जंक्शन का पैनोरमा

टाइडेल पार्क भारत के चेन्नई शहर में स्थित एक सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) पार्क है। टाइडेल नाम टिडको और एल्कोट का मेल है। एक आईएसओ ९००१/१४००१ कंपनी, २००० में यह भारत के सबसे बड़े आईटी पार्कों में से एक थी। इसकी स्थापना २००० में टिडको और एल्कोट के संयुक्त उद्यम टाइडेल पार्क लिमिटेड द्वारा तमिलनाडु राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।

स्थान[संपादित करें]

टाइडेल पार्क चेन्नई में स्थित है और इसका उद्घाटन २००० में तमिलनाडु के तत्कालीन मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि ने किया था। टाइडेल पार्क तिरुवनमियूर एमआरटीएस रेलवे स्टेशन के सामने तारामणि में छह लेन वाले राजीव गांधी सलाई पर स्थित है और राजीव गांधी सलाई-तिरुवनमियूर वेस्ट एवेन्यू जंक्शन के करीब है जो एक उच्च घनत्व वाला यातायात जंक्शन है जिसका उपयोग प्रतिदिन लगभग ३०,००० वाहन करते हैं।[2]

इमारत[संपादित करें]

आधारभूत संरचना[संपादित करें]

टाइडेल पार्क एक १३ मंज़िला इमारत है जिसे देश की सबसे बड़ी आईटी इमारत का दर्जा दिया गया है,[3] जिसमें दो निम्नतल, भूतल, १२ ऊपरी मंज़िल और एक पार्किंग ग्राउंड है और इसका निर्मित क्षेत्र १,१९,००० वर्ग मीटर है। केंद्रीकृत एयर कंडीशनिंग और एक स्वतंत्र बिजली आपूर्ति के साथ। ८ एकड़ भूमि पर बनी इस इमारत में ६५० सीटों वाला सभागार, १३० सीटों वाला कॉन्फ्रेंस हॉल, १६,००० वर्ग फीट मल्टी-कुजीन फूड कोर्ट और ४,००० दोपहिया वाहनों और १,२०० कारों को पार्क करने के लिए जगह हैं।[3] इमारत में १९ लिफ्ट और २ एस्केलेटर हैं। भूतल और पहली मंज़िल पर रेस्तरां, बैंक, दुकानें, स्वास्थ्य क्लब, सभागार, व्यापार केंद्र और डिपार्टमेंट स्टोर जैसी सामान्य सुविधाएं हैं। भूतल में सभागार, टाइडेल प्रशासनिक कार्यालय, फूड कोर्ट, बैंक और भारत संचार निगम लिमिटेड और विदेश संचार निगम लिमिटेड कार्यालय शामिल हैं। १ करोड़ की लागत से निर्मित यह पार्क सीधे सैटेलाइट अपलिंक के साथ नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इस इमारत को सीएन राघवेंद्रन द्वारा डिजाइन किया गया था और इसे निर्माण शुरू होने की तारीख से १५ महीने के समय में ४ जुलाई २००० को चालू किया गया था। इसमें वातानुकूलन और मैकेनिकल वेंटिलेशन सिस्टम के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तापीय ऊर्जा भंडारण सिस्टम है। देश में पहली बार इमारत में एयर कंडीशनिंग के लिए थर्मल ऊर्जा भंडारण प्रणाली का उपयोग किया गया था। सुरक्षा और संरक्षा का ध्यान रखने के लिए एक एकीकृत भवन प्रबंधन प्रणाली भी शामिल की गई थी।[4] इमारत का डिज़ाइन ४,५०० वर्ग फुट के छोटे कार्यालय से लेकर पूरी ९०,००० वर्ग फुट की मंज़िल को खेपते हुए विभिन्न आकारों का कार्यालय स्थान प्रदान करता है।[5]

वीएसएनएल, डीओटी और एसटीपीआई ने पार्क को विशेष सहायता सेवाएं प्रदान की हैं। वीएसएनएल और एसटीपीआई द्वारा संचालन के लिए टाइडेल के साथ बनाए गए दो समर्पित संचार बैकबोन प्रदान किए गए हैं। प्रत्येक कार्यालय मॉड्यूल में १०-१२ मेगाबिट प्रति सेकंड की बैंडविड्थ की सुविधा है। तमिलनाडु विद्युत बोर्ड (टीएनईबी) ने एक विशेष ११० की स्थापना की है केवी सब-स्टेशन। पूर्ण बैकअप आवश्यकता के लिए सुविधा को १०.५ एमवीए डीजल जेनसेट प्रदान किया गया है।

वित्त[संपादित करें]

३२० करोड़ की परियोजना लागत में इक्विटी भाग ९४ करोड़ और ऋण भाग २२६ करोड़ है। तमिलनाडु सरकार के पास परियोजना के लिए आवंटित भूमि के बदले ४० करोड़ की तरजीही इक्विटी है जबकि शेष ५४ करोड़ इक्विटी को टिडको, एल्कोट, इपीसी ठेकेदार, बैंकों, बीमा कंपनियों और वित्तीय संस्थानों के बीच विभाजित किया गया है। परियोजना का ऋण-इक्विटी अनुपात २.४:१ है जिसमें ऋण भाग पर सरकारी गारंटी है।[6]

भविष्य के घटनाक्रम[संपादित करें]

टाइडेल पार्क चेन्नई [गैर-विशेष आर्थिक क्षेत्र][संपादित करें]

दूर से टाइडेल पार्क

'टाइडल पार्क' का प्रचार टाइडेल पार्क लिमिटेड और डीएलएफ द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इसे तारामणि में इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट टेक्नोलॉजी के बगल में बनाया जाना है। साइट के पास से एक एमआरटीएस लाइन गुजरती है। डीएलएफ ने आईटी विशेष आर्थिक क्षेत्र के लिए मंजूरी मिलने में देरी का हवाला देते हुए इस परियोजना से किनारा कर लिया है, ऐसी अफवाह है कि कंपनी ने तमिलनाडु सरकार से ७०० करोड़ वापस करने का अनुरोध किया है। इसने परियोजना के लिए जमा किया था।[7]

टाइडेल पार्क अवदी (पट्टाभिराम) चरण प्रथम [गैर-विशेष आर्थिक क्षेत्र][संपादित करें]

टाइडल पार्क तृतीय चेन्नई के पश्चिमी उपनगर अवदी- पट्टाभिराम में ४५ एकड़ से अधिक भूमि पर बनने की संभावना है। इस परियोजना में आईटी पार्क के अलावा एक पांच सितारा होटल, कन्वेंशन सेंटर और आवासीय फ्लैट शामिल हैं। २१ मंज़िलों के एकल टावर और एक हैंगिंग गार्डन सहित ५,५७,००० वर्ग फुट कार्यालय स्थान के साथ परियोजना का चरण १ २०२३ तक खुलने की उम्मीद है। यह साइट राज्य सरकार के स्वामित्व में है, ४५ एकड़ भूमि चेन्नई-तिरुवल्लूर हाई रोड पर है। जुलाई २०२० तक काम शुरू कर दिया गया है।[8]

टाइडेल पार्क कोयंबटूर [विशेष आर्थिक क्षेत्र][संपादित करें]

२०१० में टाइडेल पार्क कोयंबटूर को तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम [टिडको], इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ तमिलनाडु [एल्कोट], सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया [एसटीपीआई] और टाइडेल की संयुक्त पहल के रूप में ३८० करोड़ की लागत से बनाया गया था। पार्क, चेन्नई. पार्क ९.५ पर बनाया गया था पीलामेडु में कोयंबटूर मेडिकल कॉलेज के पीछे धमनी अविनाशी रोड के पास, एलकॉट विशेष आर्थिक क्षेत्र में एक एकड़ का प्लॉट और ४ किलोमीटर कोयम्बटूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से।[9] टाइडेल पार्क, कोयंबटूर का निर्मित क्षेत्र १,७१३,००० वर्ग फुट है और यह ११,५०० आईटी और आईटीईएस पेशेवरों को रोजगार प्रदान करता है। अगस्त २००६ में कल्पना की गई, पार्क की आधारशिला फरवरी २००७ में रखी गई, लेकिन निकासी का काम नवंबर २००७ में शुरू हुआ और सिविल कार्य अनुबंध केवल सितंबर २००८ में प्रदान किया गया। पार्क में ३ भूमिगत + ४ मंज़िल हैं और कार्यालय स्थान ५००० वर्ग फुट के सबसे छोटे मॉड्यूल से २,००,००० वर्ग फुट तक ५ × २००० केवीए डीजी सेट से बैकअप पावर के साथ उपलब्ध है। वर्तमान में ७७ कंपनियां लगभग १००% अधिभोग के साथ आईटी पार्क पर कब्जा कर चुकी हैं।[10]

टाइडेल पार्क कोयंबटूर, चरण- द्वितीय [विशेष आर्थिक क्षेत्र][संपादित करें]

कोयंबटूर में जगह के लिए आईटी कंपनियों की भारी मांग के कारण, टाइडेल पार्क कोयंबटूर चरण द्वितीय को एल्कोट विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर ९ एकड़ भूमि पर २,५०० मिलियन में बनाने की योजना है। टाइडेल पार्क के दूसरे चरण की स्थापना के लिए तकनीकी आर्थिक व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार करने के लिए बाजार सर्वेक्षण करने के लिए सलाहकार नियुक्त करने के लिए प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) पहले ही शुरू कर दिया गया है। टाइडेल/एल्कोट आईटी पार्कों के आगे विस्तार के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र के भीतर विशाल एकड़ भूमि उपलब्ध है।

टाइडेल पार्क मदुरै [गैर-विशेष आर्थिक क्षेत्र][संपादित करें]

मदुरै के लिए टाइडेल पार्क ६०० करोड़ की लागत से मट्टुथवानी के पास ५.६ एकड़ भूमि में बनाने की घोषणा की गई है।[11]

टाइडेल पार्क त्रिची [गैर-विशेष आर्थिक क्षेत्र][संपादित करें]

त्रिची के लिए टाइडेल पार्क को ६०० करोड़ की लागत से पंजापुर में ८.९ एकड़ भूमि में बनाने की घोषणा की गई है।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Tidel Park". Emporis.com. मूल से 28 December 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 Dec 2011.
  2. Lakshmi, K. (30 June 2011). "Relief in sight near Tidel Park". The Hindu. Chennaii. मूल से 4 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 Oct 2011.
  3. TNN. "Tidel Park cuts rental by 13% Chennaitimesofindia.indiatimes.com/2010-04-29/chennai/28142912_1_sq-ft-tidel-park-office-space-rentals".
  4. Krithika Reddy, T. (25 April 2011). "Architect of change". The Hindu. Chennai. अभिगमन तिथि 25 Oct 2011.
  5. "Chennai Tidel Park to float global tender for O&M". Business Line. Chennai: The Hindu. 3 April 2000. अभिगमन तिथि 26 Oct 2011.
  6. "Chennai's Tidel Park to be ready by 2000". The Economic Times. CSCS. 10 February 1999. अभिगमन तिथि 26 Oct 2011.[मृत कड़ियाँ]
  7. TNN (18 December 2003). "Ascendas-Tidco's Tidel Park-II project finally set to take off". The Economic Times. Chennai. अभिगमन तिथि 26 Oct 2011.
  8. PTI (28 Sep 2016). "TN to set up TIDEL-III Park Pattabiram-Avadi". Times of India. The Times Group. अभिगमन तिथि 28 Sep 2016.
  9. Pradeep Kumar Singh (19 July 2011). "One more firm takes space at the TIDEL Park". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. Chennai. मूल से 5 April 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 Oct 2011.
  10. Sujatha, S. (2 March 2009). "Tidel Park Coimbatore to start functioning from Jan 2010". The Economic Times. Chennai: The Times Group. अभिगमन तिथि 26 Oct 2011.
  11. "Cm Stalin Announces Third Tidel Park For Madurai City | Madurai News - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). Sep 17, 2022. अभिगमन तिथि 2022-12-18.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Chennai Topicsसाँचा:High-technology business districts in Chennai