जाजरकोट जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अंगूठाकार|जाजरकोट जिला पूर्व में कल- कल बहती भेरी नदी तथा पश्चिम में बहती कर्णाली नदी। कुशे और चाकुरे हिमालय से घिरा हुआ, अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर ऐतिहासिक दरबार और विश्व के दुर्लभ जंतुओं का निवास स्थान जाजरकोट पौराणिक स्थलों में से एक है। जाजरकोट जिला नेपाल के मध्यपश्चिमांचल विकास क्षेत्र के प्रदेश नंबर 6 कर्णाली प्रदेश में पड़ता है।

समुन्द्र तल से 610-5412 मीटर की उचाई पर स्थित तथा जिले का कुल क्षेत्रफल 2223.36 वर्गकिलोमीटर है। नेपाल की जनगणना बिक्रमी संवत २०६८ के अनुसार जिले की कुल जनसंख्या 1 लाख 79 हजार 304 हैं। जाजरकोट जिले के पूरब में रुकुम और डोल्पा, पश्चिम में दैलेख और सुर्खेत जिले, उत्तर में जुमला तथा कालिकोट और दक्षिण में रुकुम और सल्यान जिले हैं।

जाजरकोट जिला में 3 नगरपालिकाएं, भेरी मलिका नगरपालिका, त्रिवेणी नलगाड नगरपालिक तथा छेड़ागड़ नगरपालिका और चार गाउँपालिका – जुनीचांदे गाउँपालिका, शिवालय गाउँपालिका, कुशे गाउँपालिका तथा बारेकोट गाउँपालिका हैं। नेपाल का संविधान 2072 लागु होने से पूर्व यहाँ दो निर्वाचन क्षेत्र 1 इलाका पुलिस चौकी और 30 ग्राम विकास समितियां थी और इस जिले का मुख्यालय खलंगा है।


सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; बिना नाम के संदर्भों में जानकारी देना आवश्यक है।