गूगल मिनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
RSA सम्मेलन 2008 में प्रदर्शित रूप में गूगल उपकरण

गूगल खोज उपकरण एक रैक-आरूढ़ साधन है जो दस्तावेज़ अनुक्रमण कार्यक्षमता उपलब्ध कराता है, जिसे अंतिम-उपयोगकर्ता पुनर्प्राप्ति के लिए गूगल खोज जैसे अंतराफलक का उपयोग करते हुए एक इन्ट्रानेट, दस्तावेज़ प्रबंधन प्रणाली या वेब साइट के साथ एकीकृत किया जा सकता है. ऑपरेटिंग सिस्टम सेंटओएस (CentOS) पर आधारित है, सॉफ़्टवेयर गूगल द्वारा और हार्डवेयर डेल कंप्यूटर्स द्वारा निर्मित है और डेल के PowerEdge R710 पर आधारित है.[1]

तीन मॉडलों में इस उपकरण की आपूर्ति की जाती है: एक प्रवेश-स्तर उपकरण, जो लगभग 300,000 दस्तावेज़ों (गूगल मिनी) के अनुक्रमण में सक्षम है, एक 2U उपकरण (GB-7007) जो 10 मिलियन दस्तावेज़ों के अनुक्रमण में सक्षम है, और एक 5U (2U और 3U भंडारण) उपकरण (GB-9009) जो 30 मिलियन दस्तावेज़ों तक के अनुक्रमण में सक्षम है.[2] सॉफ़्टवेयर के बाद के संस्करण "लाखों या करोड़ों" दस्तावेज़ों की खोज की पेशकश के साथ, एकाधिक उपकरणों को जोड़ना अनुमत करते हैं.[3] बिक्री एक लाइसेंस योजना पर प्रचालित होती है, जो रख-रखाव, समर्थन, और सॉफ़्टवेयर अद्यतन के लिए एक दो साल के अनुबंध के रूप में शुरू होता है.

विशेषताएं[संपादित करें]

गूगल खोज प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ, गूगल खोज उपकरण में दस्तावेज़ों के अनुक्रमण से लेकर परिणामी पृष्ठों के स्वरूपण तक, उपकरण को विन्यस्त और अनुकूलित करने के अनेक साधन शामिल हैं. यह एक टी-शर्ट के साथ भी आता है.[4]

अन्य विशेषताओं में शामिल हैं

  • गूगल विश्लेषिकी और गूगल साइटमैप कार्यक्षमता का समर्थन करता है.
  • खोज क्षमताओं में शामिल हैं वेब साइट सामग्री की खोज, 220 फ़ाइल प्रकार (उदा. html, pdf, ऑफिस दस्तावेज़), डेटाबेस (ओरेकल (Oracle), माईएसक्यूएल (MySQL), Microsoft SQL Server, IBM DB2, Sybase) और सामग्री प्रबंधन प्रणाली (EMC डोक्युमेंटम, फ़ाइलनेट, Open Text LiveLink, माइक्रोसोफ्ट शेयरपॉइंट (Microsoft SharePoint))
  • खोज करने योग्य सामग्री का अनुक्रमण (रेंगना) URL को निर्दिष्ट करते हुए विन्यस्त किया जा सकता है. खोजी जाने वाली जानकारी को सीमित करते हुए खोज पैटर्न भी शामिल किए जा सकते हैं और OneBox API के उपयोग द्वारा खोज को अनुकूलित किया जा सकता है.
  • परिणाम सेट एक गूगल जैसी प्रतीति के साथ प्रदर्शित किया जाएगा. इस डिफ़ॉल्ट व्यवहार को XSL रूपांतरण का उपयोग करके अनुकूलित किया जा सकता है.
  • संकेत-शब्द जो विशिष्ट संकेत-शब्दों का उपयोग किए जाने पर विशिष्ट परिणाम लौटाते हैं. उदाहरण: http://SampleCellProvider.com के साथ एसोसिएट सेल फ़ोन, अतः जब कभी कोई सेल फ़ोन के लिए खोज करता है तो आपका लिंक खोज के शीर्ष पर प्रदर्शित होगा भले ही परिणाम सेट में वह कहीं भी दिखाई दे.
  • समानार्थी शब्द आपके खोज के लिए वैकल्पिक शब्द देंगे. उदा. जब उपयोगकर्ता टाइप करता है "सेल फ़ोन" खोज परिणाम सेट में उदाहरणार्थ "मोबाइल फ़ोन" सुझाव जोड़ देगा
  • कैश परिणाम के प्रत्येक परिणाम मद में हर परिणाम के पास "कैश" किया हुआ लिंक शामिल होगा. उपयोगकर्ता पर क्लिक करने पर पृष्ठ/दस्तावेज़ के एक HTML संस्करण को देखने में सक्षम हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वास्तविक दस्तावेज़ को खोलने की आवश्यकता नहीं होगी
  • परिणाम सेट में लौटाए गए परिणामों की संख्या, खोज की अवधि, दस्तावेज़ का शीर्षक, दस्तावेज़ का यूआरएल, संशोधित तिथि भी शामिल होगी.
  • खोज शब्द विशेष रूप से प्रदर्शित होते हैं ताकि खोज हिट दिखा सके और आपके लिए दस्तावेज़ों को खोले बिना संदर्भ के साथ शब्दों को देखना अनुमत करता है.
  • डूप्लिकेट को छिपाने के लिए इसी प्रकार परिणामों का समूहन करता है.
  • दस्तावेज़ प्रकार दर्शाता है
  • परिणाम सेटों को तिथि या प्रासंगिकतावार छांटा जा सकता है

मॉडल[संपादित करें]

गूगल मिनी[संपादित करें]

गूगल मिनी लघु और मध्यम-आकार के कारोबारों के लिए खोज इंजन सेट अप करने के लिए एक छोटा और कम-लागत वाला समाधान है जो उन्हें 300,000 दस्तावेज़ों तक का अनुक्रमण और खोज अनुमत करता है.[5]

गूगल खोज उपकरण[संपादित करें]

संपूर्ण गूगल खोज उपकरण को अनुक्रमित किए जाने वाले दस्तावेज़ों की संख्या के आधार पर दो अलग संस्करणों में खरीदा जा सकता है. मॉडल GB-7007 का उपयोग, जो एक 2U उपकरण है, 10,000,000 दस्तावेज़ों के अनुक्रमण के लिए किया जा सकता है. 30,000,000 तक के दस्तावेज़ों का अनुक्रमण GB-9009 5U के साथ किया जा सकता है.[2] सॉफ़्टवेयर संस्करण 6.0 को जून, 2009 में जारी किया गया. यह सॉफ़्टवेयर GB-1001 मॉडल (अपने "उपकरण आईडी" में "S5" उपसर्ग वाली सभी इकाइयां), और सभी GB-7007 तथा GB-9009 मॉडलों के कुछ हार्डवेयर संस्करणों पर चलता है. इस सॉफ़्टवेयर में उपलब्ध नई विशेषताओं में शामिल हैं:

  • कुछ नोड्स और संग्रह परिणामों की तरफ़दारी के लिए अनुकूलित और वर्धित प्रासंगिकता ट्यूनिंग.
  • .net और जावा प्रोग्रामरों द्वारा कार्यों को स्वचालित करने के लिए प्रशासनिक API.[6]
  • सेवारत निष्पादन को बढ़ाने के लिए शीघ्र बाइंडिंग
  • SAML प्रमाणीकरण और प्राधिकरण का अनुकूलन
  • खोज परिणामों में संयोजित उपयोगकर्ता परिणाम.
  • आपके द्वारा टाइप के साथ-साथ खोज कार्यशीलता.
  • 40 विभिन्न भाषाओं में प्रश्न का अनुवाद.
  • खोज परिणामों की प्रतिकृति
  • (GSA)n नामक नई तकनीक के प्रयोग द्वारा कई GSA का समूहन 1 अरब दस्तावेज़ों तक[कृपया उद्धरण जोड़ें] अनुक्रमण संभव करता है.

पुराने उपकरण[संपादित करें]

गूगल द्वारा 5,000,000 दस्तावेज़ों तक के अनुक्रमण में सक्षम 2U उपकरण (GB-1001), 10,000,000 दस्तावेज़ों तक अनुक्रमण में सक्षम पांच 2U नोड के अर्ध-रैक समूहन (GB-5005), और आठ पूर्ण-रैक समूहन (GB-8008) तथा बाद में 30,000,000 तक दस्तावेज़ों के अनुक्रमण में सक्षम बारह नोड की बिक्री की जाती थी.[2]

मापनीयता[संपादित करें]

  • अरबों दस्तावेज़ों को मापने के लिए कई उपकरणों को एक साथ जोड़ा जा सकता है
  • कई स्थानों में भौतिक हार्डवेयर वितरित किए जा सकते हैं

प्रशासन[संपादित करें]

न्यूनतम समर्थक अवसंरचना/प्रशासनिक कर्मचारी की ज़रूरत होती है जैसा कि उनके वेब साइट पर उद्धृत किया गया है "... तकनीकी समर्थन देने वाले बच्चे के देखभालकर्ता की ज़रूरत नहीं है. आप बस उसे प्लग इन करें, कॉन्फ़िगर करें, और इसे चलने दें... ". इस उपकरण में एक वेब आधारित व्यवस्थापक कंसोल मिलता है जिसका उपयोग ज़रूरी होने पर विन्यास बदलाव करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. एक प्रतिनिधित्ववादी अवस्था अंतरण (REST) आधारित व्यवस्थापक API के माध्यम से अतिरिक्त अनुकूलन संभव है जो कार्यों के स्वचालन को अनुमत करता है. इसके अलावा मौजूदा व्यवस्थापक मॉड्यूल भी हैं जिनका अनुकूलन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

उत्पाद की उपलब्धता[संपादित करें]

संप्रति, गूगल खोज उपकरण केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूरोप, जापान और एशिया, मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में उपलब्ध है. यदि कोई ग्राहक दूसरे क्षेत्र में गूगल खोज उपकरण का उपयोग करने में दिलचस्पी रखते हैं, वे अमेरिका, कनाडा, या यूरोप में किसी स्थान या डेटा सेंटर में गूगल खोज उपकरण तैनात कर सकते हैं.

संदर्भ[संपादित करें]

बाह्य लिंक[संपादित करें]