गुजरात में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव - उत्तरायण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव
मकर सन्क्रान्ति

पतंग बाजार में मांजा (जिस धागे से पतंग उड़ाई जाती है) बनाने वाला, 13 जनवरी 2007
शैली पतंग
तिथियाँ 14 हर साल जनवरी
आवृत्ति प्रतिवर्ष
स्थान भारत
सक्रीय वर्ष 1989— वर्तमान
जालस्थल www.gujarattourism.com

हर साल, गुजरात 200 से अधिक त्योहार मनाता है। अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव ( उत्तरायण ) मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है।महीनों पहले से, गुजरात के घरों में त्योहार के लिए विशेष बॉक्स वाली पतंगों का निर्माण शुरू हो जाता है।

भारतीय कैलेंडर के अनुसार, उत्तरायण का त्योहार उस दिन को चिह्नित करता है जब सुर्य अपने कक्ष में दक्षिण से उत्तर कि ओर चलने लगता है जिस के साथ मौसम में बदलाव आने लगता है और सर्दी गर्मी में बदल जाती है।

गुजरात के इस क्षेत्र और कई अन्य राज्यों में, उत्तरायण इतना बड़ा उत्सव है कि यह भारत में दो दिनों तक चलने वाला सार्वजनिक अवकाश बन गया है। त्योहार के दौरान, स्थानीय भोजन जैसे उंधियू (रतालू और बीन्स सहित एक मिश्रित सब्जी), चिक्की (तिल के बीज भंगुर) और जलेबी भीड़ को परोसे जाते हैं 2012 में, गुजरात के पर्यटन निगम ने उल्लेख किया कि गुजरात में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव उस वर्ष 42 देशों की भागीदारी के कारण गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा था।[1]

स्थान[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव, उत्तरायण गुजरात तेलंगाना और राजस्थान के कई शहरों में मनाया जाता है। अहमदाबाद, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, सूरत, वडोदरा, राजकोट, हैदराबाद, नडियाद और डाकोर जेसे शहरों मे हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय पतंग कार्यक्रम अहमदाबाद (गुजरात की पतंग राजधानी) में होता है, जो विभिन्न देशों के आगंतुकों को स्वागत करता है। इस उत्सव का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह साबरमती रिवरफ्रंट है ( साबरमती नदी तट पर 500,000 से अधिक लोगों की क्षमता है) या अहमदाबाद पुलिस स्टेडियम, जहां लोग हजारों पतंगों से भरे आसमान को देखने के लिए लेटते हैं।[2][3]

  1. Sahu, Deepika. "Gujarat kite festival to go global". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 17 January 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 November 2012.
  2. "Sabarmati River Front Ahmedabad". मूल से 8 December 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 December 2015.
  3. Solanki, Paavan. "International Kite Festival Gujarat 2016". Royal Kite Flyers Club. मूल से 8 December 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 December 2015.