गयाना शील्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
गयाना शील्ड में पूर्वकैम्ब्रियन चट्टानों के विस्तार को दर्शाता मानचित्र
गयाना शील्ड

गयाना शील्ड, दक्षिण अमेरिकी प्लेट के तीन क्रेटनों में से एक है। यह 1.7 अरब साल पुरानी एक पूर्वकैम्ब्रियन भौगोलिक संरचना है जिसका विस्तार दक्षिण अमेरिका के पूर्वोत्तर में है और यह दक्षिण अमेरिका के उत्तरी तट के एक भाग की रचना करती है। शील्ड के ऊँचाई वाले हिस्सों को गुयाना अधित्यका (या गुयाना उच्च्भूमि) कहा जाता है और इसी अधित्यका में अनूठे और रहस्यमयी, पठारी पर्वत (सपाट शिखर वाले पर्वत) टेपुई पाये जाते हैं और यह विश्व के कुछ सबसे ऊँचे और अद्भुत जलप्रपातों जैसे कि एन्जिल जलप्रपात का घर है। गयाना शील्ड पर गुयाना (पहले ब्रिटिश गयाना), सूरीनाम (पहले डच गयाना) और फ्रेंच गुयाना (या गुयाने) स्थित हैं, इसके साथ कोलम्बिया, वेनेजुएला और ब्राजील का कुछ हिस्सा भी इसी शील्ड पर स्थित है।

भूविज्ञान[संपादित करें]

ढाल में सबसे पुरानी चट्टानों में आर्कियन इमाताका कॉम्प्लेक्स शामिल है, जो एक क्वार्ट्ज-फेल्डस्पार गनीस और अधीनस्थ माफिक गनीस से बना है। गुरी गलती (भूविज्ञान) परिसर की दक्षिणी सीमा को चिह्नित करता है। उस गलती के दक्षिण में प्रारंभिक प्रोटेरोज़ोइक चट्टानें हैं जिनमें मेटावोल्केनिक रॉक मे भूवैज्ञानिक इकाई | सुपरग्रुप और ग्रेनाइटिक प्लूटोनिक सुपामो कॉम्प्लेक्स शामिल हैं। कुचिवेरो समूह में राख प्रवाह टफ और ग्रेनाइटिक प्लूटोनिक चट्टानें शामिल हैं। अर्ली टू मिडल प्रोटेरोज़ोइक रोरिमा ग्रुप में महाद्वीपीय क्लास्टिक सेडिमेंट चट्टानें शामिल हैं। इन प्रीकैम्ब्रियन तलछट में क्वार्ट्ज सैंडस्टोन, क्वार्टजाइट एस, और समूह (भूविज्ञान) शामिल हैं, जिनकी उम्र 1.8 से 1.4 गीगा वार्षिक मानी जाती है।[1][2]

भू-आकृति विज्ञान[संपादित करें]

गुयाना शील्ड के तीन ऊपरी क्षेत्र हैं:

  1. गुयाना हाइलैंड्स ओरिनोको के पूर्व में वेनेजुएला में हैं और पश्चिम-मध्य गुयाना और ब्राजील में उत्तरी रोराइमा राज्य में फैले हुए हैं।
  2. टुमुकुमाके अपलैंड्स जो दक्षिण-मध्य सूरीनाम के विल्हेल्मिना पर्वत से एक चाप में केंद्रीय द्रव्यमान की एक श्रृंखला है, सूरीनाम और गुयाना की दक्षिणी सीमा के साथ, रोराइमा राज्य के अकाराई पर्वत और तुमुक- पैरा और अमापा ब्राजील के राज्यों के ह्यूमैक पर्वत। इस चाप से, दक्षिणी अपलैंड धीरे-धीरे नीचे की ओर अमेज़ॅन नदी की ओर और उत्तरी अपलैंड ढलान धीरे-धीरे नीचे की ओर अटलांटिक की ओर ढलते हैं।
  3. चिरिबिकेट पठार एक बलुआ पत्थर है पठार जिसकी ऊंचाई 900 मी॰ (2,953 फीट) है जो ढाल का पश्चिमी किनारा बनाती है। गुआना शील्ड के उत्तरी और पश्चिमी रिम के साथ चलने वाली सब-एंडियन ट्रफ़ के मोटे नियोजीन तलछट द्वारा पठार को पूर्वी एंडीज़ से अलग किया जाता है।

गुयाना हाइलैंड्स के उत्तर-मध्य भाग में रोराइमा सुपरग्रुप और क्वासी-रोराइमा गठन के टेपुई नामक उच्च फ्लैट-टॉप वाली चोटियों का प्रभुत्व है, और उत्तर में परगुज़ा और इमाताका परिसरों की गोलाकार ग्रेनाइट चोटियां हैं। क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी किनारे। ढाल में उच्चतम बिंदु पिको दा नेब्लीना ब्राजील मेंें 2,995 मीटर (9,826 फीट).[3] पिको पिकोनेब्लीना बड़े नेब्लीना मासिफ का सबसे ऊंचा शिखर है, जो एक अत्यधिक क्षीण बलुआ पत्थर पठार है जो वेनेजुएला-ब्राजील सीमा को फैलाता है और जो खो गया है क्षेत्र में अन्य टीपियों का विशिष्ट टेबलटॉप आकार।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Geology and Mineral Resource Assessment of the Venezuelan Guayana Shield, USGS Bulletin 2062. US Government Printing Office. 1993. पपृ॰ 10–15.
  2. Wray, Robert (2010). Migon, Piotr (संपा॰). The Gran Sabana: The World's Finest Quartzite Karst?, in Geomorphological Landscapes of the World. Springer. पपृ॰ 80–81. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9789048130542.
  3. Brazilian Institute of Geography and Statistics (IBGE) (2016-02-29) (pt में). Geociências: IBGE revê as altitudes de site Pontos culminates. प्रेस रिलीज़. http://saladeimprensa.ibge.gov.br/noticias?view=noticia&id=1&busca=1&idnoticia=3109. अभिगमन तिथि: 2016-03-02.