खेल उपकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
रॉक-क्लाइम्बिंग उपकरण : रस्सी और पर्वतारोही के जूते

खेल उपकरण, जिसे खेल का सामान भी कहा जाता है, खेल के आधार पर विभिन्न रूप हैं, लेकिन खेल को पूरा करना आवश्यक है। उपकरण गेंदों से लेकर नेट तक और हेलमेट जैसे सुरक्षात्मक गियर तक होते हैं। खेल उपकरण को सुरक्षात्मक गियर के रूप में या एथलीटों को खेल खेलने में मदद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। समय के साथ, खेल उपकरण विकसित हुए हैं क्योंकि चोटों को रोकने के लिए खेल को अधिक सुरक्षात्मक गियर की आवश्यकता होती है। [1] खेल उपकरण किसी भी डिपार्टमेंटल स्टोर में मिल सकते हैं।

खेल उपकरण[संपादित करें]

गेंद[संपादित करें]

गेंद अक्सर एक खेल की आवश्यकता होती है और चारों ओर घूमती है। एक स्पोर्ट्स बॉल आम तौर पर गोल होती है, लेकिन यह अमेरिकी फुटबॉल या रग्बी बॉल के मामले में एक लम्बी गोलाकार आकृति में भी हो सकती है।

खेल अक्सर फुटबॉल , अमेरिकी फुटबॉल , बेसबॉल और बास्केटबॉल के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली गेंद के नाम पर होते हैं, या गेंद का नाम खेल के नाम पर रखा जाता है।

फ्लाइंग डिस्क[संपादित करें]

फ्लाइंग डिस्क का उपयोग विभिन्न खेलों जैसे फ्रीस्टाइल , डिस्क गोल्फ और अल्टीमेट के लिए किया जाता है ।

गोल पोस्ट[संपादित करें]

कई खेलों में, गोल पोस्ट खेल मैदान के प्रत्येक छोर पर होते हैं, एक क्षैतिज क्रॉसबार का समर्थन करने वाले दो ऊर्ध्वाधर पद (या ऊपर) होते हैं। कुछ खेलों में, जैसे कि फुटबॉल या हॉकी , ऑब्जेक्ट क्रॉसबार के नीचे के पदों के बीच गेंद या पक को पास करना है, जबकि अन्य में, जैसे कि रग्बी पर आधारित, गेंद को क्रॉसबार के बजाय पास करना चाहिए।

नेट[संपादित करें]

नेट का उपयोग टेनिस , वॉलीबॉल , फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी और बैडमिंटन के लिए किया जाता हैमछली पकड़ने के विभिन्न रूपों के लिए एक अलग प्रकार के जाल का उपयोग किया जाता है।

रैकेट[संपादित करें]

रैकेट टेनिस , स्क्वैश और बैडमिंटन जैसे रैकेट के खेल के लिए उपयोग किया जाता है ।

छड़ें और निपटना[संपादित करें]

मछली पकड़ने की छड़ और मछली पकड़ने का काम मुख्य रूप से मछली पकड़ने और खेल मछली पकड़ने के लिए किया जाता है।

लाठी, बल्ला और क्लब[संपादित करें]

हॉकी और लैक्रोस जैसे खेलों के लिए स्टिक का उपयोग किया जाता है। बेसबॉल और क्रिकेट जैसे खेलों के लिए बल्ला का उपयोग किया जाता है। क्लब मुख्य रूप से गोल्फ ( गोल्फ क्लब ) के लिए उपयोग किए जाते हैं

विकेट और बेस[संपादित करें]

क्रिकेट में विकेट और गेंदों का उपयोग किया जाता है, और बेसबॉल में बेस का उपयोग किया जाता है।

खिलाड़ी उपकरण[संपादित करें]

जूते[संपादित करें]

निविया ोसलर ब्लेड - खेल के जूते / स्पोर्ट्स फ़ुटवियर

खेल के लिए जूते शामिल हैं:

रक्षात्मक उपकरण[संपादित करें]

रक्षात्मक उपकरण अक्सर मोटर स्पोर्ट और कॉन्टैक्ट स्पोर्ट्स सहित खेल के लिए पहने जाते हैं , जैसे कि आइस हॉकी और अमेरिकी फुटबॉल या खेल जहां खिलाड़ियों या अन्य वस्तुओं की टक्कर के माध्यम से चोट का खतरा होता है। सुरक्षात्मक उपकरण में शामिल हैं:

प्रशिक्षण उपकरण[संपादित करें]

प्रशिक्षण उपकरणों के उदाहरणों में जिम के लिए स्विस बॉल , वेट , चिन-अप बार , उपकरण शामिल हैं । वेट ट्रेनिंग और पावरलिफ्टिंग के लिए वेट लिफ्टिंग बेल्ट और बेंच शर्ट जैसे सुरक्षात्मक उपकरण भी।

कई तरह का[संपादित करें]

वाहन[संपादित करें]

मोटर स्पोर्ट्स , साइकलिंग , एरोनॉटिक्स , सेलिंग और हॉट एयर बैलूनिंग सहित कुछ खेलों के लिए उपकरण (कभी-कभी विशेष) का उपयोग किया जाता है।

फ्लैटबेड्स वाले छोटे वाहनों का उपयोग अक्सर घायल एथलीटों को मैदान से बाहर ले जाने के लिए किया जाता है, आमतौर पर अमेरिकी फुटबॉल में

विभिन्न खेल[संपादित करें]

खेलों का इतिहास और विकास[संपादित करें]

ऐतिहासिक रूप से कई खेलों ने समय के साथ अपने खेल उपकरण विकसित किए हैं। उदाहरण के लिए, फुटबॉल का उपयोग प्राचीन चीन में २२५ ईसा पूर्व और २२० ईस्वी के बीच होता है। [2] चूंकि २१ वीं सदी में फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल बना हुआ है, गेंद की सामग्री सदियों में पूरी तरह से बदल गई है; पॉलिएस्टर या कपास की कई परतों के साथ पशुओं की त्वचा से बने होने से। [2]

चूंकि खेल उपकरण उद्योग में सुधार होता है, इसलिए एथलीटों का प्रदर्शन बेहतर होता है। यह इस तथ्य के कारण है कि उपकरण अधिक कुशल, हल्का है और इसे मजबूत बनाता है एक जैव-यांत्रिक प्रणाली, एथलीट के साथ बातचीत। [3]

पहनने योग्य के बड़े पैमाने पर गोद लेने के बाद से, नए खेल उपकरण इलेक्ट्रॉनिक्स होते हैं और डेटा प्रदर्शन देने के लिए जुड़े होते हैं।

यह भी देखें[संपादित करें]

  • उपकरण
  • उपकरण प्रबंधक
  • आउटडोर जिम
  • संरक्षित उपकरण
  • चिन अप बार

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Sports Protective Equipment - Sports Injury Prevention". www.medic8.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-04-23.
  2. "History". www.soccerballworld.com. अभिगमन तिथि 2016-05-16.
  3. Stefanyshyn, Darren J.; Wannop, John W. (2015). "Biomechanics research and sport equipment development". Sports Engineering. 18 (4): 191–202. डीओआइ:10.1007/s12283-015-0183-5.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]