माउंटेन बाइकिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
माउंटेन बाइकिंग
MtnBiking SedonaMag.jpg
Mountain biker riding in the Arizona desert
सर्वोच्च नियंत्रण निकाय International Mountain Bicycling Association
सबसे पहले खेला गया Open to debate. Modern era began in the late 1970s
विशेषताएँ
मिश्रित लिंग Separate men's & women's championship although no restrictions on women competing against men.
ओलंपिक Cycling at the Summer Olympics#Mountain bike, men

माउंटेन बाइकिंग एक प्रकार की साइकिल की सवारी हैं, जो रोड से अलग एवं उबड़-खाबड़ क्षेत्र में चलाई जाती हैं। इसमें विशेष रूप से डिजाइन माउंटेन बाइक का उपयोग होता हैं। माउंटेन बाइक अन्य दुपहियों के साथ काफी समानता रखता हैं लेकिन इसके डिज़ाइन को कुछ ऐसे विशेषताओं से युक्त किया जाता हैं जिससे इसके स्थायित्व और प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

माउंटेन बाइकिंग को आम तौर पर कई श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: क्रॉस कंट्री, ट्रेल राइडिंग, आल माउंटेन, डाउनहिल, फ्री राइड, डर्ट जम्पिंग।

इतिहास[संपादित करें]

१८००[संपादित करें]

सड़क से अलग चलने वाले संशोधित साइकिल उपयोग का पहला उदाहरण बफ्फलो सैनिको का अभियान था जो 1896 में मिस्सौला, मोंटाना से येलोस्टोन के लिए था [1] स्विस सेना ने 1891 में अपनी पहली बाइक रेजिमेंट तैयार की थी। [प्रशस्ति पत्रकी जरूरत]

१९००-१९६०[संपादित करें]

इस दौरान रोड रेसिंग साइकिलिस्ट साइकलो क्रॉस का इस्तेमाल अपने आप को सर्दियों के दौरान फिट रखने का एक साधन के रूप में करते थे।

किसी न किसी सामान फैलोशिप 1955 में यूनाइटेड किंगडम में बाहर की सड़क पर साइकिल चालकों द्वारा स्थापित किया गया था[2] ओरेगन में, एक चमकेतन क्लब के सदस्य, डी Gwynn, ने 1966 में इच्छित स्थान के लिए एक "पहाड़ साइकिल" नामक इलाके निशान साइकिल का निर्माण किया। यह उस नाम का पहला प्रयोग किया जा सकता है। [3]

१९७०-१९८० के दशक[संपादित करें]

इस दौरान संयुक्त राज्य अमरीका के विभिन्न क्षेत्रों में कई सवार समूह थे जो इस खेल के जन्म में अपनी भूमिका के लिए वैध दावा कर सकते हैं। 1970 और 1980 के दशक में साइकिल कंपनियों के उच्च तकनीक का इस्तेमाल कर हल्के माउंटेन बाइक (पहाड़ पे चलने वाली साइकिल) का निर्माण शुरू कर दिया था।

१९९०-२००० के दशक[संपादित करें]

1990 के दशक और 21 वीं सदी के पहले दशक के दौरान, माउंटेन बाइकिंग एक कम लोकप्रिय गतिविधि से हटकर मुख्यधारा गतिविधि में शामिल हो गया था। माउंटेन बाइक और इसके अन्य सामन जो केवल कुछ विशेष दूकान या मेल आर्डर के माध्यम से ही उपलब्ध हो पाते थे अब कई बाइक की दुकानों पर उपलब्ध थे।

उपकरण[संपादित करें]

माउंटेन बाइक अन्य बाइक से अलग होते हैं क्योंकि कुछ विशेषताएं ऐसी डाली जाती जिससे कुछ खास इलाके में इनमे स्थायित्व एवं प्रदर्शन में सुधार हो।

प्रकार[संपादित करें]

माउंटेन बाइकिंग में इन प्रमुख श्रेणियों का बोलबाला है:

  • क्रॉस-कंट्री (XC): इसमें आम तौर पर सवार बिंदु से बिंदु या फिर एक लूप में चढ़ते और उतरते हैं. यह विभिन किस्म के इलाको में किया जाता हैं।
  • एंडयुरो : यह उत्तरी अमेरिका में "हरेक की 'दौड़ के रूप में देखा जाता है
  • डाउनहिल माउंटेन बाइकिंग: डाउनहिल (डीएच) माउंटेन बाइक की सवारी का सबसे सामान्य अर्थ पहाड़ से नीचे उतरना है।
  • फोर क्रॉस/दोहरी स्लैलम (4X) : एक खेल है जिसमें सवार अलग पटरियों पर प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • डर्ट जम्पिंग (डीजे): इसमें धुल मिटटी का एक टीला बना दिया जाता हैं जिस पर बाइक की सवारी की जाती हैं एवं हवा में कूदने का प्रयास होता हैं।

ट्रेल्स सवारी इसमें बाइक को जमीं पर अपने पैरो से उठाया जाता हैं लेकिन यह ध्यान रहा जाता है की पैर जमीं को स्पर्श नहीं करे। इसमें जबरदस्त संतुलन की आवश्यकता होती हैं।

जोखिम[संपादित करें]

इस खेल में चोट लगना एक आम बात हैं जब आप माउंटेन बाइकिंग कर रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा उपकरण मामूली चोटों के खिलाफ की रक्षा कर सकते हैं एवं चोट की गंभीरता को कम कर कर सकते हैं। इसलिए बाइक सवार को भी चाहिए की वह अपनी क्षमता के अनुसार ही ट्रेल्स को चुने जो उसके अपने अनुभव के स्तर की सीमा के भीतर ही हो।

पर्यावरणीय प्रभाव[संपादित करें]

अंतर्राष्ट्रीय माउंटेन साइकिल एसोसिएशन में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार एक अपेक्षाकृत नया खेल होने के कारण माउंटेन बाइकिंग के पर्यावरणीय प्रभाव को पूरी तरीके से नहीं समझा गया हैं। इस समीक्षा के अनुसार सभी मनोरंजन खेलो में होता हैं वैसे ही माउंटेन बाइकिंग भी पर्यावरण क्षरण के कुछ डिग्री तक योगदान देता है।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "1896: African American Buffalo Soldiers test bikes for Army on 1,900 mile expedition". अभिगमन तिथि 2015-02-24.
  2. Steve Griffith. "Off Road Origins". Rough Stuff Fellowship. अभिगमन तिथि 2010-06-18.
  3. "The Chemeketan". 38 #9. September 1966: 4.
  4. Marion, Jeff; Wimpey, Jeremy (2007). "Environmental Impacts of Mountain Biking: Science Review and Best Practices". International Mountain Bicycling Association. अभिगमन तिथि 12 August 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]