कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डूर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डूर
अन्य नामकरण
  • Kids Next Door
  • KND
शैलीएक्शन-एडवेंचर[1]
निर्माताश्री। वारबर्टन
निर्देशकश्री। वारबर्टन
आवाज़े
संगीतकार
उद्गम देशUnited States
मूल भाषा(एं)English
सीजन कि संख्या6
एपिसोड कि संख्या78[a][b]
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • टॉम वारबर्टन
  • स्टीव ओक्स
  • डेविड स्टार
  • रिचर्ड विंकलर
  • जोनाथन पाले
निर्माताBruce Knapp
प्रसारण अवधि22 minutes
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककार्टून नेटवर्क
प्रकाशितदिसम्बर 6, 2002 (2002-12-06) –
जनवरी 21, 2008 (2008-01-21)
संबंधित
What a Cartoon!

कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डोर, आमतौर पर किड्स नेक्स्ट डोर' और केएनडी या सीकेएनडी, एक अमेरिकी एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है जिसे मि. वारबर्टन कार्टून नेटवर्क के लिए। श्रृंखला पांच 10 वर्षीय बच्चों के विविध समूह के कारनामों का अनुसरण करती है, जो एक उच्च तकनीक ट्रीहाउस से संचालित होते हैं, जो उन्नत लंबर के साथ वयस्क और किशोर अत्याचार के खिलाफ लड़ रहे हैं। अपने कोड नाम (नंबुह 1, 2, 3, 4, और 5) का उपयोग करते हुए, वे सेक्टर V, किड्स नेक्स्ट डोर नामक एक वैश्विक संगठन का हिस्सा हैं।[2]

सीरीज़ के पायलट का प्रीमियर कार्टून नेटवर्क पर 2001 के मध्य में 'द बिग पिक II' के हिस्से के रूप में हुआ, एक विशेष प्रसारण कार्यक्रम जिसमें विभिन्न श्रृंखलाओं के लिए 11 पायलट दिखाए गए। कार्टून नेटवर्क द्वारा दर्शकों का एक सर्वेक्षण का विजेता यह तय करेगा कि किस पायलट को पूरी श्रृंखला बनाने के लिए हरी झंडी दी जाएगी।[3] चुनाव जीतने के बाद, श्रृंखला का प्रीमियर 6 दिसंबर, 2002 को हुआ, और छह सीज़न और 78 एपिसोड के बाद 21 जनवरी, 2008 को समाप्त हुआ। दो टेलीविज़न फ़िल्म का प्रसारण किया गया: ऑपरेशन: Z.E.R.O.,[4] जो 2006 में प्रसारित हुआ, और ऑपरेशन: I.N.T.E.R.V.I.E.W.S., जो 2008 में श्रृंखला समापन के रूप में प्रसारित हुआ।[5] साथी कार्टून नेटवर्क के साथ आधे घंटे का एक विशेष क्रॉसओवर एपिसोड श्रृंखला, द ग्रिम एडवेंचर्स ऑफ बिली एंड मैंडी, 2007 में प्रसारित हुई।

सार[संपादित करें]

यह शो पांच 10 साल के बच्चों के समूह के इर्द-गिर्द घूमता है (बाद में अलग-अलग उम्र के हो गए), कोडनेम नंबुह 1 से 5 का उपयोग करते हुए, जो कि सेक्टर V के रूप में जाने जाने वाले मुख्य होम ऑपरेटिव हैं, जो दुनिया भर में जासूसी का हिस्सा है। -शैली संगठन जिसे किड्स नेक्स्ट डोर कहा जाता है। उनका मिशन बच्चों के खिलाफ अपराधों से लड़ना है (जैसे कि होमवर्क और फ्लॉसिंग), जिनमें से कई स्वेच्छा से "बुराई" वयस्कों, वरिष्ठ नागरिक, किशोर, और अन्य बच्चे। नंबुह 1 गंजा, दक्ष, अनाप-शनाप, काम में डूबे रहने वाला ब्रिटिश-अमेरिकी लड़का निगेल ऊनो है, जो सेक्टर V का नेता है। |यहूदी-अमेरिकी]] लड़का होगी पी. गिलिगन, जूनियर.. नंबुह 3 हैप्पी-गो-लकी जापानी-अमेरिकी लड़की कुकी सनबन है। नंबुह 4 गुस्सैल, तर्कहीन और लड़ाई-झगड़े वाला ऑस्ट्रेलियाई-अमेरिकी लड़का वालाबी बीटल्स है। नंबुह 5 बुद्धिमान, शांतचित्त, टॉम्बॉयइश अफ्रीकन-अमेरिकन लड़की अबीगैल लिंकन है।

प्रशिक्षण की अवधि के बाद, किड्स नेक्स्ट डोर का प्रत्येक सदस्य एक संख्या या अल्फ़ान्यूमेरिक कोड चुनता है (जानबूझकर उच्चारित और "नंबुह" के रूप में लिखा जाता है) और उसे एक "सेक्टर" में भेजा जाता है जो उनके घर के रूप में कार्य करता है आधार। सेक्टर मुख्यालय, संगठन के कुछ ठिकानों और सुविधाओं की तरह, ट्री हाउस हैं, ट्रीहाउस और ट्री दोनों के साथ यह अजीबोगरीब अनुपात में है, और अक्सर उनके पर्यावरण के अनुकूल होता है। इसमें आर्कटिक आइस शेल्फ़ के नीचे निर्मित आधार और एक बड़े देवदार के पेड़ में निर्मित आधार शामिल है। किड्स नेक्स्ट डोर का मुख्य मुख्यालय एक ट्रीहाउस चंद्रमा आधार है। किड्स नेक्स्ट डोर अन्य बच्चों की रक्षा करने के साथ-साथ 13 साल की उम्र तक वयस्कता से जूझने की अपनी शपथ का पालन करते हैं, जब वे "सेवामुक्त" हो जाते हैं, किसी भी पिछले केएनडी गतिविधि की उनकी यादों को मिटाने और उनके दिमाग को विकृत करने की एक प्रक्रिया। इस तरह की प्रथा ने अनिवार्य रूप से कई केएनडी खलनायकों के निर्माण का नेतृत्व किया है, जो डीकमोशनिंग से बच गए (जैसे कि नंबुह 5 की बड़ी बहन क्री, जिसे पहले नंबुह 11 के रूप में जाना जाता था, और चाड, जिसे पहले नंबुह 274 के रूप में जाना जाता था और किड्स नेक्स्ट डोर के सर्वोच्च कमांडर थे)। 13 साल की उम्र में सख्त डिकमिशनिंग की प्रथा बाद में अपवादों के अधीन थी: जिन बच्चों को असाधारण एजेंट माना जाता है उन्हें केएनडी में टीन्स नेक्स्ट डोर में किशोर संगठन में घुसपैठ करने वाले जासूसों के रूप में काम करने का मौका दिया जाता है।[6] डिमोशनिंग भी उलटा साबित हुआ है "री-कमीशनिंग" मॉड्यूल के माध्यम से श्रृंखला में चार बार उपयोग किया गया (एक बार ऑपरेशन में: E.N.D. और ऑपरेशन में तीन बार: Z.E.R.O.)।[7][8]

केएनडी एजेंट मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, हथियारों और मशीनरी की एक विशाल श्रृंखला का उपयोग करते हैं, जिसे सामूहिक रूप से 2x4 (टू-बाय-फोर) तकनीक के रूप में संदर्भित किया जाता है। केएनडी की 2x4 तकनीक मूल रूप से वस्तुओं के वर्गीकरण से निर्मित होने के रूप में कल्पना की गई थी, ज्यादातर सामान्य घरेलू। हालाँकि, जैसे-जैसे श्रृंखला आगे बढ़ी, जिस तरह की वस्तुओं से उनकी तकनीक का निर्माण किया गया था, वह बड़ी हो गई, जिसमें बड़े वाहन और छोटी इमारतें शामिल थीं। इतना ही नहीं, बल्कि उनकी तकनीक की जटिलता, जैसे कि उनके रक्षात्मक हथियार और परिवहन के साधन, ऐसे बेतुके स्तरों तक उन्नत हुए, जिन्हें विज्ञान कथा माना जाता है, इसके बावजूद यह सब अभी भी कुछ नहीं बल्कि वस्तुओं के वर्गीकरण से निर्मित है।

उत्पादन[संपादित करें]

Warburton ने एक अन्य नियोजित शो, केनी एंड द चिम्प के लिए "डिसीज़ डू इट" शीर्षक से एक पायलट एपिसोड बनाया, जिसे हैना-बारबेरा द्वारा निर्मित किया जाना था। केनी एंड द चिंप के लिए नियोजित आवर्ती पात्रों में "द किड्स नेक्स्ट डोर" के रूप में जाने जाने वाले विद्रोही बच्चों का एक समूह था, जो केनी के घर के बगल के एक घर से अपनी शरारतें करते थे, और अक्सर उसके लिए परेशानी का कारण बनते थे। प्लॉट-लाइन को अकेले बच्चों के समूह पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बदल दिया गया था, और बाद में, वयस्कता से जूझ रहे बच्चों पर। 2001 में, शो के पायलट एपिसोड, "नो पी इन द ओओएल", जिसे कार्टून नेटवर्क स्टूडियो में बनाया गया था, ने कार्टून नेटवर्क दर्शकों का चुनाव जीता, और परिणामस्वरूप , कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डोर को एक श्रृंखला बनने के लिए हरी झंडी दी गई थी, जबकि केनी एंड द चिम्प को चैनल द्वारा हरी झंडी नहीं दी गई थी।[9] चरित्र प्रोफेसर XXXL, जो "डिसीज़ी डू इट" में दिखाई दिया, 'कोडनेम' में एक आवर्ती चरित्र बन गया: 'केनी एंड द चिंप' के बाद किड्स नेक्स्ट डोर को सीरीज के लिए नहीं चुना गया। इसके बावजूद, केनी और चिंपी ने "नो पी इन द ओओएल" में कैमियो किया।

मुख्य पात्र[संपादित करें]

  • Numbuh 1/Nigel Uno (बेंजामिन डिस्किन द्वारा आवाज दी गई) - सेक्टर V के नेता और प्रमुख संचालक के साथ-साथ मोंटी ऊनो का एकमात्र बच्चा और बेटा।
  • नंबुह 2/हॉगर्थ पेनीव्हिसल "होगी" गिलिगन, जूनियर (डिस्किन द्वारा आवाज दी गई) - नंबुह 1 का सबसे अच्छा दोस्त, जोक-क्रैकिंग इंजीनियर और सेक्टर V के 2x4 प्रौद्योगिकी अधिकारी और साथ ही टॉमी गिलिगन के बड़े भाई।
  • नंबुह 3/कूकी संबन (लॉरेन टॉम द्वारा आवाज दी गई) - खुशमिजाज रणनीतिज्ञ और सेक्टर वी की दवा के साथ-साथ मुशी सनबन की बड़ी बहन।
  • नंबुह 4/वालेबी "वैली" बीटल्स (डी ब्रैडली बेकर द्वारा आवाज दी गई) - सेक्टर वी वेल के क्रूर लड़ाके जोय बीटल्स के बड़े भाई के रूप में।
  • नंबुह 5/अबीगैल "एब्बी" लिंकन (क्री समर द्वारा आवाज दी गई) - बुद्धिमान, आराम से सेकंड-इन-कमांड/सेक्टर वी की जासूस और क्री लिंकन की छोटी बहन।

अन्य श्रृंखला या कार्यों में[संपादित करें]

द ग्रिम एडवेंचर्स ऑफ बिली एंड मैंडी शीर्षक "सिकली स्वीट" के एक एपिसोड में, एक दृश्य में ग्रिम को कोडनेम: किड्स नेक्स्ट डोर देखते हुए दिखाया गया है। इसके अलावा, बिली एंड मैंडीज बिग बूगी एडवेंचर में, नंबुह थ्री ग्रिम के प्रतिस्थापन के रूप में एक कैमियो करता है। नंबुह टू ने "बिली एंड मैंडी मून द मून" में एक कैमियो भी किया। इसके अलावा, एमएडी एपिसोड "टेकिंग निमो/वन्स अपॉन ए टून" में, नंबुह वन उन कार्टून चरित्रों में से एक के रूप में कैमियो करता है जो अपनी पहचान भूल गए हैं। शो को न्यू बॉयज़ गाने "टफ किड्स" में भी संदर्भित किया गया था। 2004 की फिल्म साइडवे में, यह शो माइल्स की मां के टेलीविजन सेट पर चल रहा है। डाउन द लेन के रमणीय बच्चों की समीक्षा खलनायक द लॉस्ट केसेस ऑफ द ट्रीहाउस के खलनायकों के लिए ओरिएंटेशन वीडियो पर की गई थी। नंबुह फाइव ने ओके के.ओ.! लेट्स बी हीरोज एपिसोड "क्रॉसओवर नेक्सस"। क्रेग ऑफ़ द क्रीक एपिसोड "केल्सी द एल्डर" में, बैरी ने इस शो का उल्लेख किया है।

प्रसारण[संपादित करें]

प्रकाशन[संपादित करें]

किड्स नेक्स्ट डोर की कहानियों को डीसी कॉमिक्स की कॉमिक श्रृंखला कार्टून कार्टून, कार्टून नेटवर्क ब्लॉक पार्टी और कार्टून नेटवर्क एक्शन पैक में चित्रित किया गया है। पात्रों को बेंजामिन एलिसन विल्गस द्वारा लिखित 2x4 टेक्नोलॉजी हैंडबुक और सुपर सीक्रेट्स एंड बूमरैंग ब्लूपर्स किताबों में भी चित्रित किया गया है। 2014 में पात्र कार्टून नेटवर्क और आईडीडब्ल्यू के सुपर सीक्रेट क्राइसिस वॉर क्रॉसओवर कॉमिक के लिए एक-शॉट टाई-इन में दिखाई दिए।

ट्रेडिंग कार्ड[संपादित करें]

श्रृंखला पर आधारित ट्रेडिंग कार्ड गेम विजार्ड्स ऑफ द कोस्ट द्वारा जुलाई 2005 में लॉन्च किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. साँचा:साइट वेब
  2. Erickson, Hal (2005). टेलीविज़न कार्टून शो: एक इलस्ट्रेटेड एनसाइक्लोपीडिया, 1949 से 2003 (2nd संस्करण). McFarland & Co. पपृ॰ 207–208. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1476665993.
  3. साँचा:प्रेस विज्ञप्ति का हवाला दें
  4. साँचा:साइट वेब
  5. साँचा:उद्धृत समाचार
  6. साँचा:एपिसोड का हवाला दें
  7. साँचा:साइट एपिसोड
  8. साँचा:उद्धृत करें एपिसोड
  9. Ball, Ryan (दिसंबर 5, 2002). Animationmagazine.net http://www.animationmagazine.net/tv/codename-kids-next-door-goes-into-action/. मूल से अक्टूबर 10, 2012 को पुरालेखित. नामालूम प्राचल |शीर्षक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  10. साँचा:साइट वेब


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।