काब बिन अशरफ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

काब बिन अशरफ (अंग्रेज़ी:Ka'b ibn al-Ashraf) (मृत्यू: 624) मदीना के एक यहूदी नेता और कवि थे। यहूदियों में बहुत अमीर थे। वह अपने खजाने से यहूदी विद्वानों और यहूदियों के धार्मिक नेताओं को भुगतान करता था। धन के साथ-साथ वे कविता में भी अत्यंत प्रतिभाशाली थे, जिसके कारण न केवल यहूदियों पर बल्कि सभी अरब कबीलों पर भी उनका विशेष प्रभाव था। पैग़म्बरे इस्लाम से उनकी गहरी दुश्मनी थी। उनकी शायरी और हरकतों से परेशान हो कर बद्र की लड़ाई के छह महीने बाद, वह इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद के आदेश पर मारा गया था।

मुहम्मद के साथ संघर्ष[संपादित करें]

इब्न इशाक के अनुसार, मुहम्मद ने अपने अनुयायियों को काब को मारने का निर्देश दिया, क्योंकि; बद्र की लड़ाई के बाद काब द्वारा भेजा गया एक पत्र मक्का पहुंचा और मुहम्मद के खिलाफ कुरैश को उकसाया। उन्होंने कविताएँ भी लिखीं जिनमें उन्होंने बद्र की लड़ाई में मारे गए कुरैश के लिए दुख व्यक्त किया। मदीना से लौटने के कुछ समय बाद, उन्होंने मुस्लिम महिलाओं के स्वभाव पर व्यंग्य करते हुए कविताओं की रचना की। अन्य ऐतिहासिक स्रोतों का दावा है कि काब के मारे जाने का कारण यह था कि उसने मुहम्मद को मारने के लिए यहूदियों के एक समूह के साथ गुप्त रूप से योजना बनाई थी।[1]

काब बिन अशरफ बद्र की लड़ाई में मुस्लिम जीत के बाद पकड़े गए कुछ मक्का नेताओं के निष्पादन से नाखुश थे।

इसके बाद काब मक्का गए जहां उन्होंने कुरैश की प्रशंसा में कविताओं की रचना की और उन्हें मुसलमानों के खिलाफ हथियार उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।कुछ स्रोतों के अनुसार, काब मक्का गया और मुहम्मद के खिलाफ आपसी सहयोग के लिए कुरैश और यहूदियों के बीच एक समझौते पर बातचीत की।

मदीना लौटने के बाद, काब ने मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ अश्लील कविताएँ लिखना शुरू किया।

काब बिन अशरफ की ये हरकतें उस समझौते का उल्लंघन थीं जो यहूदियों और अंसार के बीच किया गया था कि यहूदी मुसलमानों और कुरैश के काफिरों के बीच लड़ाई में तटस्थ रहेंगे। मुसलमानों ने कई दिनों तक सहन किया, लेकिन जब इस्लाम के पैगंबर को धमकी दी गई, तो मुहम्मद बिन मुस्लिम ने अबू नायला, उबाद बिन बिशर, हरीथ बिन औस और अबू अब्बास को अपने साथ ले लिया और रात में काब गया और रबीउल अव्वल 3 हिजरी को इब्न अशरफ के घर गया और उसे उसके किले के फाटक पर कत्ल कर दिया।[2]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The earliest biography of Muhammad, by Ibn Ishaq". मूल से 25 June 2004 को पुरालेखित.
  2. सफिउर्रहमान मुबारकपुरी, पुस्तक अर्रहीकुल मख़तूम (सीरत नबवी ). "कअब बिन अशरफ की हत्या". पृ॰ 485. अभिगमन तिथि 13 दिसम्बर 2022.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • अर्रहीकुल मख़तूम (सीरत नबवी ), पैगंबर की जीवनी (प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित पुस्तक), हिंदी (Pdf)