कनेक्टिकट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कनेक्टिकट की स्थिति

कनेक्टिकट पूर्वोत्तर संयुक्त राज्य के न्यू इंग्लैंड क्षेत्र में सबसे दक्षिणी राज्य है। कनेक्टिकट की सीमा पूर्व में रोड आइलैंड, उत्तर में मैसाचुसेट्स, पश्चिम में न्यूयॉर्क और दक्षिण में लॉन्ग आइलैंड साउंड से लगती है। इसकी राजधानी हार्टफोर्ड है। इसका सबसे बड़ा शहर ब्रिजपोर्ट है। राज्य का नाम कनेक्टिकट नदी के नाम पर रखा गया है, जो एक प्रमुख अमेरिकी नदी है जो राज्य को मोटे तौर पर विभाजित करती है।

कनेक्टिकट संयुक्त राज्य में क्षेत्र के हिसाब से तीसरा सबसे छोटा राज्य है। आबादी में 29वां और जनसंख्या घनत्व के मामले में यह राज्य चौथा स्थान रखता है। यह संयुक्त राज्य की संघीय सरकार के विकास में प्रभावशाली था। दक्षिणी और पश्चिमी कनेक्टिकट (राज्य की अधिकांश जनसंख्या के साथ) न्यू यॉर्क महानगरीय क्षेत्र का हिस्सा है; जिसे ट्राई स्टेट एरिया के रूप में व्यापक रूप से जाना जाता है।

हार्टफोर्ड, राज्य की राजधानी
ब्रिजपोर्ट, सबसे बड़ा शहर, दूसरा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र।

कनेक्टिकट में पहले बसने वाले यूरोपीय लोग डच थे। प्रारंभ में कनेक्टिकट का आधा क्षेत्र डच कॉलोनी न्यू नीदरलैंड का हिस्सा था। 1630 के दशक में इंग्लैंड द्वारा पहली बड़ी बस्तियों की स्थापना की गई। मैसाचुसेट्स बे कॉलनी ने कनेक्टिकट कॉलोनी की स्थापना की; यह कॉलोनी उन तेरह कालोनियों में से एक थी जिसने अमेरिकी क्रांति में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह किया था। 2010 की जनगणना के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में, कनेक्टिकट की उच्चतम प्रति व्यक्ति आय है, मानव विकास सूचकांक (0.962) है और साथ ही सर्वाधिक औसत घरेलू आय है।

कनेक्टिकट के गवर्नर नेड लैमोंट नाम के एक डेमोक्रेट हैं। येल विश्वविद्यालय तीसरे सबसे बड़े शहर न्यू हेवन में स्थित है। स्टैमफोर्ड शहर कई फॉर्च्यून 500 कंपनियों का घर है। कनेक्टिकट नदी के बगल में अन्य प्रमुख नदियों में इंग्लैंड में टेम्स नदी के नाम पर हाउसटोनिक, नौगटक और टेम्स नदी शामिल हैं। अंग्रेजी शहरों के नाम पर अन्य स्थानों में लंदन, इंग्लैंड, न्यू ब्रिटेन के बाद न्यू लंदन और फेयरफील्ड, ग्रीनविच, स्ट्रैटफ़ोर्ड, गिलफोर्ड, ब्रिस्टल, चेशायर, स्टैमफोर्ड, विंडसर, टॉलैंड, टॉरिंगटन, एवन, नॉरवॉक, आदि जैसे शहर शामिल हैं। ये सभी अंग्रेजी शहरों के नाम पर रखा गया है। जनसंख्या के क्रम में सबसे बड़े शहर हैं: ब्रिजपोर्ट: 148,654, स्टैमफोर्ड: 135,470, न्यू हेवन: 134,023, हार्टफोर्ड: 121,054, वाटरबरी: 114,403।सबसे बड़े महानगरीय क्षेत्र हैं: हार्टफोर्ड क्षेत्र, ब्रिजपोर्ट-स्टैमफोर्ड क्षेत्र, न्यू हेवन क्षेत्र, और नौगटक घाटी या वाटरबरी क्षेत्र।

ट्रेन की पटरियों से स्टैमफोर्ड, कनेक्टिकट मैरियट होटल।
रहस्यवादी, कनेक्टिकट

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]