अलास्का

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
अलास्का
Alaska
राज्य
अलास्का का झंडा
ध्वज
अलास्का का आधिकारिक सील
सील
उपनाम: 'द लास्ट फ्रंटियर'
ध्येय: North to the Future
भविष्य के उत्तर की ओर
संयुक्त राज्य के नक्शे पर अलास्का
संयुक्त राज्य के नक्शे पर अलास्का
देशसंयुक्त राज्य
राज्यता से पहलेTerritory of Alaska
संघ में शामिल3 जनवरी 1959 (49वाँ)
राजधानीजूनो
सबसे बड़ा शहरएंकोरेज
सबसे बड़ा महानगरीय और शहरी क्षेत्रएंकोरेज
क्षेत्रफल
 • कुल6,63,268 वर्गमील (17,17,856 किमी2)
 • थल5,71,951 वर्गमील (14,81,346 किमी2)
 • जल91,316 वर्गमील (2,36,507 किमी2)  13.77%
क्षेत्र दर्जाप्रथम
आकार
 • लम्बाई1,420 मील (2,285 किमी)
 • चौड़ाई2,261 मील (3,639 किमी)
ऊँचाई1,900 फीट (580 मी)
अधिकतम ऊँचाई (डेनाली[1])20,310 फीट (6,190.5 मी)
निम्नतम ऊँचाई0 फीट (0 मी)
जनसंख्या (2020[3])
 • कुल7,36,081
 • दर्जा48वाँ
 • घनत्व1.26 वर्गमील (0.49 किमी2)
 • घनत्व दर्जा50वाँ
 • घरेलू आय$73,181[2]
 • आय पद8वाँ
वासीनामअलास्कन
भाषा
 • बोली जाने वाली भाषाएँ
  • अंग्रेज़ी 86.3%
  • अलास्का की स्थानीय भाषाएँ 5.2%
  • तागालोग 3.4%
  • स्पेनी 2.9%
  • अन्य 2.2%
समय मण्डलअलास्का समय मंडल (यूटीसी−09:00)
हवाई-अलौशियनन (यूटीसी−10:00)
 • ग्रीष्मकालीन (दि॰ब॰स॰)ADT (यूटीसी−08:00)
HADT (यूटीसी−09:00)
आई॰एस॰ओ॰ ३१६६ कोडUS-AK
अक्षांश51°20'N से 71°50'N
देशांतर130°W से 172°E
वेबसाइटalaska.gov
अलास्का के राज्य चिह्न
Flag of Alaska.svg
State Seal of Alaska.svg
चेतन चिह्न
पक्षीविलो टारमिगन
कुत्ते की प्रजातिअलास्कान मैलामूट
मछलीकिंग साल्मन
फूलफोर्गेट-मी-नॉट
कीड़ाफोर-स्पॉट स्किमर ड्रैगनफ्लाई
स्तनपायी
  • भूमि: मूस
  • समुद्री: बोहेड व्हेल
पेड़सिटका स्प्रूस
अचेतन चिह्न
जीवाश्मवूली मैमथ
मणि पत्थरजेड
खनिजसोना
राज्य पथ चिह्न
अलास्का राज्य पथ चिह्न

अलास्का (अंग्रेज़ी: Alaska /əˈlæskə/) उत्तर अमेरिका के पश्चिमोत्तरी सीमा पर पश्चिमी संयुक्त राज्य में स्थित है एक राज्य है। यह संयुक्त राज्य का एक अर्ध-एक्स्क्लेव है और इसकी सीमा पर पूर्व की ओर कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रान्त और यूकॉन क्षेत्र हैं, और इसके समुद्री सीमा के पश्चिम में रूस का चुकोत्का ओक्रूग। उत्तर की तरफ आर्कटिक महासागर के चूकची और ब्यूफोर्ट सागर हैं, और पश्चिम और दक्षिण की तरफ प्रशांत महासागर।

अलास्का संयुक्त राज्य का सबसे बड़ा राज्य है और इसका क्षेत्र अगले तीन सबसे बड़े राज्यों (टेक्सस, कैलिफोर्निया, और मोन्टाना) के एककृत क्षेत्र से भी बड़ा है। यह दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा उपराष्ट्रीय क्षेत्र है। यह तीसरा सबसे कम आबादी वाला राज्य है और इसकी जनसंख्या घनत्व राष्ट्र में सबसे कम है। अलास्का की आबादी का आधा हिस्सा एंकोरेज महानगरीय क्षेत्र में रहता है। इसकी राजधानी जूनो क्षेत्र के अनुसार संयुक्त राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है; इसका क्षेत्र रोड आइलैण्ड और डेलावेयर से बड़ा है। अलास्का की पूर्व राजधानी सिटका, क्षेत्र के मामले में संयुक्त राज्य का सबसे बड़ा शहर है।

हालाँकि इसकी कुल अर्थव्यवस्था संयुक्त राज्य में सबसे छोटे अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, इसकी प्रति व्यक्ति आय संयुक्त राज्य में 10वीं सबसे ज़्यादा है। इसके अर्थव्यवस्था का अधिक हिस्सा मछली के व्यापार और प्राकृतिक गैस से बनता है। यहाँ अमेरिकी सेना के भी कई बेस मौजूद हैं जिससे यह और पर्यटन यहाँ के अर्थव्यवस्था को और भी विविध बनाती हैं। राज्य के आधे से ज़्यादा ज़मीन का स्वामित्व राज्य तथा केंद्र सरकार के पास है जिसमें राष्ट्रीय वन, राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव शरणस्थल मौजूद हैं।

यहाँ के करीब 15 प्रतिशत लोग स्थानीय हैं जिससे अलास्का सबसे अधिक स्थानीय जनसंख्या वाला राज्य बनता है।[4] करीब चौबीस स्थानीय भाषाएँ बोली जाती हैं और स्थानीय राजनीति में अलास्का के लोग ही प्रभावशाली हैं।

इतिहास[संपादित करें]

क्षेत्र में यूरोपीय आबादकारों के आने के हज़ार साल पहले से यहाँ स्थानीय अलास्कन लोग रहते थे। भाषाई और DNA सबूत से पता चला है कि स्थानीय लोग बेरिंग कड़ी की मदद से एशिया से उत्तर अमेरिका आए थे।[5] तानाना घाटी के पास एक छः सप्ताह के बच्चे के अवशेष पाए गए हैं। बच्चे के DNA से पता चलता है कि इसकी जाति उत्तर अमेरिका में रह रहे दूसरे जातियों से बिलकुल अलग थी। 2013 में इस स्थल की खोज करने वाले अलास्का विश्वविद्यालय के पुरातत्त्ववेत्ता बैन पॉटर ने इस जाति का नाम दिया है "प्राचीन बेरिंगियन्स"।[6]

कुछ अनुसंधानकर्ताओं का मानना है कि पहली रूसी बस्ती अलास्का में 17वीं सदी में बसाई गई थी।[7] इस परिकल्पना के अनुसार 1648 में सेमियोन डेज़नियोव के कई नाँव तूफ़ान के समय अलास्का के तट पर आ फँसे थे, और उन्होंने इस बस्ती की स्थापना की। यह परिकल्पना चूकची भूगोलिक निकोलाई डौरकिन के गवाही पर आधारित है। डौरकिन 1764-1765 के बीच अलास्का गए थे और उनकी गवाही में खेउवेरेन नदी के पास एक गाँव का उल्लेख है। आधुनिक अनुसंधानकर्ताएँ खेउवेरेन नदी को कोयूक नदी से जोड़ते हैं।[8]

1890 से 1910 युग के शुरुआत तक यूकॉन में सोने की खोज के बाद कई अमीर व्यापारी अलास्का में आकर बसने लगे। अलास्का को 1912 में आधिकारिक रूप से संगठित क्षेत्र के रूप में निगमित किया गया। 1906 तक अलास्का की राजधानी सिटका थी और अब राजधानी जूनो को बना दिया गया। उसी वर्ष अलास्का के राज्यपाल के भवन के निर्माण की शुरुआत हुई। नॉर्वे और स्वीडन से भी लोग आकर दक्षिणपूर्व अलास्का में बसने लगे और मछली पकड़ने और लकड़ी के उद्योग में चले गए।

विलियम ह. सीवार्ड ने रूस से अलास्का को $72 लाख की कीमत में खरीद लिया। अलास्का को संयुक्त राज्य का एक राज्य बनाने के लिए कई आंदोलन हुए और 1946 में इस विषय पर एक निर्वाचन हुआ। अलास्का स्टेटहुड कमेटी और अलास्का का संवैधानिक सम्मेलन जल्द बनाया गया। 7 जुलाई 1958 को आखिर में संयुक्त राज्य के केंद्र सरकार द्वारा अलास्का को एक राज्य बनाने की अनुमति दी गई, और अलास्का आधिकारिक रूप से 3 जनवरी 1959 को राज्य बना। 27 मार्च 1964 को अलास्का में एक बहुत बड़ा भूकंप आया जिसमें 133 लोग मारे गए, और सुनामी और भूस्खलनों के चलते तट के किनारे बसे कई समुदाय नष्ट हो गए।[9] यह एककृत इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा भूकंप था।

तेल की खोज[संपादित करें]

1968 में प्रूधो बे के पास तेल भंडार की खोज हुई। इसका उपयोग करने के लिए 1977 में ट्रांस-अलास्का पाइपलाइन सिस्टम का निर्माण हुआ। इन घटनाओं के बाद से इस तेल का भरपूर उपयोग होने लगा और इसी तेल से प्राप्त हुए राजस्व की मदद से 1980 के बाद से राज्य के अधिकतम बजट को गढ़ा गया है।

उसी साल अलास्का ने राज्य आयकर रद्द कर दिया।

1989 में एक्ज़ोन वाल्डेज़ प्रिंस विलियम साउंड में एक चट्टान से टकरा गया जिससे 1,100 मील (1,800 कि॰मी॰) लंबे तट पर 11 million U.S. gallons (42 मेगालीटर) से भी ज़्यादा तेल फैल गया। आज विकास और संरक्षण की परिकल्पनाओं के बीच अलास्का में एक सुझावित कंकड़ की खान एवं आर्कटिक राष्ट्रीय वन्यजीव शरण को लेकर एक विवाद खड़ी हुई है।

भूगोल[संपादित करें]

अलास्का उत्तर अमेरिका के पश्चिमोत्तर कोने में स्थित है। अलास्का संयुक्त राज्य का सबसे उत्तरी और पश्चिमी राज्य तो है ही, साथ में सबसे पूर्वी राज्य भी है क्योंकि अलौशियन द्वीपसमूह का कुछ हिस्सा पूर्वी गोलार्ध्र में भी स्थित है।[10] अलास्का अमेरिका मुख्य भूमि का एकमात्र राज्य है जो सन्निहित संयुक्त राज्य के किसी भी राज्य की सीमा पर स्थित नहीं है; अलास्का और वाशिंगटन के बीच 500 मील (800 कि॰मी॰) में ब्रिटिश कोलंबिया (कनाडा) है। राजधानी जूनो उत्तर अमेरिका के मुख्य भूमि पर ही स्थित है मगर यह राजपथ प्रणाली से बाकी के संयुक्त राज्य से जुड़ा हुआ नहीं है।

अलास्का का क्षेत्र 663,268 वर्ग मील (1,717,856 कि॰मी2) जिससे यह संयुक्त राज्य का सबसे बड़ा राज्य बनता है, और यह दूसरे सबसे बड़े राज्य टेक्सस के क्षेत्र के दुगने से भी बड़ा है। अगर अलास्का अपना देश होता तो यह विश्व का 16वाँ सबसे बड़ा देश होता क्योंकि यह ईरान से ज़रा-सा बड़ा है। अलास्का में करीब 34,000 मील (55,000 कि॰मी॰) लंबा तट है। अलौशियन द्वीपसमूह अलास्का के दक्षिण-पूर्व तरफ स्थित है। अलास्का में 30 लाख से भी ज़्यादा झील हैं।[11] राज्य का करीब 28,957 वर्ग मील (75,000 कि॰मी2) हिस्सा हिमनद बर्फ में ढँका हुआ है।[12] बेरिंग हिमनद उत्तर अमेरिका का सबसे बड़ा हिमनद है और इसी का क्षेत्र 2,008 वर्ग मील (5,200 कि॰मी2) है।[13]

क्षेत्र[संपादित करें]

हालाँकि अलास्का के क्षेत्रों को अलग-अलग बताने के लिए कोई आधिकारिक नाप नहीं है, इसे आम तौर पर पाँच हिस्सों में बाँटा जाता है:

दक्षिण केंन्द्रीय[संपादित करें]

अलास्का का सबसे आबाद क्षेत्र, जिसमें एंकोरेज, माटानुस्का-सूसिटना घाटी और केनाई प्रायद्वीप मौजूद हैं। अलास्का पर्वतमाला के दक्षिण और रैंगेल पर्वतमाला के पश्चिम में बसे ग्रामीण इलाकों के साथ प्रिंस विलियम साउंड क्षेत्र, कोरडोवा और वाल्डेज़ समुदाय भी इसी क्षेत्र में स्थित हैं।[14]

दक्षिण पूर्व[संपादित करें]

इसे पैनहैंडल या इनसाइड पासेज भी कहा जाता है और यह सन्निहित संयुक्त राज्यों के सबसे करीब क्षेत्र है। इसलिए अलास्का के खरीदे जाने के बाद पहले गैर-स्थानीय लोग यहीं पर बसने के लिए आए थे। इस क्षेत्र का मुख्य लक्षण है एलेक्ज़ेंडर द्वीपसमूह और टोंगस राष्ट्रीय वन, जो संयुक्त राज्य का सबसे बड़ा राष्ट्रीय वन है। इसमें राजधानी जूनो, पूर्व राजधानी सिटका, और केचिकान मौजूद है जो एक समय में अलास्का का सबसे बड़ा शहर हुआ करता था।[15] अलास्का समुद्री राजपथ इस क्षेत्र के यातायात का एक अहम् हिस्सा है क्योंकि सन्निहित संयुक्त राज्य तक ज़मीन पर रास्ते की मदद से सिर्फ तीन समुदायों के ज़रिए ही पहुँचा जा सकता है जो हैं हैनेस, हाइडर, और स्कागवे।[16]

आंतरिक भाग[संपादित करें]

डेनाली उत्तर अमेरिका का सबसे ऊँचा पर्वत है।

आंतरिक भाग अलास्का का सबसे बड़ा क्षेत्र है; और इसका अधिकतम हिस्सा निर्जन है। फेयरबैंक्स इस क्षेत्र का एकमात्र मुख्य शहर है। डेनाली राष्ट्रीय उद्यान यहाँ स्थित है। डेनाली, जिसे पहले माउंट मैकिनले कहा जाता था, उत्तर अमेरिका का सबसे ऊँचा पर्वत है और यह भी यहाँ स्थित है।

दक्षिण पश्चिम[संपादित करें]

दक्षिण पश्चिम अलास्का भी एक अधिकतम निर्जन क्षेत्र है जो बेरिंग सागर से 500 मील (800 कि॰मी॰) दूर आंतरिक भाग के पास तक फैला है। ज़्यादातर जनसंख्या तट के आस-पास रहती है। कोडियाक द्वीप दक्षिण पश्चिम में स्थित है। विशाल यूकॉन-कुस्कोक्विम डेल्टा भी यहाँ स्थित है जो कि दुनिया के सबसे बड़े डेल्टाओं में से एक है। अलास्का प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों को दक्षिण पश्चिम मौजूद में माना जाता है और बाकी का हिस्सा अलौशियन द्वीपसमूह क्षेत्र में है (नीचे देखें)।

उत्तरी ढलान[संपादित करें]

उत्तरी ढलान का अधिकतम हिस्सा टुंड्रा है जिसके बीच बस कुछ गाँव हैं। इस क्षेत्र को इसके कच्चे तेल के उपलब्धता के लिए जाना जाता है, और राष्ट्रीय पेट्रोलियम रिज़र्व-अलास्का और प्रुधो बे ऑयल फील्ड, दोनों यहाँ मौजूद हैं।[17] उत्कियाग्विक, जिसका पूर्व नाम बैरो था, संयुक्त राज्य का सबसे उत्तरी शहर है और यह इसी क्षेत्र में स्थित है। पश्चिमोत्तर आर्कटिक क्षेत्र, जिसमें कोबूक नदी घाटी मौजूद है, को इसी क्षेत्र का हिस्सा माना जाता है। मगर उत्तरी ढलान और पश्चिमोत्तर आर्कटिक के इनुपियात लोग अपने आप को एक ही जाति कहते हैं।[18]

अलौशियन द्वीपसमूह[संपादित करें]

इस द्वीपसमूह में 300 से भी ज़्यादा ज्वालामुखी द्वीप मौजूद हैं जो प्रशांत महासागर में 1,200 मील (1,900 कि॰मी॰) के क्षेत्र में फैले हैं। इनमें से कुछ द्वीप पूर्वी गोलार्ध्र में मौजूद हैं मगर अन्तर्राष्ट्रीय तिथि रेखा को 180° के पश्चिम में बनाया गया था ताकि इस राज्य और पूरे उत्तर अमेरिका को एक ही कानूनी दिन में रखा जा सके। द्वितीय विश्वयुद्ध के समय आट्टू और किस्का नामक दो द्वीपों पर जापानी सेना ने कब्ज़ा कर लिया था।

भाषाएँ[संपादित करें]

2011 अमेरिकी समुदाय सर्वेक्षण के अनुसार पाँच वर्ष के ऊपर के 83.4% लोग घर पर सिर्फ अंग्रेज़ी बोलते थे। 3.5% घर पर स्पेनिश बोलते थे, 2.2% दूसरे हिन्द-यूरोपीय भाषाएँ बोलते थे, 4.3% लोग तगालोग सहित दूसरे एशियाई भाषाएँ बोलते थे,[19] और 5.3% लोग घर पर दूसरी भाषाएँ बोलते थे।[20] 2019 के सर्वेक्षण में पता लगा कि 83.7% सिर्फ अंग्रेज़ी बोलते थे, और 16.3% अंग्रेज़ी को छोड़कर दूसरी भाषाएँ बोलते थे। अंग्रेज़ी के बाद सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली यूरोपीय भाषा थी स्पेनिश जो करीब 4.0% लोग बोलते थे। एशियाई और प्रशांत महासागरीय भाषाएँ 5.6% अलास्कन्स द्वारा बोली जाती थी। 2010 से 5.2% अलास्कन्स राज्य के 20 देशी भाषाओं में से कम से कम एक बोलते थे,[21] जिन्हें वहाँ "स्थानीय भाषाएँ" कहा जाता है।

अलास्का विश्वविद्यालय फेयरबैंक्स के अलास्का स्थानीय भाषा केंद्र के अनुसार करीब 20 स्थानीय भाषाएँ मौजूद हैं और कुछ की विविध बोलियाँ भी हैं।[22] अधिकतम भाषाएँ या तो एस्किमो-आलेयुत या फिर ना-डेने भाषा परिवार के हैं; मगर कुछ भाषाओं को पृथक भाषा भी माना जाता है (जैसे हायदा) जिन्हें किसी वर्ग में नहीं जोड़ा गया है (जैसे त्सिमशियानिक)।[22] 2014 में इन स्थानीय भाषाओं में अधिकतम को या तो संकटग्रस्त, स्थानांतरित, मरणासन्न, लगभग विलुप्त, या फिर निष्क्रिय घोषित कर दिया गया।[23]

अक्टूबर 2014 में अलास्का के राज्यपाल ने एक बिल को स्वीकार किया जिसने इन 20 स्थानीय भाषाओं को आधिकारिक स्थान प्रदान कर दिया।[24][25] इस बिल ने इन्हें आधिकारिक भाषाओं का दर्जा दिया मगर इन्हें सरकार में आधिकारिक उपयोग के लिए अब तक स्वीकार नहीं किया गया है। बिल में शामिल 20 भाषाएँ थी:

  1. इनुपियाक
  2. साइबेरियाई यूपिक
  3. मध्य अलास्कन यूपिक
  4. आलुतीक
  5. उनानगाक्स
  6. डेना'इना
  7. डेग शिनाग
  8. होलिकाचुक
  9. कोयुकोन
  10. ऊपरी कुस्कोक्विम
  11. ग्विच'इन
  12. तानाना
  13. ऊपरी तानाना
  14. तानाक्रोस
  15. हान
  16. आतना
  17. एयाक
  18. त्लिंगित
  19. हायदा
  20. त्सिमशियान

संस्कृति[संपादित करें]

फिल्मों में उपयुक्त अलास्कन भेड़िये जिन्हें पाला जाता है।

अलास्का के कुछ प्रसिद्ध वार्षिक प्रतिस्पर्धाएँ हैं एंकोरेज से नोम तक इडिटारोड ट्रेल स्लेज कुत्तों की प्रतियोगिता, एंकोरेज में विश्व बर्फ कला प्रतियोगिता, केचिकान में ब्लूबेरी उत्सव और अलास्का हमिंगबर्ड उत्सव, सिटका व्हेल उत्सव, और रैंगेल में स्टिकीन नदी गार्नेट उत्सव। वसंत काल में स्टिकीन नदी में विश्व में सबसे ज़्यादा अमेरिकी गंजे ईगल आ बसते हैं।

अलास्का स्थानीय विरासत केंद्र अलास्का के ग्यारह स्थानीय सांस्कृतिक समूहों के विविधता को मनाता है। इसका लक्ष्य है संस्कृतियों के बीच संबंध को मज़बूत करना और स्थानीय लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ाना। अलास्का स्थानीय कला संस्थान इंटरनेट की मदद से राज्य के हर क्षेत्र और संस्कृति के कला को बढ़ावा देता है और बेचता है।[26]

अलास्का के संगीत पर अलास्का के स्थानीय लोगों की संस्कृति के साथ रूस और यूरोप से आए लोगों का भी भारी प्रभाव है। अलास्का के कुछ प्रसिद्ध गायक हैं जिवल, अलेयुत बाँसी बजानेवाली मैरी यंगब्लड, लोक गायक-गीतकार लिबी रॉडरिक, ईसाई संगीत गायक-गीतकार लिनकन ब्रूस्टर, मेटल बैंड 36 Crazyfists और समूह 'पामयुआ' और 'Portugal. The Man'।

पूरी तरह से अलास्का में निर्मित अलास्का का पहला फिल्म था 'द चेचाहकोस', जिसे अलास्कन व्यापारी ऑस्टिन ई. लैथरोप ने निर्मित किया था। इसे एंकोरेज में और इसके आस-पास फिल्माया गया था। इसे 1924 में Alaska Moving Picture Corporation द्वारा प्रकाशित किया गया था और यह इस कंपनी द्वारा निर्मित एकमात्र फिल्म है। अलास्का में निर्मित सबसे प्रभावशाली फिल्मों में से एक है मेट्रो-गोल्डविन-मेयर का 'Eskimo/Mala The Magnificent' जिसमें अलास्का के स्थानीय वासी रे माला ने अभिनय किया था।

1983 के डिज़्नी फिल्म 'नेवर क्राई वुल्फ' के कुछ हिस्से को अलास्का में फिल्माया गया था। 1991 फिल्म 'व्हाइट फैंग' को हैनेस में फिल्माया गया था। स्टीवन सीगल के 1994 फिल्म 'ऑन डेडली ग्राउंड' के कुछ हिस्से को वाल्डेज़ के पास के वर्थिंगटन हिमनद में फिल्माया गया था।[27] जॉन सेलेस के 1999 फिल्म 'लिम्बो' को जूनो में फिल्माया गया था जिसमें डेविड स्ट्राटहेयर्न, मैरी एलिज़ाबेथ मास्ट्रांटोनियो, और क्रिस क्रिसटोफ़रसन ने अभिनय किया था।

यातायात[संपादित करें]

रास्ते[संपादित करें]

अलास्का के अंतरराज्यीय रास्ते।

अलास्का के रास्ते शायद ही कभी बाकी के अमेरिका के रास्तों से जाकर जुड़ते हैं। राज्य के रास्ते सिर्फ कुछ ही क्षेत्र में फैले हैं और ये जनसंख्या केंद्रों और अलास्का राजपथ को कनाडा के ज़रिए संयुक्त राज्य से जोड़ते हैं। राज्य की राजधानी जूनो तक रास्ते नहीं हैं, यहाँ बस एक गाड़ी के फेरी की मदद से ही पहुँचा जा सकता है; इसी वजह से इस विषय पर एक विवाद खड़ी हुई है कि राजधानी को किसी ऐसे शहर में ले जाना चाहिए जो कि रास्तों से जुड़ा हो, या फिर हैनेस से जूनो तक एक नया रास्ता बना दिया जाना चाहिए।

रेल[संपादित करें]

एंकोरेज की तरफ जाती हुई अलास्का में एक लोकोमोटिव (2007)

अलास्का रेलरोड को 1915 के आस-पास बनाया गया था और 20वीं सदी के दौरान इसने अलास्का के विकास में काफी मदद की है। इसकी पट्रियाँ प्रशांत तट के सिवार्ड से शुरू होकर एंकोरेज, एकलूतना, वासीला, टालकीटना, डेनाली, और फेयरबैंक्स तक जाती है। कुछ पट्रियाँ व्हिटियर, पामर और नॉर्थ पोल तक जाती हैं। रेल द्वारा जोड़े गए शहरों और गाँवों को अलास्का में "रेलबेल्ट" कहा जाता है। हाल ही के वर्षों में अलास्का में पक्के रास्तों के विकास के साथ-साथ यातायात के मामले में रेल का महत्व कम होता जा रहा है।

जल[संपादित करें]

कई शहरों और गाँवों तक रास्तों की मदद से नहीं पहुँँचा जा सकता; यातायात के एकमात्र माध्यम हैं हवाई, नदियाँ या फिर समुद्र। अलास्का का विकसित फेरी सिस्टम (जिसे अलास्का समुद्री राजपथ कहा जाता है), दक्षिण पूर्व, गल्फ तट और अलास्का प्रायद्वीप के शहरों को जोड़ता है। ये फेरी यात्रियों और गाड़ियों, दोनों को स्थानांतरित कर सकता है। इस सिस्टम में बेलिंगहैम, वाशिंगटन और प्रिंस रूपर्ट, ब्रिटिश कोलंबिया से भी इनसाइड पासेज की मदद से स्कागवे तक फेरी मौजूद हैं। अंतरद्वीप नौका प्राधिकरण दक्षिणपूर्व के प्रिंस वेल्स द्वीप क्षेत्र के समुदायों के यातायात का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह अलास्का समुद्री राजपथ का पालन करते हुए काम करता है।

हाल ही के वर्षों में इस नौका सेवा ने उत्तर प्रशांत और कुछ हद तक अलास्का के गल्फ तट के आस-पास पर्यटन को आकर्षित किया है। केचिकान की जनसंख्या दिन पर निर्भर होकर काफी हद तक बदल सकती है—वहाँ एक बार में अधिकतम चार बड़े क्रूज जहाज रुक सकते हैं।

हवाई[संपादित करें]

उन शहरों तक सिर्फ हवाई-जहाज़ों या स्लेड्स की मदद से ही पहुँचा जा सकता है जहाँ तक कोई रास्ते नहीं जाते। एंकोरेज और फेयरबैंक्स तक कई मुख्य हवाई जहाज़ जाते हैं। राजपथ की सीमा की वजह से हवाई यातायात अब भी परिवहन का सबसे कुशल रूप है। एंकोरेज के टेड स्टीवन्स एंकोरेज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में हाल ही में कई सारे बदलाव आए हैं ताकि पर्यटकों की बढ़ती मात्रा को ध्यान में लिया जाए (2013 में अलास्का में करीब 20 लाख पर्यटक आए थे)।[28]

राज्य सरकार[संपादित करें]

दूसरे अमेरिकी राज्यों की तरह अलास्का को एक गणतंत्र के रूप में नियंत्रित किया जाता है। एक कार्यकारी शाखा को नियुक्त किया जाता है जिसमें अलास्का के राज्यपाल और उस द्वारा नियुक्त किए गए उसके कार्यकारी विभाग मौजूद हैं। अलास्का के राज्य सरकार में पूरे राज्य से करीब 16,000 लोग काम करते हैं। [29] अलास्का के विधानसभा में 60 सदस्य हैं - 40 सदस्य लोक सभा से और 20 सीनेट से। सीनेटर चार सालों तक सभा में रहते हैं और सभा के सदस्य दो सालों तक।

अलास्का के न्यायालय प्रणाली में चार पद हैं: अलास्का उच्च न्यायालय, अलास्का अपीलीय अदालत, सुपीरियर न्यायालय और ज़िला न्यायालय।[30] सुपीरियर और ज़िला न्यायालय निचले अदालत हैं। सुपीरियर न्यायालयों में कोई भी मामला जा सकता है मगर ज़िला न्यायालय में विशिष्ट श्रेणी के मामले जाते हैं जैसे दुष्कर्म आपराधिक मामले और $1,00,000 तक की कीमत वाले दीवानी मामले।[30]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Elevations and Distances in the United States". United States Geological Survey. 2001. मूल से अक्टूबर 15, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 21, 2011.
  2. "Median Annual Household Income". The Henry J. Kaiser Family Foundation. मूल से दिसंबर 28, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जनवरी 27, 2018.
  3. "2020 Census Apportionment Results". census.gov. United States Census Bureau. मूल से अप्रैल 26, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अप्रैल 30, 2021.
  4. "U.S. Census Bureau QuickFacts: Alaska". census.gov. अभिगमन तिथि फरवरी 17, 2020.
  5. "Map of Human Migration". मूल से मई 19, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवंबर 5, 2016.
  6. "Lost Native American Ancestor Revealed in Ancient Child's DNA". National Geographic. जनवरी 3, 2018. मूल से जनवरी 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जनवरी 3, 2018.
  7. Свердлов Л. М. Русское поселение на Аляске в XVII в.? "Природа". М., 1992. No. 4. С.67–69.
  8. Postnikov, Alexey V. (2000). "Outline of the History of Russian Cartography". Regions: a Prism to View the Slavic Eurasian World. मूल से जनवरी 17, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जून 6, 2012.
  9. Taylor, Alan. "1964: Alaska's Good Friday Earthquake - The Atlantic". www.theatlantic.com. अभिगमन तिथि 2021-02-04.
  10. "Facts About Alaska, Alaska Kids' Corner, State of Alaska". alaska.gov. n.d. मूल से January 9, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अप्रैल 13, 2018.
  11. "Alaska Hydrology Survey". Division of Mining, Land, and Water; Alaska Department of Natural Resources. मूल से मार्च 30, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 4, 2014.
  12. Group, Office of Communications—OC Web. "Glacier and Landscape Change in Response to Changing Climate". www2.usgs.gov. मूल से फरवरी 3, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि फरवरी 2, 2018.
  13. "Beringglacier.org". beringglacier.org. मूल से जनवरी 2, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि फरवरी 2, 2018.
  14. "Travel Information on South Central Alaska". 2006. मूल से अप्रैल 19, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अप्रैल 22, 2011.
  15. "1927: When Ketchikan was the Largest City in Alaska". Sitnews US. अप्रैल 30, 2007. मूल से मई 10, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 24, 2012.
  16. Alaska Department of Transportation and Public Facilities. "The Alaska Marine Highway System" (PDF). Alaska Department of Transportation and Public Facilities. मूल (PDF) से मार्च 30, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि एप्रिल 21, 2012.
  17. Alaska.com. "Alaska.com". Alaska.com. मूल से जून 3, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जून 2, 2010.
  18. Hersher, Rebecca (दिसंबर 1, 2016). "Barrow, Alaska, Changes Its Name Back To Its Original 'Utqiaġvik'". National Public Radio. अभिगमन तिथि दिसंबर 14, 2020.
  19. "50 Quick Facts about Alaska" ISBN 978-1-783-33276-2
  20. "Language use in the United States, 2011" (PDF). मूल से मई 13, 2014 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि मई 18, 2014.
  21. Graves, K, PhD, MSW, Rosich, R, PhD, McBride, M, PhD, RN, Charles, G, Phd and LaBelle, J, MA: Health and health care if Alaska Native Older Adults. "Archived copy". मूल से जनवरी 28, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 7, 2016.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link). In Periyakoil VS, eds. eCampus Geriatrics, Stanford Ca, 2010.
  22. "Languages, Alaska Native Language Center". मूल से जुलाई 27, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 4, 2014.
  23. Languages, Alaska Native Language Center, Ethnologue (classifications), http://www.uaf.edu/anlc/languages/stats/ Archived 2014-07-06 at the Wayback Machine
  24. "Alaska's indigenous languages attain official status" Archived 2017-02-12 at the Wayback Machine, Reuters.com, अक्टूबर 24, 2014. Retrieved अक्टूबर 30, 2014.
  25. "Bill History/Action for 28th Legislature HB 216". The Alaska State Legislature. मूल से फरवरी 4, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जनवरी 12, 2016.
  26. "Alaska Native Arts Foundation". alaskanativearts.org. मूल से जुलाई 17, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवंबर 28, 2019.
  27. "On Deadly Ground". Filminamerica.com. मूल से दिसंबर 27, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवंबर 7, 2010.
  28. State of Alaska Office of Economic Development. Economic Impact of Alaska's Visitor Industry Archived 2014-05-22 at the Wayback Machine . जनवरी 2014. अभिगमन तिथि मई 21, 2014.
  29. "State of Alaska Workforce Profile Fiscal Year 2013" (PDF). Dop.state.ak.us. मूल (PDF) से मार्च 30, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 25, 2014.
  30. "About the Alaska Court System". State.ak.us. मूल से सितंबर 13, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जून 2, 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

अलास्का के बारे में, विकिपीडिया के बन्धुप्रकल्पों पर और जाने:
Wiktionary-logo-hi-without-text.svg शब्दकोषीय परिभाषाएं
Wikibooks-logo.svg पाठ्य पुस्तकें
Wikiquote-logo.svg उद्धरण
Wikisource-logo.svg मुक्त स्रोत
Commons-logo.svg चित्र एवं मीडिया
Wikinews-logo.svg समाचार कथाएं
Wikiversity-logo-Snorky.svg ज्ञान साधन

निर्देशांक: 64°04′07″N 152°16′42″W / 64.0685°N 152.2782°W / 64.0685; -152.2782 (State of Alaska)