एशिया में खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जापान जिमनासिक्स ओपन के दौरान शिज़ुका अराकावा

एसोसिएशन फुटबॉल (सॉकर के रूप में भी जाना जाता है) लगभग सभी एशियाई देशों में सबसे लोकप्रिय खेल है। क्रिकेट एशिया में दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है|[1] एशिया में अन्य लोकप्रिय खेलों में बेसबॉल, बास्केटबाल, बैडमिंटन और टेबल टेनिस शामिल हैं।

फुटबॉल संघ[संपादित करें]

ईरान में आजादी स्टेडियम

ईरान में आजादी स्टेडियम एशियाई फुटबॉल संघ की स्थापना 1954 में हुई थी। वे राष्ट्रीय टीमों के लिए कई टूर्नामेंट आयोजित करते हैं, विशेष रूप से 1956 से एएफसी एशियाई कप और 1975 से एएफसी महिला एशियाई कप के साथ-साथ फीफा विश्व कप, फीफा महिला विश्व कप और फीफा महिला कप के लिए क्वालिफाइंग टूर्नामेंट भी आयोजित करते हैं। ग्रीष्मकालीन ओलंपिक। एएफसी चैंपियंस लीग क्लबों के लिए एशिया का प्रमुख टूर्नामेंट है,जो पहली बार 1967 में आयोजित हुआ था|अंतरराष्ट्रीय पुरुषों की प्रतियोगिताओं में सबसे सफल एशियाई देश पूर्व में जापान और दक्षिण कोरिया और पश्चिम में सऊदी अरब और ईरान रहे हैं। महिलाओं के फुटबॉल में, पूर्वी एशियाई प्रभावशाली रहा है, खासकर जापान, और उत्तरी कोरिया। पुरुषों के फुटबॉल की तुलना में एशिया महिलाओं के फुटबॉल में अधिक सफल रहा है।

बेसबॉल[संपादित करें]

हिरोशिमा में निप्पॉन प्रोफेशनल बेसबॉल मैच

बेसबॉल जापान में सबसे लोकप्रिय खेल है, जहां इसे 1870 के दशक में पेश किया गया था और 1920 के दशक में पेशेवर बन गया। जापानी बेसबॉल लीग का संचालन 1936 से 1949 तक किया गया था, और 1950 में निप्पॉन प्रोफेशनल बेसबॉल में पुनर्गठित किया गया था। टीमों को ऐतिहासिक रूप से उनके कॉर्पोरेट मालिकों के साथ पहचाना गया है, जहां टीम आधारित नहीं है, और अक्सर अन्य शहरों में स्थानांतरित हो जाती है। 50 से ज्यादा जापानी पैदा हुए खिलाड़ियों ने मेजर लीग बेसबॉल में खेला है, जिसमें इचिरो सुजुकी, हिदेकी मत्सुई, कोजी उहेरा और हिडियो नोमो शामिल हैं। जापान की राष्ट्रीय बेसबॉल टीम ने 2006 और 2009 विश्व बेसबॉल क्लासिक जीता है। जापान में हाईस्कूल बेसबॉल भी लोकप्रिय है।

बास्केटबाल[संपादित करें]

बास्केटबॉल पूरे एशिया में लोकप्रिय है। एफआईबीए एशिया अंतर्राष्ट्रीय बास्केट बॉल फेडरेशन (एफआईबीए) द्वारा आयोजित किया जाता है और इस क्षेत्र में खेल का प्रबंधन करता है। प्रमुख प्रतिस्पर्धी राष्ट्र चीन, जापान, फिलीपींस, ईरान और दक्षिण कोरिया हैं।

मुक्केबाज़ी[संपादित करें]

मुक्केबाजी एशिया में एक लोकप्रिय खेल है जहां इस क्षेत्र में पेशेवर झगड़े का एक बड़ा अनुसरण है। यह जापान, फिलीपींस और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में सबसे लोकप्रिय है। आठ डिवीजन विश्व चैंपियन मैनी पक्विओओ सहित विश्व चैंपियनों के इतिहास के साथ पेशेवर और शौकिया स्तर के मामले में फिलीपींस सबसे प्रभावशाली है।

क्रिकेट[संपादित करें]

एक क्रिकेट टेस्ट में भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट दक्षिण एशिया में एक लोकप्रिय खेल है। पांच देशों में टेस्ट स्थिति है: अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका। क्रिकेट विश्व कप में, भारत ने दो संस्करण जीते हैं, जबकि पाकिस्तान और श्रीलंका ने एक बार जीता है। आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 में, तीन देशों ने एक बार जीता है। बांग्लादेश को चार टीमों में से सबसे कमजोर माना जाता था (अफगानिस्तान में 2017 से पहले टेस्ट स्टेटस नहीं था), उन्होंने 91 टेस्ट मैचों में से 7 और 30 9 वन डे इंटरनेशनल मैचों में से 95 जीते थे। लेकिन अब यह जीतने के बाद क्रिकेट में अपना निशान बना रहा है। एशिया कप महाद्वीपीय वन डे इंटरनेशनल और ट्वेंटी -20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट है। इंडियन प्रीमियर लीग 2008 से आयोजित फ्रेंचाइजी टीमों के लिए एक ट्वेंटी -20 क्रिकेट टूर्नामेंट। भारत-पाकिस्तान क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता एक अरब दर्शकों को आकर्षित करती है। हालांकि, भारत-पाकिस्तान संबंधों के कारण, टेस्ट श्रृंखला 1962 और 1977, 1999-2003 और 2008 के बाद से बाधित हुई है

टेनिस[संपादित करें]

टेनिस में सबसे सफल एशियाई देश चीन, जापान और भारत रहे हैं। पुरुषों के एकल में, केई निशिकोरी 2014 यूएस ओपन और दो एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में फाइनल में थे, जबकि विजय अमृतराज चार ग्रैंड स्लैम में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे और 1982 के डब्ल्यूटीसी फाइनल में सेमीफाइनलिस्ट थे। पुरुषों के युगल में, लिंडर पेस ने आठ ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते और महेश भूपति ने चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते |

खेल[संपादित करें]

सियोल में 1988 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के समापन समारोह।एशिया ने कुल पांच ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है: तीन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों: 1964 टोक्यो में, 1988 में सियोल और 2008 में बीजिंग में, और दो शीतकालीन ओलंपिक खेलों: 1972 साप्पोरो में और 1998 में नागानो में। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने अगले तीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए एशिया के 3 शहरों का चयन किया है: 2018 में प्योंगान्च में, 2020 टोक्यो में और 2022 बीजिंग में। बीजिंग ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक खेलों दोनों की मेजबानी करने वाला पहला शहर होगा|[2][3][4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Asian nations at the FIFA World Cup
  2. Stephen Wilson. "IOC: Beijing To Host 2022 Winter Olympics". The Huffington Post. अभिगमन तिथि August 1, 2015.
  3. Sportsbizasia.com Archived 2010-11-27 at the वेबैक मशीन.
  4. Sports-city.org