उपक्रम सॉफ्टवेयर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

उपक्रम सॉफ़्टवेयर, जिसे उपक्रम एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के रूप में भी जाना जाता है, एक कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर है जिसका उपयोग व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के बजाय किसी संगठन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाता है। ऐसे संगठनों में व्यवसाय, स्कूल, रुचि-आधारित उपयोगकर्ता समूह, क्लब, दान और सरकारें शामिल हैं। उपक्रम सॉफ़्टवेयर कंप्यूटर-आधारित सूचना प्रणाली का एक अभिन्न अंग है।

उपक्रम सॉफ़्टवेयर किसी संगठन में कई कार्यों को संभालता है, उदाहरण के लिए व्यवसाय और प्रबंधन रिपोर्टिंग कार्यों को बढ़ाने के लिए, या उत्पादन संचालन और बैक-ऑफ़िस का समर्थन करने के लिए। सिस्टम को सूचना को अपेक्षाकृत तेज़ गति से संसाधित करना चाहिए।[1]

उपक्रम सॉफ़्टवेयर द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ आम तौर पर व्यवसाय-उन्मुख उपकरण होती हैं। चूँकि कंपनियों और अन्य संगठनों के पास समान विभाग और प्रणालियाँ हैं, उपक्रम सॉफ़्टवेयर अक्सर अनुकूलन योग्य कार्यक्रमों के एक सूट के रूप में उपलब्ध होता है। उपक्रम सॉफ़्टवेयर टूल डेटाबेस प्रबंधन, ग्राहक संबंध प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, व्यवसाय प्रक्रिया प्रबंधन इत्यादि को कवर करते हैं।[2]

परिभाषाएँ और उद्योग[संपादित करें]

उपक्रम सॉफ़्टवेयर शब्द का उपयोग उद्योग और व्यवसाय अनुसंधान प्रकाशनों में किया जाता है, लेकिन कंप्यूटर विज्ञान में यह आम नहीं है। अकादमिक साहित्य में इसकी कोई सुसंगत परिभाषा नहीं मिल पाती है। कंप्यूटर इतिहासकार मार्टिन कैंपबेल-केली ने २००३ में विचार किया कि कॉर्पोरेट सॉफ्टवेयर उद्योग के विकास को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है। उपक्रम एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर (ईएएस) को शिक्षाविदों के बीच उपक्रम सॉफ़्टवेयर घटकों और मॉड्यूल के रूप में मान्यता प्राप्त है जो केवल एक विशेष व्यावसायिक फ़ंक्शन का समर्थन करते हैं। ये ईएएस सॉफ़्टवेयर घटक और मॉड्यूल इंटरऑपरेट कर सकते हैं, ताकि क्रॉस-फ़ंक्शनल या अंतर-संगठनात्मक उद्यम सिस्टम बनाया जा सके। इस संदर्भ में उद्योग मिडलवेयर की बात कर सकता है। वह सॉफ़्टवेयर जो मुख्य रूप से उपभोक्ताओं को बेचा जाता है, उसे उपक्रम सॉफ़्टवेयर नहीं कहा जाता है।[3]

मार्टिन फाउलर के अनुसार, "उपक्रम एप्लिकेशन बड़ी मात्रा में अक्सर जटिल डेटा के प्रदर्शन, हेरफेर और भंडारण और उस डेटा के साथ व्यावसायिक प्रक्रियाओं के समर्थन या स्वचालन के बारे में हैं।"[4]

उपक्रम एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर ऑर्डर प्रोसेसिंग, खरीद, उत्पादन शेड्यूलिंग, ग्राहक सूचना प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन और लेखांकन जैसे व्यावसायिक कार्य करता है।

उद्यम प्रणाली[संपादित करें]

उद्यम प्रणाली
[[file:What is an enterprise system?|250px]]
उद्यम प्रणाली को समझाने वाली छवि
प्रकार सॉफ्टवेयर पैकेज

एंटरप्राइज सिस्टम (ईएस) बड़े पैमाने के एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर पैकेज हैं जो जटिल संगठनों में व्यावसायिक प्रक्रियाओं, सूचना प्रवाह, रिपोर्टिंग और डेटा एनालिटिक्स का समर्थन करते हैं। जबकि ईएस आम तौर पर पैकेज्ड एंटरप्राइज एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (पीईएएस) सिस्टम होते हैं, वे किसी विशिष्ट संगठन की जरूरतों का समर्थन करने के लिए बनाए गए कस्टम-विकसित सिस्टम भी हो सकते हैं।

उपक्रम सिस्टम के प्रकारों में शामिल हैं:

हालाँकि डेटा वेयरहाउसिंग या बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम उपक्रम-वाइड पैकेज्ड एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर हैं जो अक्सर ईएस विक्रेताओं द्वारा बेचे जाते हैं, क्योंकि वे सीधे व्यावसायिक प्रक्रियाओं के निष्पादन का समर्थन नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें अक्सर इस शब्द से बाहर रखा जाता है।

उपक्रम सिस्टम सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म, जैसे SAP के नेटवीवर और ऑरेकल के फ़्यूज़न और डेटाबेस पर बनाए जाते हैं।

हार्डवेयर परिप्रेक्ष्य से, उपक्रम सिस्टम सर्वर, स्टोरेज और संबंधित सॉफ़्टवेयर हैं जिनका उपयोग बड़े व्यवसाय अपने आईटी बुनियादी ढांचे की नींव के रूप में करते हैं। ये सिस्टम महत्वपूर्ण डेटा की बड़ी मात्रा को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इस प्रकार आमतौर पर उच्च स्तर के लेनदेन प्रदर्शन और डेटा सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।[5]

प्रकार[संपादित करें]

उपक्रम सॉफ़्टवेयर को व्यावसायिक फ़ंक्शन द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है। किसी फर्म की व्यावसायिक प्रक्रियाओं के साथ एकीकरण के कारण प्रत्येक प्रकार के एंटरप्राइज एप्लिकेशन को एक "सिस्टम" माना जा सकता है।[6] इस प्रणालीगत व्याख्या के कारण उपक्रम सॉफ़्टवेयर की श्रेणियाँ ओवरलैप हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, आईबीएम का बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ( कॉग्नोस ), एक प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म (एसपीएसएस) के साथ एकीकृत होता है और अपने डेटाबेस पैकेज (इन्फोस्फीयर, डीबी२) से रिकॉर्ड प्राप्त कर सकता है।

कुछ उद्योग-मानक उत्पाद श्रेणियां सामने आई हैं, और इन्हें नीचे दिखाया गया है:

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Types of Enterprise Systems and Their Applications". Florida Tech. अभिगमन तिथि 3 November 2021.[मृत कड़ियाँ]
  2. "Management Information Systems Glossary of Terms". Uganda Martyrs University. 27 March 2013. मूल से 1 November 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 November 2021.
  3. Thomas Otter (2019). Externalities and Enterprise Software: Helping and Hindering Legal Compliance. KIT Scientific Publishing. पृ॰ 16. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9783731509370.
  4. Martin Fowler, "Patterns of Enterprise Application Architecture" (2002). Addison Wesley.
  5. "MES Relationship with Other Enterprise Systems". statii. मूल से 10 May 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 May 2016.
  6. "What is enterprise application? A Word Definition From the Webopedia Computer Dictionary". Webopedia.com. 7 May 2010. मूल से 2013-06-20 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-06-16.