डेटाबेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
ऍसक्यूऍल परिणाम

अभिकलन में, डेटाबेस वैद्युतिक रूप से संगृहीत अनुक्रमित सूचना का एक व्यवस्थित रूप से संगठित या संरचित भंडार है जो डेटा की पुनर्प्राप्ति, अद्यतन, विश्लेषण और उत्पादन की अनुमति देता है। छोटे डेटाबेस को फाइल सिस्टम पर रखा जा सकता है, जबकि बड़े डेटाबेस को कंप्यूटर क्लस्टर या क्लाउड संरक्षणागार पर होस्ट किया जाता है। डेटाबेस का रचना औपचारिक तकनीकों और व्यावहारिक विचारों तक फैला हुआ है जिसमें डेटा मॉडलिङ, कुशल डेटा प्रतिनिधित्व और भंडारण, पृच्छा भाषाएँ, संवेदनशील डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता, और संगामी पहुंच और दोष सहिष्णुता का समर्थन करने सहित वितरित अभिकलन मुद्दे शामिल हैं।

जटिल सूचना प्रणाली (आमतौर पर कई समवर्ती अंत-उपयोगकर्ताओं के साथ, और विविध डेटा की एक बड़ी मात्रा के साथ) को रचना करने, बनाने और बनाए रखने में बढ़ती कठिनाइयों को कम करने के लिए 1960 के दशक से डेटाबेस अवधारणा विकसित हुई है।

एक डेटाबेस प्रबन्धन प्रणाली (DBMS), अभिकलित्र कार्यक्रम के साथ एक सॉफ्टवेयर पैकेज है जो डेटाबेस के निर्माण, संरक्षण और उपयोग को नियंत्रित करता है। यह संगठनों को विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए आसानी से डेटाबेस विकसित करने की अनुमति देता है। एक डेटाबेस डेटा रिकॉर्ड, फाइलों और अन्य वस्तुओं का एक एकीकृत संग्रह है। एक DBMS विभिन्न उपयोगकर्ता एप्लिकेशन प्रोग्रामों को एक ही डेटाबेस तक समवर्ती रूप से एक्सेस करने की अनुमति देता है। प्रसिद्ध DBMS में ओरैकल, माइक्रोसॉफ़्ट ऍस्क्यूऍल सर्वर, माइक्रोसॉफ़्ट ऐक्सेस, माइ एस्क्यूएल शामिल हैं।

डेटाबेस की उपयोगिता[संपादित करें]

  • डेटा अतिरेक की ह्रास: डेटाबेस प्रबंधन सिस्टम में कई फ़ाइलें होती हैं जिन्हें सिस्टम में या यहाँ तक कि कई सिस्टम में कई अलग-अलग स्थानों में संग्रहीत किया जाना है। इसलिए, कभी-कभी एक ही फ़ाइल की कई प्रतियाँ होती थीं, जिसके कारण डेटा अतिरेक होता था। डेटाबेस में इसे रोका जाता है क्योंकि एक ही डेटाबेस होता है और इसमें कोई भी परिवर्तन तुरंत दिखाई देता है। इसलिए, नकल डेटा का सामना करने की कोई संभावना नहीं है।
  • डेटा का साझाकरण: एक डेटाबेस में, डेटाबेस के उपयोगकर्ता आपस में डेटा साझा कर सकते हैं। डेटा तक पहुंचने के लिए प्राधिकरण के विभिन्न स्तर हैं, और परिणामस्वरूप डेटा केवल अधिकृत उपयोगकर्ताओं के आधार पर ही साझा किया जा सकता है। कई दूरस्थ उपयोगकर्ता एक साथ डेटाबेस तक पहुँच सकते हैं और डेटा को आपस में साझा कर सकते हैं।
  • डेटा की अखंडता: डेटा अखंडता का अर्थ है कि डेटा डेटाबेस में सटीक और सुसंगत है। डेटा अखंडता बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि DBMS में कई डेटाबेस होते हैं। इन सभी डेटाबेस में डेटा होता है जो कई उपयोगकर्ताओं को दिखाई देता है। इसलिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि डेटा सभी डेटाबेस में और सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सही और सुसंगत है।
  • डेटा सुरक्षा: डेटा सुरक्षा एक डेटाबेस में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। केवल अधिकृत उपयोगकर्ताओं को डेटाबेस तक पहुंचने की अनुमति दी जानी चाहिए और उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके उनकी पहचान को प्रमाणित किया जाना चाहिए। अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को किसी भी परिस्थिति में डेटाबेस तक पहुँचने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि यह अखंडता बाधाओं का उल्लंघन करता है।
  • गोपनीयता: एक डेटाबेस में गोपनीयता नियम बताता है कि केवल अधिकृत उपयोगकर्ता ही किसी डेटाबेस को उसकी गोपनीयता बाधाओं के अनुसार एक्सेस कर सकते हैं। डेटा स्तर को सुरक्षित करने के लिए डेटाबेस में सेट किया जाता है और उपयोगकर्ता केवल उस डेटा को देख सकता है जिसे देखने की अनुमति है। उदाहरण के लिए: सामाजिक नेटवर्किंग सेवाएं में, अलग-अलग खातों के लिए उपलब्धि की संयम अलग-अलग होती है, जिसे उपयोगकर्ता उपलब्ध करना चाहता है।
  • बैकअप और पुनर्प्राप्ति: डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली स्वचालित रूप से बैकअप और पुनर्प्राप्ति का ध्यान रखती है। उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर डेटा का बैकअप लेने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि DBMS द्वारा इसका ध्यान रखा जाता है। इसके अलावा, यह क्रैश या सिस्टम में विफलता के बाद भी डेटाबेस को पुनर्स्थापित करता है।
  • डेटा सामंजस्य: डेटाबेस में डेटा की सामंजस्य सुनिश्चित की जाती है क्योंकि कोई डेटा अतिरेक नहीं है। डेटा संगति का मतलब है कि एक ही डेटा की कई बेमेल प्रतियाँ होनी चाहिए। सभी डेटा डेटाबेस में लगातार दिखाई देता है और डेटाबेस देखने वाले सभी उपयोगकर्ताओं के लिए समान होना चाहिए। इसके अलावा, डेटाबेस में किए गए कोई भी परिवर्तन सभी उपयोगकर्ताओं को तुरंत दिखाई देते हैं और कोई डेटा असंगति नहीं होती है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

डेटाबेस का विस्तृत परिचय - यहाँ पर डेटाबेस के बारे में हिन्दी में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]