बैकअप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सूचना प्रौद्योगिकी में, बैकअप या बैकअप लेने की प्रक्रिया डेटा की प्रतियों के निर्माण को संदर्भित करती है ताकि डेटा का नुकसान होने के बाद असली प्रतियों को रिस्टोर या पुनः स्थापित करने के लिए इन अतिरिक्त प्रतियों का इस्तेमाल किया जा सके. इस शब्द का क्रिया रूप दो शब्दों में बैक अप लेना या अतिरिक्त सहयोग प्राप्त करना है और इसका संज्ञा रूप बैकअप या अतिरिक्त सहयोग है (जिसका इस्तेमाल अक्सर संयुक्त संज्ञाओं के एक विशेषण की तरह किया जाता है).[1]

मुख्य रूप से दो प्रयोजनों के लिए इन बैकअपों का उपयोग किया जाता है। विनाश या डिजास्टर के बाद पूर्व स्थिति को फिर से स्थापित करना पहला प्रयोजन है (जिसे विनाश निवृत्ति या डिजास्टर रिकवरी कहा जाता है). गलती से डिलीट या करप्ट हो चुकी कुछ फाइलों को रिस्टोर करना इसका दूसरा प्रयोजन है। डेटा का नुकसान होना भी बहुत आम बात है। इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से 66% उपयोगकर्ताओं को डेटा का गंभीर नुकसान उठाना पड़ा है।[2]

चूंकि एक बैकअप सिस्टम में सेव करने या सहेजने लायक सभी डेटा की कम से कम एक प्रति रहती है, इसलिए डेटा भण्डारण की काफी जरूरत पड़ती है। इस भण्डारण स्थान का निर्माण करना और बैकअप प्रक्रिया का प्रबंध करना एक जटिल उपक्रम है। भण्डारण की संरचना तैयार करने के लिए एक डेटा रिपोजिटरी मॉडल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंप्यूटिंग के इस आधुनिक युग में कई विभिन्न प्रकार के डेटा भण्डारण उपकरण उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल बैकअप लेने के लिए किया जाता है। ऐसे कई विभिन्न तरीके भी उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल करके भौगोलिक अतिरेकता, डेटा सुरक्षा और वहनीयता की सुविधा प्रदान करने के लिए इन उपकरणों को व्यवस्थित किया जा सकता है।

डेटा को इसके भंडारण स्थान में भेजने से पहले इसका चयन किया जाता है, इसे छांटा जाता है और इसमें फेर-बदल किया जाता है। बैकअप प्रक्रिया को अनुकूल बनाने के लिए कई विभिन्न तकनीकें विकसित की गई हैं। खुली फ़ाइलों और लाइव डेटा स्रोतों से निपटने के लिए अनुकूलनों के साथ-साथ कम्प्रेशन या संपीड़न, एन्क्रिप्शन या कूटलेखन और डि-डुप्लिकेशन या अ-प्रतिलिपिकरण शामिल हैं। कई संगठन और व्यक्ति यह विश्वास प्राप्त करने की कोशिश करते हैं कि प्रक्रिया उम्मीद के मुताबिक़ काम कर रही है और मापन एवं सत्यापन तकनीकों को निर्धारित करने की कोशिश करते हैं। किसी भी बैकअप योजना में शामिल सीमाओं और मानव कारकों की पहचान करना भी महत्वपूर्ण होता है।

भंडारण, एक बैकअप सिस्टम का आधार[संपादित करें]

डेटा रिपोजिटरी मॉडल[संपादित करें]

कोई भी बैकअप रणनीति एक डेटा रिपोजिटरी की एक अवधारणा के साथ शुरू होती है। बैकअप डेटा को किसी न किसी तरह संग्रहित करने की जरूरत पड़ती है और इसे सम्भवतः एक हद तक व्यवस्थित कर दिया जाना चाहिए. यह उतना ही सरल हो सकता है जितना कि कागज़ का एक पत्रक होता है जिसमें सभी बैकअप टेपों और उन तारी्खों की एक सूची होती है, जिन तारीखों को उन्हें तैयार किया गया था या यह कम्प्यूटरीकृत सूचकांक, सूची, या संबंधपरक डेटाबेस युक्त एक अधिक परिष्कृत सेटअप हो सकता है। विभिन्न रिपॉजिटरी मॉडलों के विभिन्न फायदे हैं। यह एक बैकअप रोटेशन स्कीम से काफी करीब से जुड़ा है।

असंरचित
एक असंरचित रिपोजिटरी बस फ्लॉपी डिस्कों या सीडी-आर/डीवीडी-आर (CD-R/DVD-R) मीडिया का एक ढ़ेर हो सकती है जिसमें क्या बैकअप लिया गया और कब लिया गया जैसे विवरणों के बारे में न्यूनतम जानकारी होती है। इसे लागू करना सबसे आसान है, लेकिन शायद इसमें उच्च स्तरीय पुनः प्राप्ति क्षमता सबसे कम हो सकती है।
पूर्ण + वृद्धिशील
एक पूर्ण + वृद्धिशील रिपॉजिटरी का उद्देश्य स्रोत डेटा की कई प्रतियों को संग्रहित करके रखने के लिए इसे और अधिक व्यावहारिक बनाना है। सबसे पहले, (सभी फाइलों का) एक पूर्ण बैकअप लिया जाता है। उसके बाद, कुछ वृद्धिशील बैकअप लिया जा सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के वृद्धिशील बैकअप होते हैं, लेकिन उनके माध्यम से (एक पूर्ण बैकअप के आकार की तुलना में) बहुत कम डेटा का ही बैक अप लिया जा सकता है। एक वृद्धिशील बैकअप के माध्यम से हर चीज़ की प्रति प्राप्त की जाती है जिसमें अंतिम बैकअप (पूर्ण, विभेदक या वृद्धिशील) के बाद से कोई बदलाव हुआ है। समय रहते कुछ हद तक सम्पूर्ण सिस्टम को रिस्टोर करने के लिए उस समय के पूर्व लिए गए अंतिम पूर्ण बैकअप और उन सभी वृद्धिशील बैकअपों के स्थान का पता लगाने की जरूरत होती है जिसमें पूर्ण बैकअप और उस समय में विशेष बिंदु के बीच के समय की अवधि शामिल होती है जिसके लिए सिस्टम को रिस्टोर किया जाना है।[3] एक वृद्धिशील बैकअप के कार्यक्षेत्र को आम तौर पर अन्य पूर्ण या वृद्धिशील बैकअपों से संबंधित समय की सीमा के रूप में परिभाषित किया जाता है। बैकअप सिस्टमों के विभिन्न कर्यान्वयनों में अक्सर इन शब्दों की विशेष या विरोधाभासी परिभाषाओं का उपयोग होता है।
विभेदक बैकअप
एक विभेदक बैकअप उन फाइलों की प्रतिलिपि प्राप्त करता है जिन्हें अंतिम पूर्ण बैकअप के बाद से बनाया या बदला गया है। यह फाइलों पर यह चिह्न नहीं लगाता है कि इनका बैक अप लिया जा रहा है (दूसरे शब्दों में, संग्रह गुण (archive attribute) को हटाया नहीं जाता है). यदि आप एक साथ पूर्ण और विभेदक दोनों तरह के बैकअप ले रहे हैं तो फाइलों और फोल्डरों को रिस्टोर करने के लिए आपको पूर्ण के साथ-साथ अंतिम विभेदक बैकअप लेने की जरूरत होती है।
रिवर्स डेल्टा
रिवर्स डेल्टा सिस्टम एक सिस्टम के मौजूदा संस्करणों और पिछले संस्करणों के बीच के अंतरों को संग्रह करके रखता है। एक रिवर्स डेल्टा बैकअप की शुरुआत एक सामान्य पूर्ण बैकअप के साथ होगी. पूर्ण बैकअप लेने का काम पूरा हो जाने के बाद पुराने संस्करणों का पुनर्निर्माण करने के लिए जरूरी डेटा को संग्रहित करके रखने के दौरान सिस्टम समय-समय पर लाइव कॉपी के साथ पूर्ण बैकअप को सिंक्रनाइज़ करेगा. इसे या तो हार्ड लिंकों का इस्तेमाल करके या बाइनरी डिफ्स का इस्तेमाल करके किया जा सकता है। यह सिस्टम विशेष रूप से बड़े, धीरे-धीरे परिवर्तित होने वाले, डेटा समूहों के लिए अच्छी तरह से काम करता है। इस तरीके का इस्तेमाल करने वाले प्रोग्रामों के उदाहरण आरडिफ-बैकअप (rdiff-backup) और टाइम मशीन हैं।
सतत डेटा संरक्षण
आवधिक बैकअप का समयबद्धन करने के बजाय, सिस्टम तुरंत मेजबान सिस्टम पर हर परिवर्तन को लॉग कर देता है। इसे आम तौर पर फ़ाइल-स्तर अंतरों के बजाय बाईट या खंड-स्तर अंतरों को सहेजकर किया जाता है।[4] यह सरल डिस्क मिररिंग से अलग है जिसमें यह लॉग और इस प्रकार डेटा की पुरानी छवि के पुनरुद्धार के एक रोल-बैक को सक्षम बनाता है।
पूर्ण सिस्टम बैकअप
इस तरह के बैकअप को इसलिए डिजाइन किया गया है जिससे किसी ऑपरेटिंग सिस्टम, ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और डेटा के इन्सटॉलेशन के बिना "बेयर मेटल" को रिकवर करने में एक सम्पूर्ण पीसी को मदद मिल सके. अधिकांश उपयोगकर्ता यह समझते हैं कि बैकअप से "डेटा" के नुकसान की रोकथाम होगी. किसी सिस्टम की सम्पूर्ण रिकवरी में होने वाला खर्च उस समय से जुड़ा होता है जितना समय अंतिम डेटा बैकअप को रिस्टोर करने के स्थान पर मशीन को फिर से बनाने में तकनीशियन को लगता है। इसलिए, एक पूर्ण सिस्टम बैकअप कंप्यूटर की एक सम्पूर्ण छवि का निर्माण करता है जिससे जरूरत पड़ने पर इसे वापस कॉपी करके पीसी में लाया जा सकता है, जिसके लिए आम तौर पर घोस्ट (Ghost) जैसे किसी बेस्पोके सॉफ्टवेयर (bespoke software) का इस्तेमाल किया जाता है और उपयोगकर्ता उस स्थान से अपना काम आगे बढ़ा सकता है।

बैकअप का इस्तेमाल एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से इन्सटॉल करते समय भी किया जा सकता है।

भंडारण माध्यम[संपादित करें]

इस्तेमाल होने वाले रिपोजिटरी मॉडल की परवाह किए बिना डेटा को किसी जगह किसी डेटा भण्डारण माध्यम में संग्रहित करना पड़ता है।

चुंबकीय टेप
चुंबकीय टेप काफी लंबे समय से थोक डेटा भंडारण, बैकअप, संग्रह करने और लेन-देन करने के लिए सबसे ज्यादा आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला माध्यम है। टेप में आम तौर पर परिमाण एक ऐसा क्रम होता था जिसकी क्षमता या कीमत अनुपात हार्ड डिस्क की तुलना में बेहतर होता है, लेकिन हाल ही में टेप और हार्ड डिस्क का अनुपात काफी करीब आ गया है।[5] ऐसे असंख्य प्रारूप उपलब्ध हैं जिनमें से कई कुछ बाजारों के लिए मालिकान या विशेष होते हैं जैसे मेनफ्रेम या पर्सनल कंप्यूटर का एक विशेष ब्रांड. टेप एक अनुक्रमिक अभिगम माध्यम है, इसलिए अभिगम समय के ख़राब होने की सम्भावना होने के बावजूद डेटा को लगातार लिखने या पढ़ने की दर वास्तव में बहुत तेज हो सकती है। कुछ नए टेप ड्राइव आधुनिक हार्ड डिस्क से भी तेज होते हैं। टेप से एक प्रमुख लाभ यह होता है कि दशकों से इसका इसी प्रयोजन के लिए इस्तेमाल किया गया है (किसी भी विकल्प से बहुत लम्बे समय से) और इसकी विशेषताओं की अच्छी समझ है।
हार्ड डिस्क
हार्ड डिस्क की क्षमता या कीमत अनुपात में कई सालों से काफी तेजी से सुधार हो रहा है। यह इसे एक थोक भण्डारण माध्यम के रूप में चुम्बकीय टेप से अधिक प्रतिस्पर्धी बना रहा है। हार्ड डिस्क भण्डारण के मुख्य लाभ - कम अभिगम समय, उपलब्धता, क्षमता और उपयोग करने में आसानी हैं।[6] बाहरी डिस्कों को स्थानीय इंटरफेसों जैसे - एससीएसआई (SCSI), यूएसबी (USB), फायरवायर (FireWire), या ईसाटा (eSATA) के माध्यम से, या लम्बी दूरी वाली प्रौद्योगिकियों, जैसे - ईथरनेट (Ethernet), आईएससीएसआई (iSCSI), या फाइबर चैनल के माध्यम से कनेक्ट किया जा सकता है। कुछ डिस्क-आधारित बैकअप सिस्टम, जैसे - वर्चुअल टेप लाइब्रेरीज़, डेटा अप्रतिलिपिकरण का समर्थन करते हैं जो नाटकीय रूप से दैनिक और साप्ताहिक बैकअप डेटा द्वारा खपत होने वाली डिस्क भण्डारण क्षमता की मात्रा को कम कर सकता है। हार्ड डिस्क बैकअप से मुख्य रूप से यही नुकसान होता है कि वे आसानी से नष्ट हो जाते हैं, ख़ास तौर पर जिस समय उन्हें स्थानांतरित किया जाता है (जैसे - ऑफ-साइट बैकअप) और यह भी कि समय के साथ कुछ वर्षों में उनकी स्थिरता अपेक्षाकृत रूप से अनजान हो जाती है।
ऑप्टिकल भंडारण
ब्लू-रे डिस्क नाटकीय रूप से एक एकल ऑप्टिकल भण्डारण डिस्क पर संभावित डेटा की मात्रा में वृद्धि करता है। ब्लू-रे डिस्क युक्त सिस्टम काफी परिमाण में डेटा का भण्डारण कर सकते हैं और ये हार्ड ड्राइव और चुम्बकीय टेप की तुलना में काफी लागत प्रभावी हैं। कुछ ऑप्टिकल भण्डारण सिस्टम लम्बे समय तक डेटा अखंडता की अनुमति देकर, डिस्क के साथ मानव संपर्क के बिना सूचीबद्ध डेटा बैकअप की अनुमति प्रदान करते हैं। बैकअप उपकरण के रूप में एक रिकॉर्ड करने योग्य सीडी का इस्तेमाल किया जा सकता है। सीडी का एक लाभ यह है कि उन्हें सीडी-रोम ड्राइव वाली किसी भी मशीन में रिस्टोर किया जा सकता है। (अभ्यास में, लिखने योग्य सीडी-रोम (CD-ROM) सार्वभौमिक रूप से हमेशा पठनीय नहीं होते हैं।) इसके अलावा, रिकॉर्ड करने योग्य सीडी (recordable CD) अपेक्षाकृत सस्ती होती हैं। एक अन्य आम प्रारूप रिकॉर्ड करने योग्य डीवीडी (recordable DVD) है। कई ऑप्टिकल डिस्क प्रारूप वर्म (WORM) प्रकार के हैं, जो उन्हें अभिलेखीय प्रयोजनों के लिए उपयोगी बनाता है क्योंकि डेटा को बदला नहीं जा सकता है। फिर से लिखे जाने लायक अन्य प्रारूपों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे - सीडी-आरडब्ल्यू (CD-RW) या डीवीडी-रैम (DVD-RAM).
फ्लॉपी डिस्क
1980 और 1990 के दशकों के दौरान, कई पर्सनल/होम कंप्यूटर उपयोगकर्ता ज्यादातर फ्लॉपी डिस्कों की सहायता से बैकअप लिया करते थे। एक फ्लॉपी डिस्क की कम डेटा भण्डारण क्षमता ने इसे आज के दौर में एक अलोकप्रिय और अप्रचलित विकल्प बना दिया है।[7]
ठोस स्थिति भंडारण
फ्लैश मेमोरी (flash memory), थम्ब ड्राइव (thumb drives), यूएसबी फ्लैश ड्राइव (USB flash drives), कॉम्पैक्टफ्लैश (CompactFlash), स्मार्टमीडिया (SmartMedia), मेमोरी स्टिक (Memory Stick), सीक्योर डिजिटल कार्ड (Secure Digital cards), इत्यादि नामों से भी जाने जाने वाले ये उपकरण अपनी कम क्षमता की तुलना में अपेक्षाकृत रूप से महंगे होते हैं, लेकिन इन्हें आसानी से कहीं ले जाया जा सकता है और इनका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है।
दूरस्थ बैकअप सेवा
ब्रॉडबैंड इंटरनेट का उपयोग बड़े पैमाने पर होने की वजह से दूरस्थ बैकअप सेवाओं की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। एक दूरस्थ स्थान से इंटरनेट के माध्यम से बैकअप लेने से कुछ बुरे हालातों से रक्षा हो सकती है, जैसे - आग, बाढ़, या भूकंप, जो तुरंत आसपास की हर चीज़ के साथ-साथ किसी भी बैकअप को नष्ट कर सकता है। हालांकि दूरदराज के बैकअप सेवाओं से कई समस्या भी उत्पन्न होती है। पहला, इंटरनेट कनेक्शन (विशेष रूप से घरेलू ब्रॉडबैंड कनेक्शन) स्थानीय डेटा भंडारण उपकरणों की गति की तुलना में काफी धीमा होता है, जो बहुत बड़े परिमाण में डेटा को उत्पन्न या संशोधित करने वाले लोगों के लिए एक समस्या बन सकती है। दूसरा, उपयोगकर्ताओं को बैकअप डेटा की गोपनीयता और अखंडता दोनों के लिए एक तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाता पर विश्वास करना पड़ता है। तीसरे पक्ष के हाथों में व्यक्तिगत या संवेदनशील डेटा के नियंत्रण का भार डालने से जुड़े जोखिम का प्रबंधन संवेदनशील डेटा का कूटबन्धन करके किया जा सकता है ताकि इसकी सामग्रियों को गुप्त कुंजी के ऐक्सेस के बिना न देखा जा सके. अंततः बैकअप सेवा को खुद उपरोक्त किसी एक तरीके का इस्तेमाल करना पड़ सकता है, इसलिए इसे परंपरागत बैकअप लेने के एक अधिक जटिल तरीके के रूप में देखा जा सकता है।

डेटा रिपोजिटरी का प्रबंध करना[संपादित करें]

बैकअप के लिए इस्तेमाल किए गए डेटा रिपोजिटरी मॉडल या डेटा भण्डारण माध्यम की परवाह किए बिना, अभिगम्यता, सुरक्षा और लागत के दरम्यान एक संतुलन बनाए रखने की जरूरत है। माध्यम प्रबंधन के ये तरीके परस्पर अनन्य नहीं हैं और हालात की जरूरतों को पूरा करने के लिए इन्हें अक्सर एक साथ मिला दिया जाता है। नियर-लाइन टेप लाइब्रेरी में भेजने से पहले डेटा का मंचन करने के लिए ऑन-लाइन डिस्कों का इस्तेमाल करना एक आम उदाहरण है।

ऑन-लाइन
ऑन-लाइन बैकअप भंडारण आमतौर पर सबसे ज्यादा सुलभ डेटा भण्डारण है, जो मिलीसेकण्ड में ही रिस्टोर करने का काम शुरू कर सकता है। आतंरिक हार्ड डिस्क या एक डिस्क सारणी इसका एक अच्छा उदाहरण होगा (जो सैन (SAN) से कनेक्ट हो सकता है). इस तरह का भण्डारण बहुत सुविधाजनक और तेज होता है लेकिन अपेक्षाकृत रूप से काफी महंगा भी होता है। ऑन-लाइन भण्डारण डिलीट या ओवरराईट करने की दृष्टि से काफी असुरक्षित है चाहे गलती से या जानबूझकर बुरी कार्रवाई से या डेटा-डिलीट करने वाले वायरस के पेलोड की उपस्थिति में.
नियर-लाइन
नियरलाइन भण्डारण आम तौर पर ऑन-लाइन भण्डारण की तुलना में कम सुलभ और कम महंगा होता है लेकिन बैकअप डेटा भण्डारण के लिए यह अभी भी उपयोगी है। इसका अच्छा उदाहरण एक टेप लाइब्रेरी होगा जो कुछ सेकण्ड से लेकर कुछ मिनट में रिस्टोर करने का काम कर सकती है। एक यांत्रिक उपकरण आम तौर पर एक ड्राइव में भण्डारण से गतिशील माध्यम की इकाइयों में शामिल होता है जहां डेटा को रीड या राईट किया जा सकता है। आम तौर पर इसके सुरक्षात्मक गुण ऑन-लाइन भण्डारण की तरह ही होते हैं।
ऑफ-लाइन
ऑफ-लाइन भंडारण के लिए कुछ प्रत्यक्ष मानव कार्रवाई की जरूरत पड़ती है ताकि भण्डारण माध्यम के उपयोग को भौतिक दृष्टि से संभव बनाया जा सके. इस कार्रवाई के तहत आम तौर पर टेप ड्राइव में एक टेप इन्सर्ट किया जाता है या एक केबल में इसे प्लग-इन किया जाता है जो एक उपकरण के उपयोग की अनुमति प्रदान करता है। चूंकि डेटा को फिर से राईट या रीड करने की सीमित अवधि के दौरान को छोड़कर अन्य किसी भी परिस्थिति में किसी भी कंप्यूटर के माध्यम से इस डेटा को ऐक्सेस नहीं किया जा सकता है, इसलिए यह ऑन-लाइन बैकअप विफलता वाले मोड के सम्पूर्ण वर्ग के लिए बहुत ज्यादा निरापद होता है। मीडिया ऑन-साइट है या ऑफ-साइट, इसके आधार पर एक्सेस टाइम में अंतर हो सकता है।
ऑफ-साइट डेटा संरक्षण
डिजास्टर या अन्य साइट-विशिष्ट समस्या से बचने के लिए कई लोग बैकअप मीडिया को एक ऑफ-साईट वॉल्ट में भेज देते हैं। वॉल्ट उतना ही सरल हो सकता है जितना कि एक सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर का होम ऑफिस या यह उतना ही जटिल हो सकता है जितना कि डिजास्टर के प्रति सख्त बना दिया गया, नियंत्रित तापमान युक्त, उच्च सुरक्षा वाला बंकर होता है जिसमें बैकअप मीडिया भण्डारण की सुविधा होती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि एक डेटा प्रतिकृति ऑफ-साइट हो सकती है लेकिन ऑन-लाइन भी हो सकती है (जैसे - एक ऑफ-साइट रेड (RAID) मिरर). एक बैकअप के रूप में इस तरह की एक प्रतिकृति का मूल्य काफी सीमित होता है और इसे लेकर एक ऑफ-लाइन बैकअप के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए.
बैकअप साइट या डिजास्टर रिकवरी सेंटर (डीआर सेंटर)
डिजास्टर की स्थिति में, बैकअप मीडिया का डेटा रिकवर करने के लिए काफी नहीं होगा. उन कंप्यूटर सिस्टमों की भी जरूरत है जिन पर डेटा को रिस्टोर किया जा सकता है और नेटवर्कों को अच्छी तरह से कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। कुछ संगठनों का अपना खुद का एक रिकवरी सेंटर होता है जो इस परिदृश्य के लिए तैयार रहते हैं। अन्य संगठन इसे किसी तीसरे पक्ष वाले रिकवरी सेंटर को ठेके पर दे देते हैं। चूंकि एक डीआर (DR) साइट अपने आप में एक बहुत बड़ा निवेश है, इसलिए बैकअप लेने के बारे में शायद ही कभी सोचा जाता है, जो एक डीआर (DR) साइट में डेटा को स्थानांतरित करने का एक पसंदीदा तरीका है। एक अधिक विशिष्ट तरीका रिमोट डिस्क मिररिंग हो सकता है, जो डीआर (DR) डेटा को जितना संभव हो, उतना अपडेट रखता है।

डेटा का चयन और निष्कासन[संपादित करें]

बैकअप लेने के एक सफल काम की शुरुआत डेटा की सुसंगत इकाइयों के चयन और निष्कासन से होती है। आधुनिक कंप्यूटर सिस्टमों के अधिकांश डेटा को असतत इकाइयों में संग्रहित करके रखा जाता है जिसे फ़ाइल के नाम से जाना जाता है। इन फ़ाइलों को फाइलसिस्टमों में व्यवस्थित किया जाता है। जिन फाइलों को सक्रिय रूप से अपडेट किया जा रहा है, उसे "लाइव" माना जा सकता है जो बैकअप लेने की एक चुनौती प्रस्तुत करता है। यह उस मेटाडेटा को भी सहेजने के लिए उपयोगी है जो बैकअप लिए जाने वाले कंप्यूटर या फ़ाइलसिस्टम का वर्णन करते हैं।

एक निर्दिष्ट समय में क्या बैकअप लेना है, इसका फैसला करने की प्रक्रिया उससे कहीं अधिक मुश्किल है जितना मुश्किल यह देखने में लगता है। बहुत ज्यादा अनावश्यक डेटा का बैकअप लेने से डेटा रिपोजिटरी बहुत जल्द भर जाएगा. अपर्याप्त परिमाण में डेटा का बैकअप लेने से अंत में महत्वपूर्ण जानकारी का नुकसान हो सकता है।

फ़ाइलें[संपादित करें]

फाइलों की कॉपी
फाइलों की कॉपी तैयार करना बैकअप लेने का सबसे आसान और सबसे आम तरीका है। इस बुनयादी काम को करने के साधन सभी बैकअप सॉफ्टवेयर और सभी ऑपरेटिंग सिस्टमों में शामिल रहते हैं।
आंशिक फाइल कॉपी
सम्पूर्ण फाइलों को कॉपी करने के बजाय, व्यक्ति एक फ़ाइल के भीतर केवल ब्लॉक या बाईट को बैकअप के लिए सीमित कर सकता है जिसे एक निर्दिष्ट समयावधि में बदलाव आया है। यह तकनीक बैकअप माध्यम के काफी कम भण्डारण स्थल का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन इसके लिए एक पुनर्निर्माण स्थिति में फाइलों को फिर से तैयार करने के लिए उच्च स्तरीय बनावट की जरूरत पड़ती है। कुछ कार्यान्वयनों के लिए स्रोत फाइल सिस्टम के साथ एकीकरण की आवश्यकता है।

फ़ाइलसिस्टम[संपादित करें]

फाइलसिस्टम डम्प
एक फाइलसिस्टम के अन्दर की फाइलों को कॉपी करने के बजाय सम्पूर्ण फाइलसिस्टम को कॉपी किया जा सकता है। इसे रॉ पार्टिशन बैकअप के नाम से भी जाना जाता है और यह डिस्क इमेजिंग से संबंधित है। इस प्रक्रिया में आम तौर पर फाइलसिस्टम की अनमाउन्टिंग और एक प्रोग्राम की रनिंग जैसे डम्प शामिल है। इस तरह के बैकअप में उस बैकअप की तुलना में ज्यादा तेज चलने की सम्भावना है जो केवल फाइलों को कॉपी करता है। कुछ डम्प सॉफ्टवेयर की एक सुविधा यह है कि इसमें डम्प इमेज से विशिष्ट फाइलों को रिस्टोर करने की क्षमता होती है।
बदलाव की पहचान
कुछ फाइल सिस्टमों में ऐसी प्रत्येक फाइल के लिये एक आर्काइव बिट होता है, जो कहता है कि इसे हाल ही में परिवर्तित किया गया है। कुछ बैकअप सॉफ्टवेयर फाइल की तारीख को देखते हैं और पिछले बैकअप के साथ इसकी तुलना करते हैं, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्या फाइल में बदलाव किया गया था।
वर्ज़निंग फ़ाइल सिस्टम
वर्ज़निंग फाइलसिस्टम एक फाइल में होने वाले सभी परिवर्तनों का ट्रैक रखता है और उन परिवर्तनों को उपयोगकर्ता के लिए सुलभ बनाता है। आम तौर पर यह फ़ाइल के निर्माण समय से वापस सभी तरीकों से किसी भी पिछले संस्करण का ऐक्सेस देता है। इसका एक उदाहरण लिनक्स का वेबैक (Wayback) वर्ज़निंग फाइलसिस्टम है।[8]


अगर एक कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग हो रहा है जिस समय इसका बैकअप लिया जा रहा है, तो पढ़ने या लिखने के लिए खोले जा रहे फाइलों की सम्भावना वास्तविक होती है। यदि कोई फ़ाइल खुला है, डिस्क की सामग्री फ़ाइल के मालिक की इच्छित सामग्री को सही ढ़ंग से प्रदर्शित नहीं कर सकता है। यह विशेष रूप से सभी प्रकार की डेटाबेस फ़ाइलों के लिए सच है। फजी बैकअप (fuzzy backup) शब्द का इस्तेमाल लाइव डेटा के एक बैकअप का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है जो देखने में तो ऐसा लगता है मानो यह सही ढ़ंग से चालू है लेकिन कभी किसी भी समय डेटा की स्थिति को प्रदर्शित नहीं करता है। इसका कारण यह है कि बैकअप लेने का काम शुरू होने और ख़त्म होने के बीच की समयावधि में बैकअप लिया जाने वाला डेटा बदल जाता है। विशेष रूप से डेटाबेस के लिए, फजी बैकअप बेकार होते हैं।[उद्धरण चाहिए]

स्नैपशॉट बैकअप
एक स्नैपशॉट कुछ भण्डारण सिस्टमों का एक तात्कालिक कार्य है जो फ़ाइल सिस्टम की एक कॉपी को इस तरह प्रदर्शित करता है मानो यह किसी विशिष्ट बिंदु पर किसी समय में अक्सर एक कॉपी-ऑन-राईट क्रियाविधि द्वारा जम गया हो. लाइव डेटा का बैकअप लेने का एक प्रभावशाली तरीका अस्थायी रूप से इसे क्विस्क करना (जैसे सभी फाइलों को बंद करना), एक स्नैपशॉट लेना और उसके बाद लाइव ऑपरेशनों को फिर से शुरू करना है। इस बिंदु पर सामान्य तरीके के माध्यम से स्नैपशॉट का बैकअप लिया जा सकता है।[9] जबकि एक स्नैपशॉट एक फाइल सिस्टम देखने का बहुत आसान तरीका है क्योंकि यह समय के साथ एक अलग स्थान पर होता है, यह शायद ही अपने आप में एक प्रभावशाली बैकअप क्रियाविधि है।
खुली फाइल बैकअप
कई बैकअप सॉफ्टवेयर पैकेजों में बैकअप ऑपरेशनों में खुली फाइलों को संभालने की क्षमता की सुविधा होती है। कुछ सिर्फ खुलेपन की जांच करते हैं बाद में फिर से कोशिश करते हैं। फ़ाइल लॉकिंग खुली फाइलों के उपयोग को विनियमित करने के लिए उपयोगी होता है।
खुली फाइलों का बैकअप लेने के प्रचालन-तंत्र को समझने का प्रयास करते समय व्यक्ति इस बात पर जरूर विचार करना चाहिए कि डेटाबेस जैसे एक बड़े फ़ाइल का बैकअप लेने की प्रक्रिया में कई मिनट लग सकते हैं। जिस फ़ाइल का इस्तेमाल हो रहा है, ऐसे किसी फ़ाइल का बैकअप लेने के लिए जरूरी है कि सम्पूर्ण बैकअप एक अच्छी तरह से पढ़ी जाने वाली फ़ाइल की एक साधारण कॉपी के बजाय फ़ाइल के एक एकल-क्षणिक स्नैपशॉट को प्रदर्शित करें. यह लगातार बदल रही फ़ाइल का बैकअप लेने के समय एक चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है। या तो परिवर्तनों को रोकने के लिए डेटाबेस फ़ाइल को लॉक कर देना चाहिए, या एक ऐसा तरीका लागू किया जाना चाहिए जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि मूल स्नैपशॉट को काफी लम्बे समय से कॉपी करने के लिए संरक्षित करके रखा गया है जिस समय सभी परिवर्तनों को संरक्षित किया जा रहा है। जब फाइल को बदला जा रहा हो, उस समय उसका बैकअप लेने पर बैकअप के पहले हिस्से बदलाव होने के पहले की सामग्री (मैटर) का प्रतिनिधित्व करते हैं, जब वे बैकअप के दूसरे भाग में बदलाव हो जाने के बाद की सामग्री (मैटर) से मिलते हैं तो उसके परिणामस्वरुप फाइल करप्ट हो जाती है, जिसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि अधिकतर बड़ी फाइलों के विभिन्न भागों का एक दूसरे से आंतरिक संदर्भ होता है जिनका फाइल के अंत तक बने रहना आवश्यक है।
कोल्ड डेटाबेस बैकअप
कोल्ड बैकअप के दौरान, डेटाबेस को अवरुद्ध या बंद कर दिया जाता है जो उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध नहीं होता. बैकअप की प्रक्रिया के दौरान डेटाफाइल्स नहीं बदलती इसलिए जब सामान्य प्रक्रिया में लौटा जाता है तब डेटाबेस समनुरूप रहता है।[10]
हॉट डेटाबेस बैकअप
डेटाबेस प्रबंधन की कुछ प्रणालियां ऐसी भी हैं जो डेटाबेस के ऑनलाइन होने के बाद भी उसका बैकअप इमेज बनाने का जरिया प्रदान करती हैं और उसका प्रयोग किया जा सकता है ("हॉट"). आमतौर पर इसमें डेटा फाइल्स की असंगत छवि और परिवर्तन के कुछ लॉग्स शामिल होते हैं जबकि वह प्रक्रिया जारी रहती है। पुनर्स्थापित करने के बाद, डेटाबेस को तुल्यकालन में लाने के लिए लॉग फाइल्स में किये गये परिवर्तनों को फिर से लागू किया जाता है।[11]

मेटाडाटा[संपादित करें]

कंप्यूटर पर संग्रहित सारी जानकारी फाइलों में संग्रहित नहीं होती है। स्क्रैच से एक पूरे सिस्टम को सही तरीके से हासिल करने के लिए इस गैर-फ़ाइल डेटा का ट्रैक रखना भी ज़रूरी होता है।

प्रणाली विवरण
डिज़ास्टर के बाद सटीक प्रतिस्थापन करने के लिए प्रणाली के विनिर्देशों की आवश्यकता होती है।
बूट सेक्टर
कभी-कभी बूट सेक्टर को बचाने की जगह उसे फिर से बनाना ज्यादा आसान होता है। हालांकि, आमतौर पर यह सामान्य फाइल नहीं होता है और सिस्टम इसके बगैर बूट नहीं करेगा.
विभाजन लेआउट
मूल डिस्क का लेआउट और पार्टिशन टेबल्स के साथ ही मूल सिस्टम को सही तरीके से फिर से हासिल करने के लिए फाइल सिस्टम सेटिंग्स की जरूरत होती है।
फ़ाइल मेटाडेटा
पुनः प्राप्त करने के लिए प्रत्येक फाइल की अनुमति, स्वामी, समूह, एसीएल्स (ACLs) और कोई अन्य मेटाडाटा का बैकअप जरूरी होता है ताकि मूल वातावरण बन सके.
सिस्टम मेटाडेटा
अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के विन्यास सूचना के संचय करने के विभिन्न तरीके होते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज सिस्टम की जानकारियों की रजिस्ट्री रखता है जिसे किसी विशिष्ट फाइल की तरह बहाल रखना मुश्किल होता है।

डेटा और डेटासेट अनुकूलन में हेरफेर[संपादित करें]

बैकअप प्रक्रिया के अनुकूलन के लिए अक्सर संरक्षित किये जा रहे डेटा में हेरफेर करना जरूरी या आवश्यक हो जाता है। इन जोड़तोड़ से कई फायदे होते हैं जिनमें बैकअप गति, पुनः प्राप्ति गति, डेटा सुरक्षा, मीडिया का इस्तेमाल और बैंडविड्थ की आवश्यकताएं शामिल है।

संपीड़न
स्रोत डेटा भण्डारण हेतु इस के आकार को छोटा करने के लिए विभिन्न योजनाओं का प्रयोग किया जा सकता है जिससे कि यह कम संग्रहण स्थान का उपयोग करता है। संपीड़न अक्सर एक अंतर्निहित टेप ड्राइव हार्डवेयर के अन्दर बनी व्यवस्था होता है।
अनुलिपि-रोध
जब एक समान विविध प्रणालियों को एक ही गंतव्य संग्रह यंत्र तक बैकअप किया जाता है तब उस बैक-अप डेटा में अधिक अतिरेक होने संभावना होती है। उदाहरण के लिए, यदि 20 विंडोज़ वर्कस्टेशनों को एक ही डेटा स्रोत में संरक्षित किया जाता है, तो वे सिस्टम फ़ाइलों के सामान्य समुच्चय को साझा तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। उस डेटा संग्राहक को केवल उन फ़ाइलों में से किसी एक की प्रतिलिपि को उनमें से किसी भी एक वर्कस्टेशन में बहाल करने में सक्षम होने की जरुरत होती है। इस तकनीक को फ़ाइल स्तर पर या असंपूर्ण डेटा ब्लॉक पर भी लागू किया जा सकता है जिससे आवश्यक संग्रह स्थान में संभवतः भारी कमी हो जाती है। बैकअप मीडिया में किसी भी डेटा के चले जाने से पहले सर्वर में अनुलिपि-रोध हो सकता है जिसे कभी-कभी स्रोत/क्लाइंट पक्ष अनुलिपि-रोध के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। यह पद्धति किसी बैकअप डेटा को उसके लक्ष्य मीडिया तक भेजने के लिए आवश्यक बैंडविड्थ को कम कर देती है। यह प्रक्रिया लक्ष्य संग्रह उपकरण में भी हो सकती है, कभी-कभी इसे इनलाइन या बैक-एंड अनुलिपि-रोध भी कहते हैं।
दोहराव
कभी-कभी बैकअप जॉब्स को दूसरे सेट के स्टोरेज मीडिया में दोहराया भी जाता है। बैकअप इमेजेस को पुनर्व्यवस्थित स्पीड हासिल करने के लिए ऐसा किया जा सकता है जिससे अलग स्थान या दूसरे संग्रह माध्यम में इसकी दूसरी प्रति प्राप्त की जा सके.
कूटलेखन
उच्च क्षमता के हटाने योग्य भंडारण मीडिया जैसे बैकअप टेप डेटा के नष्ट या चोरी हो जाने पर एक सुरक्षा जोखिम प्रस्तुत करते हैं।[12] इन मीडिया पर डेटा का कूटलेखन इस समस्या को कम सकता है, लेकिन नई समस्याएं प्रस्तुत करता है। कूटलेखन सीपीयू (CPU) की एक गहन प्रक्रिया है जो बैकअप की गति धीमी कर सकती है और कूटलिखित बैकअप की सुरक्षा उतनी ही प्रभावी है जितनी कुंजी प्रबंधन नीति की सुरक्षा.
बहुसंकेतन (मल्टीप्लेक्सिंग)
जब बहुत से कंप्यूटरों को संरक्षित करना हो तब उनके लिए गंतव्य भंडारण उपकरण होते हैं, कई समकालिक बैकअप के साथ एक भंडारण उपकरण का प्रयोग करने की की क्षमता उपयोगी हो सकती है।
पुनर्रचना (रीफैक्टरिंग)
किसी डेटा स्रोत में बैकअप सेटों को पुनर्व्यवस्थित करने की प्रक्रिया को पुनर्रचना के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि एक बैकअप प्रणाली सभी संरक्षित कंप्यूटरों के वृद्धिशील बैकअप के भण्डारण के लिए हर दिन केवल एक ही टेप का उपयोग करती है तो किसी एक कंप्यूटर को प्रत्यावर्तित करने के लिए कई टेपों की आवश्यकता हो सकती है। एक कंप्यूटर के सभी बैकअप को एक ही टेप पर समेकित करने के लिए पुनर्रचना का उपयोग किया जा सकता है। यह विशेष रूप से उन बैकअप प्रणालियों के लिए उपयोगी है जो हमेशा के लिए वृद्धिशील शैली का बैकअप करती हैं।
स्टेजिंग
कभी कभी टेप पर प्रतिलिपि बनाने के पहले किसी स्टेजिंग डिस्क पर बैकअप कार्य की नकल कर ली जाती है। कभी-कभी इस प्रक्रिया को डिस्क से डिस्क से टेप के परिवर्णी शब्द डी2डी2टी (D2D2T) के रूप में संदर्भित किया जाता है। अंतिम गंतव्य उपकरण और स्रोत उपकरण की गति के मेल में समस्या होने पर, जिनका अक्सर संजाल आधारित बैकअप प्रणाली में सामना करना पड़ता है, यह उपयोगी हो सकता है। यह अन्य डेटा हेरफेर तकनीकों को लागू करने के लिए एक केंद्रीकृत स्थान के रूप में भी काम कर सकता है।

बैकअप प्रक्रिया का प्रबंधन करना[संपादित करें]

यह समझना महत्वपूर्ण है कि बैकअप एक प्रक्रिया है। जब तक नए डेटा बनाये जा रहे हैं और परिवर्तन किए जा रहे हैं, बैकअप को अद्यतन किये जाने की आवश्यकता पड़ती रहेगी. एक कंप्यूटर से हजारों (या लाखों) कंप्यूटर प्रणालियों वाले व्यक्तियों और संगठनों तक सभी को डेटा बचाने की आवश्यकता होती है। पैमाने अलग होने पर भी उद्देश्य और सीमायें मूलतः एक ही हैं। इसी तरह, जो लोग बैकअप करते हैं उनके लिए पैमाने की परवाह किए बिना यह जानना जरुरी है कि वे किस हद तक सफल रहे है।

उद्देश्य[संपादित करें]

पुनः प्राप्ति (रिकवरी) बिंदु उद्देश्य (RPO)
समय का वह बिंदु जिसे पुनः प्रारंभ की जाने वाली अधोसंरचना प्रतिबिम्बित करेगी. मूलतः, यह वही रोल-बैक है, जो पुनः प्राप्ति (रिकवरी) के परिणाम के तौर पर अनुभव किया जाएगा. सबसे वांछनीय आरपीओ (RPO) डेटा हानि की घटना से पहले के बिंदु पर लौटना होगा. एक अधिक हालिया पुनः प्राप्ति बिंदु को पहुंच योग्य बनाने के लिए स्रोत डेटा और बैकअप संग्राहक के बीच तुल्यकालन की आवृत्ति को बढ़ाने की आवश्यकता होती है।[13]
पुनः प्राप्ति समय उद्देश्य (आरटीओ)
व्यावसायिक कार्यों की बहाली और आपदा के बीच व्यतीत हुए समय का परिमाण.[14]
डेटा सुरक्षा
उसके मालिकों के लिए डेटा के उपयोग का संरक्षण करने के अलावा, डेटा को अनाधिकृत उपयोग से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए. बैकअप के इस तरीके से किया जाना चाहिए कि वह मूल मालिक उपक्रम से समझौता नहीं करे. डेटा कूटलेखन और मीडिया से निपटने उचित नीतियों के साथ इसे प्राप्त किया जा सकता है।

सीमाएं[संपादित करें]

एक प्रभावी बैकअप योजना स्थिति की सीमाओं को को ध्यान में रखेगी.

बैकअप विंडो
वह समय जब एक प्रणाली पर बैकअप करने के लिए अनुमति दी गयी हो उस अवधि को बैकअप विंडो कहा जाता है। यह आमतौर पर वह समय होता है जब सिस्टम कम से कम उपयोग देखता है और बैकअप प्रक्रिया का सामान्य कार्यों के साथ कम से कम मात्रा में हस्तक्षेप होगा. आमतौर पर बैकअप विंडो की योजना प्रयोक्ताओं की सुविधा का ध्यान रखते हुए बनाई जाती है। यदि एक बैकअप परिभाषित बैकअप विंडो से अधिक विस्तारित होता है तब एक निर्णय लेना होता है कि क्या यह अधिक फायदेमंद होगा कि बैकअप को रोका जाए या बैकअप विंडो को लंबा किया जाये.
प्रदर्शन प्रभाव
सभी बैकअप योजनाओं का बैकअप की जा रही प्रणाली पर कुछ प्रदर्शन प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, समय की अवधि जिसमें एक कंप्यूटर प्रणाली को समर्थित (बैक्ड अप) किया जा रहा है, हार्ड ड्राइव समर्थन के प्रयोजन से फ़ाइलें पढ़ने में व्यस्त रहता है और अन्य कार्यों के लिए इसकी पूरी बैंडविड्थ उपलब्ध नहीं रहती है। इस तरह के प्रभावों का विश्लेषण किया जाना चाहिए.
हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, श्रम की लागत
सभी प्रकार के भंडारण मीडिया में एक वास्तविक लागत के साथ एक परिमित क्षमता होती है। बैकअप की जरूरत के साथ भंडारण की सही क्षमता का (समय पर) मिलान एक बैकअप योजना के डिजाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी भी बैकअप योजना को कुछ परिश्रम की आवश्यकता है, लेकिन जटिल योजनाओं में काफी अधिक श्रम की आवश्यकता पड़ती है। व्यवसायिक बैकअप सॉफ्टवेयर की लागत भी महत्वपूर्ण हो सकती है।
नेटवर्क बैंडविड्थ
वितरित बैकअप प्रणालियां सीमित नेटवर्क बैंडविड्थ से प्रभावित हो सकती हैं।

क्रियान्वयन[संपादित करें]

उपरोक्त सीमाओं के सामने परिभाषित उद्देश्यों को प्राप्त करना एक मुश्किल काम हो सकता है। नीचे उल्लिखित उपकरण और अवधारणाएं इस कार्य को और अधिक सुलभ बना सकते हैं।

समयबद्धन
कार्य अनुसूचक का उपयोग मानव तत्व के हिस्से को निकालकर बैकअप की विश्वसनीयता और स्थिरता को बहुत सुधार सकता है। अधिकांश बैकअप सॉफ्टवेयर पैकेजों में यह कार्यक्षमता शामिल होती हैं।
प्रमाणीकरण
नियमित संचालन के दौरान, बैकअप करने वाले उपयोगकर्ता खातों और/या सिस्टम एजेंटों कुछ स्तरों पर प्रमाणीकृत करने की ज़रूरत पड़ती है। एक सिस्टम पर के या बंद समस्त डेटा की नकल करने की शक्ति के लिए अप्रतिबंधित अभिगम्यता की आवश्यकता होती है। एक प्रमाणीकरण तंत्र का उपयोग अनधिकृत गतिविधि के लिए बैकअप योजना का उपयोग रोकने का अच्छा तरीका है।
विश्वास की श्रृंखला
हटाने योग्य भंडारण मीडिया भौतिक वस्तुएं हैं और इन्हें केवल विश्वसनीय व्यक्तियों के हाथों में ही सौंपा जाना चाहिए. डेटा की सुरक्षा को परिभाषित करने के लिए विश्वसनीय व्यक्तियों (और विक्रेताओं) की एक श्रृंखला की स्थापना विवेचनात्मक कार्य है।

मापने की प्रक्रिया[संपादित करें]

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैकअप योजना उम्मीद के अनुरूप काम कर रही है, इस प्रक्रिया को प्रमुख कारकों की निगरानी महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक डेटा को बनाए रखने की जरूरत होती है।

संरक्षा सत्यापन
("बैकअप सफलता सत्यापन के रूप में भी जाना जाता है") वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा डेटा के मालिकों को जानकारी मिल सकती है की उनका कैसे डेटा संरक्षित किया गया। संगठन के बाहर विनियामक निकायों का अनुपालन साबित करने के लिए भी इसी प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, एक बीमा कंपनी को एचआईपीएए (HIPAA) के तहत इस बात का "सबूत" देना आवश्यक हो सकता है कि उनके मरीज डेटा प्रतिधारण आवश्यकताओं को रिकॉर्ड कर रहे हैं।[15] आपदा, डेटा जटिलता, डेटा मान और डेटा के लगातार बढ़ते संस्करणों पर बढ़ती निर्भरता सभी व्यापार की निरंतरता को सुनिश्चित करने के लिए चिंता को बढ़ाने में योगदान करते हैं और सफल बैकअप पर निर्भरता बढ़ाते हैं। इस कारण के लिए, अनेक संगठन अपने बैकअप आपरेशनों (बैकअप रिपोर्टिंग) का परीक्षण, सत्यापन और अनुकूलन करने के लिए तीसरे पक्ष या "स्वतंत्र" समाधान पर निर्भर है।
रिपोर्टिंग
बड़े विन्यास में, मीडिया के उपयोग, उपकरण की स्थिति, त्रुटियों, वॉल्ट समन्वय और बैकअप प्रक्रिया के बारे में अन्य जानकारी की निगरानी के लिए रिपोर्ट उपयोगी होते हैं।
प्रवेश
कंप्यूटर से उत्पन्न रिपोर्ट के इतिहास के अलावा, गतिविधि और परिवर्तन लॉग बैकअप प्रणाली घटनाओं की निगरानी के लिए उपयोगी होते हैं।
अनुसमर्थन
कई बैकअप कार्यक्रम डेटा के सही प्रकार से नक़ल होने को सत्यापित करने के लिए जांच योग या द्रुतान्वेषण का उपयोग करते हैं। ये कई लाभ प्रदान करते हैं। पहला, वे मूल फ़ाइल के संदर्भ के बिना डेटा की अखंडता सत्यापित करने के लिए अनुमति देते हैं: यदि बैकअप माध्यम के रूप में संग्रहित फ़ाइल उसी जांच योग पर हो जिस पर सहेजा गया मान, तो संभवतः यह बहुत सही है। दूसरा, कुछ बैकअप कार्यक्रम बैकअप की गति में सुधार करने के लिए, फाइलों की अनावश्यक प्रतियां बनाने से बचने के लिए जांच-योग (checksums) का उपयोग कर सकते हैं। यह विशेष रूप से अनुलिपि-रोध की प्रक्रिया के लिए उपयोगी है।
निरीक्षित बैकअप
एक तीसरी पार्टी के निगरानी केन्द्र पर बैकअप प्रक्रियाओं की निगरानी की जाती है। ये केंद्र स्वचालित बैकअप के दौरान कोई त्रुटि रह जाने पर उपयोगकर्ताओं को सचेत करते हैं। निरीक्षित बैकअप को त्रुटि के मामले में निरिक्षण केंद्र के सर्वर के ध्वनि स्पंदन (पिंगिंग) में सक्षम सॉफ्टवेयर की आवश्यकता है। कुछ निगरानी सेवाएं ऐतिहासिक मेटा-डेटा के संग्रह की भी अनुमति देती हैं, जिसका डेटा विकास के प्रक्षेपण, अनावश्यक प्राथमिक भंडारण क्षमता और सुधार योग्य बैकअप क्षमता को ढूंढने जैसे स्रोत प्रबंध के प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जा सकता है। प्रवीण संग्रहण पोर्टल ऐसे समाधान का एक उदाहरण है जो आईबीएम (IBM) के प्रसिद्ध टिवोली स्टोरेज मैनेजर (TSM) समाधान की निगरानी करता है।

सलाह[संपादित करें]

भ्रम[संपादित करें]

प्रौद्योगिकी में काफी अतिव्यापन की वजह से बैकअप और बैकअप प्रणालियां संग्रह और गलती सहिष्णु प्रणालियों (fault-tolerant systems) के साथ अक्सर उलझन में पड़ जाती हैं। बैकअप अभिलेखागारों से इस अर्थ में अलग है कि अभिलेखागार डेटा की प्राथमिक प्रतिलिपि हैं, जिन्हें आमतौर पर भविष्य में उपयोग के लिए अलग रखा जाता है, जबकि बैकअप किसी डेटा की द्वितीयक प्रतिलिपि है जिसे मूल वस्तु के स्थान पर साथ रखा जाता है। बैकअप प्रणाली गलती-सहिष्णु प्रणाली से इस अर्थ में अलग से है कि बैकअप प्रणाली को लगता है कि एक गलती डेटा हानि का कारण बनेगी और गलती-सहिष्णु प्रणाली आश्वस्त करती है कि नहीं बनेगी .

सलाह[संपादित करें]

  • कंप्यूटर पर संग्रहित डेटा जितना अधिक महत्वपूर्ण है, इस डेटा के लिए बैक अप की जरूरत उतनी ही अधिक होती है।
  • एक बैकअप केवल उतना ही उपयोगी है जितनी उससे सम्बद्ध पुनः प्राप्ति रणनीति. महत्वपूर्ण प्रणालियों और डेटा के लिए पुनः प्राप्ति या बहाली की प्रक्रिया का परीक्षण किया जाना चाहिए.
  • प्रतिलिपि को मूल वस्तु के पास संग्रहित करना मूर्खता है, क्योंकि आग, बाढ़, चोरी और विद्युतीय तरंग जैसी कई आपदाएं एक ही समय पर बैकअप को क्षति पहुँचाने का कारण बन सकती हैं। ऐसे मामलों में, मूल और बैकअप माध्यम दोनों के खो जाने की संभावना है।
  • स्वचालित बैकअप और समयबद्धता पर विचार किया जाना चाहिए क्योंकि मैनुअल बैकअप मानव त्रुटि से प्रभावित हो सकते हैं।
  • बैकअप कारणों की एक विस्तृत विविधता के लिए असफल हो सकता है। एक सत्यापन या निगरानी रणनीति सफल बैकअप योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए विभिन्न स्थानों में संग्रहित, विभिन्न मीडिया पर एकाधिक बैकअप का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.
  • बैक्ड अप अभिलेखागारों को खुले और मानक प्रारूप में संग्रहित किया जाना चाहिए, खासकर जब लक्ष्य दीर्घकालिक संग्रह है। पुनः प्राप्ति सॉफ़्टवेयर और प्रक्रियाएं परिवर्तित हो सकती हैं और मालिकाना प्रारूप में संरक्षित डेटा को पुनर्स्थापित करने वाला सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं भी हो सकता है।
  • प्रणाली प्रशासकों और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम कर रहे अन्य लोगों को बैकअप तैयार नहीं करने और संगठन के लिए उपयुक्त बैकअप प्रक्रियाओं को बनाए न रखने के लिए नियमित निकाला जा रहा है।
  • यदि आपके पास पहले से ही एक टेप बैकअप प्रणाली है, एक दूसरा बैकअप कार्यक्रम आवश्यक हो सकता है, जो एक स्वचालित बैकअप कार्यक्रम के साथ बाहरी हार्ड डिस्क के लिए एक अतिरिक्त बैकअप तैयार करे, आपके पास डबल डेटा सुरक्षा होगी और बाह्य हार्ड डिस्क में संरक्षित फ़ाइलों की जांच आसान है।

कार्यक्रम[संपादित करें]

  • 1996 में पेरिस में एक प्रमुख बैंक क्रेडिट लयोनेस (Crédit Lyonnais) के मुख्यालय में लगी आग के दौरान प्रणाली प्रशासक बैकअप टेपों को बचने के लिए जलती इमारत में भागे क्योंकि उनके पास उस स्थल से दूर (ऑफ़ साइट) प्रतियां नहीं थीं। महत्वपूर्ण बैंक अभिलेखागार और कंप्यूटर डेटा नष्ट हो गए।[16][17]
  • गोपनीयता अधिकार क्लीरिंगहाउस प्रलेखित है[18] उदाहरण के 2005 और 2006 में बैकअप टेप की चोरी या नष्ट होने (प्रमुख संगठनों के बीच) की 16 घटनाएं हुईं. प्रभावित संगठनों में 0}बैंक ऑफ़ अमेरिका (Bank of America), अमेरिट्रेड (Ameritrade), सिटी ग्रुप (Citigroup) और टाइम वार्नर (Time Warner) शामिल थे।
  • 3 जनवरी 2008 को एक प्रमुख नॉर्डिक दूरसंचार कंपनी और इंटरनेट सेवा प्रदाता का एक ईमेल सर्वर तेलिआसोनेरा (TeliaSonera) पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बाद में यह पता चला कि अंतिम उपयोगी बैकअप सेट 15 दिसम्बर 2007 से था। तीन लाख ग्राहक ईमेल खाते प्रभावित थे।[19][20]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बैकअप पदों की शब्दावली
  • बैकअप सॉफ्टवेयर
    • बैकअप सॉफ्टवेयर की सूची
  • बैकअप आवर्तन योजना
  • वृद्धि संबंधी बैकअप
  • कंप्यूटर डेटा भंडारण
  • डेटा प्रसार
  • फ़ाइल तुल्यकालन
  • ज्ञान भण्डार
  • विनाश निवृत्ति और व्यापार निरंतरता लेखा परीक्षा
  • डिजिटल संरक्षण
  • डेटा पुनः प्राप्ति (रिकवरी)
  • आभासी बैकअप उपकरण

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. अंग्रेजी मूल वक्ता कभी भी नहीं कहते या लिखते लिखने "वह बैकअप करती है" या "वह बैक्ड अप" और इसके बदले वे हमेशा क्रिया को दो भागों में बोलते और लिखते हैं, दूसरे शब्दों में और "(वह) बैक्स अप" और " (वह) बैक्ड अप". ताज्जुब की बात है, अक्सर कई पेशेवर वेबसाइटें फिर भी संज्ञा और क्रिया को को भ्रमित करती हैं और अन्य स्थितियों में क्रिया की वर्तनी में गलती करती हैं, उदाहरण के लिए "बैक अप करने के लिए" ("to back up") आदि के स्थान पर "बैकअप करने के लिए" ("to backup") ("बैकअप अवश्य/करेगा") ("will/must backup") होगा. इन्हें भी देखें:{{0}अमेरिकन हेरिटेज डिक्शेनरी एंट्री फॉर बैकअप, अमेरिकन हेरिटेज डिक्शेनरी एंट्री फॉर बैक अप Archived 2009-10-07 at the वेबैक मशीन, विक्शनेरी एंट्री फॉर बैकअप Archived 2010-05-20 at the वेबैक मशीन, विक्शनेरी एंट्री फॉर बैक अप Archived 2010-06-10 at the वेबैक मशीन
  2. ग्लोबल बैकअप सर्वे Archived 2017-08-06 at the वेबैक मशीन. 15-02-2009 को पुनःप्राप्त.
  3. वृद्धिशील बैकअप Archived 2016-06-21 at the वेबैक मशीन. 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  4. कन्टिन्यूअस प्रोटेक्शन व्हाइट पेपर. (01/10/2005). 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  5. डिस्क टू डिस्क बैक अप वर्सेस टेप - वार और ट्रूस? Archived 2016-07-12 at the वेबैक मशीन (09/12/2004). 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  6. "Bye Bye Tape, Hello 5.3TB eSATA". अभिगमन तिथि 2007-04-22.
  7. चूसिंग अ डेटा बैकअप मेथड Archived 2009-03-09 at the वेबैक मशीन. 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  8. वेबैक: अ यूजर-लेवल वी फ़ाइल सिस्टम फॉर लिनक्स Archived 2007-04-06 at the वेबैक मशीन (2004). 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  9. व्हाट इज अ स्नैपशॉट बैकअप? Archived 2007-04-03 at the वेबैक मशीन. 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  10. ओरैकल टिप्स Archived 2007-03-02 at the वेबैक मशीन (10-12-1997). 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  11. ओरैकल टिप्स Archived 2007-03-02 at the वेबैक मशीन (10-12-1997). 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  12. बैकअप्स टेप्स अ बैकडोर फॉर आइडेंटिटी थीव्स Archived 2016-04-05 at the वेबैक मशीन (28-04-2004). 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  13. रिकवरी पॉइंट ऑब्जेकटिव की परिभाषा Archived 2007-05-13 at the वेबैक मशीन. 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  14. रिकवरी टाइम ऑब्जेकटिव की परिभाषा Archived 2007-05-16 at the वेबैक मशीन. 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  15. एचआईपीएए (HIPAA) एडवाइसरी Archived 2007-04-11 at the वेबैक मशीन. 10-03-2007 को पुनःप्राप्त
  16. "क्रेडिट लयोनेस फायर, 1996". मूल से 16 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 सितंबर 2010.
  17. ""...डिस्ट्रकशन ऑफ़ क्रूशियल बैंक आर्काइव्ज़..."". मूल से 1 नवंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 सितंबर 2010.
  18. अ क्रोनोलॉजी ऑफ़ डेटा ब्रीचेज़ Archived 2010-06-13 at the वेबैक मशीन प्राइवेसी राइट्स क्लियरिंगहॉउस, सैन डिएगो
  19. "Telia server outage causes massive loss of email messages". blog.anta.net. 2008-01-07. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 1797-1993. मूल से 26 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-05-31.
  20. "Telia Sonera to compensate clients over email crash". 2008-01-07. मूल से 4 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-02-19. Cite journal requires |journal= (मदद)