इन विच एनी गिव्स इट दोज़ वंज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इन विच एनी गिव्स इट दोज़ वंज़
चित्र:In Which Annie Gives Those Ones.jpg
पोस्टर
In Which Annie Gives It Those Ones
निर्देशक प्रदीप कृष्ण
लेखक अरुंधति रॉय
अर्जुन रैना
निर्माता बॉबी बेदी (कलाइडस्कोप एनर्टैन्मन्ट)
अभिनेता अरुंधति रॉय
रोशन सेठ
शाहरुख खान
छायाकार राजेश जोशी
संपादक ए० थ्यागराजू
प्रदर्शन तिथि
१९८९
लम्बाई
११२ मिनट
देश भारत
भाषा अंग्रेज़ी

इन विच एनी गिव्स इट दोज़ वंज़ १९८९ की भारतीय अंग्रेजी भाषा की टीवी फिल्म है, जो अरुंधति रॉय द्वारा लिखित और प्रदीप कृष्ण द्वारा निर्देशित है। इसमें अर्जुन रैना शीर्षक चरित्र के रूप में हैं, रोशन सेठ और अरुंधति रॉय मुख्य भूमिकाओं में हैं।[1] फिल्म में शाहरुख खान और मनोज बाजपेयी भी हैं, जो दिल्ली थिएटर सर्किट में संघर्षरत अभिनेता थे, छोटी लेकिन महत्वपूर्ण भूमिकाओं में। यह फिल्म १९८९ में दो राष्ट्रीय पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता थी[2] इसे बनाए जाने के बाद के वर्षों में इसने एक पंथ का दर्जा हासिल कर लिया।[3][4][5] फिल्म का मूल प्रिंट खो गया है और प्रचलन में फिल्म की केवल वही प्रतियां हैं जो वीडियो कैसेट रिकॉर्डर पर रिकॉर्ड की गई थीं जब फिल्म को दूरदर्शन पर प्रदर्शित किया गया था।

१९७० के दशक में स्थित इन विच एनी गिव्स इट दोज़ वंज़ एक कॉमेडी है जो कॉलेज के अपने अंतिम वर्ष में एक समूह आर्किटेक्चर छात्रों का अनुसरण करती है।

फिल्म का हिस्सा आत्मकथात्मक था जिसमें रॉय ने भारत में एक प्रमुख वास्तुकला संस्थान, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, दिल्ली में अध्ययन के अपने अनुभवों को बताया।

कथानक[संपादित करें]

आनंद ग्रोवर, जिन्हें एनी के नाम से जाना जाता है, सालों पहले अपने प्रिंसिपल, वाईडी बिलिमोरिया (यमदूत या नरक के दूत के रूप में जाने जाते हैं) का मज़ाक उड़ाने के लिए पीड़ित हैं। स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, नई दिल्ली में, एनी चौथी बार अपना पांचवां वर्ष दोहरा रही है। वह छात्रावास में अपने घंटे बिताता है जो उसके जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा है, 'उसे दे कर' — सामाजिक उत्थान के दिवास्वप्नों में लिप्त। उनका नवीनतम विचार रेलवे पटरियों के दोनों ओर फलों के पेड़ लगाने का है, जहाँ ग्रामीण भारत प्रतिदिन शौच करता है। मल पदार्थ पेड़ों के लिए आवश्यक खाद प्रदान करेगा, जबकि ट्रेन, स्प्रिंकलर के साथ, स्वचालित रूप से पौधों को पानी देगी।

एनी अपने कमरे में दो मुर्गियाँ रखती है और अपने अंडे बेचकर एक मामूली राशि कमाती है, जब तक कि एक दिन उसका दोस्त, मैनकाइंड और उसका युगांडा के रूममेट, कासोज़ी, उनमें से भुना हुआ भोजन नहीं बनाते। जल्द ही, हालांकि, अर्जुन और उसकी प्रेमिका राधा — एक गैर-अनुरूपतावादी छात्र जो यमदूत से सिगरेट चुराता है और शिक्षकों से वापस बात करता है — एनी को एक खरगोश के साथ पेश करता है।

कई रोमांच बाद में, थीसिस जमा करने का दिन निकट आ गया। एनी, अपने दोस्तों से आग्रह करती है, यमदूत से माफ़ी मांगती है। न्यायाधीशों का एक पैनल छात्रों को उनके अंतिम साक्षात्कार के लिए एक-एक करके बुलाता है और तनाव बढ़ जाता है। राधा एक साड़ी पहनकर जाती है लेकिन अपने शांत पोशाक से अलग होने के लिए एक आदमी की टोपी पहनती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि एनी को शत्रुतापूर्ण पैनल से सहानुभूतिपूर्ण सुनवाई मिले, राधा और अर्जुन एक योजना पर काम करते हैं। जैसे ही एनी को बुलाया जाता है, यमदूत को उसकी दबंग गहरी आवाज वाली मां का फोन आता है, (जो वास्तव में मानव जाति है)। चाल काम करती है और थका हुआ पैनल एनी को एक अच्छा ग्रेड देता है।

ग्रेजुएशन समारोह के बाद पार्टी में, एनी अपनी बांह के नीचे भारी किताबें लेकर आती है, उसके बाल मुंडवा दिए जाते हैं और उसके सिर पर एक तितली पेंट कर दी जाती है। वह अपने दोस्तों को सूचित करता है कि उसने कानून का अध्ययन करने और फिर यमदूत पर मुकदमा करने का फैसला किया है। लेकिन बाद में यमदूत के रिटायरमेंट के एक साल बाद एनी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर में डिजाइन की एसोसिएट प्रोफेसर बन गईं।

ढालना[संपादित करें]

 

  • आनंद ग्रोवर उर्फ "एनी" के रूप में अर्जुन रैना
  • राधा सिंह के रूप में अरुंधति रॉय
  • अर्जुन कामत के रूप में ऋतुराज सिंह
  • वाई डी बिलिमोरिया (यमदूत) के रूप में रोशन सेठ
  • मैनकाइंड के रूप में आईसाक थॉमस
  • झील के रूप में दिव्या सेठ
  • पपी के रूप में इदरीस मलिक
  • मूसा उबोह कासोज़ी के रूप में
  • मेडू के रूप में जगन शाह
  • बिजली के रूप में हिमानी शिवपुरी
  • सीनियर के रूप में शाहरुख खान
  • कैंटीन बॉय के रूप में नीरज शाह
  • अलाउद्दीन के रूप में शांतनु नागपाल
  • कैंटीन बॉय के रूप में धनिया जी
  • एक छात्र के रूप में मनोज बाजपेयी
  • ईव टीज़र के रूप में रघुवीर यादव
  • पुलिस अधिकारी के रूप में सीताराम पांचाल

पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष पुरस्कार वर्ग प्राप्तकर्ता परिणाम Ref.
१९८९ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अंग्रेजी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म प्रदीप कृष्णन जीत [6]
सर्वश्रेष्ठ पटकथा अरुंधति राय जीत [7]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Arundhati Roy, Author-Activist Archived 24 नवम्बर 2010 at the वेबैक मशीन india-today.com. Retrieved 16 June 2013
  2. 36th National Film Festival, 1989 Archived 16 जनवरी 2013 at the वेबैक मशीन iffi.nic.in. Directorate of Film Festival. Retrieved 17 November 2012
  3. India's lost cult films The Economic Times, 17 November 2012.
  4. In a Cult of their own (Part – I) dearcinema.com. By Amborish Roychoudhury. Retrieved 17 November 2012
  5. Capitally Curious indianexpress.com. Retrieved 16 November 2012
  6. "36th National Film Awards". International Film Festival of India. मूल से 5 May 2014 को पुरालेखित.
  7. "36th National Film Awards (PDF)" (PDF). Directorate of Film Festivals .

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:National Film Award Best Feature Film English