आवरी माता मंदिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आवरी माता
धर्म संबंधी जानकारी
सम्बद्धताहिंदू
त्यौहारनवरात्रि
अवस्थिति जानकारी
ज़िलाचित्तौड़गढ़
राज्यराजस्थान
देशभारत
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 408 पर: Malformed coordinates value।
भौगोलिक निर्देशांक24.6286° N, 74.4987° E
मंदिर संख्या1

आवरी माता मन्दिर राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले की भदेसर तहसील के आसावरा गांव में है। [1] आसावरा गांव पहाड़ियों और झरनों वाले क्षेत्र में स्थित है। इसमें एक तालाब और हनुमान का एक मंदिर है। परंपरागत रूप से यहां पक्षाघात और पोलियो के इलाज की तलाश में लोगों द्वारा दौरा किया जाता है। मंदिर देवी अावरी माता को समर्पित है।[2]

अवधारणा[संपादित करें]

ऐसा माना जाता है कि मंदिर में लोगों को ठीक करने की विशेष शक्तियां हैं और भक्त कई बीमारियों से खुद को ठीक करने के लिए इस मंदिर में आते हैं जो पुरानी हैं और वर्षों से लाइलाज बनी हुई हैं।[1] ऐसे कई लोग हैं जो अपने परिवार के साथ आते हैं और अपने परिवार के सदस्यों को पूरी तरह से ठीक करने की आश में रहते हैं और मंदिर भी जाते हैं हालांकि प्रमाणित नहीं है कि यहां रोग मिट जाते हैं।[3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Avari Mata Temple Chittorgarh | Avari Mata Temple Rajasthan". completerajasthan.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-12-22.
  2. "Avari Mata temple, Bhadesar, Chittorgarh, Rajasthan". ApniSanskriti - Back to veda (अंग्रेज़ी में). मूल से 22 दिसंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-12-22.
  3. "Avari Mata Temple in Chittorrgarh | Avari Mata Temple History & Information". Rajasthan Direct. अभिगमन तिथि 2022-01-17.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]