विकिपीडिया:विलय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Nutshell.png इस लेख का सार:
  • विलय एक गैर स्वचालित प्रक्रिया जिसके माध्यम से दो या दो से अधिक पृष्ठों की सामग्री को एक पृष्ठ में एकजुट किया जाता है।
  • अविवादास्पद विलय के लिए, कोई अनुमति की जरूरत नहीं है; बस कर डालो। अगर आपका विलय पुन: बदल दिया जाता है, तो यह विवादास्पद है और आपको इस पर चर्चा की जरूरत है।

विलय एक गैर स्वचालित प्रक्रिया है जिसमें दो या दो से अधिक पृष्ठों की सामग्री को एक पृष्ठ में एकजुट किया जाता है। विलय स्रोत पृष्ठ से गंतव्य पृष्ठ पर पुनर्निर्देशन बना देता, और कुछ या सभी सामग्री की नकल करके उस पृष्ठ में चिपका दी जाती है। ये तय करने के लिए लेखों का विलय करने से पहले चर्चा होनी चाहिए या नहीं, संपादकों को अपने विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए।

विलय के लिए कारण[संपादित करें]

पृष्ठों का विलय करने के लिए कई अच्छे कारण हैं:

  1. प्रतिलिपि: एक ही गुंजाइश के साथ, एक ही विषय पर दो या दो से अधिक पृष्ठ।
  2. ओवरलैप: संबंधित विषयों पर दो या दो से अधिक पृष्ठ मौजूद हैं जिनमें एक बड़ा ओवरलैप है। विकिपीडिया शब्दकोश नहीं है; इसलिये हर अवधारणा के लिए एक अलग प्रविष्टि होने की जरूरत नहीं है। उदाहरण के लिए, "ज्वलनशील" और "गैर ज्वलनशील" दोनों को ज्वलनशीलता पृष्ठ पर विस्तार से बताया जा सकता है।
  3. पाठ: कोई पृष्ठ बहुत ही छोटा है और उसका उचित समय में विस्तार होना संभव नहीं है, तो अकसर समझदारी इसी में होती है कि उसका विलय किसी व्यापक विषय वाले पृष्ठ में कर दिया जाए। उदाहरण के लिये किसी हस्ती के माता-पिता या बच्चे जो अन्यथा उल्लेखनीय नहीं है, उनको आम तौर पर हस्ती पर लेख के एक खंड में कवर किया जाता है (और वहाँ उनका विलय किया जा सकता है)।
  4. प्रसंग: अगर एक छोटे से लेख को पाठकों को समझने के लिए व्यापक लेख से पृष्ठभूमि सामग्री या संदर्भ की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, कल्पना के कार्यों से छोटे पात्र आम तौर पर "<कृति> में पात्रों की सूची" लेख में कवर किये जाते हैं (और वहाँ उनका विलय किया जा सकता है)।

विलय से बचा जाना चाहिए यदि:

  1. परिणाम स्वरूप लेख बहुत लंबा है या "भद्दा" हो।
  2. अलग विषयों पर स्वसंपूर्ण लेख (लेकिन एक दूसरे से जुड़े हुए) में विस्तार किया जा सकता है।
  3. विषयों असतत विषय पर है जिसपर अलग लेख होना चाहिये, भले ही वे छोटे हो।

विलय को रखी गई जानकारी की मात्रा की परवाह किये बिना हमेशा एक पुनर्निर्देशन (या, कुछ मामलों में, बहुविकल्पी शब्द वाला पृष्ठ) छोड़ना चाहिये। यह अक्सर स्रोत पृष्ठ के लिए संपादन इतिहास के माध्यम से उचित एट्रिब्युशन (श्रेय) के लिये आवश्यक होता है। जरूरत से ज्यादा पुनर्निर्देश से कुछ भी नुकसान नहीं है, बल्कि वह वैकल्पिक नाम से किसी लेख को ढूंढने में सहायक हो सकते हैं।