आपुर्ति पक्ष नीति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

आपूर्ति पक्ष नीति

आपूर्ति एक उत्पाद है कि एक निर्माता को तैयार है और एक दिए गए मूल्य पर बाजार पर एक निश्चित समय अवधि में कानून की आपूर्ति - एक उत्पाद की कीमत के रूप में आपूर्ति करने में सक्षम से उगता है , की मात्रा तो व्यवसायों की आपूर्ति के लिए बाजार का विस्तार है। एक आपूर्ति वक्र मूल्य और कितना एक फर्म को तैयार है और बेचने के लिए सक्षम है के बीच एक संबंध को दर्शाता है।

supply side policy
में शास्त्रीय अर्थशास्त्र , कारकों को कहा  जाता है कि एक दिए गए कमोडिटी उत्पादकों की एक निश्चित मूल्य पर  ( आपूर्ति ) को बेचने के लिए उम्मीद की राशि कोरिलेसोन्  द्वारा मूल्य , निर्धारित करते हैं। आपूर्ति  एक अच्छा है कि विभिन्न कीमतों  पर उत्पादकों की आपूर्ति करेगा की मात्रा में भिन्नता के लिए संदर्भित करता है ; सामान्य में , एक उच्च कीमत कोई अधिक से अधिक आपूर्ति पैदावार।  आपूर्ति के सबसे सामान्य अर्थ में , k. मार्क्स द्वारा " उपलब्ध में उत्पाद बाजार , या जो इसे करने के लिए  दिया जा सकता है कि " के रूप में परिभाषित किया गया था।  यह सुविधये और वस्तुओं है कि नियत के साथ बाजार के लिए दिया जा सकता है के जन को संतुष्ट वस्तु भंडार शामिल हैं उत्पादन  क्षमता के संबंध।  आपूर्ति है एक मात्रा का एक अच्छा या सेवा है कि  एक निर्माता को तैयार है और एक दिए गए मूल्य पर बाजार पर एक निश्चित समय अवधि में आपूर्ति  करने में सक्षम है। आपूर्ति के बुनियादी कानून के रूप में एक उत्पाद की कीमत बढ़ जाता है , तो व्यवसायों की आपूर्ति के  लिए बाजार कि विस्तार है। एक आपूर्ति वक्र बाजार मूल्य और कितना एक फर्म को एक कर बेचने के लिए तैयार है के बीच संबंध दिखाता है। एक उत्पाद है कि एक निर्माता को तैयार और सक्षम करने के लिए आपूर्ति / आपूर्ति की व्यवस्था एक निश्चित समय अवधि में एक दिए गए मूल्य पर एक बाजार पर बेचते  है - एक अधिक से अधिक मात्रा का एक अच्छा या सेवा एक उच्च कीमत पर आपूर्ति की जाएगी की मात्रा की आपूर्ति है। भाग में  इस लाभ  प्रोत्साहन के कारण है। यदि आप एक व्यवसाय क्रूड तेल निकालने हैं , उदाहरण के लिए , आप यदि बाजार मूल्य है $100 $60 के एक मूल्य  के लिए की तुलना में आपूर्ति की हर  प्रति बैरल  के लिए एक  उच्च लाभ बनाने के लिए  खड़े हो जाओ। उत्पाद खुद की कीमत बाजार में एक परिवर्तन बाजार की आपूर्ति वक्र के साथ एक आंदोलन का कारण होगा , लेकिन आपूर्ति (यानी गैर - कीमत कारक ) की अन्य शर्तों में परिवर्तन आपूर्ति वक्र में बदलाव के बारे में लाएगा। इनमें से अधिकांश की आपूर्ति  की स्थिति से संबंधित एक व्यवसाय का सामना उत्पादन की लागत के लिए। लेकिन आपूर्ति  भी अन्य वस्तुओं और  सेवाओं , मूल्य उम्मीदों , पारियों में  प्रौद्योगिकी , आपूर्ति झटके कि सामान्य की आपूर्ति और भी उत्पादकों पर सरकार के नियमों के प्रभाव को बाधित की कीमतों में परिवर्तन द्वारा प्रभावित हो सकते हैं। 
supply curve
आपूर्ति एक अच्छा या सेवा है कि कंपनियों की आपूर्ति की मात्रा मूल्य और आदानों कि कंपनियों के अच्छे उत्पादन के लिए उपयोग की लागत के रूप में अन्य कारकों पर निर्भर करता है या सेवा।  स्थानीय भाषा में एक निश्चित राशि, जैसे कि दुनिया में पेट्रोलियम की कुल राशि का मतलब के लिए इस्तेमाल किया। फिर, अर्थशास्त्रियों का यह अलग ढंग से लगता है। आपूर्ति बस कुछ है वहाँ, की मात्रा लेकिन की इच्छा और उत्पादन और इसे बेचने के लिए संभावित विक्रेताओं की क्षमता नहीं है। आपूर्ति की मात्रा (Qs) एक अच्छा है कि विक्रेता के लिए उत्पादन और बेचने के अंतर्गत स्थितियों को देखते हुए चुनाव होगा की कुल राशि है। दी गई शर्तों में शामिल हैं: • कीमत की फर्म • प्रौद्योगिकी • उत्पादक क्षमता • उम्मीदों के भविष्य हम आपूर्ति के निर्धारकों के रूप में अच्छा है, की कीमत के अपवाद के साथ ये सब करने के लिए उल्लेख मूल्य का उत्पादन कर सकता वैकल्पिक उत्पादों का उत्पादन (श्रम, पूंजी) • कीमतों के कारकों का अच्छा • भविष्य की कीमतों की उम्मीदें। हम आपूर्ति के निर्धारकों के रूप में अच्छा है , की कीमत के अपवाद के साथ ये सब करने का संदर्भ लें। जब हम आपूर्ति के बारे में बात करते हैं , हम आपूर्ति की मात्रा और अच्छा है , की कीमत के बीच संबंध के बारे में सब कुछ और निरंतर धारण करते हुए बात कर रहे हैं। आपूर्ति की कानून जब " एक अच्छा  की कीमत उगता है , और सब कुछ वही , अच्छा आपूर्ति की इच्छा की मात्रा भी उदय बनी हुई है .' कहा गया है कि संक्षेप में, ↑P → ↑Qs A आपूर्ति वक्र कीमत और मात्रा (सेतेरिस् पेरिबुस्) की आपूर्ति के बीच संबंधों की एक चित्रमय प्रतिनिधित्व है।  यह है एक वक्र या रेखा , जिनमें  से प्रत्येक बिंदु एक मूल्य - Qs जोड़ी है। उस बिंदु से पता चलता है अच्छा विक्रेताओं की  राशि है  कि कीमत  पर बेचने के लिए चुनना होगा।

सन्दर्ब:

https://en.wikipedia.org/wiki/Supply_and_demand

www.investopedia.com/terms/s/supply-sidetheory.asp