आतिश (1994 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
आतिश
आतिश.jpg
आतिश का पोस्टर
निर्देशक संजय गुप्ता
निर्माता जी॰ पी॰ सिप्पी
लेखक कमलेश पांडे (संवाद)
पटकथा रोबिन भट्ट
सुजीत सेन
कहानी रोबिन भट्ट
सुजीत सेन
अभिनेता संजय दत्त,
आदित्य पंचोली,
रवीना टंडन,
करिश्मा कपूर,
अतुल अग्निहोत्री
संगीतकार नदीम-श्रवण
प्रदर्शन तिथि(याँ) 17 जून, 1994
समय सीमा 155 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

आतिश संजय गुप्ता द्वारा निर्देशित 1994 में बनी हिन्दी भाषा की एक्शन फिल्म है। इसमें संजय दत्त, आदित्य पंचोली, रवीना टंडन, करिश्मा कपूर और अतुल अग्निहोत्री प्रमुख भूमिका निभाते हैं। सहायक कलाकारों में शक्ति कपूर, गुलशन ग्रोवर, कादर ख़ान, अजीत, तनुजा और राम मोहन शामिल हैं। इसे दीवार (1975) की रीमेक माना जाता है।

फिल्म जारी होने पर सफल रही थी। इसको इसके चित्रण और कहानी के लिये याद किया जाता है। इसका संगीत और संवाद भी यादगार माने जाते हैं।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

बाबा (संजय दत्त) और अविनाश (अतुल अग्निहोत्री) भाई हैं जो अपनी विधवा मां (तनुजा) के साथ एक शांत घर में रहते हैं। वह घरों में नौकरानी के रूप में काम करती है। जब एक अजनबी उनकी मां से बलात्कार करने का प्रयास करता है, बाबा उसे चाकू से मार देता है। तीनों, नवाब (आदित्य पंचोली) नामक एक अनाथ के साथ, अंकल (अजीत) नामक अंडरवर्ल्ड डॉन के यहाँ आश्रय लेते हैं। बाबा अविनाश को पढ़ाना और बेहतर व्यक्ति बनना चाहता है और ऐसा करने के लिए वह अपराध करने का फैसला करता है। जब अविनाश अपनी पढ़ाई पूरी करता है और पुलिस अकादमी में खुद को नामांकित करना चाहता है, तो बाबा अपनी पहली अनुबंध हत्या को स्वीकार कर उसकी मदद करता है। अविनाश विदेश जाता है और पूजा (करिश्मा कपूर) से रोमांस करता है और उसे जल्द ही उससे शादी करने की उम्मीद है। वह पुलिस अकादमी में अपना प्रशिक्षण पूरा कर लेता है और जल्द ही पुलिस निरीक्षक बन जाता है। उसके पहले कार्यकाल में से एक है बाबा और नवाब को पकड़ना और गिरफ्तार करना है। उसे सदमा लगता है क्योंकि उसने कभी भी आपराधिक पृष्ठभूमि को अपने भाई से जुड़ा हुआ नहीं सोचा था। लेकिन बाद में अविनाश ने अपने भाई की आपराधिक गतिविधियों के बारे में सच्चाई पता की और जाना कि सनी (शक्ति कपूर) नाम का एक अपराधी अभी भी खुला घुम रहा है इसलिए अविनाश सनी से बदला लेने के लिए अपने भाई और नवाब से साथ होता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत नदीम-श्रवण द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."दिल दिल दिल मैं तेरे प्यार"जॉली मुखर्जी, अलका याज्ञनिक5:48
2."हसरतें हैं बहुत मगर"कुमार सानु, साधना सरगम6:27
3."काश तुम मुझसे एक बार कहो"कुमार सानु7:36
4."खाते हैं हम कसम"कुमार सानु, अलका याज्ञनिक6:51
5."आ आ मेरे दिलरुबा"कुमार सानु, सपना मुखर्जी5:33
6."बारिश ने आग लगाई"अलका याज्ञनिक, उदित नारायण9:10
7."मेरी मोहब्बत का तू गवाह"जॉली मुखर्जी, मुकुल अग्रवाल, अलका याज्ञनिक6:05
8."बोलो कहाँ गए थे"कुमार सानु, अलका याज्ञनिक6:01

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "फिल्म 'जज्बा' में ऐश्वर्या बोलेंगी कड़े डायलॉग". आज तक. 01 अप्रैल 2015. अभिगमन तिथि 10 जुलाई 2018. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]