जज़्बा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
जज़्बा
निर्देशक संजय गुप्ता
निर्माता इसल विज़न प्रोड्कशन
वाईट फैदर फ़िल्म्स
लेखक संजय गुप्ता
रॉबिन भट्ट
अभिनेता ऐश्वर्या राय
इरफ़ान ख़ान
शबाना आज़मी
छायाकार समीर आर्य
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अक्टूबर 9, 2015 (2015-10-09)
देश भारत
भाषा हिन्दी

जज़्बा एक हिन्दी भाषा में बनी भारतीय बॉलीवुड फिल्म है, जिसका निर्देशन संजय गुप्ता ने किया है। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन मुख्य किरदार में हैं। साथ में इरफ़ान खान और शबाना आज़मी भी इस फिल्म में हैं। इस फिल्म का निर्माण जनवरी 2015 में शुरू हुआ। इस फिल्म को मुंबई के आसपास ही फिल्माया गया है। यह 2007 में बनी दक्षिण कोरियाई फिल्म सेवेन डे का पुनः निर्माण है।[1]

कहानी[संपादित करें]

अनुराधा वर्मा (ऐश्वर्या राय) एक प्रमुख आपराधिक वकील और एक एकल माँ है जिसने कभी कोई केस नहीं हारा है। अपनी बेटी सनाया (सारा अर्जुन) के स्कूल में आयोजित माता-पिता की दौड़ के दिन, सनाया का अपहरण कर लिया जाता है। अपहरणकर्ता अनुराधा से संपर्क करता है और उसे बताता है कि उसे अपनी बेटी को वापस पाने के लिए एक दोषी अपराधी का बचाव करना होगा। अनुराधा परिवार और दोस्तों से झूठ बोलती है कि सनाया अपनी दादी के घर पर सुरक्षित है, ताकि कानून शामिल न हो। अपराधी नियाज़ शेख (चंदन रॉय सान्याल) है, जिसे सिया (प्रिया बनर्जी) नाम की एक युवती के बलात्कार और हत्या के लिए दोषी ठहराया गया है, और उसके खिलाफ मामला चार दिनों में निर्णय के लिए निर्धारित है। अपहरणकर्ता अनुराधा पर बहुत बारीकी से नज़र रखता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह सभी मांगों का अनुपालन करती है। सभी सबूत बताते हैं कि नियाज़ हत्यारा है, और इसलिए अनुराधा को केस जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, और समय समाप्त होने के साथ, वह अपने पुलिस मित्र योहान (इरफ़ान खान) से मदद लेने की कोशिश करती है, जिसे पुलिस बल से निलंबित कर दिया गया है। अन्य भ्रष्ट अधिकारियों द्वारा अक्सर नियमों और विनियमों का उल्लंघन करने के लिए।

नियाज के खिलाफ मामले की निगरानी शक्तिशाली राजनेता महेश मकलाई (जैकी श्रॉफ) कर रहे हैं। महेश प्रसिद्ध लोक अभियोजक (अतुल कुलकर्णी), जो अनुराधा द्वारा अतीत में पराजित हो चुका है, से इस मामले को उठाने के लिए कहता है क्योंकि बलात्कार एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जिससे वर्तमान सरकार लड़ रही है। अनुराधा हुक या बदमाश द्वारा जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करती है, जिसमें सिया की मां गरिमा चौधरी (शबाना आज़मी) से झूठ बोलना भी शामिल है। अनुराधा को पता चलता है कि महेश का बेटा, सैम (सिद्धांत कपूर), सिया का प्रेमी था, और नियाज़ उनका ड्रग डीलर था। नियाज ने सिया के घर में ड्रग्स पहुंचाने के बाद उसके साथ रेप किया था और उसकी हत्या कर दी थी, इस दौरान सैम नशे में था और बेहोश हो गया था।

जैसे ही अनुराधा एक शाम घर लौटती है, उसे महेश मकलाई और उसके गुर्गे बंधक बना लेते हैं। महेश उसे समझाता है कि सैम घबरा गया और उसने सिया की लाश को ठिकाने लगाने में मदद करने के लिए उससे संपर्क किया। गैस के पाइप काटकर घर में आग लगाने की योजना बना रहे हैं, घर के घुसपैठिए अनुराधा को बांधकर फर्श पर लिटा देते हैं। हालांकि वह खुद को खोलती है और भाग जाती है।

अदालत में लौटने के बाद, अनुराधा सबूतों की कमी के कारण नियाज़ को जमानत पर बाहर निकालने में सक्षम है और महेश और सैम को हत्या के सह-साजिशकर्ता के रूप में भी शामिल करती है, इस प्रकार महेश के राजनीतिक करियर को नष्ट कर देती है। सनाया को अपहरणकर्ता मुक्त कर देता है। जैसे ही योहन और अनुराधा खुदाई करना जारी रखते हैं, उन्हें पता चलता है कि गरिमा उनकी बेटी के अपहरण के पीछे है। गरिमा ने अनुराधा को नियाज़ का बचाव करने के लिए मजबूर किया, ताकि उसे मुक्त किया जा सके। गरिमा ने फिर नियाज़ का अपहरण कर लिया और उसे जिंदा जला दिया, क्योंकि वह मौत की सजा या आजीवन कारावास को किसी ऐसे व्यक्ति के लिए अपर्याप्त सजा मानती है जिसने उसकी बेटी के साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार किया और उसकी हत्या कर दी। अनुराधा, हालांकि सच्चाई का पता लगाने के बाद शुरू में गुस्से में थी, पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बाद गरिमा को एक वकील के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

पात्र[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

इस फिल्म को फरवरी 2015 में मुंबई में फिल्माना शुरू किया गया।[7][8]

रिलीज़[संपादित करें]

9 अक्टूबर 2015 को इसे सिनेमा घरों में प्रदर्शित किया गया।[9][10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Aishwarya Rai Bachchan's 'Jazbaa' a remake of South Korean film Seven Days". द इंडियन एक्सप्रेस. 17 December 2014. मूल से 15 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  2. "Aishwarya Rai Bachchan Will be the Hero of Jazbaa - NDTV Movies". NDTVMovies.com. मूल से 17 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  5. Bollywood Hungama. "Sanjay Gupta ropes in Siddhanth Kapoor for Aishwarya starrer Jazbaa". Bollywood Hungama. मूल से 27 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  7. "Aishwarya Rai Bachchan starts shooting for 'Jazbaa'; director Sanjay Gupta shares photo on Twitter". IBNLive. मूल से 13 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  8. "Jazbaa: Aishwarya Rai Bachchan gets a standing ovation on first day of shoot". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 10 मार्च 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2015.
  9. Saad Saud. "A Bachchan for all seasons". The Express Tribune. मूल से 3 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 June 2016.
  10. "Aishwarya Rai Bachchans Jazbaa to Release on October 9 - NDTV Movies". NDTVMovies.com. मूल से 25 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 October 2015.