आई हेट लव स्टोरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
आई हेट लव स्टोरी
आई हेट लव स्टोरी.jpg
पोस्टर
निर्देशक पुनीता मल्होत्रा
निर्माता करण जोहर
हीरू यश जोहर
रोनी स्क्रूवाला
पटकथा पुनीत
कहानी पुनीता
अभिनेता इमरान खान
सोनम कपूर
समीर दत्तानी
समीर सोनी
ब्रुना अब्दुल्ला
संगीतकार विशाल शेखर
छायाकार अयानंका बोस
संपादक अकिव अली
वितरक धर्मा प्रोडक्शंस
यूटीवी मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 2 जुलाई 2010 (2010-07-02)
समय सीमा 135 मिनट[1]
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत भारतीय रुपया17 करोड़ (US$2.48 मिलियन)[2]
कुल कारोबार भारतीय रुपया43.68 करोड़ (US$6.38 मिलियन)[3]

आई हेट लव स्टोरीज़ एक भारतीय हास्य-रोमांस वाली हिन्दी फिल्म है, जिसका निर्देशन और लेखन पुनीत मल्होत्रा ने और निर्माण करन जोहर ने धर्मा प्रोडक्शन्स और रोनी स्क्रूवाला ने यूटीवी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले की है। जिसमें इमरान खान और सोनम कपूर ने मुख्य किरदार निभाया है।

कहानी[संपादित करें]

सिमरन (सोनम कपूर) को बॉलीवुड के फिल्मों वाला प्यार बहुत अच्छा लगता है और अपने अच्छे नौकरी और एक अच्छे मंगेतर, राज (समीर दत्तानी) के साथ एक सपनों की जिंदगी जीती रहती है। पर उसकी मुलाक़ात उसके पसंदीदा हिन्दी फिल्मों के सहायक निर्देशक, जय (इमरान खान) से होती है, जिसे प्यार की कहानियों से नफरत रहता है और प्यार जैसी चीजों पर कोई विश्वास भी नहीं रहता। दोनों शुरू में एक दूसरे से नफरत करते हैं, पर बाद में दोस्त बन जाते हैं।

सिमरन की जय के साथ दोस्ती हो जाने के बाद उसे लगता है कि राज उसके लिए सही इंसान नहीं है और वो जय से प्यार करने लगती है। वो अपने प्यार के बारे में जय को बताती है, लेकिन जय उसे समझाता है कि वो बस उसे केवल दोस्त के रूप में देखता है। दिल टूटने के बाद सिमरन वहाँ से बिना कुछ बोले चले जाती है।

उसके चले जाने के बाद जय को उसकी कमी खलने लगती है। उसे एहसास होता है कि वो उससे प्यार करने लगा है। वो इस बात को सिमरन को बताने की कोशिश करता है, लेकिन इस बार सिमरन मना कर देती है, क्योंकि वो राज की भावनाओं के साथ दुबारा नहीं खेलना चाहती है।

बाद में जब सिमरन को राज शादी के लिए पूछता है तो वो हाँ क़ह देती है लेकिन बाद में उसे बताती है कि वो उससे प्यार नहीं करती है। इसके बाद वो जय से मिलने की चाह में फिल्म के प्रीमियर पे आ जाती है। वहीं जय वहाँ से जाने के लिए हवाई अड्डे पर आता है, वहाँ उसकी माँ उसे हार न मानने को कहती है। उनकी बात मान कर जय भी प्रीमियर में वापस आता है और सिमरन को उसके बाहर देखता है। दोनों एक दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं और कहानी समाप्त हो जाती है।

कलाकार[संपादित करें]

  • इमरान खान - जय ढींगरा
  • सोनम कपूर - सिम्रण
  • समीर दत्तानी - राज ढोलकिया
  • समीर सोनी - वीर कपूर
  • ब्रुना अब्दुल्ला - गिसल
  • केतकी डेव - सिम्रण की माँ
  • अंजू महेंद्र - जय की माँ
  • अमीर अली - राजीव कुमार

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Movie Details: I Hate Luv Storys". Amcentertainment.com. http://www.amcentertainment.com/Movies/I_Hate_Luv_Storys/. अभिगमन तिथि: 6 जुलाई 2010. 
  2. Namita Nivas. "I Hate Luv Stories, a hit". Screenindia.com. http://www.screenindia.com/news/i-hate-luv-stories-a-hit/643373/. अभिगमन तिथि: 9 जुलाई 2010. 
  3. "Top Lifetime Grossers 2010-2019". Archived from the original on 24 जुलाई 2012. http://archive.is/4cq7. अभिगमन तिथि: 13 फ़रवरी 2011. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]