अहमद अली सहारनपुरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अहमद अली सहारनपुरी
व्यक्तिगत जानकारी
जन्म1880
सहारनपुर, मुग़ल साम्राज्य
मृत्यु1810 - 17 अप्रैल 1880
अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत
वृत्तिक जानकारी

अहमद अली सहारनपुरी (1810 - 17 अप्रैल 1880) एक भारतीय हदीस विद्वान थे, जिन्होंने भारत में हदीस साहित्य के प्रकाशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह मज़हीर उलूम के शुरुआती शिक्षकों में से थे, और अक्सर मदरसा के विकास में उनके योगदान के लिए एक संस्थापक के रूप में श्रेय दिया जाता है। उनके छात्रों में मुहम्मद क़ासिम नानोत्वी और शिबली नोमानी शामिल हैं।

जीवनी[संपादित करें]

अहमद अली का जन्म 1810 में सहारनपुर में हुआ था।[1] उन्होंने मेरठ में कुरान को कंठस्थ किया और सहारनपुर में सआदत अली फकीह के साथ अरबी भाषा की प्राथमिक पुस्तकों का अध्ययन किया।[1] वे दिल्ली गए जहाँ उन्होंने मामलुक अली नानौतवी के संरक्षण में अध्ययन किया।[2] उन्होंने वजुउद्दीन सिद्दीकी के साथ "सहीह अल-बुख़ारी" के कुछ हिस्सों का अध्ययन किया और हदीस की पढ़ाई 1261 हिजरी में शाह मुहम्मद इशाक देहलावी के साथ मक्का (शहर) में पूरी की ।[2] भारतीय शिक्षाविद् के अनुसार, सैयद अहमद खान अहमद अली ने "कुतुब अल-सित्तह" सहित हदीस की सभी किताबों का अध्ययन शुरू से अंत तक मुहम्मद इस्हाक के साथ किया।[3] अबू सलमान शाहजहांपुरी हालांकि बताते हैं कि सैयद अहमद खान का यह बयान कि अहमद ने मुहम्मद इस्हाक के साथ 'सनी बुखारी' का अध्ययन किया,उसको सही नहीं समझना चाहिए ।[1] सैयद महबूब रिज़वी ने अहमद अली को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि उन्होंने सहारनपुर में वज़ीहुद्दीन सिद्दीकी के साथ 'सनी बुखारी' के प्रमुख भाग का अध्ययन किया, और फिर मक्का में मुहम्मद इसाक के साथ फिर से इसका अध्ययन किया।[4]

1845 में अहमद अली भारत लौट आए और हदीस साहित्य प्रकाशित करने के लिए दिल्ली में "अहमदी प्रेस" शुरू किया।[4] उन्होंने "कुतुब अल-सित्तह" के अपने कॉपी किए गए संस्करण प्रकाशित किए और जीवन भर हदीस पांडुलिपियों को कॉपी किया।[5] उन्होंने एक मार्जिनलिया से पच्चीस अध्यायों के लिए "सहीह अल-बुख़ारी" लिखा।[5] 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान उनके प्रेस को नुकसान हुआ; और उन्होंने इसे मेरठ स्थानांतरित कर दिया।[6] उन्होंने कोलकाता में हाफ़िज़ जमालुद्दीन मस्जिद में धार्मिक प्रवचन देने में दस साल बिताए।[1] वह 1291 हिजरी में सहारनपुर लौट आए, जहां उन्होंने मज़हीर उलूम में पढ़ाया।[7] सआदत अली फकीह की मृत्यु के बाद उन्हें मदरसा का उप-रेक्टर नियुक्त किया गया था; और 1294 हिजरी के दौरान मज़हर नानौतवी की अनुपस्थिति में प्रधानाध्यापक बनाया।[7] मदरसा के शुरुआती विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए उन्हें अक्सर मजाहिर उलूम के संस्थापक के रूप में श्रेय दिया जाता है।[8] उनके छात्रों में मुहम्मद क़ासिम नानोत्वी, मुहम्मद याकूब नानौतवी, अहमद हसन अमरोही, अहसन नानौतवी और शिबली नोमानी शामिल हैं।[9]

17 अप्रैल 1880 को सहारनपुर में अहमद अली की मृत्यु हो गई।[10][5] सैयद अहमद खान ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।[10]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Shahid Saharanpuri. Ulama e Mazahir Uloom aur unki Ilmi wa tasnīfi khidmāt. 1 (2005 संस्करण). पृ॰ 83.
  2. सैयद महमूद रिज़वी. Deobandi, Nawaz (संपा॰). Sawaneh Ulama-e-Deoband. 1. पृ॰ 243.
  3. Khan, Syed Aḥmad. Shahjahānpuri, Abu Salmān (संपा॰). Tadhkira Khānwāda-e-Waliullāhi. पृ॰ 291.
  4. सैयद महमूद रिज़वी. Deobandi, Nawaz (संपा॰). Sawaneh Ulama-e-Deoband. 1. पृ॰ 244.
  5. निज़ामुद्दीन असिर अद्रवी. Tazkirah Mashāhīr-e-Hind: Karwān-e-Rafta (Urdu में) (2 April 2016 संस्करण). देवबन्द: Darul Muallifeen. पपृ॰ 22–23.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  6. सैयद महमूद रिज़वी. Deobandi, Nawaz (संपा॰). Sawaneh Ulama-e-Deoband. 1. पृ॰ 245.
  7. Shahid Saharanpuri. Ulama e Mazahir Uloom aur unki Ilmi wa tasnīfi khidmāt. 1 (2005 संस्करण). पृ॰ 84.
  8. Shahid Saharanpuri. "Bāniyān-e-Madrasa (The founders of the madrasa)". Ulama e Mazahir Uloom aur unki Ilmi wa tasnīfi khidmāt. 1 (2005 संस्करण). पपृ॰ 70–108.
  9. Khan, Syed Aḥmad. Shahjahānpuri, Abu Salmān (संपा॰). Tadhkira Khānwāda-e-Waliullāhi. पृ॰ 295.
  10. सैयद महमूद रिज़वी. Deobandi, Nawaz (संपा॰). Sawaneh Ulama-e-Deoband. 1. पृ॰ 251.