सहारनपुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
सहारनपुर
—  शहर  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
महापौर प्रशासक (जिलाधिकारी, सहारनपुर श्री पवन कुमार)
सांसद श्री राघव लाखन पाल
नगर विधायक श्री संजय गर्ग
जनसंख्या ७०३,३४५ (२०११ तक )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• २६९ मीटर
आधिकारिक जालस्थल: http://the-saharanpur.com saharanpur.nic.in, http://the-saharanpur.com

निर्देशांक: 29°58′N 77°33′E / 29.97°N 77.55°E / 29.97; 77.55

सहारनपुर उत्तर प्रदेश प्रान्त का एक शहर है। सहारनपुर की स्थापना 1340 के आसपास हुई और इसका नाम एक राजा सहारन वीर के नाम पर पड़ा।

उद्योग[संपादित करें]

शहर के उद्योगों मेंरेलवे कार्यशालाएं, सूती वस्त्र और चीनी प्रसंस्करण, काग़ज़ ,गत्ता निर्माण,सिगरेट उद्योग. , और अन्य उद्यम शामिल हैं। यहाँ दफ़्ती और मोटा काग़ज़, कपड़ा बुनने, चमड़े का सामान बनाने और लकड़ी पर नक़्क़ाशी का काम अधिक किया जाता है।

कृषि[संपादित करें]

सहारनपुर कृषि उत्पादों का एक सक्रिय केन्द्र भी है। आसपास के क्षेत्र की प्रमुख फ़सलें आम, गन्ना, गेंहू, चावल और कपास हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

शहर में एक केंद्रीय फल शोध संस्थान, राजकीय वानस्पतिक उद्यान एक विमानचालन प्रशिक्षण केन्द्र और कई कई तकनीकी और प्रबंधन संस्थान और महाविद्यालय स्थित है

परिवहन[संपादित करें]

यह प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन है। यहाँ से निकटवर्ती स्थानों हरिद्वार,देहरादून,ऋषिकेश,विकाश नगर, पोंटासाहिब, चंडीगढ़,अंबाला,कुरुक्षेत्र, दिल्ली, यमुनोत्री को सड़कें गई हैं।

जनसंख्या[संपादित करें]

2011 की जनगणना के अनंतिम आंकड़ो के अनुसार सहारनपुर नगर निगम क्षेत्र की जनसंख्या 7,03,345 और सहारनपुर जिले की जनसंख्या कुल 34,64,228 है।

प्रसिद्ध स्थल[संपादित करें]

सहारनपुर में प्राचीन शाकुम्भरी देवी मंदिर, इस्लामिक शिक्षा का केन्द्र दारुल उलूम, देवबंद का मां बाला सुंदरी मंदिर, नगर में भूतेश्वर महादेव मंदिर, कम्पनी बाग आदि प्रसिद्ध स्थल हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]