अरमान कोहली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अरमान कोहली
Armaan Kohli snapped at the International Airport.jpg
अरमान कोहली
जन्म भारत
व्यवसाय अभिनेता
निर्माता

अरमान कोहली एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता हैं, जो मुख्यतः हिन्दी फ़िल्मों में अभिनय करते हैं। वो फ़िल्म निर्मता एवं निर्देशक राजकुमार कोहली के पुत्र हैं। उन्होंने फ़िल्मों में अभिनय एक बाल-कलाकार के रूप में बदले की आग (1982) एवं राज तिलक (1984) फ़िल्मों में अपने पिता के साथ किया था। इसके अलावा उन्होंने बिग बॉस टीवी शृंखला के सातवें संस्करण में भी भाग लिया।[1][2]

कैरियर[संपादित करें]

1992 - 2003[संपादित करें]

अरमान ने अपने पिता की विरोधी (1992) फिल्म से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इस फिल्म में इनका मुख्य किरदार था, पर इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस में असफलता ही हाथ लगी। इसके बाद ये दीवाना (1992) फिल्म में दिव्या भारती के साथ काम करने वाले थे, पर इन्होंने इस फिल्म को छोड़ दिया और उनके जगह शाहरुख खान को ले लिया गया। ये फिल्म काफी अच्छी साबित हुई। इसके बाद इन्हें बाज़ीगर (1993) फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में लिया गया था, पर एक बार फिर उनकी जगह शाहरुख खान को ये किरदार मिल गया। ठीक इसी तरह इन्हें दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) में जो किरदार मिला था, उनके फिल्म छोड़ने के बाद वो किरदार परमीत सेठी को मिल गया।

इन्होंने अन्य फिल्मों में भी कार्य किया था, जिसमें दुश्मन जमाना (1992), अनाम (1993) और औलाद के दुश्मन थीं। ये सारी की सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस में नाकाम साबित हुई। इसके बाद इनके पिता ने एक और बार इनके कैरियर को ठीक करने की कोशिश की और 1997 में सनी देओल और सुनील शेट्टी के साथ कहर (1997) फिल्म का निर्माण किया। इस फिल्म को सामान्य सफलता ही मिली। इसके लगभग पाँच सालों के बाद इनके पिता ने कई सितारों के साथ इन्हें जानी दुश्मन: एक अनोखी कहानी में लिया, पर ये भी इनके कैरियर को उभारने में नाकाम रही। इस फिल्म के बाद इनकी खबर समाचार में तब मिली, जब इनकी गाड़ी ने पैदल चल रहे राहगीर को ठोक दिया था। इसके बाद 2003 में एलओसी: कारगिल (2003) इनकी आखिरी फिल्म थी।

2013 - वर्तमान[संपादित करें]

सितम्बर 2013 में इन्होंने कलर्स के टीवी कार्यक्रम "बिग बॉस" 7 में प्रतिभागी के रूप में भाग लिया। 16 दिसम्बर 2013 को अपनी सह-प्रतिभागी, सोफिया हयात के साथ मारपीट और बदसलूकी करने के आरोप में पुलिस ने इन्हें बिग बॉस के घर से गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें अगले दिन जमानत पर छोड़ा गया। बिग बॉस से उन्हें 22 दिसम्बर को निकाला गया।

इन्होंने 12 साल बाद फिर बॉलीवुड में कदम रखा। ये राजश्री प्रॉडक्शन द्वारा बनाई फिल्म प्रेम रतन धन पायो में नकारात्मक भूमिका निभाए थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'Bigg Boss 7' complete list of contestants". Indian Express. 15 सितम्बर 2013. अभिगमन तिथि 22 अक्टूबर 2013.
  2. "Expected Bigg Boss 7 contestant list revealed!". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 15 सितम्बर 2013. अभिगमन तिथि 22 अक्टूबर 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]