अनुष्का शंकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अनुष्का शंकर

सन् २००७ में ग्लोबल रिदम 15 वीं सालगिरह की पार्टी में अनुष्का शंकर
पृष्ठभूमि की जानकारी
जन्म 9 जून 1981 (1981-06-09) (आयु 38)
लंदन, यूनाइटेड किंगडम
शैली भारतीय शास्त्रीय संगीत
व्यवसाय सितारवादक
वाद्य यन्त्र सितार
सक्रिय वर्ष १९९५ - वर्तमान
रिकॉर्ड लेबल Angel रिकॉर्ड्स (१९९८-२००७)
ड्यूश Grammophon (२०१० - वर्तमान)
जालस्थल/वेबसाइट www.anoushkashankar.com


अनुष्का शंकर (जन्म : ९ जून १९८१) एक भारतीय सितारवादक एवं संगीतकार है। वह रवि शंकर की पुत्री है।

निजी जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

अनुष्का शंकर लंदन में एक बंगाली हिंदू परिवार में पैदा हुआ था और उसके बचपन के लंदन और दिल्ली के बीच विभाजित किया गया था। एक किशोरी के रूप में वह में रहते थे Encinitas, कैलिफोर्निया और भाग लिया सैन Dieguito अकादमी. एक 1999 सम्मान स्नातक शंकर, तो संगीत में एक कैरियर को आगे बढ़ाने के बजाय कॉलेज में भाग लेने का फैसला किया।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

कैरियर[संपादित करें]

अनुष्का और संगीत कार्यक्रम में रवि शंकर, 2005

अनुष्का शंकर दस साल की उम्र में सिर्फ सत्रों के एक जोड़े को एक सप्ताह के अभ्यास के साथ मिलकर अपने पिता के साथ एक बच्चे के रूप में सितार पर प्रशिक्षण शुरू हुआ। शंकर [सिरी फोर्ट] नई दिल्ली में 13 साल की उम्र में अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन दिया. चौदह वर्ष की आयु तक वह दुनिया भर के समारोहों पर उसके पिता के साथ किया गया था और उसे पहले रिकॉर्ड अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, साथ एन्जिल रिकॉर्ड्स (ईएमआई) 16.

वह उसे पहला एलबम जारी किया, अनुष्का, 1998 में, 2000 में' Anourag द्वारा पीछा किया। कार्नेगी हॉल में लाइव दोनों शंकर और नोरा जोन्स [ग्रेमी]] पुरस्कारों के लिए 2003 में नामित किया गया जब अनुष्का विश्व संगीत श्रेणी में सबसे कम उम्र और पहली महिला पद के उम्मीदवार अपने तीसरे एलबम के लिए बन गया है।'

2005 में उसे चौथे एलबम वृद्धि की रिहाई लाया कमाई उसे एक और [ग्रेमी]] सर्वश्रेष्ठ समकालीन विश्व संगीत में नामांकन श्रेणी. फरवरी 2006 में वह पहली बार ग्रेमी पुरस्कार में खेलने के भारतीय बन गए।

शंकर, के सहयोग से कर्श काले, जारी जल तहत श्वास 28 अगस्त 2007 को. यह शास्त्रीय सितार और इलेक्ट्रॉनिका धड़कता है और धुन का एक मिश्रण है। उल्लेखनीय अतिथि vocals उसके पैतृक सौतेली बहन नोरा जोन्स, स्टिंग और उसके पिता रवि शंकर, जो उसके साथ एक सितार युगल प्रदर्शन किया।

शंकर रिकॉर्डिंग पर कई अतिथि दिखावे बना दिया है अन्य कलाकारों द्वारा उन के बीच में, स्टिंग, Lenny Kravitz और चोरी निगम वायोलिन बाजनेवाला साथ Duetting [यहोशू बेल]], के साथ एक युगल में सितार-वायलनचेलो Mstislav Rostropovich और बांसुरीवादक साथ जीन पियरे रामपाल, दोनों सितार और पियानो खेलने. सबसे हाल ही में शंकर के साथ सहयोग किया है हर्बी हैनकॉक अपने नवीनतम रिकॉर्ड पर कल्पना कीजिए परियोजना.

शंकर सितार और आर्केस्ट्रा दुनिया भर के लिए उसके पिता की 1 Concerto के एकल कलाकार प्रदर्शन दिया है। जनवरी 2009 में वह बगल में सितार एकल कलाकार था [Orpheus चैंबर आर्केस्ट्रा]] उसके पिता सितार और आर्केस्ट्रा के लिए 3 Concerto और जुलाई 2010 में वह [[रविशंकर के सितार और ऑर्केस्ट्रा के लिए 1 स्वर की समता प्रीमियर premiering संगीत समारोहों की शृंखला के लिए लंदन फिलहारमोनिक आर्केस्ट्रा]] लंदन [Barbican हॉल]].

शंकर भी अभिनय में कदम रखा है ( एक आदमी की तरह नृत्य (2004)) और लेखन. वह उसके पिता के एक जीवनी लिखी, बापी: मेरे जीवन का प्यार, 2002 में किया गया है और विभिन्न पुस्तकों के अध्यायों योगदान दिया है। एक स्तंभकार के रूप में वह भारत के लिए मासिक कॉलम [पहले सिटी पत्रिका]] तीन साल के लिए लिखा है और भारत के सबसे बड़े अखबार के लिए एक साप्ताहिक स्तंभकार के रूप में एक साल बिताया, हिंदुस्तान टाइम्स.

शंकर उसके बाद एलबम दर्ज की गई [मैड्रिड, स्पेन]. 2011 में शरद ऋतु में जारी, ट्रैवलर समानताएं और भारतीय शास्त्रीय संगीत और स्पेनिश [जिप्सी का रोमांस]] और सुविधाओं [शुभा मुद्गल]], तन्मय बोस, Pepe Habichuela के बीच मतभेद की एक खोज है , सैंड्रा Carrasco और Duquende दूसरों के बीच[1]

लाभ संगीत[संपादित करें]

29 नवम्बर 2002 को, अनुष्का शंकर [कॉन्सर्ट के लिए खोलने की कार्रवाई था जॉर्ज]], के जीवन और संगीत के लिए एक मरणोपरांत श्रद्धांजलि जॉर्ज हैरिसन, रॉयल अल्बर्ट हॉल लंदन में आयोजित किया। वह पूरे पहला सेट या संगीत कार्यक्रम के भारतीय भाग "में प्रमुख कलाकार था। वह "आपकी आंखें" नामक एक एकल वाद्य सितार खेल शो खोला. सितार पर इसके अलावा, वह प्रदर्शन [जॉर्ज हैरिसन]] 's " आंतरिक प्रकाश" के साथ जेफ Lynne (गायक और गिटार). अंत में, वह एक नई संरचना का आयोजन किया, अर्पण, उसके पिता द्वारा लिखा है। रचना विशेष रूप से प्रदर्शित एरिक क्लैप्टन ध्वनिक गिटार खेल. कॉन्सर्ट रविशंकर लाभ कॉन्सर्ट के बाद हैरिसन, 1971 के साथ modeled गया था [कॉन्सर्ट बांग्लादेश के लिए]].

एक संगीत कार्यक्रम शांति के लिए: अनुष्का शंकर [रिचर्ड गेरे]] और फिलिप ग्लास की सहायता में 2003 में [[] Avery फिशर हॉल] फूट डालो हीलिंग में एक संगीत कार्यक्रम में प्रदर्शन द्वारा आमंत्रित किया गया था और सुलह. शंकर और जेथ्रो टुल स्थगित एक संगीत कार्यक्रम के बाद मुंबई में 29 नवम्बर 2008 के लिए अनुसूचित [2008 के मुंबई हमलों]]. वे के रूप में पुनर्गठित किया प्रदर्शन एक अरब हाथ कॉन्सर्ट, हमलों के शिकार लोगों के लिए एक लाभ प्रदर्शन और यह 5 दिसम्बर 2008 को आयोजित किया। शंकर बताते हुए कि इस निर्णय पर टिप्पणी की: "एक संगीतकार के रूप में, यह मैं कैसे बात करते हैं, कैसे मैं मेरे अंदर गुस्सा व्यक्त [...] हमारे पूरे दौरे इन घटनाओं से बदल दिया गया है और यहां तक ​​कि संगीत कार्यक्रम की संरचना रह सकती है ही है, भावनात्मक रूप से शायद हम एक बहुत अधिक कह रही हैं। "[2]

पुरस्कार[संपादित करें]

2004 में | * [समय] [समय (पत्रिका)] के एशिया संस्करण 20 एशियाई नायकों में से एक के रूप में नाम

  • विश्व संगीत श्रेणी में 2003 में उसे तीसरे एलबम के लिए ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामित किया है, कार्नेगी हॉल में लाइव. वह इस वर्ग में सबसे कम उम्र और पहली महिला नामांकित किया गया था।
  • 2005 में वह एक और ग्रेमी के लिए नामित किया गया था, उसे चौथे एल्बम वृद्धि के लिए सर्वश्रेष्ठ समकालीन विश्व संगीत श्रेणी में.
  • 2012 में उन्होंने उनके एलबम ट्रैवलर के लिए [Songlines संगीत पुरस्कार] [Songlines (पत्रिका) # Songlines संगीत पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ कलाकार जीता।[4]

सक्रियता[संपादित करें]

शंकर (पेटा) [] पशु के एथिकल ट्रीटमेंट के लिए लोग पशु अधिकार और एक समर्थक है। वह और उसके पिता एक तीस दूसरे जानवरों की पीड़ा के खिलाफ सार्वजनिक सेवा घोषणा में दिखाई[5] अनुष्का भी विश्व खाद्य कार्यक्रम भारत में संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा है।

शंकर ने चेंज.ओआरजी पर चले एक ऑनलाइन अभियान को अपना समर्थन प्रदान किया है, जो २०१२ में दिल्ली में घटित सामूहिक बलात्कार के मद्देनजर महिलाओं के विरूद्ध हो रहे अपराधों को अंत करने की माँग करता है। अभियान में एक अरब महिलाओं और जो लोग उन्हें बाहर चलने के लिए प्यार, "नृत्य, उठ और मांग" इस हिंसा के लिए एक अंत आमंत्रित किया है। अभियान के हिस्से के रूप में, वह एक वीडियो में उसने बताया कि वह यौन एक पारिवारिक मित्र द्वारा दुर्व्यवहार किया गया था जारी[6]

बिम्बचित्रण[संपादित करें]

स्टूडियो एलबम[संपादित करें]

=== जीते और === संकलन

शांति और सुलह के लिए एक संगीत कार्यक्रम (2007): * फूट डालो हीलिंग

  • नेहरू पार्क, नई दिल्ली में संगीत कार्यक्रम में रहते (2005)

सुविधाएँ === ===

  • Variant मूड - सितार और वायलिन के लिए युगल (संक्षिप्त संस्करण) रवि शंकर ने लिखा है, दोस्तों के साथ घर पर यहोशू बेल द्वारा 2009
  • चारु Keshi वर्षा - नितिन साहनी और अनुष्का शंकर, लंदन Undersound 2008 द्वारा सह लिखा
  • मंडला - सितार पर अनुष्का शंकर. हिल्टन Garza, रेडियो इसका प्रतिकार सह लिखा
  • प्यारी - अनुष्का शंकर द्वारा remixed चोरी निगम 2006 संस्करण
  • पुनर्जन्म - गौरव रैना, तपन राज और अनुष्का शंकर द्वारा सह लिखा है। MIDIval 2005 टाइम्स
  • पवित्र प्रेम - द्वारा स्टिंग 2003
  • 8 शास्त्रीय ShankaRagamala पर प्रदर्शन रागों रवि शंकर 2005 के द्वारा रचित
  • भारत की मंत्र - रवि शंकर, जॉर्ज हैरिसन, कंडक्टर और 1997 सहायक के रूप में अनुष्का की विशेषता
  • Adarini - उत्सव में' रवि शंकर 1995 के द्वारा रचित

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. शर्मा, नेहा (15 मार्च 2011). "माँ अनुष्का शंकर भारत के लिए आ रहा है अप्रैल 2011". हिन्दुस्तान टाइम्स.
  2. घातक हमले के बाद मुंबई में पहला संगीत कार्यक्रम मेजबान
  3. De Cruz, Errol (27 फ़रवरी 2001). "शंकर गुरु एक बाएं हाथ अप्रैल 2011". न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स.
  4. "Songlines - संगीत पुरस्कार - 2012 - विजेता". Songlines (पत्रिका). अभिगमन तिथि 14 2013 फ़रवरी. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  5. केंटकी फ्राइड क्रूरता :: सेलिब्रिटी :: समर्थन अनुष्का शंकर विज्ञापन PunditbRavi शंकर.
  6. "मेरा भी हुआ था यौन शोषण: अनुष्का शंकर". बीबीसी हिन्दी. १३ फ़रवरी २०१३. अभिगमन तिथि 12 फ़रवरी 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]