सदस्य:JheelPorwal

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पापड़ की भाजी[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

क्षेत्र की शुष्कता और सामग्री की उपलब्धता ने राजस्थान के व्यंजनों को आकार देने में अपनी भूमिका निभाई है, इस तथ्य के महत्व से इंकार नहीं किया जा सकता है कि राज्य पानी की कमी के लिए जाना जाता है, इसलिए अधिकांश भोजन मसालेदार और सूखे होते हैं।

प्रकृति ताजी हरी सब्जियों की कमी के कारण ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता हुई जो कई दिनों तक चल सकें और बिना गर्म किए खाए जा सकें, जो राज्य के वर्तमान व्यंजनों में शामिल हो गए। पापड़ की भाजी या पापड़ का साग एक शाकाहारी मुख्य व्यंजन है जो पापड़ का उपयोग करके बनाया जाता है और राजस्थानी, गुजराती, बुंदेली, मालवी, निमाड़ी और ब्रज व्यंजनों में लोकप्रिय है।यह व्यंजन कई रूपों में तैयार किया जाता है और इसे राजस्थानी में पापड़ रो साग और गुजराती में पापड़ नु शाक के नाम से भी जाना जाता है।

तैयारी[संपादित करें]

पापड़ की भाजी घर पर कुछ बुनियादी सामग्री के साथ बिना किसी सब्जी की आवश्यकता के आसानी से तैयार की जा सकती है। इसलिए यह उस साधारण भोजन का प्रतीक है जिसकी रेगिस्तानी जीवन की कठिनाइयों के बीच जीविका के लिए आवश्यकता होती है।भारत में, पापड़ को ऐपेटाइज़र या नाश्ते के रूप में भी खाया जाता है, जिसमें कटा हुआ प्याज, गाजर, चटनी या अन्य डिप और मसालों जैसे टॉपिंग शामिल होते हैं।[1]

परोसने के तरीके[संपादित करें]

इस सब्जी को घरों में भोजन के लिए कई तरीकों से परोसा जाता है। पापड़ की सब्जी भारत के उत्तर-पश्चिम में घरों में मुख्य रूप से बनाई जाती है और इसे मुख्य रूप से हल्दी, धनिया और मेथी के साथ गाढ़ी ग्रेवी में पके हुए पापड़ या पॉपपैडम के साथ पकाया जाता है, जैसा कि यूके में जाना जाता है। करी में डाला गया दही ठंडा होता है और ग्रेवी को गाढ़ा भी करता है। परंपरागत रूप से करी में डाला जाने वाला पापड़ तला जाता है।परंपरा पर आधारित होने के बावजूद, पापड़ रो साग समकालीन प्राथमिकताओं के अनुरूप समय के साथ बदल गया है।[2][3] पेशेवर रसोइयों और घरेलू रसोइयों दोनों ने कई अनुकूलन के साथ प्रयोग किया है, जैसे कि साग में पनीर जोड़ना या पारंपरिक नुस्खा को एक नया मोड़ देने के लिए सुगंधित पापड़ का उपयोग करना। यह विकास इस बात का प्रमाण है कि भारतीय भोजन कितना अनुकूलनीय है और यह अपने विशिष्ट स्वाद को कैसे बनाए रखता है।[4]

निष्कर्ष[संपादित करें]

भारतीय भोजन का सबसे अच्छा उदाहरण पापड़ रो साग है, एक ऐसा भोजन जो परंपरा और नवीनता को मिलाकर कुछ अद्भुत बनाता है। यह भोजन बनावट की परस्पर क्रिया, स्वादों के सामंजस्य और पाक प्रगति के कारण भारतीय व्यंजनों के सार को पूरी तरह से दर्शाता है। तो, अगली बार जब आप किसी पाक साहसिक यात्रा पर जाना चाहें, तो पापड़ को साग के साथ मिलाने के बारे में सोचें और उस जादू की खोज करें जो तब होता है जब रचनात्मकता और सादगी आपकी थाली में एक साथ आती है।


यहा देखे की पापड़ की भाजी कैसे बनाई जाती है।

  1. "जानिए 15 मिनट में कैसे बनती है पापड़ की सब्जी". HerZindagi. 2018-02-05. अभिगमन तिथि 2023-10-23.
  2. "Rajasthani Papad ki Sabji – Maunika Gowardhan". maunikagowardhan.co.uk. अभिगमन तिथि 2023-10-23.
  3. "papad ki sabzi recipe | papad curry recipe". Geeta Ki Duniya (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-10-23.
  4. Kakkar, Rekha (2020-08-27). "Rajasthani Papad ki Sabzi Recipe". My Tasty Curry (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-10-23.