शॉपिंग मॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
टोरंटो, ओन्टारियो, कनाडा के टोरोंटो ईटॉन सेंटर का आंतरिक भाग.

शॉपिंग मॉल , शॉपिंग सेंटर या शॉपिंग परिसर एक या अधिक ऐसे भवन हैं जो व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले दुकानों के कॉम्पलेक्स का रूप धारण करते हैं, जिसमें पार्किंग क्षेत्र के साथ एक इकाई से दूसरी इकाई में आसानी से चल कर जाने के लिए रास्ते होते हैं - पारंपरिक बाज़ार का एक आधुनिक, भीतरी (इनडोर) संस्करण.

1920 के दशक से ही आधुनिक "कार-अनुकूल" उपखंड मॉल विकसित हुए, और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, पश्चिमी दुनिया के कई भागों में, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, उपनगर जीवन की वृद्धि के अनुकूल शॉपिंग मॉल उभरे. प्रारंभ से ही, डिज़ाइन में अंदरुनी-रुख़ रहा, जिसमें मॉलों ने इस सिद्धांत का पालन किया कि ग्राहकों को नियंत्रित परिवेश में कितनी अच्छी तरह आकर्षित किया जा सकता है. इसी तरह, मॉल में एक या अधिक "लंगर" या "बिग बॉक्स" के दुकानों ने बहुत पहले ही मार्ग प्रशस्त किया, जहां व्यक्तिगत दुकानें या छोटे पैमाने के श्रृंखला-दुकानों को बड़ी दुकानों के प्रति आकर्षित खरीदारों से लाभान्वित होना अभिप्रेत था.[1]

क्षेत्रीय मतभेद[संपादित करें]

विश्व के अनेक भागों में शॉपिंग सेंटर नाम प्रयुक्त होता है, विशेष रूप से यूरोप, ऑस्ट्रेलेशिया और दक्षिण अमेरिका में; लेकिन उत्तरी अमेरिका में मुख्य रूप से शॉपिंग मॉल का प्रयोग किया जाता है.[2] उत्तरी अमेरिका के बाहर, शॉपिंग प्रीसिंक्ट (अहाता) और शॉपिंग आर्केड का भी इस्तेमाल होता है. उत्तरी अमेरिका में सामान्यतः शॉपिंग मॉल शब्द बंद विस्तृत इमारतों को लागू होता है (और आम तौर पर बस संक्षिप्त रूप मॉल कहलाता है), जबकि सामान्य तौर पर शॉपिंग सेंटर खुले विस्तृत कॉम्पलेक्स को संदर्भित करता है; दोनों प्रकार की सुविधाओं में आम तौर पर विशाल पार्किंग उपलब्ध होती है, ये प्रमुख यातायात मार्ग की ओर अभिमुख होते हैं और अड़ोस-पड़ोस में आवागमन के लिए में बहुत कम पादचारी से जुड़े होते हैं.[2]

टोक्यो, जापान में शॉपिंग आर्केड

यूनाइटेड किंगडम में खरीदारी के केंद्रों को "शॉपिंग सेंटर", "शॉपिंग परिसर" या "टाउन सेंटर" के रूप में संदर्भित किया जा सकता है. शब्द "मॉल" का मानक ब्रिटिश उच्चारण, बकिंघम पैलेस, लंदन तक जाने वाले वृक्ष-मार्ग - "The Mall, London" और "pal" (दोस्त) के समान है. मॉल , शॉपिंग मॉल को निर्दिष्ट कर सकता है - यानी एक ऐसी जगह जहां सभी दुकानें एक पादचारी क्षेत्र से जुड़ी होती है - या फिर विशेष रूप से एक ऐसी पैदल सड़क से, जिसमें सभी खरीदारों को वाहनों के यातायात की बाधा के बिना चलने में सुविधा हो. उत्तरी अमेरिका में मॉल आम तौर पर एक विशाल शॉपिंग क्षेत्र को संदर्भित करता है जिसमें एक ही इमारत में कई दुकानें होती हैं, सामान्यतः एक या अनेक डिपार्टमेंट स्टोर्स द्वारा "आश्रित" (एंकर्ड) जो पार्किंग स्थल से घिरा हो, जबकि शब्द आर्केड का उपयोग, विशेष रूप से ब्रिटेन में, संकीर्ण पैदल चलने वालों के मार्ग को निर्दिष्ट करता है, जो सामान्यतः ढके या बहुत कम अंतराल वाले भवनों के बीच होते हैं (देखें टाउन सेंटर). एक बड़ा, अक्सर आंशिक रूप से ढका हुआ और विशेष रूप से पैदल यात्रियों के लिए खरीदारी इलाक़ा ब्रिटेन में है जिसे शॉपिंग सेंटर , शॉपिंग प्रीसिंक्ट या पेडेस्ट्रियन प्रीसिंक्ट भी कहा जाता है.

अधिकांश ब्रिटिश शॉपिंग सेंटर टाउन सेंटरों में मौजूद हैं, जो आम तौर पर पुराने खरीदारी जिलों और सहायक खुले खरीदारी सड़कों से घिरे हैं. 1980 और 1990 के दशक में मीडोहॉल, शेफ़ील्ड और ट्रैफ़र्ड सेंटर, मैनचेस्टर जैसे असंख्य विशाल शहर से बाहर "क्षेत्रीय मॉल" निर्मित किए गए, लेकिन अब इनका निर्माण योजना विनियमों द्वारा निषिद्ध है. ब्रिटेन में शहर से बाहर शॉपिंग विकास अब खुदरा पार्कों पर केंद्रित है, जिसमें बाहर से व्यक्तिगत प्रवेश द्वारों सहित गोदाम जैसी दुकानों का समूह होता है. आयोजना नीति मौजूदा टाउन सेंटरों के विकास को प्राथमिकता दे रहा है, हालांकि इसमें थोड़ी-बहुत सफलता मिली है. गेट्सहेड में (टाइन के बाद न्यूकैज़ल के पास) मेट्रोसेंटर यूरोप का सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर है जिसमें लगभग 330 दुकानें, 50 रेस्तरां और 11 स्क्रीन सिनेमा हैं और वेस्टफ़ील्ड लंदन यूरोप के सबसे बड़े अंतर्शहरी शॉपिंग सेंटर में से एक है. बुलरिंग, बर्मिंघम ब्रिटेन का व्यस्ततम शॉपिंग सेंटर है जिसके उद्घाटन वर्ष में 36.5 मिलियन खरीदारों का स्वागत हुआ.[3]

ब्रिस्टल सिटी सेंटर, इंग्लैंड में केबॉट सर्कस

हांगकांग में प्रायः "शॉपिंग सेंटर" शब्द का प्रयोग किया जाता है, और हांगकांग में शॉपिंग सेंटर के नाम में आम तौर पर "सेंटर" या "प्लाज़ा" शब्द होता है.

इतिहास[संपादित करें]

आजकल "शॉपिंग मॉल" माने जाने वाले परिसर से मिलती-जुलती इमारत सीरिया की राजधानी दमिश्क शहर में अवस्थित है. यह पुराने दमिश्क में अल-हमीदिया सौक़ कहलाता है और सातवीं सदी का है. इस्फ़हान का ग्रांड बाज़ार, जिसका अधिकांश भाग ढका हुआ है, 10वीं सदी का है. 10 किलोमीटर दूर तक आवृत तेहरान का ग्रांड बाज़ार का इतिहास भी पुराना है. इस्तानबुल का ग्रांड बाज़ार 15वीं सदी में निर्मित हुआ और यह अब भी विश्व के लंबे आवृत बाज़ारों में से एक है, जिसमें लगभग 58 सड़कें और 4,000 दुकानें हैं.

सेंट पीटर्सबर्ग में गोस्टिनी ड्वोर को, जो 1785 में खुला, मॉल जैसे शॉपिंग कॉम्पलेक्स के उद्देश्य सहित पहले निर्माणों में एक गिना जा सकता है, चूंकि इसमें 53,000 मी² (5,70,000 sq ft)से अधिक क्षेत्र को आवृत करते हुए 100 से अधिक दुकानें शामिल थीं.

ऑक्सफ़ोर्ड, इंग्लैंड में ऑक्सफ़ोर्ड कवर मार्केट में 1774 में प्रारंभ हुआ और आज भी चल रहा है.

लंदन में बर्लिंगटन आर्केड 1819 में खोला गया था. प्रॉविडेंस, रोड द्वीप में द आर्केड ने 1828 में संयुक्त राज्य अमेरिका को खुदरा आर्केड की अवधारणा से परिचय करवाया. इस आज के शॉपिंग मॉल का अग्रदूत था[4]. मिलान में द गैलरिया विट्टोरियो इमानुएल II, इटली ने 1870 के दशक में इसका अनुसरण किया और यह विस्तार में विशाल आधुनिक मॉलों के बराबर है. अन्य बड़े शहरों ने 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी के प्रारंभ में आर्केड और शॉपिंग केंद्रों का निर्माण किया, जिसमें शामिल हैं क्लीवलैंड आर्केड, डेटन (ओहियो) आर्केड और 1890 में खुलने वाला मास्को का GUM. ऑटोमोबाइल के लिए परिकल्पित प्रारंभिक शॉपिंग केंद्रों में शामिल हैं मार्केट स्क्वेयर, लेक फ़ॉरेस्ट, इलिनॉइस (1916) और कंट्री क्लब प्लाज़ा, कैनसस सिटी, मिसौरी (1924).

संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रारंभिक इनडोर मॉल प्रोटोटाइप था मॉर्गन पार्क, डलुथ, मिनिसोटा में लेक व्यू स्टोर, जिसका निर्माण 1915 में हुआ और जिसका भव्य उद्घाटन 20 जुलाई, 1916 को आयोजित किया गया. वास्तुकार थे शिकागो से डीन एंड डीन और निर्माण के ठेकेदार थे डलुथ से जॉर्ज एच. लाउन्सबेरी. भवन एक संपूर्ण तहखाने के साथ दो मंज़िला है, और मूलतः दुकानें सभी तीन स्तरों पर स्थित थीं. सभी दुकानें मॉल के अंदरूनी भाग में अवस्थित थीं; कुछ दुकानों तक पहुंच अंदर और बाहर से सुलभ थीं.

20वीं सदी के मध्य में, संयुक्त राज्य अमेरिका में उपनगर और ऑटोमोबाइल संस्कृति की वृद्धि के साथ, डाउनटाउन से हट कर एक नई शैली के शॉपिंग सेंटर का निर्माण किया गया.[5]

डसेलडोर्फ, जर्मनी में "सेवेन्स" शॉपिंग मॉल.

प्रारंभिक उदाहरण[संपादित करें]

क्लीवलैंड आर्केड संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले इनडोर शॉपिंग आर्केडों में एक था और यह वास्तुकला की अपूर्व सफलता थी. जब 1890 में भवन का उद्घाटन हुआ, आर्केड के दो ओर 1600 कांच के शीशे लोहे के फ़्रेम में सेट किए गए थे.

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रारंभिक शॉपिंग सेंटर कंट्री क्लब प्लाज़ा था, जो 1924 में कैन्सास सिटी, मिसौरी में खोला गया. 1920 तथा 1930 के प्रारंभिक दशक में निर्मित अन्य महत्वपूर्ण शॉपिंग सेंटर हैं डलास, टेक्सास में हाईलैंड पार्क विलेज; ह्यूस्टन, टेक्सास में रिवर ओक्स; और वॉशिंगटन, डी.सी. में पार्क एंड शॉप.

सबर्बन शॉपिंग मॉल, जिस नाम से वह अमेरिका और दुनिया में विख्यात है, अप्रैल, 1950 में किंग काउंटी (सिएटल), वॉशिंगटन में पहली बार खुला. मूलतः नॉर्थगेट सेंटर के नाम से परिचित (अब नॉर्थगेट मॉल के रूप में विख्यात), यह अस्सी दुकानों और सेवाओं वाला ओपन-एयर कॉम्पलेक्स था, जिसे सिएटल-आधारित द बॉन मार्चे ने स्थिरता प्रदान की थी. जल्द ही कई अमेरिकी शहरों में इस विचार का अनुकरण किया गया, जैसे कि लेकवुड, कैलिफ़ोर्निया में लेकवुड सेंटर (1951), फ़्रेमिंघम, मैसाचुसेट्स में शॉपर्स वर्ल्ड (1951), सैन फ़्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया में स्टोन्सटाउन सेंटर (अब स्टोन्सटाउन गैलरिया) (1952) और साउथफ़ील्ड, मिशिगन में नॉर्थलैंड सेंटर (1954). ओपन-एयर प्रकार के खुले मॉल कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में बनाए गए थे. डॉन मिल्स कन्वीनिएन्स सेंटर (अब शॉप्स एट डॉन मिल्स) टोरोंटो, ओंटारियो में 1955 में खोला गया. टॉप राइड ड्राइव-इन शॉपिंग सेंटर (अब टॉप राइड सिटी) ने 1957 में सिडनी, न्यू साउथ वेल्स के परिवेश में, जनता के लिए व्यापार शुरू किया.

पूरी तरह बंद शॉपिंग मॉल 1950 दशक के मध्य तक प्रकट नहीं हुआ. क्षेत्रीय-आकार के पूर्णतः बंद शॉपिंग कॉम्प्लेक्स ने ऑस्ट्रिया में जन्मे वास्तुकार और अमेरिकी आप्रवासी विक्टर ग्रुएन द्वारा 1956 में अगुआई की, हालांकि कम से कम दो सामुदायिक-आकार वाले, बंद केंद्र संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्मित किए गए थे: ओमाहा, नेब्रास्का में द सेंटर और एपलटन, विस्कॉन्सिन में वैली फ़ेयर सेंटर. ये दोनों ही 1955 के दौरान पूरे किए गए.

क्षेत्रीय-आकार के शॉपिंग सेंटर का नया युग ग्रुएल द्वारा परिकल्पित साउथडेल सेंटर के साथ शुरू हुआ, जो अक्तूबर, 1956 में एडिना, मिनिसोटा, संयुक्त राज्य अमेरिका के जुड़वां शहर में खुला. इस रूप में जल्द ही लोकप्रिय होने वाली मॉल अवधारणा का मार्ग प्रशस्त करने के लिए, ग्रुएन को "बीसवीं सदी का सबसे प्रभावशाली वास्तुकार" कहा गया.[1]

"मॉल" के रूप में प्रचारित किया जाने वाला पहला खुदरा कॉम्पलेक्स, न्यू जर्सी के बर्गन टाउन सेंटर का बाज़ार, पैरामस था. द सेंटर, जो 1957 में एक ओपन-एयर प्रारूप के साथ खुला था, 1973 में बंद कर दिया. साउथडेल सेंटर के अलावा, महत्वपूर्ण प्रारंभिक बंद शॉपिंग मॉल थे ग्लेन बर्नी, मेरीलैंड में हारुनडेल मॉल (1958), मेसक्वायट, टेक्सास में बिग टाउन मॉल (1959), फ़िनिक्स, एरिज़ोना में क्रिस-टाउन मॉल (1961) और माउंट प्रोपेक्ट, इलिनोइस में रैंडर्स्ट सेंटर (1962).

प्रारंभिक मॉलों ने सघन, वाणिज्यिक शहरों के मुख्य बाज़ार से खुदरा व्यापार को विशाल आवासीय उपनगरीय इलाकों में पहुंचाया. यह सूत्र (शहर के मुख्य बाज़ार से दूर दुकानों सहित बंद जगह, केवल वाहनों से सुलभ) दुनिया भर में खुदरा व्यापार निर्मित करने का एक लोकप्रिय तरीक़ा बन गया. स्वयं ग्रुएन ने अपनी नई परिकल्पना के इस प्रभाव से नफ़रत की; उसने विशाल "वाहनों की पार्किंग से होने वाली भूमि की बर्बादी" और उपनगरीय भद्दे प्रसार की निंदा की.[1]

ब्रिटेन में, क्रिस्प स्ट्रीट मार्केट दुकानों के सामने सड़कों के साथ निर्मित पहला पैदल चलने वालों के लिए शॉपिंग एरिया था. टॉबमैन सेंटर के अल्फ़्रेड टॉबमैन जैसे विकासकों ने न्यू जर्सी के द मॉल एट शार्ट हिल्स में टेर्राज़ो सहित, इनडोर फ़व्वारे, और दो मंज़िलों के साथ इस अवधारणा को और आगे बढ़ाया, जहां खरीदारों को सभी दुकानों का चक्कर लगाने की सुविधा मिली.[6] टॉबमैन की मान्यता थी कि कार्पेट डालने से घर्षण में वृद्धि, ग्राहकों की गति धीमी होती है, इसलिए उसे हटा दिया गया.[6] कांच पैनलों के माध्यम से लुप्त होने वाले दिन के उजाले को क्रमशः इलेक्ट्रिक प्रकाश से बढ़ा दिया गया, जिससे लगता था कि दोपहर लंबे समय तक टिका है, जिसने दुकानदारों को अधिक समय तक रुकने के लिए प्रोत्साहित किया.[7][8]

होनोलूलू, हवाई में अला मोआना सेंटर इस समय दुनिया का सबसे बड़ा ओपन-एयर मॉल और 1957 में अपने निर्माण के समय संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा मॉल था. वर्तमान समय में यह देश में सोलहवां सबसे बड़ा मॉल है. बर्गन टाउन सेंटर में द आउटलेट्स, न्यू जर्सी का सबसे पुराना बंद मॉल, पैरामस में 14 नवंबर, 1957 को खुला, जिसके उद्घाटन समारोह में द टुडे शो के मेजबान डेव गैरोवे ने समारोह की प्रस्तुति की.[9] एलाइड स्टोर्स द्वारा 1955 में द मॉल की योजना बनाई गई थी, जो बस न्यूयॉर्क सिटी के बाहर स्थित है, जिसकी डिज़ाइन के अंश के रूप में 100 दुकानें और 15,00,000 वर्ग फीट (1,40,000 मी²) में 8,6000 पार्किंग जगह थीं जिसमें एक 3,00,000 वर्ग फीट (28,000 मी²) स्टर्न्स स्टोर और दो अन्य 1,50,000 वर्ग फीट (14,000 मी²) डिपार्टमेंट स्टोर्स थे. एलाइड के अध्यक्ष बी.अर्ल पुकेट ने विश्वास के साथ बर्गन टाउन सेंटर में द आउटलेट को दस प्रस्तावित केंद्रों में सबसे विशाल के रूप में यह कहते हुए घोषणा की कि 25 ऐसे शहर हैं जो ऐसे केंद्रों को समर्थन देंगे और पूरे राष्ट्र में इस प्रकार के केवल 50 से अनधिक मॉल ही निर्मित होंगे.[10][11]

संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल, ब्लूमिंगटन, मिनेसोटा में मॉल ऑफ़ अमेरिका के केंद्र में मनोरंजन पार्क

सबसे बड़े उदाहरण[संपादित करें]

अब तक का सबसे बड़ा मॉल डॉनगुआन, चीन में साउथ चाइना मॉल है जिसका सकल फ़र्शी 8,92,000 मी² (96,00,000 sq ft) है. दुर्भाग्य से, यह ज्यादातर खाली रहता है. सकल फ़र्शी क्षेत्रफल 6,80,000 मी² (73,00,000 sq ft) सहित, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बीजिंग, चीन में गोल्डन रिसोर्सस मॉल है. फ़िलीपीन्स में SM सिटी नॉर्थ EDSA जो नवंबर 1985 में खुला, 4,60,000 मी² (50,00,000 sq ft) सकल फ़र्शी क्षेत्रफल सहित विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मॉल है, और फ़िलीपीन्स में मई 2006 में खुलने वाला SM मॉल ऑफ़ एशिया, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा मॉल है जिसका सकल फ़र्शी क्षेत्रफल 3,86,000 मी² (41,50,000 sq ft) है.

इससे पहले, सबसे बड़े बंद शॉपिंग मॉल का ख़िताब 1986-2004 से एडमोनटोन, अलबर्टा, कनाडा के वेस्ट एडमोनटोन मॉल के पास था. अब यह पांचवा सबसे बड़ा मॉल है.[12] दो सबसे बड़े मॉल चीन में हैं, साउथ चाइना मॉल और जिन युआन. दुबई मॉल मिडल ईस्ट में सबसे बड़ा मॉल है, जो संप्रति दुनिया में सातवें स्थान पर है. यूरोप में वर्तमान सबसे बड़ा शॉपिंग सेंटर गेट्सहेड में मेट्रोसेंटर, ब्रिटेन में टाइन एंड वेयर है[13] जबकि ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा मेलबोर्न में चैडस्टोन शॉपिंग सेंटर है.[14]

एक स्थान पर दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स किंग ऑफ़ प्रुसिया, पेनसिल्वेनिया, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के उपनगर फ़िलाडेल्फ़िया में दो मॉलों का समूह, प्लाज़ा एट किंग ऑफ़ प्रुसिया तथा कोर्ट एट किंग ऑफ़ प्रुसिया है. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के किंग ऑफ़ प्रुसिया मॉल में प्रति वर्ग फ़ुट सर्वाधिक शॉपिंग है.

दुनिया में सर्वाधिक लोगों द्वारा देखा गया मॉल और संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा मॉल है ब्लूमिंगटन, मिनेसोटा के जुडवां शहरों के समीप अवस्थित मॉल ऑफ़ अमेरिका है. तथापि, कई एशियाई मॉल को अनेक आगंतुकों द्वारा देखे गए के रूप में विज्ञापित किया गया है, जिनमें शामिल हैं माल तमान अंगग्रेक, केलापा गेडिंग मॉल और प्लुइत विलेज, जो सभी जकार्ता-इंडोनेशिया में हैं, मलेशिया में बेरजाया टाइम्स स्क्वायर और फ़िलीपीन्स में SM मेगामॉल. दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा मॉल भारत के बेंगलूर में स्थित मंत्री स्क्वायर है.

श्रेणियां[संपादित करें]

कई मामलों में, रीजनल (क्षेत्रीय) और सुपर-रीजनल मॉल विशाल इमारतों के हिस्से के रूप में मौजूद रहते हैं, जिसमें अक्सर कार्यालय स्थल, आवासीय स्थल, मनोरंजन पार्क आदि शामिल होते हैं. इस प्रवृत्ति को कई आधुनिक सुपरमॉलों के निर्माण और डिज़ाइन में देखा जा सकता है, जैसे कि तुर्की में केवाहीर मॉल. शॉपिंग सेंटर की अंतर्राष्ट्रीय परिषद की 1999 परिभाषाएं[15] किसी विशिष्ट देश तक सीमित नहीं थीं, बल्कि बाद के संस्करणों को यूरोप के लिए एक अलग सेट सहित, विशेष रूप से अमेरिका के लिए बनाया गया.

रीजनल[संपादित करें]

शॉपिंग सेंटर की अंतर्राष्ट्रीय परिषद के अनुसार, अमेरिका में रीजनल मॉल , एक ऐसा शॉपिंग मॉल है जो पारंपरिक शॉपिंग माल की तुलना में विस्तृत क्षेत्र (15 मील) तक सेवा पहुंचाने के लिए परिकल्पित है. अतः, यह आम तौर पर कम से कम दो आश्रय दुकानों[16] सहित 4,00,000 वर्ग फीट (37,000 मी²) से 8,00,000 वर्ग फीट (74,000 मी²) तक पट्टे पर प्रदान करने योग्य सकल क्षेत्र तक विस्तृत होता है. उनके व्यापक सेवा क्षेत्र को देखते हुए, इन मॉलों में उच्च-लागत और परिष्कृत तकनीक वाले दुकान मौजूद होते हैं जिनके लिए अपनी सेवाओं को लाभदायक बनाने हेतु, जहां रियायती डिपार्टमेंट स्टोर्स हो सकते हैं, विशाल क्षेत्र की आवश्यकता होती है. छुट्टियों में भ्रमण वाले क्षेत्रों में क्षेत्रीय मॉल पर्यटकों के लिए आकर्षण के रूप में भी पाए जाते हैं.[16]

सुपर रीजनल[संपादित करें]

शॉपिंग सेंटर की अंतर्राष्ट्रीय परिषद के अनुसार अमेरिका में सुपर रीजनल मॉल एक ऐसा शॉपिंग मॉल है जिसमें 8,00,000 वर्ग फीट (74,000 मी²) से अधिक पट्टे पर देय सकल क्षेत्र हो, जहां तीन या अधिक आश्रय, जन व्यापारी, अधिक वैविध्य, फ़ैशन परिधान हो, और जिस क्षेत्र में (25 मील) वह अवस्थित है उसके लिए प्रमुख शॉपिंग स्थल का कार्य करता हो.[16]

ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना में गलेरियास पैसिफ़िको

आउटलेट (बाज़ार)[संपादित करें]

आउटलेट मॉल (या आउटलेट केंद्र) एक ऐसा शॉपिंग मॉल है जिसमें विनिर्माता अपने उत्पादों को सीधे अपनी दुकानों के माध्यम से जनता को बेचते हैं. आउटलेट मॉलों में अन्य भंडार खुदरा विक्रेताओं द्वारा परिचालित होते हैं जो अक्सर क़ीमतों में भारी कमी के साथ लौटाए गए माल और ऐसे उत्पादों की बिक्री करते हैं, जिनका निर्माण बंद हो गया हो. आउटलेट स्टोर 1936 से ही प्रचलन में हैं, लेकिन रीडिंग, पी.ए. का पहला मल्टी-स्टोर आउटलेट मॉल, वैनिटी फ़ेयर, 1974 में खुला. बेल्ज़ एंटरप्राइसज़ ने मेम्फ़िस के उपनगर, लेकलैंड, टी.एन. में पहला बंद फ़ैक्टरी आउटलेट मॉल 1979 में खोला.[17]

घटक[संपादित करें]

फ़ुड कोर्ट[संपादित करें]

शॉपिंग मॉल की एक आम सुविधा है फ़ु़ड कोर्ट: आम तौर पर इसमें साझा बैठने की व्यवस्था वाले क्षेत्र के इर्द-गिर्द विभिन्न प्रकार के असंख्य फ़ास्ट फ़ुड विक्रेता शामिल होते हैं.

डिपार्टमेंट स्टोर[संपादित करें]

जब 1950 दशक के मध्य में विक्टर ग्रुएन द्वारा शॉपिंग मॉल प्रारूप विकसित किया गया, परियोजना की वित्तीय स्थिरता और मॉल के अन्य छोटे दुकानों पर भी जाने वाले खुदरा आवाजाही को आकर्षित करने के लिए, बड़े डिपार्टमेंट स्टोर के साथ अनुबंध अनिवार्य था. ये बड़े भंडार एंकर स्टोर (आश्रय दुकान) या ड्रा टेनंट (योजक किराएदार) कहलाते हैं. एंकरों को आम तौर पर उनके किराए में भारी छूट मिलती है, और मॉल को खुला रखने के लिए नकद प्रलोभन भी प्राप्त कर सकते हैं. भौतिक विन्यास में, आश्रय दुकानें सामान्य रूप से जहां तक संभव हो एक दूसरे से काफ़ी दूर स्थित होते हैं, ताकि एक एंकर से दूसरे एंकर तक अधिकतम आवाजाही संभव हो सके.

एकल भंडार[संपादित करें]

अक्सर, शॉपिंग मॉल या शॉपिंग सेंटर की ज़मीन पर ही या उसके साथ लगे हुए अनुषंगी भवन अवस्थित होंगे, जिन पर एकल भंडार (स्टैंड एलोन स्टोर्स) रहेंगे, जो किसी अनुबंध या स्वामित्व के ज़रिए केंद्रीय सुविधा से क़ानूनी तौर पर जुड़े हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं. इन दुकानों के पास स्वयं अपनी पार्किंग जगह होगी, या उनकी पार्किंग मॉल या सेंटर के साथ आपस में जुड़ी हो सकती है. एकल भंडार का अस्तित्व की योजना मॉल के विकासक द्वारा बनाई गई होगी, या अन्य लोगों द्वारा अवसरवादी कार्रवाई के माध्यम से मौजूद हो सकती है, लेकिन देखने में केंद्रीय सुविधा - मॉल या शॉपिंग सेंटर - और अनुषंगी भवनों को अक्सर एक ही "एकक" माना जा सकता है, ऐसी परिस्थितियों भी जहां दूरस्थ इमारतें सरकारी तौर पर या कानूनी तौर पर मॉल से किसी भी तरह जुड़ी ना हो.

मृत मॉल[संपादित करें]

बल्स फ़ैक्टरी आउटलेट मॉल, जो एलेन, टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका का एक परित्यक्त शॉपिंग मॉल है

अमेरिका में, जैसे-जैसे अधिक आधुनिक सुविधाओं का निर्माण होने लगा है, कई प्रारंभिक मॉल कम आवाजाही और पट्टेदारी के कारण त्याग दिए गए हैं. ये "मृत मॉल" नया व्यापार आकर्षित करने में विफल रहे हैं और अक्सर मरम्मत या ध्वस्त कर देने तक कई वर्ष ख़ाली पड़े रहते हैं. वास्तुकला और शहरी डिज़ाइन के दिलचस्प उदाहरण के तौर पर, ये इमारतें अक्सर गवेषणा करने और तस्वीर खींचने वालों को आकर्षित करते हैं. मृत और मृतप्राय मॉलों के इस तथ्य की वेबसाइट Deadmalls.com द्वारा विस्तार से जांच की जाती है, जो ऐसी कई तस्वीरें और ऐतिहासिक विवरण प्रदर्शित करता है. 1990 दशक के मध्य तक, रुझान बंद मॉलों के निर्माण और बड़े आउटडोर मॉलों के बंद रूप में नवीकरण पर था. ऐसे मॉलों में तापमान नियंत्रण जैसे लाभ मौजूद थे. तब से, रुझान में बदलाव आया है और फिर से ओपन-एयर मॉलों का निर्माण प्रचलित हो गया है. शॉपिंग सेंटर की अंतर्राष्ट्रीय परिषद के अनुसार, 2006 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल एक नए बंद मॉल का निर्माण हुआ है.[18]

शेरमैन ओक्स गैलरिया जैसे कुछ बंद मॉलों को खुले मॉलों में बदला गया है. इसके अलावा, कुछ मॉलों ने ख़ाली एंकर की जगह को बदलते समय, अधिक आधुनिक आउटडोर डिजाइन के साथ पिछले एंकर को प्रतिस्थापित किया है, जहां इनडोर मॉल का बाक़ी हिस्सा वैसे ही बरकरार है, जैसे कि टॉरेन्स, कैलिफ़ोर्निया में डेल अमो फ़ैशन सेंटर.

नए रुझान[संपादित करें]

कनाडा के कुछ हिस्सों में, अब नए शॉपिंग मॉलों का निर्माण दुर्लभ है. 2004 में खुलने वाला वॉन मिल्स शॉपिंग सेंटर, और 2009 में खुलने वाला क्रॉसिरॉन मिल्स ही केवल ऐसे मॉल हैं जिनका निर्माण कनाडा में 1992 के बाद हुआ है. आउटडोर आउटलेट मॉल या बिग बॉक्स शॉपिंग क्षेत्र, जो सत्ता के केंद्र (पॉवर सेंटर) के रूप में विख्यात हैं, अब प्रोत्साहित किए जा रहे हैं, हालांकि पारंपरिक बंद शॉपिंग मॉलों की मांग उन लोगों द्वारा अभी भी जारी है जो मौसमी-सुरक्षा और एक छत के नीचे सभी चीज़ों की खरीदारी चाहते हैं. इसके अलावा शहर के प्रमुख बाज़ारों में बहुमंज़िला शॉपिंग मॉलों के बीच बंद अंतःसंबंध का विकास भूमिगत शहर मॉन्ट्रियल (32 किलोमीटर मार्ग सहित), टोरोंटो की PATH प्रणाली (27 कि.मी. (17 मील) मार्ग सहित) और कैलगेरी की प्लस 15 प्रणाली (16 कि.मी. (9.9 मील) ऊपरी मार्ग) में अभी भी जारी है.

वर्टीकल (ऊर्ध्वाधर) मॉल[संपादित करें]

उच्च जनसंख्या वाले शहरों में जमीन की कीमतों ने "ऊर्ध्वाधर मॉल" की अवधारणा को प्रशस्त किया है, जहां खुदरा व्यापार के लिए जगह का आबंटन कई मंज़िलों में विन्यस्त होता है, जबकि एलिवेटर और/या एस्कलेटर द्वारा मॉल के विभिन्न स्तरों को जोड़ा जाता है. इस प्रकार के मॉल के साथ चुनौती, दुकानदारों के क्षैतिज रूप से स्थापित होने के सहज रुझान से निपटना और दुकानदारों को ऊपर और नीचे की ओर जाने के लिए प्रोत्साहित करना है.[19] ऊर्ध्वाधर मॉल की अवधारणा 1960 के दशक में मूलतः मार्शल फ़ील्ड एंड कं. के विगत शॉपिंग सेंटर विकास प्रभाग, मैफ़्को कंपनी की है. 1975 में अर्बन रीटेल प्रॉपर्टीज़ द्वारा शिकागो, इलिनोइस में गगनचुंबी इमारत द वॉटर टॉवर प्लेस का निर्माण किया गया. इसमें एक होटल, लक्ज़री कॉन्डोमिनियम, और कार्यालय स्थल शामिल हैं तथा यह मैग्निफ़िसेंट माइल के सामने आठ मंज़िला एट्रियम-शैली के खुदरा मॉल वाले लंबे खंड के आधार पर बैठता है.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

ऊर्ध्वाधर मॉल, हांगकांग और बैंकॉक जैसी घनी आबादी वाले उपनगरीय समूहनों में आम है. हांगकांग में टाइम्स स्क्वायर इसका एक प्रमुख उदाहरण है.[19]

अर्लिंग्टन, वर्जीनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका के पेंटागन सिटी में फैशन सेंटर

ऊर्ध्वाधर मॉल ऐसी जगहों पर भी निर्मित किए जा सकते हैं जहां भौगोलिक स्थिति भवनों के बाहर की ओर बढ़ाने से रोकती हो या निर्माण पर अन्य कोई प्रतिबंध हों, जैसे कि ऐतिहासिक भवन या महत्वपूर्ण पुरातत्व. श्रुसबरी, ब्रिटेन में डार्विन शॉपिंग सेंटर और संबद्ध मॉल खड़ी पहाड़ी के बग़ल में, निकट के मध्ययुगीन महल[20] की बाहरी दीवारों को घेर कर निर्मित की गई हैं; परिणामस्वरूप शॉपिंग सेंटर को सीधे सात मंज़िलों में बांटा गया है-दो स्थान समतल में-एलिवेटर, एस्कलेटर और पुल मार्गों द्वारा जुड़े.[21] कुछ प्रतिष्ठान अपने लेआउट में ऐसे डिज़ाइन को शामिल करते हैं, जैसे कि श्रुसबरी का मॅकडोनाल्ड रेस्तरां, कई बीच के तलों सहित चार मंज़िलों में विभाजित, जिनमें मध्ययुगीन महल के तहख़ाने हैं - बाणों के दरारों से पूर्ण - तहखाने के डाइनिंग रूम में.

शॉपिंग संपत्ति प्रबंधन कंपनियां[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Category:Shopping property management firms

शॉपिंग संपत्ति प्रबंधन कंपनी एक ऐसी कंपनी है जो शॉपिंग मॉल के स्वामित्व और प्रबंधन में माहिर है. अनेक शॉपिंग संपत्ति प्रबंधन कंपनियां कम से कम 20 मॉलों का स्वामित्व रखती हैं. कुछ कंपनियां अपने अधिकांश मॉलों के लिए एकसमान नामकरण योजना का उपयोग करती हैं, उदाहरण के लिए, मिल्स कॉर्पोरेशन अपने अधिकांश मॉल नामों में "मिल्स" शामिल करता है और फ़िलीपीन्स का SM प्राइम होल्डिंग्स अपने सभी मॉलों और साथ ही, SM डिपार्टमेंट स्टोर, SM अप्लायन्स सेंटर, SM हाइपरमार्केट, SM सिनेमा, और SM सुपरमार्केट जैसे एंकर स्टोर्स में "SM" शामिल करता है. ब्रिटेन में, द मॉल फंड अपने द्वारा खरीदे गए किसी भी केंद्र के नाम को "द मॉल (स्थान)" में बदल देता है, जहां वे अपने गुलाबी- लोगो का इस्तेमाल करते हैं; जब वे कोई मॉल बेचते हैं तो अपने स्वयं के नाम और ब्रैंडिंग में लौटते हैं, जैसे कि एप्सोम में एश्ले सेंटर.[22]

नए शहर[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम में कई नए शहरों ने - जिनमें शामिल हैं लिविंगस्टन, कंबरनॉल्ड, ग्लेनरोथ्स, पूर्व किलब्राइड, मिल्टन कीन्स, वाशिंगटन, कोवेन्ट्री न्यूटन ऐक्लिफ़, पीटरली और टेलफ़ोर्ड - पारंपरिक शैली के मुख्य बाज़ार को शामिल करने के बजाय एक शॉपिंग सेंटर को विकसित किया. स्थापित कस्बों और शहरों में विकसित होने वाले शॉपिंग सेंटरों के विपरीत, इनमें कई नागरिक सुविधाएं और पुस्तकालय, पब और सामुदायिक केंद्र शामिल थीं. शहरों के विकास के साथ, बाज़ार केंद्रों को प्रभावी रूप से विस्तृत करते हुए, केंद्रों के इर्द-गिर्द आम तौर पर अन्य सुविधाएं विकसित की गईं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

पर्थ, ऑस्ट्रेलिया के एक उपनगर में वेस्टफ़ील्ड कराउसेल

कानूनी मुद्दे[संपादित करें]

मॉल का एक विवादास्पद पहलू उनके द्वारा पारंपरिक मुख्य सड़कों का प्रभावी विस्थापन है. कई उपभोक्ता मॉलों को सीमित पार्किंग, ख़राब रख-रखाव, और सीमित पुलिस संरक्षण वाले CBD या शहर के मुख्य बाज़ार की तुलना में उनके विशाल पार्किंग गैरेज, मनोरंजक परिवेश, और निजी सुरक्षा गार्ड की वजह से पसंद करते हैं.[23][24]

प्रतिक्रिया में, कुछ न्यायालयों ने, विशेष रूप से कैलिफोर्निया, भाषण की स्वतंत्रता के अधिकार को विस्तृत किया है ताकि सुनिश्चित हो सके कि वक्ता खरीदारी करने, खाने और सामाजिक मेल-मिलाप के शौक़ीन उपभोक्ताओं तक निजी स्वामित्व वाले मॉल की सीमाओं में पहुंचने में सक्षम हों.[25] Robins देखें Pruneyard शॉपिंग सेंटर वी..

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बाज़ार
  • रात का बाज़ार
  • ऑनलाइन शॉपिंग मॉल
  • जेम्स राउस, सामुदायिक योजनाकार

खरीदारी सुविधा के प्रकार[संपादित करें]

  • बिग-बॉक्स स्टोर
  • हाई स्ट्रीट
  • लाइफ़स्टाइल सेंटर (खुदरा)
  • मेन मार्केट
  • मार्केट
  • आउटलेट मॉल
  • प्लाज़ा
  • पॉवर सेटर (खुदरा)
  • शॉटेंगइ
  • स्ट्रिप मॉल
  • टाउन स्क्वायर

योजना अवधारणाएं[संपादित करें]

  • ग्रुएन अंतरण
  • सार्वजनिक स्थल

मॉलों की सूची[संपादित करें]

  • दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग मॉलों की सूची
  • देशवार शॉपिंग मॉलों की सूची

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Essay - Dawn of the Dead Mall". The Design Observer Group. 11 November 2009. http://changeobserver.designobserver.com/entry.html?entry=11747. अभिगमन तिथि: 14 February 2010. 
  2. अर्बन जॉग्रफ़ी: ए ग्लोबल पर्सपेक्टिव माइकल पेसिओने, (राउटलेड्ज, इन्फ़ोर्मा यूके लि.2001) ISBN 978-0-415-19195-1.
  3. ICnetwork.co.uk
  4. "The Arcade, Providence RI". Brightridge.com. http://www.brightridge.com/pages/arcade.html. अभिगमन तिथि: 2009-07-17. 
  5. Clevelandmagazine.com
  6. Caitlin A. Johnson (April 15, 2007). "For Billionaire There's Life After Jail". CBS News. http://www.cbsnews.com/stories/2007/04/15/sunday/main2684957.shtml. अभिगमन तिथि: 2009-12-29. "Taubman picked upscale areas and opened lavish shopping centers. He was the first to offer fountains and feature prestigious anchor stores like Neiman Marcus. The Mall at Short Hills in New Jersey is one of the most profitable shopping centers in the country. Taubman is famous for his attention to detail. He's very proud of the terrazzo tiles at Short Hills. "The only point that the customer actually touches the shopping center is the floor," he said. "They've got traction as they're walking. Very important. Some of our competitors put in carpet. Carpet's the worst thing you can have because it creates friction."" 
  7. Caitlin A. Johnson (April 15, 2007). "For Billionaire There's Life After Jail". CBS News. http://www.cbsnews.com/stories/2007/04/15/sunday/main2684957.shtml. अभिगमन तिथि: 2009-12-29. "Alfred Taubman is a legend in retailing. For 40 years, he's been one of America's most successful developers of shopping centers." 
  8. Thane Peterson (2007-04-30). "From Slammer Back To Glamour". Business Week. http://www.businessweek.com/magazine/content/07_18/c4032006.htm. अभिगमन तिथि: 2009-12-29. "Shopping mall magnate and onetime Sotheby's (BID ) owner Alfred Taubman, 83, may be a convicted felon, but he's continuing to insist on his innocence in his just-out autobiography, Threshold Resistance: The Extraordinary Career of a Luxury Retailing Pioneer (Collins, $24.95). Writing on his business triumphs, Taubman is heavy on the boilerplate. But he gives a juicy personal account of the Sotheby's-Christie's price-fixing scandal that sent him to the slammer." 
  9. "Shoppers Throng to Opening of Bergen Mall in Jersey". New York Times. November 15, 1957. http://select.nytimes.com/gst/abstract.html?res=F00B12FC355A177B93C7A8178AD95F438585F9. अभिगमन तिथि: 2007-06-07. "Paramus, New Jersey, November 14, 1957. The $40,000,000 Bergen Mall regional shopping center opened here this morning." 
  10. "3 वर्षों के अंदर एलाइड स्टोर्स के लिए नियत 10 शॉपिंग सेंटर; श्रृंखला के अध्यक्ष जॉर्ज वाशिंगटन स्पैन से 7 मील दूर बिग्गेस्ट के विवरण देते हैं, जहां स्टर्न द्वारा '57 तक शाखा खोली जाएगी: स्टोर श्रृंखला द्वारा खुदरा केंद्रों की योजना", द न्यूयॉर्क टाइम्स , 13 जनवरी, 1955, पृ. 37
  11. "The Super Centers". Time (magazine). January 24, 1955. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,861189,00.html. अभिगमन तिथि: 2008-06-25. "The new centers, scheduled for opening by 1957, are designed to serve regions (i.e., customers within 40 minutes' driving time) rather than smaller suburban areas. The first to go into operation will be the $30 million Bergen Mall at Paramus, N.J., expected to be the biggest U.S. shopping center. Puckett estimates that there are 1,588,000 customers within the 40-minute radius." 
  12. Eastern Connecticut State University (January 2007). "World's Largest Shopping Malls". Archived from the original on 2008-03-29. http://web.archive.org/web/20080329064604/http://www.easternct.edu/depts/amerst/MallsWorld.htm. अभिगमन तिथि: 2008-07-29. 
  13. "Metrocentre Regains Largest Mall Title". skyscrapernews.com. July 10, 2004. http://www.skyscrapernews.com/news.php?ref=471. अभिगमन तिथि: January 18, 2010. 
  14. "Oscar Oscar Salons Now Open in Chadstone!". culturemag.com.au. Culture Magazine. November 18, 2009. http://www.culturemag.com.au/myculture/ViewMyCulture.aspx?myculid=295. अभिगमन तिथि: January 18, 2010. 
  15. शॉपिंग सेंटर का अंतर्राष्ट्रीय परिषद शॉपिंग सेंटर परिभाषाएं. यथा 1999 सटीक जानकारी.
  16. शॉपिंग केंद्रों का अंतर्राष्ट्रीय परिषद यथा 2004 अमेरिकी सूचना के लिए शॉपिंग सेंटर की परिभाषाएं सटीक. 20 फरवरी, 2007 को पुनःप्राप्त.
  17. सैन डिएगो का वेबपेज. 1 जून, 2007 को पुनःप्राप्त.
  18. By (2008-11-16). "Florida Times-Union: November 16, 2008-Remember when we all used to go to the Mall? by Diana Middleton". Jacksonville.com. http://www.jacksonville.com/tu-online/stories/111608/bus_356443965.shtml. अभिगमन तिथि: 2009-07-17. 
  19. डैनी चुंग, रीच फ़ॉर द स्काई, द स्टैंडर्ड, 9 दिसंबर, 2005
  20. श्रॉपशायर के इतिहास की खोज: श्रुसबरी टाउन वॉल्स
  21. श्रुसबरी शॉपिंग सेंटर स्टोर गाइड (पीडीएफ़)
  22. यह आज का सरे है
  23. टोनी ओ'डोनाहू, द टेल ऑफ़ ए सिटी: री-इंजीनियरिंग द अर्बन एनविरॉनमेंट (टोरंटो: डनडर्न प्रेस लिमिटेड, 2005), 43.
  24. बर्नार्ड जे. फ़्रेडेन और लीन बी. सागालीन, डाउनटाउन, इंक: हाऊ अमेरिका रीबिल्ड्स सिटीज़ (केम्ब्रिज, एमए: एमआईटी प्रेस, 1989), 233.
  25. जुड, डेनिस आर. (1995) लिगेट, हेलेन और पर, डेविड सी. (सं.) के स्पेशियल प्रैक्टिसस में "द राइज़ ऑफ़ द न्यू वाल्ड सिटीज़", सेज, थाउसंड ओक्स, पृ. 144-168.

अतिरिक्त पठन के लिए[संपादित करें]

  • हार्डविक, एम. जेफ़री ग्रुएन बायोग्राफ़ी 2004. मॉल निर्माता: विक्टर ग्रुएन, एक अमेरिकी सपने का रचनाकार पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय प्रेस (ISBN 0-8122-3762-5)
  • Ngo-Viet, Nam-Son. Google Docs 2002. द इंटीग्रेशन ऑफ़ द सबर्बन शॉपिंग सेंटर विथ इट्ज़ सराउंडिंग्स: रेडमंड टाउन सेंटर (शोध-निबंध) वाशिंगटन विश्वविद्यालय.

बाह्य लिंक[संपादित करें]

Wiktionary-logo-en.png
शॉपिंग मॉल को विक्षनरी,
एक मुक्त शब्दकोष में देखें।

साँचा:Developments